Translate This Website In Any Language

Dropshipping क्या है और Dropshipping से पैसे कैसे कमाए? ड्रॉपशिपिंग व्यापार से जुड़ी सभी जानकारी।

 


    Dropshipping क्या है और Dropshipping से पैसे कैसे कमाए? ड्रॉपशिपिंग व्यापार से जुड़ी सभी जानकारी।


    dropshipping business


    Dropshipping क्या है? (What Is Dropshipping)


    Dropshiping एक ऑनलाइन व्यापार है जिसमे आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर Products को ऑनलाइन बेचते है और इसमें आपको Products को खरीदकर Store करने की जरूरत नहीं होती है क्योकि जब आप कोई Products बेचते है तो आपका Supplier आपके Products को आपके ग्राहक के पास भेजता है आपको Product खरीदकर Inventory में रखने की, Packaging और Delivery की चिंता करने की जरूर नहीं होती है।


    किसी भी व्यक्ति के लिए Dropshiping व्यापार करना एक बहुत अच्छा कदम है क्योकि इसमें आप Online Products Sell कर सकते है जिसमे अपने हिसाब से Products का चुनाव करके अपने हिसाब से Price रख सकते है और इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें Products का Stock रखने की जरूरत नही होती है।


    यदि आप अच्छी मेहनत से सीखते हुए काम करते है तो Dropshipping में अपना ब्रांड बना कर अच्छा पैसा कमा सकते है। यदि आप आसानी से अपना Dropshipping Businesss शुरू करना चाहते है तो आप सही पेज पर आये है क्योकि इस पेज पर हमने Dropshipping से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे:-


    • Dropshipping क्या है? 

    • Dropshipping से पैसे कैसे कमाए?

    • ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?

    • Dropshipping के लिए अच्छे Products का चुनाव कैसे करे? 

    • Dropshipping Business के लिए Supplier कैसे खोजे? 


    आदि शेयर की है जिसको पढ़कर आप आसानी से Dropshipping शुरू कर पाएंगे।


    ड्रॉपशिपिंग एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल है, जो कि ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ा हुआ है और ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में कोई भी व्यक्ति किसी प्रोडक्ट्स को बिना खरीदे, उसे उच्च दामों में ग्राहकों को बेच सकता है और मुनाफा कमा सकता है. ड्रॉप शिपिंग को अगर और सरल शब्दों में समझा जाए, तो जब कोई ग्राहक किसी उत्पाद का आर्डर ऑनलाइन देता है, तो ड्रॉपशिपिंग कंपनी उस उत्पाद का आर्डर उसके रिटेलर के पास भेज देती है और वो रिटेलर उस उत्पाद को सीधे ग्राहक के पास भेज देता है. Dropshiping को हम Supply Chain Managment भी बोलते है।



    Dropshipping meaning in Hindi


    Dropshipping ऑनलाइन व्यवसाय का एक ऐसा रूप है जिसमे आप अपने ऑनलाइन स्टोर पर दूसरे का सामान दिखाते है, और जब उसे कोई खरीदता है तो आप orginal seller को आर्डर देकर आप अपने कस्टमर को शिप कर देते है. इसमें आपको खुद सामान नहीं रखना पडता है।


    E-commerce business हर साल बढ़ रहा है. E-commerce के बढ़ने से फायदे और नुकशान भी है , आगर हम इसके साथ घुल-मिल जाये तो हम अपने offline business को नई उचाइओ तक ले जा सकते है. अभी के समय में लोग dropshipping websites बनाकर लाखो रुपये कमाते है। असल में ecommerce का फायदा ये है की आपके products की पहुंच 100 लोगो से बढ़कर लाखो लोग तक हो जाएगी , लेकिन दिक्कत ये है की इसमें कम्पटीशन बहुत जयदा है।



    Dropshiping Business कैसे काम करता है? (How does Dropshipping work)


    इस व्यापार में Manufaturer, Retailer, और Customer तीन लोग मुख्य रूप से होते है।


    • Manufaturer का काम Products को बनाकर Stock में रखना और ग्राहक तक भेजना होता है। 

    • Retailer मतलब आपका काम Online Store बनाकर Products को Website पर List करना और विज्ञापन करके बेचना होता है।

    • Customer आपकी वस्तुओं को खरीदकर उपयोग करता है।


    इस Process में आप Manufaturer के Products को, आपके Brand name के साथ अपना Profit Margine Set करके ऑनलाइन बेचते है और जब ग्राहक आपके Online Store पर Products खरीदता है तो Manufaturer आपके नाम Products को ग्राहक तक पहुँचता है। यदि ग्राहक को Products से सम्बन्धित कोई जानकारी चाहिए होती है या फिर उसको कोई उत्पाद वापिस करना होता है तो वह Retailer अर्थात आपसे सम्पर्क करता है।


    ऑनलाइन के जरिए होने वाले इस बिजनेस को करने के लिए किसी भी तरह की इन्वेंटरी की मेंटेनेंस (Inventory Maintenance) करने की जरूरत नहीं पड़ती है और उत्पादों को रखने के लिए किसी स्टोर, गोदाम की जरूरत भी नही पड़ती है। इसके अलावा ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आपको ना तो आर्डर किए गए उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाने की परेशानी उठानी पड़ती है।


    ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में मुख्य रूप से आप जो उत्पाद बेचते हैं, आप उन उत्पाद के मालिक नहीं होते है। दरअसल इस व्यापार में आप अपना एक ऑनलाइन स्टोर खोलते हैं या फिर किसी अन्य शॉपिंग की वेबसाइट के साथ मिलकर अपने उत्पादों को बेचते हैं । अपने ऑनलाइन स्टोर के जरिए आप कई तरह के उत्पादों को बेच सकते हैं और जब उन उत्पाद को खरीदने का आर्डर आपके पास आता है, तो आप उस आर्डर को उस उत्पाद को बेचने वाले सप्लायर को भेज देते हैं. जिसके बाद वो सप्लायर आपकी कंपनी की तरफ से उस उत्पाद को सप्लाइ कर देता है। इस तरह से ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कार्य करता है।



    Dropshipping Business कैसे शुरू करे? (How to start dropshipping business)



    Dropshipping business kaise start kare


    Dropshipping Business शुरू करने के लिए निम्न Steps फॉलो करने होते है।


    1. Products का चुनाव करे:-


    सच्चाई यह है कि आप क्या बेचते है यह बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आपको अधिक बिकने वाला और अधिक लाभ वाला अच्छा प्रोडक्ट खोजने के लिए Research Work करना जरुरी है। 


