Switch Desktop Mod For Better Experience

Christmas Business Ideas 2023 : क्रिसमस के मौके पर शुरू करें ये टॉप बिजनेस, होगी शानदार कमाई

Christmas Business Ideas 2023

क्रिसमस के मौके पर शुरू करें ये टॉप बिजनेस, होगी शानदार कमाई

लगभग क्रिसमस का आगाज हो चुका है और साथ ही बिजनेस के नए दरवाजे भी खुल चुके हैं ! ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे कुछ बिजनेस आइडियाज ( Business ideas ) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! ये बिजनेस आइडियाज ( Business ideas ) आपको काफी अच्छा पैसा कमाने का मौका दे रहे हैं ! इन सभी बिजनेस आइिडयाज को आप कम बजट में शुरू कर सकते हैं !


Christmas Business Ideas 2023


क्रिसमस और नए साल का त्योहार सभी के लिए ढेरों खुशियां लेकर आता है। यह वो समय होता है जब पूरे साल काम करके लोग आराम करने के लिए छुट्टियां मनाते हैं। लेकिन इनमें कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो इस समय छोटा बिज़नेस (small business ideas)  शुरू कर पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं। यदि आप क्रिसमस  और नए साल के त्यौहार (new year business ideas) के समय पड़ने वाली छुट्टियों में कोई बिज़नेस  शुरू करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं, तो हम आपको 5  ऐसे क्रिसमस बिज़नेस आईडिया (Christmas business ideas) के बारे में बताएगें जिन्हें अपनाकर आप अपने बिज़नेस को बड़ा कर सकते हैं और सबके लिए एक मोटिवेशन (motivation) का काम कर सकते हैं।



क्रिसमस बिजनेस  आईडिया

Christmas Business Ideas : क्रिसमस के मौके पर शुरू करें ये टॉप बिजनेस, होगी शानदार कमाई

ये वो समय होता है जब पूरे साल काम करने के बाद लोग आराम करने के लिए छुट्टियां मनाते हैं, लेकिन इनमें कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो इस समय छोटा बिजनेस ( small business ideas ) शुरू कर पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं ! अगर आप भी क्रिसमस के मौके पर बिजनेस ( new business ideas) करना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेहद अच्छा मौका है ! आज हम आपको ऐसे क्रिसमस बिजनेस आईडिया ( Christmas business ideas ) के बारे में बताएगें जिन्हें अपनाकर आप अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं


यहाँ कुछ बिजनेस  आईडिया दिए गये हैं, जिसे आप क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान शुरू कर सकते हैं. वे इस प्रकार हैं –


सांता क्लॉस बनके कमा सकते है पैसे –

क्रिसमस के मौके पर हर छोटी बड़ी पार्टी में लोग सांता को बुलाते है, जो आकर सभी बच्चों की इच्छा पूरी करते हुए, उन्हें गिफ्ट्स और चॉकलेट्स देता है. कुछ लोग पार्टी में अपने किसी पहचान वाले को ही सांता बना देते है, लेकिन आजकल सांता को बुलाने के लिए इवेंट कम्पनी से कांटेक्ट किया जाता है. आप भी अगर क्रिसमस के दिनों में कुछ अलग से बिजनेस करना चाहते है, तो सांता बनकर बच्चों को खुश कर सकते है. आपके पास बस सांता की पूरी ड्रेस होनी चाइये. इस काम के लिए आप 2 कैटेगरी रख सकते है-


  • लोग आपको अपनी पार्टी में सांता बनने के ले लिए बुला सकते है. आप वहां सांता की पूरी ड्रेस में जाकर बच्चों को गिफ्ट्स, कार्ड्‌स दे सकते है.


