Translate This Website In Any Language

जानिए हॉलीवुड क्या है? What is Hollywood in hindi

जानिए हॉलीवुड क्या है?
What is Hollywood in hindi

हॉलीवुड क्या है? What is Hollywood in hindi

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे के हॉलीवुड क्या है? दोस्तों जब भी हमें मूवी डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है या फिर मूवी डाउनलोड करने के लिए जाते हैं किसी वेबसाइट पर या कहीं पर मूवी अपलोड करवाने के लिए जाते हैं अपने मेमोरी कार्ड पर तो हमेशा आप सुनते होंगे कि हॉलीवुड मूवी या फिर बॉलीवुड मूवी इसी तरह से और भी बहुत सारी जैसे टॉलीवुड मूवी ऐसे नाम से वाकिफ तो होंगे ही आप तो ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर हॉलीवुड क्या होता है।



हॉलीवुड किसे कहते हैं?


जहां पर फिल्में बनाई जाती हैं वहां पर बहुत सारे फिल्म स्टूडियो होते हैं और इसे फिल्म उद्योग कहा जाता है। अलग-अलग जगहों और भाषाओं के आधार पर इन फिल्म उद्योगों का नाम रखा जाता है। इसी तरह से हॉलीवुड संयुक्त राज्य अमरीका के फ़िल्म उद्योग का नाम है। इसका नाम कैलिफ़ोर्निया में लॉस एंजेलेस के एक जिले के नाम पर रखा गया है जहाँ पर बहुत सारे फ़िल्म स्टूडियो स्थापित हैं।


हॉलीवुड पूरे विश्व में बहुत फेमस है, Hollywood मे फिल्मे और टीवी सीरीज वेब सीरीज आदि बनाई जाती हैं। लोग हॉलीवुड की फिल्मों को बहुत पसंद करते हैं।


फिल्म इंडस्ट्री में सबसे प्रसिद्धि पुरस्कार बॉलीवुड के द्वारा ही दिया जाता है जिन्हें ऑस्कर पुरस्कार के नाम से जाना जाता है।


हॉलीवुड में कई ऐसी चीजें हैं जैसे कि: हॉलीवुड वाक ऑफ़ फेम, यूनिवर्सल स्टूडियो और हॉलीवुड का प्रशिद्ध LOGO जो उचाई से दिखता है, जिसे देखने अलग-अलग देशों से कई लोग आते हैं।


हॉलीवुड में बहुत से पुराने ऐसे थिएटर भी हैं जो वेन्यू और कॉन्सर्ट स्टेज और अवार्ड शो के लिए प्रयोग किये जाते हैं।


हॉलीवुड लोगों के मन में इतना ऊंचा स्थान बना लिया है कि विदेश में बनी हर फिल्म को हॉलीवुड फिल्म के नाम से ही जाना जाता है चाहे वह हॉलीवुड में बना हो या कहीं और बना हो।


उम्मीद  है आपको हमारा पोस्ट हॉलीवुड क्या है?

What is Hollywood in hindi से जुडे जानकारी पसंद आया होगा।


इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें। आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।

धन्यवाद।



Post a Comment

0 Comments