Translate This Website In Any Language

पतंजलि दिव्य जल के वितरक कैसे बनें | How To Apply For Patanjali Divya Jal Distributorship in hindi

पतंजलि दिव्य जल के वितरक कैसे बनें | How To Apply For Patanjali Divya Jal Distributorship in hindi

पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप (फ्रेंचाइजी) ऑनलाइन आवेदन

Patanjali Divya Jal Website | Patanjali Divya Jal Distributor Near Me | Patanjali Water Distributor Near Me | Patanjali Divya Jal Price List | Patanjali Divya Jal 20 Ltr Price | Patanjali Water Bottle Distributors Near Me | पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर लिस्ट | Patanjali Distributor List | Patanjali Divya Jal Franchise Apply | Patanjali Divya Jal Dealership Apply


पतंजलि काफी कम समय के अंदर ही भारत का एक जाना माना ब्रांड बन गया है और बाजार में पतंजलि द्वारा कई तरह के सामान बेचे जाते हैं. पतंजलि द्वारा बनाए गए उत्पादों की डिमांड बाजार में काफी अधिक रहती है और ये काफी कामयाब कंपनी है. पंतजलि के स्टोर भारत के लगभग हर राज्य के शहरों में मौजूद हैं.

हाल ही में पतंजलि ने पानी के व्यापार में भी कदम रख दिया हैं और बाजार में पैकेज्ड पेयजल यानी पीने के पानी बेचने का व्यापार भी शुरु करने वाली है. जिसे पतंजलि दिव्य जल का नाम दिया गया है. अगर आप पतंजलि के साथ काम करना चाहते हैं, तो आप पतंजलि दिव्य जल के डिस्ट्रीब्यूटर (वितरक) बन सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Patanjali Divya Jal Distributorship in hindi


यदि आप पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप / Patanjali Divya Jal Distributorship (Franchise) में रुचि रखते हैं और आगे बढ़ने के लिए जानकारी की तलाश कर रहे हैं? पतंजलि दिव्य जल वितरक या डीलर / Patanjali Divya Jal Dealer or Distributor बनने की प्रक्रिया जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।


पतंजलि दिव्य जल – पतंजलि एफएमसीजी फ्रेंचाइजी के क्षेत्रवार वितरक बनने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित कर रहा है। यह नया पैकेज्ड पेयजल फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) बाजार में मौजूदा दिग्गज बिसलेरी की जगह लेगा। दिव्य जल की कीमत के मिनरल वाटर की कीमत अन्य कंपनियों की पानी की बोतल की कीमत से कम रहने की उम्मीद है। लोग दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।


पतंजलि इस दिव्य जल पैकेज्ड वाटर ब्रांड को सभी स्टॉक कीपिंग यूनिट्स (एसकेयू) में लॉन्च करेगी – 250 मिली, 500 मिली, 1 लीटर, 2 लीटर, 5 लीटर और 20 लीटर। इच्छुक उम्मीदवार दिव्य जल पैकेज्ड पेयजल के लिए पतंजलि वितरक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।


पतंजलि के डिस्ट्रीब्यूटर बनने की प्रक्रिया को जानने से पहले आपको ये पता होना काफी जरुरी है कि आखिर डिस्ट्रीब्यूट किसे कहतें है और डिस्ट्रीब्यूट का कार्य क्या होता है.