  • कुछ लोग बच्चों को खुश करने के लिए अपने घर में पर्सनल सांता बुलाते है . बच्चों के कार्टूनमें अक्सर यह दिखाया जाता है, कि अगर आप रात को क्रिसमस ट्री के पास सांता के लिए ड्रिंक और पेस्ट्री रखोगे, तो वह रात में आपके घर आकर गिफ्ट रख देगा और ड्रिंक और पेस्ट्री खा लेगा. बहुत से अभिभावक बच्चों को ये ख़ुशी देने के लिए सांता को अपने घर पर बुलाने के लिए ढूढ़ते है.


आपको अपने इस काम को लोगों को बताना होगा, इस काम का प्रोमोशन आप अपने आस पास पहचान वालों से कर सकते है. आप किसी इवेंट कम्पनी से भी जुड़ सकते है, जो इस तरह के काम आने पर आपसे कांटेक्ट कर सकती है. इसके अलावा आप 8 -10 लोगों का एक ग्रुप बनाकर एक ऐसी एजेंसी खोल सकते है, जहाँ अलग अलग जगह के लोग आपसे कांटेक्ट करके सांता को बुलाना चहते है. ज्यादा लोग होने से आप एक ही समय कई जगह काम कर सकते है, जिससे आमदनी भी अधिक होगी.



आर्टिफीसियल फूल एवं उनकी व्यवस्था :–

आर्टिफिशियल फूल बनाना ( Make artificial flowers )

आर्टिफीसियल फूल बनाना ( Make artificial flowers ) क्रिसमस और नए साल के मौसम में सबसे अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है ! आप इस बिजनेस को कम लागात में आसानी से शुरू कर सकते हैं ! ऐसे खास मौके पर लोग सजावट का खास ध्यान रखते हैं और इस समय में ये बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन इसके लिए अच्छी क्वालिटी वाले फूलों का अरेजमेंट होनी चाहिए ! ऐसे में ये बिजनेस बहुत ही फायदेमंद होगा ! छुट्टियों में ये बिजनेस आइडिया ( Business Ideas ) आपके लिए अच्छा रहेगा !



सेंटा के कपड़े एवं उसकी टोपी बनाकर बेचना :–

ये सभी जानते हैं कि क्रिसमस में सेंटा के कपड़े एवं उसकी टोपी की बहुत अधिक बिक्री होती है. इनके कपड़े विभिन्न तरह के आकर्षक पैटर्न के साथ आते हैं. हालाँकि इसके लिए विश्वसनीय सप्लायर से ही लोग यह खरीदते हैं. इसलिए आपको पहले से ही अपने व्यवसाय को व्यवस्थित करना होगा. आपको अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े एवं टोपी बनाकर बेचना बेहतर साबित हो सकता है. इसमें ज्यादा पूँजी की आवश्यकता नहीं होती है. आप इस व्यवसाय को बिना किसी परेशानी के आराम से शुरू कर सकते हैं.



क्रिसमस लाइट इंस्टालर :-

हर कोई क्रिसमस के त्यौहार के समय अपने घर की सजावट के लिए लाइटिंग करते हैं. ताकि उनका घर जगमगा उठे. इसके लिए वे अलग – अलग प्रकार की लाइटिंग का इस्तेमाल करते हैं. क्रिसमस लाइट इंस्टालर के माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं. कुछ लोग अपने घर में अपने हाथों से सजावट करते हैं उन्हे छोटी – छोटी लाइट्स की आवश्यकता होती हैं. आप इन छोटी – छोटी लाइट्स को बनाकर एवं उसे बेचकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.