    बहुत से लोग बोलेगे की आपको जिस प्रोडक्ट की जानकारी है और आपको जो प्रोडक्ट पसंद है उसको बेचे लेकिन मेरे अनुसार पसंद और जानकारी के साथ प्रोडक्ट में लाभ भी होना चाहिए।


    आपको Trending Products पर भी ध्यान रखना चाहिए क्योकि Market में Trend के अनुसार प्रोडक्ट का चुनाव करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते है।


    प्रोडक्ट का चुनाव करते समय कम्पटीशन का ध्यान रखना भी जरुरी है क्योकि अधिक कम्पटीशन वाले प्रोडक्ट्स में भी बहुत परेशानी हो जाती है।


    Fitness, Fashion, Jewelry, Beuaty, Purses, और Backpacks Evergreen Products है जो सभी बड़े ऑनलाइन स्टोर पर होते है और अच्छी बिक्री भी करते है।


    आप अपने अनुसार कुछ समय देकर एक अच्छे Products का चुनाव करे जिसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदु Follow कर सकते है।



    • Google Trend का उपयोग करके आप Products के Search Demand का अंदाजा लगा सकते है लेकिन इससे आपको Products की Exact डिमांड का पता नहीं चलता है आप सिर्फ Graph से समझ सकते है कि Demand बढ़ती जा रही है या फिर कम हो रही है।


    • किसी भी विशेष प्रोडक्ट के Search Volume की Research के लिए आप Ubersuggest Keywords Tools का उपयोग कर सकते है।


    • Products का Idea लेने के लिए आप बड़े Dropshipping Stores को देखे और Best Selling Products की जाँच करे।


    • आप Products का order volume भी check करें जिसके लिए आप Oberlo का उपयोग कर सकते है।


    • सबसे अधिक लाभ देने वाला products चुनने से अच्छा है सामान्य लाभ और अधिक बिक्री वाला products का चुनाव करें।


    2. Competitor Analysis


    जब आप Products का चुनाव कर लेते है तो आपको अपने Competitor का Analysis करना हैं कि वह कितने प्रकार के products बेच रहा हैं किस तरह से बेच रहा है Marketing strategy क्या उपयोग कर रहा है आदि।


    यह सभी Analysis आप अनेक तरीको से कर सकते हैं।


    • आपके एक Product का नाम Google में Search करे और देखें पहले पेज पर 10 Result में कौन-कौन है।


    • Google के पहले पेज पर आने वाले online store आपके Competitors है जिनके ऊपर Research करना बहुत जरूरी है। यदि आप किसी दूसरे स्थान पर Products बेचना चाहते है जहाँ आप नही रहते है तो आपको Competitors का पता लगाने के लिए Ahref या Semrush जैसे tools का उपयोग करना होगा।


    • Alexa और Similer Web पर Research Work करके आप Niche competitors की जानकारी खोज सकते है Alexa और Similer Web आपके Competitors की Social profile, Advertising details और Webiste traffic Information की जानकारी देगी।


    • Dropshipping Business को grow करने के लिए Competitors के social strategy और Viral posts की जानकारी आप Buzzsumo से ज्ञात कर सकते है।


    3. Find a Supplier


    Dropshipping Business में अच्छा Supplier खोजना मुश्किल काम है लेकिन ऐसे भी अनेक प्लेटफॉर्म्स है जहाँ आप आसानी से अनेक supplier खोज सकते है।



    • Supplier खोजने के लिए आप Oberlo Platform का उपयोग कर सकते हैं जिसमे Oberlo पर जाकर Produtcs search करने है और आपको उन products के supplier की लिस्ट प्राप्त हो जाएगी।


    • Supplier की List में से 5 से 6 Supllier से Contact करे और महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जैसे Minimum Order quantity क्या होगी और शिपिंग में कितना समय लगेगा आदि।


    • 5 से 6 Supplier में से किन्ही 2 या 3 Supplier का फाइनल चुनाव करें। और sample order place करें। जो supplier time पर अच्छी गुणवत्ता वाले products भेजे उसके साथ काम शुरू करे।


    4. Build a Dropshipping Business Store


    जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि ड्रॉप शिप्पिंग का कान्सैप्ट Ecommerce से जुड़ा हुआ है तो इसके लिए आपको एक Website की जरूरत होगी जो आप Website कैसे बनाये पोस्ट को पढ़कर आसानी से बना सकते है यदि आपके पास समय की कमी है तो फिर किसी Developer से कांटेक्ट करके Website Design करवा सकते है।


    Shopify एक वैबसाइट है जो आपको ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस के लिए वैबसाइट बनाने में मदद करती है और आपको एक ऑनलाइन स्टोर प्रदान करती है जहाँ पर ऑर्डर प्लेस किया जायेगा। 



    Dropshipping business Store कैसे बनाते हैं?

    Dropshipping Business की Website बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी।


    Domain Name

    किसी भी Business के लिए Domain Name बहुत महत्वा रखता है और यदि आप लम्बे समय कार्य करके बड़ा ब्रांड बनाने की सोच रहे है तो आपको बहुत सोच समझकर Domain Name का चुनाव करना चाहिए Domain Name आपके Products Niche से संबंधित होना चाहिए आप Free Business Name Generator की मदद से Domain name find कर सकते है। मेरे विचार से आप .com domain ले।  


    Content Management System CMS

    जिस तरह आप आपने ब्लॉग को बनाने के लिए wordpress या फिर blogger को चुनते है।  उसी तरह आपको e-store चलाने के लिए CMS चाहिए। और इस कम के लिए shopify और woocommerce का इस्तेमाल होता है, इसमें में भी सबसे जयदा shopify का यूज किया जाता है, लेकिन shopify paid है इसमें आपको 14-दिन का free-trail मिलेगा।



    Shopify kya hai?

    अब हम जान लेते है की shopify kya hai? समझने के लिए एक example लेते है, जैसे हम ब्लॉगर और वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते है ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए ठीक उसी तरह हम shopify का इस्तेमाल करते है online store बनाने के लिए जहाँ आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है। ये बहुत अच्छी Content Management System है, ये आपको एक ecommerce स्टोर(online store) बनाने में मदद करती है।


    Sign Up for Shopify

    Dropshipping के लिए Shopify बहुत अच्छा Platform है क्योकि इसमें सभी तरह के नए Features और Tools दिए गए है जिनका उपयोग करके मिनटो में अपना Online Store बनाया जा सकता है।


    Shopify Themes

    Shopify पर अनेक Theme उपलब्ध है जिनका उपयोग करके आप आसानी से Online Store सुन्दर और आकर्षक बना सकते है और हमारा सुझाव है की आप Minimal Vintage थीम का उपयोग करे क्योकि यह उपयोग करने में आसान है और सभी जरुरी फीचर्स इसमें उपलब्ध है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत सस्ती है जो कम से कम budget वाले लोग भी खरीद सकते है।