पतंजलि दिव्य जल फ्रेंचाइजी के बारे में

About Patanjali Divya Jal Franchise

पतंजलि दिव्य जल फ्रेंचाइजी के बारे में -: पतंजलि भारत में फैल चुका है और बाजार में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। पतंजलि ने थोड़े ही समय में पूरे एफएमसीजी क्षेत्र को आंदोलित कर दिया और विभिन्न उपक्रमों में लगातार प्रगति की है। अब उन्होंने पैकेज्ड पेयजल यानी बोतल बंद पानी व्यवसाय में प्रवेश करने का फैसला किया और पैकेज्ड पेयजल यानी बोतल वाला पानी के अन्य ब्रांडों को चुनौती देने के लिए इस गर्मी में पतंजलि दिव्य जल / Patanjali Divya Jal नामक अपनी खुद की पैकेज्ड पानी की बोतल लॉन्च की। बोतल-बंद पेयजल के लिए पहले से ही कई ब्रांड हैं जैसे कि बिसलेरी, एक्वाफिना, हिमालयन, ऑक्सीरिच आदि। पतंजलि उन्हें अपने तरीके से कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है। पतंजलि पानी की बोतल की कीमतें बाजार में अन्य प्रतिस्पर्धी ब्रांडों की तुलना में कम हैं। पतंजलि का दावा है कि वह कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाला पैकेज्ड पेयजल उपलब्ध कराती है। दिव्य जल को सभी एसकेयू (स्टॉक-कीपिंग यूनिट्स) यानी 250 मिली, 500 मिली, 1ली, 2ली, 5ली और 20ली पैकेजिंग में लॉन्च किया गया। निःसंदेह पतंजलि दिव्य जल का व्यवसाय भी अन्य पतंजलि उत्पादों की तरह बढ़ेगा।



डिस्ट्रीब्यूटर या वितरक का कार्य-

जिस तरह किसी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ली जाती है, उसी तरह डिस्ट्रीब्यूटर किसी भी कंपनी और उस कंपनी का सामान खरीदने वाले थोक व्यापारियों के बीच एक मीडील मैन की भूमिका निभाता है. वितरक का कार्य किसी भी कंपनी के उत्पाद को थोक व्यापारियों तक पहुंचाने का होता है. वितरक द्वारा कंपनी से उसके उत्पाद खरीदे जाते हैं और फिर इन उत्पादों को थोक बाजार में भेजा जाता है. पतंजलि को इस समय अपने पेयजल के लिए कई वितरकों की जरुरत है. इसलिए आप चाहें तो पतंजलि दिव्य जल का वितरक बन सकते हैं.



पतंजलि दिव्य जल का वितरक बनने के तय किए गए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria For Patanjali Divya Jal Distributorship)

पतंजलि कंपनी की ओर से पंतजलि दिव्य जल का वितरक बनने के लिए कुछ मापदंडों को रखा गया है और अगर आप पतंजलि पेय जल का वितरक बनना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताए गए मापदंड को पूरा करना होगा.


अगर आप नीचे बताए गए मापदंड को पूरा करते हैं, तो आप इस कंपनी का वितरक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं


वितरण का अनुभव होना चाहिए (Experienced in Water & Beverages distribution)

पतंजलि जल का वितरक बनने के लिए केवल वो ही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनको जल और पेय पदार्थ को वितरण करने का अनुभव हो. आप पहले से जल और पेय पदार्थ के वितरक हैं, तो आप आवेदन कर सकते हैं.


फाइनेंसियल बैकग्राउंड सही होना चाहिए (Financial Background)

पतंजलि कंपनी की तरफ से दूसरा मापदंड पतंजलि दिव्य जल के वितरक बनने के लिए तय किया गया है, वो पैसों से जुड़ा हुआ है. अगर आपका फाइनेंसियल बैकग्राउंड यानी आर्थिक स्थिति ठीक है और आपके पास अच्छे खासे पैसे हैं, तभी आपको पतंजलि पेय जल का वितरक बनाया जाएगा.


गोदाम होना भी है जरुरी (Godown facility Details)

पतंजलि पेय जल का वितरक बनने के लिए केवल उन्हीं लोगों का चयन किया जाएगा, जिनके पास गोदाम की सुविधा होगी. क्योंकि आपको कंपनी की ओर से दिए जाने वाली पानी की बोतलों को रखने के लिए गोदाम की जरुरत पड़ेगी.


वाहन की भी सुविधा होनी चाहिए (Vehicle facility)

पतंजलि की ओर से केवल उन्हीं व्यक्ति को दिव्य जेल का वितरक बनाया जाएगा, जिनके पास वाहनों की अच्छी खासी सुविधा उपलब्ध हों.  