रोलर स्केटिंग व्यापार :–

रोलर स्केटिंग ( Roller Skating Business )

Christmas Business Ideas इसके अलावा आप चाहे तो रोलर स्केटिंग ( Roller Skating Business ) भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ! अगर आपके पास ज्यादा पैसा है और आप ऐसे बिजनेस ( Business ) की तलाश में हैं जिसे आप क्रिसमस ( Christmas ) में शुरू कर सकते हैं, तो रोलर स्केटिंग का बिजनेस ( Roller Skating Business ) एक अच्छा उपाय है, लेकिन इस बिजनेस के लिए आपको क्रिएटीव होना पड़ेगा ! साथ ही आपको रचनात्मक होने की जरूरत होगी ! आप अलग-अलग तरह के कस्टमर को टारगेट कर ज्यादा पैसा कमा सकते हैं



यूनिक उपहार की टोकरी :–

क्रिसमस के त्यौहार में लोग एक – दुसरे को उपहार देते हैं. उपहार देने के लिए भी लोग उपहार की टोकरी को अलग – अलग तरीके से सजाते हैं. और उसमें क्या उपहार रख सकते हैं यह भी बहुत रचनात्मक होता है. आप अलग – अलग तरह की उपहार की टोकरी बनाकर एवं उसे सजाकर बेच सकते हैं. यह भी बहुत अच्छा व्यापार है. आपके द्वारा बनाई गई टोकरी यूनिक हो तो आपका व्यापार बहुत ही सफल साबित हो सकता हैं.



पार्टी मनोरंजन :–

पार्टी एटंरटेंनर :– यह एक अच्छा बिज़नेस है। जैसा कि आप जानते हैं कि क्रिसमस एवं नए साल के जश्न के लिए बहुत से लोग अपने घर पर या बाहर कहीं पार्टी होस्ट करते हैं। और आम तौर पर ये पार्टियाँ बच्चों एवं युवाओं के लिए होती हैं। इन पार्टियों को मैनेज करने के लिए एवं पार्टी की शोभा बढ़ाने के लिए पार्टी एटंरटेनर की जरुरत होती है। जिसे आप पूरा कर सकते हैं। आप छोटे बच्चों को बॉल जग्लिंग लाइट मैजिक ट्रिक्स, और इसी तरह की कुछ ट्रिक्स से अट्रेक्ट कर सकते हैं। आप लोगों के लिए एंटरटेंमेंट का काम कर सकते हैं। अगर आपका ह्यूमर अच्छा है तो आप लोगों को हंसा सकते हैं।


क्रिसमस एवं नये साल के जश्न के लिए बहुत से लोग अपने घर पर या बाहर कहीं पार्टी होस्ट करते हैं. और आम तौर पर ये पार्टियाँ बच्चों एवं युवाओं के लिए होती हैं. इन पार्टियों में अक्सर ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है, जो छोटे बच्चों को लाइट मैजिक ट्रिक्स, बॉल जग्लिंग और इसी तरह की कुछ ट्रिक्स से उन्हें आकर्षित कर सकें. यदि आपके पास यह ट्रिक हैं, तो यह आपके लिए अच्छा व्यवसाय है. इसके अलावा यदि आप गा सकते हैं या नाच सकते हैं तो यह भी एक प्लस पॉइंट हो सकता हैं. यदि आपके पास इनमें से कुछ हुनर हैं, तो आपके लिए यह पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा एवं खास तरीका है. आप ज्यादा से ज्यादा पार्टियों में इस तरह की गतिविधियां कर पैसे कमा सकते हैं.



क्रिसमस ट्री बनाने वाले किसान :–

यदि आप किसान हैं और आप क्रिसमस ट्री लगाकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा व्यापार साबित होगा. क्रिसमस ट्री कम रखरखाव वाली फसल होती हैं, जो आपके लिए स्थिर आय उत्पन्न कर सकती हैं. खासकर यदि आप हर साल नये पेड़ों को लगाते हैं. यह व्यवसाय शुरू करने से पहले आप यह जरुर सुनिश्चित करें, कि आप जो क्रिसमस ट्री लगाने वाले हैं, वह सबसे लोकप्रिय प्रजातियों का हो, जोकि लोगों द्वारा अधिकतर खरीदें जाते हैं. यदि आप कुछ श्रमिकों को अपने इस काम में लगाते हैं, तो फसल को तैयार करने में आपको आसानी भी होगी और आप अधिक लाभ कमा सकेंगे.