    5. Product importer


    आप सोच रहे होंगे की आप आपने वेबसाइट पर product कहा से लगाएंगे, तो इसके लिए आप Aliexpress का इस्तेमाल कर सकते है।


    अब लगभग आपके पास सब कुछ है, लेकिन आप जो product आपने स्टोर पर बेचेंगे वो आप आपने website पे लगाएंगे कैसे तो यही पर काम में आता है product importer इसमें दो अच्छे importer है alidropship और oberlo आप दोनों में कोई भी यूज कर सकते है।


    importer का यूज करने से आपको हर product नाम, photo और description लिखना नहीं पड़ेगा बस आप aliexpress और oberlo से product को आपने website पर import कर सकते है। आप चाहे तो आपने अनुसार edit कर सकते है।


    6. Marketing Your Dropshipping Store


    अब आपके प्रोडक्ट्स और ऑनलाइन स्टोर तैयार हो चुके है अब आपको Online Store की marketing पर पूरा ध्यान देना है। आप अभी शुरू कर रहे बजट की कमी है तो नीचे दिए गए मार्केटिंग फॉलो कर सकते है:-

     

    • Facebook Advertising – 


    आप सोच रहे होंगे की Facebook पर Campaign चलाएंगे और बहुत से Orders आना शुरू हो जायेगे लेकिन ऐसा नहीं होता है शुरुआत में बहुत से Experients करने होते है जिनमे से अनेक fail भी होते है’ तो मैं आपको सुझाव दूंगा शुरुआत में एक से अधिक Ads बनाये और Testing करे और धीरे धीरे सीखते हुए आगे बढ़े।


    • Retargeting Ads


    • Google Ads


    • Instagram Ads

     .


    Dropshiping Business शुरू करने के लिए जरूरी जानकारी


    चलिये अब Dropshipping Business को शुरू करने के लिए जरुरी चीजों की जानकारी पढ़कर समझ लेते है :-


    • सबसे पहली बात यदि आप Dropshipping Businees को शुरू करने वाले हैं और आपको E-commerce से जुड़ा कार्य भी आता है अर्थात आपको Online Products बेचना का अनुभव है तो यह आपके पास एक प्लस पॉइंट है।

    • कस्टमर और सप्लायर से आप अच्छे तरीके से निपट सके उसके लिए आपकी Talking Skill अच्छी होनी चाहिए। (उनके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नो का आप जवाब दे सके और उनको यह महसूस करा सके कि आपके साइट से प्रॉडक्ट लेने पर वो आँख बंद कर के भरोसा कर सकते हैं क्यूंकी आपका प्रॉडक्ट बेस्ट होता है)


    •  हमेशा इंडस्ट्री से जुड़ी जानकारी से आपको Up to date होना चाहिए, क्योकि कस्टमर हमेशा लेटैस्ट की डिमांड में रहता है और फिर ज़रूरी नहीं की उनको अच्छे प्रॉडक्ट की पूरी जानकारी हो। (अतः सभी तरीके से सही जानकारी से उनको रूबरू कराने की जवाबदारी आपकी होती है)


    • ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस को सफल बनाने में कंटैंट और एक अच्छे लैंडिंग पेज का मुख्य रोल होता है इसलिए आप अपने वैबसाइट को हेमशा अपडेट रखें और SEO के साथ – साथ Social Media Marketing पर भी खास तौर पर ध्यान रखें।


    • Supplier के साथ अच्छे संबंध का होना अति आवश्यक है क्योकि इससे आपकी इमेज भी अच्छी रहेगी और आपको मुनाफा भी मिलेगा।


    • आपकी साइट पर एक Frequently Asked Question (FAQs) का पेज होना आवश्यक है क्यूंकी वहाँ पर क्लाइंट अपने प्रश्नो के उत्तर प्राप्त कर सकेंगे और फिर डाउट क्लियर होने के बाद प्रॉडक्ट को खरीद सकेंगे।


    • आखिरी और सबसे मुख्य बात मुनाफा पाने के चक्कर में आप कभी भी अपने कस्टमर से झूठ ना बोलें, आपके लिए आपने शब्दो पर खरा उतरना अतिआवश्यक है तभी आपकी मार्केट में अच्छी वैल्यू होगी।



    ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें? (How to Start a Drop Shipping Business)


    ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को दो तरह से किया जा सकता है, जिसमें से पहले तरीके के तहत आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। जबकि दूसरे तरीके के तहत, किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे कि ईबे के साथ व्यापार या फिर अमेज़ॅन के साथ जुड़ कर ये बिजनेस कर सकते है। ऐसे कई फेमस वेबसाइट हैं जिनके साथ जुड़कर आप कार्य कर सकते हैं और इन्हीं वेबसाइट में से ईबे और अमेज़ॅन सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन कंपनियां हैं, जिनके साथ मिलकर आप अपना ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कर सकते हैं।


     

    खुद की बेवसाइट के जरिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस स्टार्ट करना (Dropshipping With Your Own Online Store)


    अमेज़ॅन और ईबे जैसी तीसरी पार्टी साइट के माध्यम से उत्पाद बेचने की जगह आप अपना ऑनलाइन स्टोर स्थापित कर सकते हैं। हालाकिं खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने के कुछ फायदे और नुकसान भी हैं जो कि इस प्रकार हैं।



    खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने से जुड़े फायदे (Benfits)


    अपना नियंत्रण अधिक होता है


    अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलने से आपका नियंत्रण आपके कार्य पर अधिक हो जाता है और आपको तीसरी पार्टी साइट पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। इसलिए खुद की वेबसाइट के जरिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करना ज्यादा फायदेमंद है।


    खुद की पहचान मिलती है


    अपनी वेबसाइट को स्टार्ट करने से आपका अपने उत्पादों पर अधिक नियंत्रण तो होता ही है, साथ ही वेबसाइट की मदद से आपके बिजनेस को एक पहचान भी मिलती है और जिस तरह से लोग के बीच अमेज़ॅन और ईबे जैसी वेबसाइट प्रसिद्ध हैं वैसे ही आपकी भी वेबसाइट प्रसिद्ध हो सकती हैं।


    किसी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं पड़ती है


    अपनी वेबसाइट बनाकर ये व्यापार करने का जो अन्य फायदा है वो शुल्क से जुड़ा हुआ है। अपनी वेबसाइट बनाने से आपको तीसरी पार्टी को किसी भी तरह की फीस नहीं देनी पड़ती है, जिसका मतलब है कि आपके प्रॉफिट पर सिर्फ आपका ही अधिकार होता है।



    खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने से जुड़े नुकसान (Disadvantage)


    ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है


    अपनी वेबसाइट बनाना आसान काम नहीं है और अगर आप खुद की वेबसाइट बनाते हैं तो आपका अधिक खर्चा होता और आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ेगी साथ ही अपनी वेबसाइट बनाते समय आपको अपनी वेबसाइट के लुक , नाम और अन्य चीजों पर भी खासा ध्यान देना पड़ता है। क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट ज्यादा अट्रैक्टिव नहीं होगी तो लोगों द्वारा आपकी वेबसाइट पसंद नहीं कि जाएगी और ऐसा होने से आपके व्यापार को नुकसान होगा।


    वेबसाइट को सेट करने में लगता है टाइम


    पहले से कई ऐसी शॉपिंग वेबसाइट हैं जिन्होंने अपने आपको अच्छे से इस व्यापार में स्थापित कर लिया है। इसलिए जब आप अपनी वेबसाइट बनाएंगे, तो आपकी वेबसाइट को स्थापित होने में अच्छा खासा टाइम लगेगा।


    ज्यादा पैसे करने होंगे निवेश


    अपनी साइट की ट्रैफिक बढाने के लिए आपको एसईओ और विज्ञापन जैसी चीजों का सहारा लेने पड़ता है और ऐसे करने में खर्चा आता है। इसलिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस अगर आप अपने वेबसाइट के जरिए करते हैं तो आपको इन चीजों का भी खर्चा अपने बजट में जोड़ना होगा।



    किसी वेबसाइट के साथ ड्रॉपशिपिंग बिजनेस स्टार्ट करने के फायदे (Dropshipping Website Benefits )


    किसी अन्य वेबसाइट यानी तीसरी पार्टी के जरिए अपने सामान को बेचने के काफी फायदे होते हैं और वो इस प्रकार हैं।


    व्यापार शुरू करने में आसानी


    तीसरी पार्टी के जरिए अगर आप अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो आपको इस व्यापार को स्थापित करने में काफी आसानी होगी। क्योंकि ये साइट पुर्णतः स्थापित होती हैं और आप जैसे ही अपने उत्पाद को इन साइट पर अपलोड करते हैं तो आपको जल्द ही आर्डर मिलना शुरू हो जाते हैं। ऐसा होने से आपका ड्रॉपशिपिंग बिजनेस आसानी से शुरू हो जाता है।


    मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती        

     

    जब आप अपनी साइट बनाते हैं तो आपको उसकी मार्केटिंग करने की जरूरत पड़ती हैं और इसमें काफी खर्चा आता है। वहीं अगर आप किसी फेमस वेबसाइट के जरिए ये कार्य स्टार्ट करते हैं तो आपको मार्केटिंग की टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि ये साइट पहले से ही काफी प्रसिद्ध होती हैं।


    ज्यादा लोगों तक पहुंचते हैं आपके उत्पाद


    ईबे और अमेज़ॅन साइट काफी पूरानी और काफी फेमस वेबसाइट हैं और काफी लोगों द्वारा इन साइट से उत्पाद खरीदे जाता हैं।अगर आप इन साइट पर अपने उत्पादों को अपलोड करते हैं तो इन साइट के ग्राहक आपके ग्राहक भी बन जाता हैं और ऐसा होने से कम समय में ही आप ज्यादा लोगों से जुड़ जाते हैं।



    किसी वेबसाइट के साथ ड्रॉपशिपिंग बिजनेस स्टार्ट करने के नुकसान (Disadvantage)


    फीस का खर्चा


    किसी अन्य वेबसाइट के साथ आप तभी जुड़कर व्यापार कर सकते हैं, जब आप उनके द्वारा तय की गई फीस उन्हें देते हैं। दरअसल जब भी कोई ग्राहक आपके उत्पादों को उनकी साइट से खरीदता है तो ये साइट उस उत्पाद के प्राइज में से कुछ पैसे फीस के तौर पर काट लेते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपके उत्पाद का प्राइज 100 रुपए हैं और वो उत्पाद अगर किसी के द्वारा खरीद लिया जाता है, तो उस उत्पाद के प्राइज का 10 या 15 प्रतिशत हिस्सा, फीस के तौर पर वो वेबसाइट अपने पास रख लेती है, जो कि एक प्रकार की फीस होती है।


    आपका खुद का कंट्रोल नहीं होता


    हर किसी वेबसाइट के अपने रूल होते हैं और जब आप इन वेबसाइट के साथ व्यापार करते हैं, तो आपको इनके रूल्स को फॉलो करना पड़ता हैं। जिसके कारण आपका कंट्रोल अपने उत्पादों पर अधिक नहीं होता है और आपको उन साइट के अधीन होकर कार्य करना होता है।



    Dropshipping business के फायदे (Benefits of Dropshipping)


    ड्रॉपशिपिंग काफी फायदेमंद व्यापारों में से एक हैं और इस व्यापार के साथ इतने सारे फायदे जुड़े हुए हैं कि इस व्यापार को काफी लोगों द्वारा शुरू किया जा रहा है। Dropshinping Business के अनेको लाभ है लेकिन नीचे हमने सिर्फ महत्वपूर्ण लाभो को बताया है।


    1. कम निवेश


    सामन्यतः किसी व्यापार में आपको अधिक निवेश को जरूरत है लेकिन Dropshinoing business में आपको बहुत कम निवेश की जरूरत होती है क्योंकि बिस व्यापार में आपको वस्तुओ को खरीदकर भंडार में रखने की जरूरत नही होती है। जिससे वस्तुओ की लागत और भंडार का खर्च कम हो जाता है। अतः Dropshiping business में आपको सिर्फ एक Online Store बनाने के लिए लागत लगानी होती है।


    2. Business चलाना आसान


    Dropshiping Business में वस्तुओ का भौतिक लेनदेन नही करना होता है जिससे यह बहुत आसान बन जाता है इसमे आपको किसी भी तरह से वस्तुओ को खरीदना और उनको भंडार करने की जरूरत नही होती है।


    Dropshiping Business आसान है क्योंकि


    • Warehouse की जरूरत नही होती जिससे समय मेहनत और पैसे की बचत होती है।

    • आपको वस्तुओ को pack करने और भेजने की जरूरत नही होती है।

    • वस्तुओ के stock की चिंता नही होती है।

    • वस्तुओ के वापिस आने पर कोई चिंता नही होती है।


    3. Flexible Location


    Dropshiping business आप किसी भी स्थान से सिर्फ Internet Connection के द्वारा कर सकते है जबकि अन्य कोई व्यापार आप सिर्फ किसी निर्धारित स्थान से चला सकते है।