How to Get Patanjali Divya Jal Distributorship?

पतंजलि दिव्य जल वितरक कैसे बनें / डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे प्राप्त करें? -: भारत के हर शहर के कोने-कोने में पतंजलि वितरक हैं। और अभी भी कई पतंजलि वितरक बनने की कोशिश कर रहे हैं। 

तो यहाँ मौका है इस अवसर को प्राप्त करने का और पतंजलि दिव्य जल वितरक बनने का। आइए देखें कि पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए क्या आवश्यकताएं हैं और कैसे आवेदन करें।




How to Apply For Patanjali Divya Jal Franchise?

पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन कैसे करें? -: पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्राप्त करने के लिए आपको बस नीचे दी गई संपर्क जानकारी पर मेल, फ़ोन या आवेदन पत्र जमा करना होगा।


  • आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर – 9082712455, 011-40158477

  • आधिकारिक ईमेल आईडी – delhi@patanjalipeya.com, info@ujjwalbharat.co.in








पतंजलि दिव्य जल का डिस्ट्रीब्यूटर बनने की प्रक्रिया (How to Apply for Patanjali Divya Jal Distributorship)

पतंजलि को दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में पतंजलि दिव्य जल वितरण करने के लिए लोगों की आवश्यकता है. इसलिए इन राज्यों से ताल्लुक रखने वाले लोग ही पतंजलि दिव्य जल के डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.


पतंजलि के डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.


पतंजलि दिव्य जल कंपनी से संपर्क करना होगा-

  • सबसे पहले आपको पतंजलि कंपनी से संपर्क करना होगा. आप दो तरीकों के जरिए पतंजलि कंपनी से संपर्क कर सकते हैं. पहले तरीके के तहत आप फोन के जरिए कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और दूसरे तरीके के तहत आप ई-मेल आईडी के जरिए संपर्क कर सकते हैं.

  • फोन के जरिए संपर्क करने के लिए आपको 9082712455 or 011-40158477 नंबर पर फोन करना होगा. या फिर आपको delhi@patanjalipeya.com or info@ujjwalbharat.co ई मेल आईडी पर मेल भेजना होगा.

  • अगर आप ई मेल के जरिए कंपनी से संपर्क करते हैं, तो आपको ई मेल में अपने वर्तमान व्यवसाय, अपने शहर या किस राज्य में आप रहते हैं उसकी जानकारी, आपको वितरण का कितना अनुभव है आदि ऐसी सभी जानकारियाँ देनी होगी. याद रहे कि आप केवल इन्हीं दो तरीको के तहत ही डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.


फॉर्म भरना होगा

  • पतंजलि कंपनी से संपर्क करने के बाद कंपनी द्वारा आपको एक फॉर्म आपकी दी गई हुई ई मेल आईडी पर भेजा जाएगा और आपको ये फॉर्म भरना होगा. आप इस फॉर्म को हिंदी और अंग्रेजी में से किसी भी भाषा में भर सकते हैं. इस फॉर्म को भरने के बाद आपको ये फॉर्म ऊपर बताई गई ई मेल आईडी पर भेजना होगा.


आपके द्वारा भरे गए फॉर्म को पढ़ने के बाद पतंजलि कंपनी द्वारा आप से संपर्क किया जाएगा और आपसे आपके काम का अनुभव, आर्थिक स्थिति कैसी है इस तरह के सवाल पूछे जाएंगे.