क्रिसमस कार्ड की डिजाइन एवं बिक्री :–

क्रिसमस के त्यौहार में लोग एक – दुसरे को ग्रीटिंग कार्ड्स देते हैं. अधिकांश कार्ड्स उपहारों एवं बूके के साथ भी दिए जाते हैं. ऐसे में कार्ड्स की बिक्री बहुत अधिक होती हैं. ग्रीटिंग कार्ड को डिजाईन करना पहले बहुत मुश्किल होता था, किन्तु अब कंप्यूटर के आने से यह बहुत ही आसान हो गया है. आप इसके माध्यम से अलग – अलग तरह की डिजाईन के कार्ड बनाकर उसे बेच कर नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.



गोरमेट बेकरी :–

इस त्यौहार में लोग सीधे ओवन से निकली गर्म – गर्म कुकीज खाना बहुत पसंद करते हैं. यदि आप इस तरह के कुछ व्यंजन बनाना बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, तो आपके यह कौशल क्रिसमस में पैसे कमाने का अच्छा तरीका है. क्योकि कुकीज अधिकतर लोगों को पसंद होती हैं. आप अलग – अलग स्वाद की एवं डिजाईन की कुकीज बनाकर बेच सकते हैं. जोकि व्यवसाय के रूप में काफी अच्छा होगा. हालाँकि यह व्यवसाय आपको किसमस के पहले से ही स्थापित कर लेना चाहिए. ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी कुकीज के बारे में जाने और इसे खरीद कर आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद कर सकें.



स्टफ्ड खिलौने की बिक्री :-

त्यौहार कोई भी हो बच्चों को खिलौने लेने का एक बहाना मिल जाता है. ऐसे में यदि बहुत रचनात्मक या यूनिक तरह के खिलौने बनाकर बाजार में स्थानीय दुकानों में बेचे जाये या ऑनलाइन बेचे जाएँ, तो यह बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. इसके लिए आपको रंगबिरंगे बच्चों को आकर्षित करने वाले खिलौने जैसे टेडी बीयर आदि और भी चीजें बनाने होंगे. जिसे आप मार्किट में आसानी से बेच सकते हैं. आप खिलौनों को इस ढंग से भी बना सकते हैं, कि आप इसमें कुछ चीजों की जैसे चमकीले स्टार आदि की स्टफिंग करें या कुछ अन्य चीजें जैसे चॉकलेट भी उसमें भर सकते हैं. इससे भी बच्चे बहुत आकर्षित होंगे. यह व्यवसाय इस त्यौहार में अधिक मुनाफे वाला व्यवसाय साबित होगा.



गिफ्ट रैपिंग सेवा :–

क्रिसमस उपहार देने का त्यौहार होता है. जिसमे लोग अपने दोस्तों, घरवालों एवं रिश्तेदारों को छोटे, माध्यम एवं बड़े उपहार देते हैं. ऐसे में उपहार की खूबसूरत पैकेज वाली शैली से उपहार देने में और भी अधिक आनन्द आता है. इससे न सिर्फ उपहार देने वाले को आनन्द आता हैं, बल्कि उपहार लेने वाले भी बहुत खुश हो जाते हैं. यदि आप विभिन्न तरह की उपहार की पैकिंग करना जानते हैं, तो यह व्यवसाय बहुत ही अच्छा हैं. आप विभिन्न तरह के डिजाईन के माध्यम से उपहार को पैक करें. इसके लिए आप अपनी पैकिंग की डिजाईन का कैटलोक बनाएं और उसे लोगों के सामने शो करें, ताकि वे आपकी शैली से प्रभावित हो और आपको उपहार की पैकिंग के लिए ऑर्डर दें.