    4. अधिक वस्तुओ का चुनाव 


    Dropshiping व्यापार में आपको वस्तुओ का भंडार नही रखना होता है इसलिए इस व्यापार में आप अधिक से अधिक उत्पादों का चुनाव करके अपने business को बढ़ा सकते है।


    5. इसमें जोख़िम कम है


    इस बिजनेस को शुरू करने के लिए व्यक्ति को बस रिटेलर, होलसेलर, या मेनुफेक्चरर से संपर्क करना होता है और इनके द्वारा बनाए गए सामान को बिना इनसे खरीदे ऑनलाइन बेचना होता है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति ये व्यापार शुरू करता है और किसी कारण से ये व्यापार कामयाब नहीं हो पाता है, तो ऐसी सूरत में उस व्यक्ति का ज्यादा नुकसान नहीं होता है।


    6. कम जिम्मेदारी होती है


    ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए किसी भी इन्वेंटरी को खरीदने, उनके देखरेख करने की जिम्मेदारी और आर्डर किए गए उत्पाद की शिपिंग करवाने की जिम्मेदारी आपकी नहीं होती है।


    7. आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं


    जिस तरह आज के समय में घर बैठे महिलाओं या गृहिणियों के लिए रोजगार उपलब्ध है, उसी प्रकार ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को किसी भी जगह से शुरू किया जा सकता है और इस व्यापार को करने के लिए किसी भी तरह के स्पेशल स्थान या फिर ऑफिस की जरूरत नहीं होता है। कोई भी व्यक्ति ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को अपने घर से कर सकता हैं, बस उसके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए।


    8. अकेले भी शुरू कर सकते है ये व्यापार


    ड्रॉपशिपिंग बिजनेस उन बिजनेस में से एक है जिनमें किसी प्रकार की भी लेबर या कर्माचारियों की जरूरत नहीं पड़ती है। जिसके कारण आपको किसी पर भी निर्भर नहीं रहना पड़ता है साथ ही आप हर महीने सैलरी देने के खर्चे से भी बच जाते हैं।


    9. No Risk


    मैंने पहले बोला था risk कम है लेकिन अब बोल रहा हु की “No Risk” इसका क्या मतलब है? मतलब है की हर business में रिस्क होता है। लेकिन इस बिज़नेस में रिस्क ये है की मान लीजिये किसी कारण आपका बिज़नेस grow नहीं कर पा रहा है तो आप इसे बंद कर देंगे। इस केस में आपने जो डोमेन और hosting ख़रीदा है वो किसी कम का नहीं है, अगर आप उसे कही और यूज करते है तो बात अलग है, इसमें आपको लगभग 2000 रुपये तक का नुकशान होगा।


    लेकिन अगर आप marketing सही से करेंगे मतलब की आप फेसबुक एड्स, google adword और instagram का सही से इस्तेमाल करेंगे तो इसकी नौबत आएगी ही नहीं आएगी इस तरह से यहाँ पर no risk है।


    इसमें एक बात और है की इसमें आपको कोई माल नहीं खरीदना पड़ेगा, मतलब आपको यहाँ पर आपने inventory loss का कोई डर नहीं रहता है। यही कारण है की dropship business को risk free कहा जाता है।


    10. Minimal effort “कम मेहनत “


    Dropshipping business आप से जयदा समय नहीं मांगता है। आपको बस हर रोज़ 3-4 घंटे देने होंगे अगर आप student है, तो आप इसे आराम से कर सकते है। Housewife की बात की जाये तो उनके लिए तो कोई tension ही नहीं है। घर का कम करते हुए भी इसे शुरू कर सकते है। यहाँ पर लगभग हर कम automated होता है।आपका समय सिर्फ अच्छे products ढूढने, customer से रिलेशन बनाने में और आपके स्टोर को promote करने में जायेगा।


    11. Sell anywhere in the world दुनिया में कही भी बेचे।


    Dropshipping model के through आप दुनिया में कही भी products sell कर सकते है। ये इसका बहुत बड़ा benefit है क्योंकि आपको सिर्फ आपने store से products को sell करवाना होता है बाकि का कम supplier/manufacturer खुद देख लेता है।



    Dropshiping Business में आने वाली समस्याएं


    जिस तरह सभी व्यापारों में कोई न कोई परेशानी और हानि होती है उसी तरह Dropshiping business में भी कुछ हानि होती है।


    1. Low margin


    Dropshiping आसान होने की वजह से अत्यधिक लोगो को द्वारा किया जा रहा है जिसके फलस्वरूप Competetion बहुत अधिक हो गया है और Margine बहुत कम हो गया है। अतः अधिक लाभ के लिए आपको अधिक orders की जरूरत होती है इसलिए Dropshiping business में low margin एक बहुत बड़ी हानि है।


    2. Products Availability Problems


    यदि आप अपने सभी उत्पादों को अपने पास भंडार करके रखते है तो आपको ज्ञात होता है कि कितनी वस्तुओ की जरूरत है और कितनी stock में है। लेकिन Dropshiping व्यापार में हम दूसरे  पर निर्भर होते है और कभी कभी Stock की उपलब्धि नही होती है और इसे हम manage नही कर सकते। 


     

    Dropshipping business से पैसे कैसे कमाते हैं? (How to make money by dropshipping business in hindi)


    ड्रॉपशिपिंग के जरिए आपके जिन उत्पादों को ग्राहकों द्वारा खरीदा जाता है, उन उत्पादों में से ही आपको अपना मुनाफा निकालना होता है। यानी किसी उत्पाद का अगर थोक मूल्य 100 रुपए है और आप उसे 120 रुपए में बेचते हैं, तो उस उत्पाद की बिक्री पर आपको 20 रूपए का मुनाफा होगा। इसलिए आप जो भी उत्पाद साइट के जरिए बेचे, उसका मूल्य, उसके सेल्लिंग दाम से काफी कम होना चाहिए। ताकि आप उन उत्पादों को बेचकर एक अच्छा लाभ अर्जित कर सकें।

    इसके अलावा कई कंपनी अपने उत्पादों के थोक मूल्य में भी शिपिंग चार्ज जोड़ देती हैं, वहीं कुछ कंपनी अलग से आप से शिपिंग चार्ज लेती हैं और ये शिपिंग चार्ज आपको अपने मुनाफे से देना पड़ता है। इसलिए ज्यादा तर लोग अपने उत्पाद के सेल्लिंग दाम में पहले से ही शिपिंग चार्ज जोड़ देते हैं, ताकि उनका मुनाफा कम ना हो। वहीं कुछ लोग ग्राहकों से शिपिंग चार्ज अलग से ले लेते हैं।



    ड्रॉप शिपिंग सप्लायर (Drop shipping Suppliers)


    ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को ड्रापशिप्पर सप्लायर की मदद के बिना नहीं किया जा सकता है और किसी भी तरह के उत्पाद को बेचने के लिए आपको ड्रापशिप्पर सप्लायर की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको ये अच्छे से पता होना चाहिए, कि आखिर ड्रापशिप्पर सप्लायर कौन होता हैं और ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में उसका क्या रोल होता है।



    ड्रापशिप्पर सप्लायर कौन होता है? (Who is Drop shipping Suppliers)


    ड्रापशिप्पर सप्लायर वो व्यक्ति होता है, जिसके सामान को आप ऑनलाइन अपनी साईट के जरिए बेचते हैं। दरअसल ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले उस उत्पाद को चुनना होता है, जिसे आप बेचना चाहते हैं और फिर उस सामान के ड्रापशिप्पर सप्लायर से संपर्क करना होता है, जो कि उस उत्पाद को बेचने का कार्य करता है। आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के सप्लायर से मिलकर आपको ये सब तय करना होता है कि वो कितने दाम में, किस तरह से और कितने दिनों के अंदर उस सामान को उस व्यक्ति के पास डिलेवरी करवा देगा, जिसका ऑर्डर आप उसे देंगे।



    ड्रॉपशिपर सप्लायर का क्या कार्य होता है? (Role of Drop shipping Suppliers )


    ड्रापशिप्पर सप्लायर से उसके उत्पादों को बेचने से जुड़ी डील होने के बाद वो आपको आपकी बेवसाइट या फिर किसी अन्य वेबसाइट पर अपने उत्पादों को बेचने की मंजूरी दे देता और आप उसके उत्पादों की फोटो, वेबसाइट पर लगा कर बेच सकते हैं। जिसके बाद आपको जैसे ही उस उत्पाद का ऑर्डर मिलता है, तो आप उस ऑर्डर को अपने ड्रापशिप्पर सप्लायर के पास भेज देते हैं और फिर वो उस उत्पाद को उस ग्राहक के पास भेज देता है, जिसने वो उत्पाद ऑडर किया होता है। हालांकि ऐसे कई ड्रापशिप्पर सप्लायर भी होते हैं, जो कि आपके ग्राहकों को घटिया क्वालिटी का भी सामान डिलेवर कर देते हैं। इसलिए आपको काफी सोच समझकर ऐसे सप्लायर को चुनना होता है, जो सही क्वालिटी के उत्पादों को ही आपके ग्राहकों तक पहुंचाये।



    Dropshipping Supplier कैसे चुने? (How To Find The Best Dropshipping Suppliers)


    सही ड्रापशिप्पर सप्लायर का चयन करना काफी कठिन काम है और ड्रापशिप्पर सप्लायर के ऊपर ही ये सारा बिजनेस आधारित होता है। अगर आप किसी गलत ड्रापशिप्पर सप्लायर का चयन कर लेते हैं, तो आपका बिजनेस स्टार्ट होने से पहले ही बंद हो जाएगा इसलिए आपका supplier reliable मतलब की भरोसेमंद हो, तो आप कैसे समझेंगे की कौन supplier भरोसेमंद है। इसके लिए ड्रापशिप्पर सप्लायर को चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, उसके बारे में नीचे आपको जानकारी दी गई है:-


    • सबसे पहले supplier के पास high quality product होना चाहिए।

    • suppiler की exprience बहुत अच्छी होनी चाहिए।

    • उसकी shipping charges और other charges काम हो।

    • Supplier की delivery fast और reliable होना चाहिए, ताकि product delivery जल्द कर सके, इससे product cancellation में कमी आएगी।



    प्रमाणित ड्रापशिप्पर  (Certified Drop shippers)


    आपको कई ऐसे ड्रापशिप्पर सप्लायर मिलेंगे, जो कि उन उत्पादों को बेचने का कार्य करते होंगे, जिन उत्पादों को ड्रॉप शिपिंग के जरिए आप बेचने की इच्छा रखते होंगे।इसलिए आप जिस भी ड्रापशिप्पर सप्लायर का चयन करें, तो आप ये जरूर चेक कर लें, कि वो प्रमाणित ड्रापशिप्पर सप्लायर है कि नहीं।अगर वो प्रमाणित ड्रापशिप्पर सप्लायर निकलता है, तो आप तभी उसके साथ डील करें।


    उत्पादों की जांच करें


    जिस ड्रापशिप्पर सप्लायर के उत्पादों को आप बेचने का सोच रहे हैं, आप उसके द्वारा बनाए गए या फिर उसके द्वारा बेचे जानेवाले उत्पादों की जांच अच्छे से कर लें। और अगर आपको लगता है कि उसके उत्पाद सही हैं तो उसके साथ डील कर लें। वहीं उसके उत्पाद की क्वालिटी अगर आपको सही नहीं लगती है, तो उसके साथ व्यापार नहीं करने में ही समझदारी होगी। क्योंकि अगर आपके द्वारा ग्राहकों को बेकार क्वालिटी का उत्पाद बेचा जाएगा, तो इससे आपके ड्रॉप शिपिंग बिजनेस को केवल नुकसान ही होगा।


    ज्यादा से ज्यादा ड्रापशिप्पर सप्लायर से संपर्क करें


    अगर आप ऑनलाइन के जरिए किसी उत्पाद को बेचने वाले ड्रापशिप्पर सप्लायर के बारे में सर्च करेंगे, तो आपको हजारों ऐसे ड्रापशिप्पर सप्लायर मिल जाएंगे, जो की इस व्यापार से जुड़े होंगे। और ऐसी स्थिति में आपके लिए किसी एक ड्रापशिप्पर सप्लायर का चयन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा इन ड्रापशिप्पर सप्लायर में से कुछ ऐसे सप्लायर भी होते हैं, जो कि नकली सामान बेचा करते हैं और ऐसे में सही ड्रापशिप्पर सप्लायर को चुनने में और सावधानी बरतनी पड़ती है। इसलिए आप कोशिश करें, कि आप ज्यादा से ज्यादा ड्रापशिप्पर सप्लायर से संपर्क करें और फिर इन ड्रापशिप्पर सप्लायर में से केवल उसी सप्लायर के साथ डील करें, जो कि विश्वासजनक हो।


    आसान रिटर्न पॉलिसी


    कई बार ऐसा होता है कि ग्राहकों को आपके द्वारा भेजा गया उत्पाद पसंद नहीं आता है और वो उस उत्पाद को रिटर्न करने की इच्छा रखते हैं। इसलिए आपके ड्रापशिप्पर सप्लायर की रिटर्न पॉलिसी काफी आसान होनी चाहिए, ताकि उत्पाद को रिटर्न करने में ना आपको और ना आपके ग्राहक को कई परेशानी हो।