क्रिसमस के साथ अन्य त्योहारों में भी उपहार देने का सिलसिला चलता रहता है। जिसमे लोग अपने दोस्तों, घरवालों एवं रिश्तेदारों को गिफ्ट देते हैं। ऐसे में गिफ्ट की खूबसूरत पैकिंग की भी बहुत जरुरत होती है। गिफ्ट से ज्यादा उसकी पैंकिंग लोगों का ध्यान आकर्षित करती है। इसलिए आप इस बिज़नेस में हाथ आजमा सकते हैं। आप विभिन्न तरह के डिजाईन के जरिए उपहार को पैक करें।


हाथ से बनी चीजें :-

यदि आपके अंदर हाथ से किसी चीज को बनाने का हुनर हैं. यानि यदि आप एक कलाकार हैं तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत अच्छा है आपको अपने हाथों से बनाई गई कुछ चीजों को बेचना हैं और उससे पैसे कमाना हैं. जैसे आप स्टॉकिंग्स, शाल, स्वेटर एवं और भी चीजें जो ऑनलाइन मिल जाती हैं, आप उसे अपने कलात्मक नये – नये आईडिया से घर पर बनाकर बेच सकते हो. यह व्यापार ठण्ड के मौसम में बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है. इसके अलावा आप कुछ सजावट की चीजें भी बनाकर बीच सकते हैं, क्योकि यह नये साल का जश्न मनाने के लिए भी काम आ सकती हैं.



कार्यक्रम आयोजक :–

इस दौरान बहुत से कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. जिसमे अलग – अलग व्यक्तित्व एवं हस्तियाँ उपस्थित होती हैं. यदि आपको कार्यक्रम के आयोजन करने के बारे में पूरा अनुभव हैं, तो आप अलग – अलग कार्यक्रमों का आयोजन करके भी कमाई कर सकते हैं. लेकिन यदि आपके पास इसका अनुभव नहीं हैं तो यह आपके लिये मुश्किल भी साबित हो सकता हैं. क्योकि आज के समय में महंगाई बहुत बढ़ गई हैं. ऐसे में किसी भी कार्यक्रम के आयोजन में बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती हैं. आप छोटी – छोटी पार्टी जैसे बच्चों एवं परिजनों की पार्टी का आयोजन करके यह व्यापार शुरू करें तो यह फायदेमंद साबित हो सकता है.



मोबाइल कॉफ़ी बिजनेस :-

आमतौर पर यह ठण्ड के मौसम में आने वाला त्यौहार हैं, इस दौरान लोग अपने आप को ठण्ड से बचाने के लिए अक्सर कॉफ़ी पीते हैं. और इससे वे अपने आप को तरोताजा महसूस करते हैं. आप एक छोटा सा कॉफ़ी ट्रक ले सकते हैं, जिसे आप किसी भी स्थान पर ले जा सकें. यह एक बहुत ही अच्छा व्यापार है. इसके साथ ही इसमें पेस्ट्री भी जोड़कर बेच सकते हैं, जिससे आप अतिरिक्त पैसा कमा सकें.


स्नो का व्यापार :–

क्रिसमस में लोग स्नो को बहुत अधिक पसंद करते हैं. विदेशों में स्नो गिरती है, जिससे वे इसका मजा आसानी से ले लेते हैं. किन्तु कुछ क्षेत्रों में स्नो का गिरना किसी ने नहीं देखा है. उनके लिए नकली स्नो बना कर आप उन्हें भी इसका आनन्द लेने में मदद सकते हैं. यह बनाना आप सीख भी सकते हैं. नकली स्नो की आवश्यकता अधिकतर कॉर्पोरेट कार्यक्रमों, सामाजिक कार्यक्रमों या फिल्म सेट के दौरान ही पड़ती हैं. यह व्यापार लोगों को आनंद देना वाला है, जोकि काफी अच्छा है.