    सेटअप शुल्क या मासिक शुल्क (setup fees or monthly fees)


    कई ऐसे ड्रापशिप्पर सप्लायर होते हैं, जो कि अपने आपको प्रमाणित ड्रापशिप्पर  सप्लायर कहते हैं और आपके साथ व्यापार करने के लिए आपसे सेटअप शुल्क या मासिक शुल्क मांगते हैं। लेकिन हकीकत में ऐसे नहीं होता है और किसी भी प्रमाणित सप्लायर द्वारा किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं मांगा जाता है। इसलिए अगर कोई ड्रापशिप्पर सप्लायर आप से किसी भी प्रकार का शुल्क मांगे, तो आप उसके साथ डील ना करें।


    सही दाम में आपको दे उत्पाद


    ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में मुनाफा उत्पाद को बेचकर कमाया जाता है. इसलिए आप उस ड्रापशिप्पर सप्लायर के साथ कार्य करें, जो कि आपको अपना उत्पाद कम थोक मूल्य पर दें, ताकि आपको ज्यादा मुनाफा मिल सके।



    ड्रॉपशिपिंग के जरिए कौन से उत्पाद बेचे जा सकते हैं? (What Products Can Be sell by Dropshipping)



    ऐसे कई प्रकार के उत्पाद हैं जिन्हें ड्रॉपशिपिंग के जरिए बेचा जा सकता हैं और अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता हैं और इन उत्पादों के नाम इस प्रकार हैं.


    कंप्यूटर एक्सेसरीज (Computer Accessorise)


    कंप्यूटर एक्सेसरीज को कई ड्रॉप शिपिंग कंपनियों द्वारा बेचा जाता है और ये काफी लोकप्रिय उत्पादों में से एक हैं। लोग लगातार अपने कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी को अपग्रेड करने में लगे रहते हैं और अक्सर नए तरह के हार्डवेयर खरीदते रहते हैं। इसलिए कंप्यूटर एक्सेसरीज से जुड़े उत्पादों को आप ड्रॉप शिपिंग के जरिए बेच सकते हैं।


    सौंदर्य उत्पाद (Beauty Product)


    सौंदर्य उत्पाद को ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदा करते हैं, इसलिए आप चाहें तो इन उत्पादों को बेचने पर भी विचार कर सकते हैं। साथ ही सौंदर्य से जुड़े हुए उत्पादों का जल्द ही इस्तेमाल हो जाते हैं और इसलिए इनको बार-बार खरीदा जाता है।


    कपड़ों (Cloths)


    कपड़ों की शॉपिंग भी आजकल लोगों द्वारा ज्यादातर ऑनलाइन के जरिए की जाती है, इसलिए आप चाहें तो कई तरह के कपड़ों को भी ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग के जरिए बेच सकते हैं और इनके दाम अपने हिसाब से रख सकते हैं।

    आप अगर ड्रॉपशिपिंग के जरिए कपड़ों को बेचना चाहते हैं, तो आपको ये भी तय करना होगा, कि आप किस तरह के कपड़े बेचना जाते है, जैसे कि इंडियन वेयर या फिर वेस्टर्न वियर। कोशिश करें कि आप रेडीमेड और प्रिन्टेड कपड़ों को बेचें। क्योंकि ये लोगो को आजकल ज्यदा पसन्द आता है और ऐसा करने से हर प्रकार के लोग आपकी वेबसाइट के साथ जुड़ सकेंगे।


    मोबाइल (Mobile)


    सेलफोन एक ऐसी चीज है, जिसे हर वर्ग के व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप ड्रॉपशिपिंग के जरिए सेलफोन को बेचने पर भी विचार कर सकते हैं। बाजार में कई कंपनियों द्वारा सेलफोन बेचे जाते हैं, इसलिए आप इन सभी कंपनियों के रिटेलर और मैन्युफैक्चरर से संपर्क करके हर तरह के ब्रांड के सेलफोन बेच सकते है।


    जेनेरिक दवाएं


    आजकल लोगों द्वारा मेडिसिन्स भी ऑनलाइन के जरिए खरीदी जाती है और इसलिए आप मेडिसिन्स को भी ऑनलाइन बेचने का कार्य कर सकते हैं। दवाई एक ऐसी चीज है, जो कि काफी जरूरी होती है इसलिए इनकी मांग हर वक्त अधिक रहती हैं। इसलिए इनको ड्रॉपशिपिंग के जरिए बेचना फायदेमंद ही साबित होगा।


    बुक्स (books)


    आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के लिए बुक्स भी चुन सकते हैं। आपको ये तय करना होगा कि आप किस प्रकार की बुक्स बेचना चाहते हैं, जैसे कि बच्चों से जुड़ी किताबें या फिर बड़े लोगों से जुड़ी बुक्स या स्टेशनरी दुकान का सामान।


    खिलौने(toys)


    बच्चों से जुड़े सामानों को भी आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के जरिए बेच सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको खिलौने बनाने वाले निर्माता या इनको बेचने वाले थोक व्यापारियों से मिलना होगा। जो थोक व्यापारी आपको कम दामों में ये सामना बेचने के लिए तैयार हो जाए, आप उसके साथ डील कर लें।


    फर्नीचर(furniture)


    फर्नीचर के सामान जैसे सोफे, चेयर और टेबल का भी ड्रॉपशिपिंग बिजनेस खोला जा सकता है। हालांकि इन सामनों की शिपिंग करवाने में अधिक खर्चा आता है, इसलिए आप चाहें तो ये शिपिंग खर्चा इन सामानों के दामों में जोड़ सकते हैं या फिर सीधे तौर पर इन सामानों का आर्डर करने वाले ग्राहकों से ले सकते हैं।


    • आप अपने हिसाब से कोई भी सामान को ड्रॉपशिपिंग के द्वारा बेच सकते हैं।



    एक सफल ऑनलाइन ड्रॉप शिपिंग व्यापार के शुरू करने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी-


    सही उत्पाद का चयन करना


    बाजार में कई तरह के उत्पाद बेचे जाते हैं, जिनमें से कुछ उत्पादों की काफी अधिक मांग होती है, तो कुछ उत्पादों को लोगों द्वारा ज्यादा नहीं खरीदा जाता है। इसलिए आप जब ड्रॉप शिपिंग बिजनेस को शुरू करें तो पहले ये तय कर लें की आप कौन से उत्पाद को बेचना चाहते हैं और कौनसे उत्पाद को नहीं। कोशिश करें तो केवल उन्हीं उत्पादों का चयन करें जिनकी शॉपिंग लोगों द्वारा ऑनलाइन के जरिए काफी अधिक की जाती हो। साथ ही अपनी वेबसाइट में हर तरह के वेराइटी प्रोडक्ट को जरूर बेचे।