गर्म सूप :-

ठण्ड में लोग गर्म चीजों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसे में आप कॉफ़ी की तरह कुछ नमकीन चीजें भी गर्मागर्म बनाकर बेच सकते हैं, जैसे कि सूप. जब लोग काम से लौट कर घर आते हैं या जो वरिष्ठ नागरिक होते हैं उन्हें गर्मागर्म सूप से बहुत राहत मिलती हैं. अतः इस मौसम में गर्म तरल चीजों जैसे भोजन या पेय की बिक्री में बहुत वृद्धि होती है. ऐसे में यह व्यवसाय आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है.



क्रिसमस म्यूजिकल शो :–

क्रिसमस में म्यूजिक के बिना पार्टी करना अधूरा सा लगता है. आमतौर पर लोग म्यूजिकल शो में शामिल होना चाहते हैं. यदि आप के पास संगीत बनाने या किसी संगीत के यंत्र को बजाने या गाना गाने का हुनर है. तो यह आपको अतिरिक्त पैसे कमाने में मदद करेगा. आप इसके माध्यम से या तो सोलो म्यूजिक शो कर सकते हैं या किसी बैंड के साथ मिलकर भी शो कर पैसे कमा सकते हैं.



विशेष प्रकार की ड्रिंक :-

इस त्यौहार में आमतौर पर लोग  साइडर जैसे विशेष ड्रिंक का उपयोग ज्यादा करते हैं. यह ड्रिंक मुख्य रूप से सर्दी के दौरान लिया जाने वाले ड्रिंक है. इस ड्रिंक में ग्राहक के स्वाद के अनुसार अलग – अलग तरह के मसाले या फ्लेवर मौजूद होते हैं. आप क्रिसमस के लिए ऑनलाइन अपने विशेष ड्रिंक को बनाकर उसका विज्ञापन शुरू कर सकते हैं. यदि आपके पास कोई पब हैं तो विज्ञापन ऐसा होना चाहिये, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पब में आये और आपके इस व्यवसाय में वृद्धि हो.



आभूषण का निर्माण :–

यदि आपके अंदर खुद से गहने बनाने की कला है तो यह बहुत अच्छा समय हैं जब आप खुद से आभूषणों का निर्माण कर उसे बेच सकते हैं. इस त्यौहार में भी अन्य त्योहारों की तरह माँ – बाप अपने बच्चों को, दोस्तों को, पति अपनी पत्नियों को आदि इसी तरह के रिश्तेदारों को गहने उपहार स्वरुप देते हैं. गहनों का क्षेत्र बहुत ही विशाल होता है. इसका मतलब यह है कि साधारण गहने या बड़े साइज़ के गहने बनाकर उसे जटिल एवं महंगे दामों में बेचना अच्छा है. यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत बेहतर मौका है. आप इसका विज्ञापन देते हुए इसे ऑनलाइन या स्थानीय बाजार में भी बेच सकते हैं.



मेकअप कलाकार :-

ठण्ड के मौसम में अधिकतर त्वचा रूखी हो जाती हैं, इसके लिए लोगों को त्वचा की देखभाल वाले उत्पाद की आवश्यकता होती हैं. आप घर पर बनने वाले साबुन, फेस वाश, स्क्रबर, शैम्पू आदि बनाकर इसे बेचने का व्यापार स्थापित कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास इसकी प्रोसेसिंग के बारे में पर्याप्त ज्ञान और कौशल होना बहुत आवश्यक है. आप इन उत्पादों को अलग – अलग ऑफर देकर या कॉम्बो ऑफर के द्वारा भी बेच सकते हैं. यह व्यवसाय क्रिसमस के दौरान शुरू करना बहुत लाभकारी होगा.



CONCLUSION

इस तरह से आप क्रिसमस की छुट्टियों का उपयोग पैसे कमा कर कर सकते हैं. इससे आपका समय भी व्यतीत हो जायेगा और आपको मुनाफा भी होगा, क्योकि आप इस दौरान अतिरिक्त पैसे कमा सकेंगे.


इस तरह से आप क्रिसमस की छुट्टियों का सही उपयोग कर अपना एक नया बिज़नेस शुरु कर सकते हैं। 


Post a Comment

0 Comments