    रिसर्च करना (Research)


    ड्रॉपशिपिंग के जरिए पैसे कमाना इतना आसान नहीं हैं और इसके जरिए पैसे कमाने के लिए काफी अच्छी रिसर्च करना जरूरी होता है। रिसर्च के जरिए आपको उन उत्पादों का चयन करने में आसानी होती है, जिनको लोगों द्वारा ऑनलाइन के जरिए काफी खरीदा जाता है। रिसर्च करने के बाद जिन उत्पादों का चयन आप बेचने के लिए करेंगे आपको उन उत्पादों के होल सेलर, मैन्युफैक्चरर और ड्रापशिप्पर सप्लायर से संपर्क करना होता है। होल सेलर, मैन्युफैक्चरर और ड्रापशिप्पर सप्लायर से उनके उत्पादकों को बेचने से जुड़ी डील करने के बाद ही आप अपनी बेवसाइट में उनके उत्पादों को बेच सकते हैं। हालांकि डील करते हुए ये चीज अच्छे से सुनिश्चित कर लें की आपको उन उत्पादों को बेचने में कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा।


    सोच समझकर कर ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना


    ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए ही लोग आपसे आपके उत्पादों को खरीद सकते हैं। इसलिए आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट को काफी सोच समझकर बनाना होगा। साथ ही अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा नाम भी चुनना होगा।

    ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने से पहले आपको ये भी तय करना होगी कि आप कौन से उत्पाद अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बेचने वाले हैं।और ये तय होने के बाद आप अपने उत्पाद के हिसाब से, किसी भी वबेसाइट बनाने वाली कंपनी से अपनी लिए वेबसाइट बनवा लें।


    वेबसाइट के बारे में जानकारी देना


    आपकी वेबसाइट चाहें कितनी भी आकर्षित हो लेकिन जब तक लोगों को आपकी वेबसाइट के बारे में जानकारी नहीं मिलेगी, तब तक आप इस बिजनेस में ग्रोथ नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के प्रचार से जुड़ी एक अच्छी रणनीति बनानी होगा, ताकि लोगों को आपकी वेबसाइट के बारे में पता चल सके।


    अपने ग्राहकों से संपर्क करना


    जरूरी नहीं है कि हर ड्रापशिप्पर सप्लायर हर वक्त सही उत्पाद की डिलेवरी करें। इसलिए जब भी आपके ग्राहकों को उनके द्वारा आर्डर किए गए उत्पाद मिल जाएं, तो आप उनसे संपर्क कर उनका रिव्यू ले लें। इसके अलावा आप चाहें तो अपनी वेबसाइट में कमेंट सेक्शन भी जोड़ सकते हैं जिसके जरिए आप अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं।



    Dropshipping से कितना लाभ हो सकता है?


    कुछ लोग Dropshipping Business से लाखो रूपये महीने के आसानी से कमा रहे है।

    Dropshippng बिज़नेस अच्छा लाभ देने वाला बिज़नेस है क्योकि इसमें आपको Products बनाने और भेजने का खर्च भी नहीं लगता है। आपको सिर्फ अच्छा Supplier खोजकर Products को Online बेचना शुरू करना है और बाकि का काम आपका Supplier देखता है।



    Dropshipping Business शुरू करना अच्छा आईडिया क्यों है?


    Dropshipping Business एक कम निवेश में शुरू होने वाला कम रिस्क वाला वाला व्यापार है इस व्यापार में आप सिर्फ उन्ही प्रोडक्ट्स के लिए पैसे देते है जिसके आर्डर आपके पास पहले से होते है इसलिए इसमें Products के भंडार, Maintainace आदि का खर्चा नहीं होता है।


    इस व्यापार में आप अपने अनुसार जब चाहे तब कार्य कर सकते है और एक बार Store Setup हो गया तो फिर आपको सिर्फ Online Marketing के अलावा कोई कार्य करने की जरूरत नहीं होती है। इसलिए Dropshipping Business शुरू करना एक अच्छा आईडिया है।



    भारत में ड्रॉपशिपिंग व्यापार (Dropshipping business in india)


    ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू करने के लिए नए उद्यमियों के लिए भारत में ड्रॉपशीपिंग एक आसान और बेहतर तरीका है। भारत की ईकॉमर्स बिक्री 51% की वार्षिक दर से बढ़ रही है और यह ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए सबसे बड़ा अवसर है। और 2022 तक, यह उम्मीद है कि ईकॉमर्स की बिक्री $ 120 बिलियन के राजस्व के लिए होगी।



    e-commerce का future क्या है? (e-commerce future in hindi)



    एक report के मुताबिक worldwide e-commerce sale 2021 के अंत तक 256% की growth rate से बढ़कर $4.9 trillion हो जायेगा, मतलब की ये और बढ़ेगा। जैसे-जैसे internet की पहुंच बढ़ेगी वैसे-वैसे e-retail भी बढ़ेगा। अगर आप business करते है तो आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए। 2014 में global e-commerce market $1.3 trillion था और अभी इसके गिरने के कोई chances नहीं है।

    इन सारे stats से हमे ये समझना चाहिए की अगर हमे फ्यूचर में अपने बिज़नेस को बढ़ाना है तो हम online selling को नज़र-अंदाज़ नहीं कर सकते।



    तो उम्मीद है की आप लोगो को dropshipping business क्या है, dropshipping कैसे स्टार्ट करें, dropshipping से कैसे पैसे कमाए यह सब कुछ आप समझ चुके होंगे।


    तो इस “how to start dropshipping business” tutorial के इस पोस्ट में बस इतना ही अगर आपको हमारा यह पोस्ट ड्रॉपशिपिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा तो आप हमें फॉलो करें और कमेंट में अपना राय जरूर दें।



    Disclaimer


    ड्रॉपशिपिंग व्यापार स्टार्ट करने से पहले आप इस व्यापार से जुड़े प्लान को अच्छे से तैयार कर लें और उस प्लान के अनुसार ही अपने ड्रॉपशिपिंग व्यापार को स्टार्ट करें। साथ ही कोशिश करें कि ड्रॉपशिपिंग व्यापार को करने से पहले आप इस व्यापार से जुड़ी कुछ किताबों को भी अच्छे से पढ़े लें। क्योंकि इन किताबों को पढ़ने से आपको इस व्यापार से जुड़ी कई महत्वपूर्ण इनफार्मेशन भी मिल जाएगी। आप ड्रॉपशिपिंग के लिए ऑनलाइन कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं।



    Post a Comment

    16 Comments