Apply Patanjali Divya Jal Dealership by Mail

ईमेल द्वारा पतंजलि दिव्य जल डीलरशिप आवेदन -: पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप में आपकी रुचि के बारे में आपको delhi@patanjalipeya.com पर एक मेल भेजना होगा। 

पतंजलि को मेल भेजते समय, आपको अपने सभी वर्तमान व्यावसायिक विवरणों के साथ प्रस्तुत करने योग्य होना चाहिए ताकि आप पतंजलि दिव्य जल फ्रेंचाइजी / Patanjali Divya Jal Franchise में गंभीरता से रुचि लें और आप पहली बार में उनका ध्यान आकर्षित करने में सफल हों। 

आपको वर्तमान व्यवसाय की पृष्ठभूमि, वितरण का क्षेत्र, उपलब्ध गोदाम क्षेत्र, आपके संगठन में जनशक्ति, कवर किए गए खुदरा दुकानों की संख्या, वाहनों का विवरण, यदि कोई हो, आदि का उल्लेख करना होगा।



चयन होने पर बन जाएंगे आप डिस्ट्रीब्यूटर

पतंजलि द्वारा निर्धारित किए गए मानकों और कंपनी द्वारा फोन के जरिए लिए गए इंटरव्यू में अगर आप सफल हो जाते हैं. तो आपको एक महीने के अंदर पतंजलि कंपनी की ओर से फोन आ जाएगा और आप इस पतंजलि दिव्य  जल के डिस्ट्रीब्यूटर बन जाएंगे.



पतंजलि दिव्य जल के बारे में जानकारी ( Information About Patanjali Divya Jal)

  • पतंजलि दिव्य जल एक पैकेज्ड पानी है जिसे हाल ही में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि द्वारा लॉन्च किया गया है.

  • पतंजलि ने पतंजलि दिव्य जल को बाजार में बिकने वाले अन्य पैकेज्ड पानी के कम्पटीशन में उतारा गया है. गौरतलब है कि पतंजलि कंपनी द्वारा और भी कई उत्पाद बाजार में बेचे जाते हैं और पतंजलि के इन उत्पादों की बाजार में अच्छी खासी मांग भी है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि पतंजलि दिव्य जल भी कम समय में पानी के बाजार में अच्छी खासी पकड़ बना लेगा.

  • पतंजलि दिव्य जल 250 मिली लीटर, 500 मिली लीटर, 1 लीटर, 2 लीटर, 5 लीटर और 20 लीटर की बोतलों में उपलब्ध होगा. इस जल के दाम बाजार में बिकने वाले अन्य जल से कम रखें जाएंगे.



किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होगा

पतंजलि कंपनी की ओर ये साफ किया गया है कि आपको पतंजलि दिव्य जल का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए किसी भी तरह से पैसों का भुगतान नहीं करना होगा. इसलिए अगर कोई व्यक्ति आपको पतंजलि दिव्य जल का डिस्ट्रीब्यूटर बनाने के लिए आपसे पैसे मांगते है, तो आप उसे पैसे नहीं दें.


इसके अलावा डिस्ट्रीब्यूटरशिप से जुड़ी अन्य जानकारी हासिल करने के लिए आप पतंजलि की आधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं. आपको पतंजलि की इस वेबसाइट में डिस्ट्रीब्यूटरशिप से जुड़ी अन्य जानकारी मिल जाएंगी.


अगर आप पहले से ही किसी और कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर की तरह कार्य करते हैं, तो आप पतंजलि दिव्य जल का डिस्ट्रीब्यूटर भी बनकर अपनी आय में और वृद्धि कर सकते है.



Assessment of Patanjali Divya Jal Distributorship Application

पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप हेतु आवेदन का आकलन -: आवेदनों का मूल्यांकन उसी क्षेत्र में अनुभव, वित्तीय ताकत, गोदाम और वाहन के बुनियादी ढांचे, जनशक्ति शक्ति आदि के आधार पर किया जाएगा।

इस प्रकार वित्त और संसाधनों के मामले में उम्मीदवारों की समग्र क्षमता का ध्यान रखते हुए पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्रदान की जाएगी।




पतंजलि दिव्य जल फ्रेंचाइजी के लिए महत्वपूर्ण सूचना (डीलरशिप)

Important Note for Patanjali Divya Jal Dealership

पतंजलि दिव्य जल डीलरशिप के लिए महत्वपूर्ण नोट -: पतंजलि दिव्य जल फ्रेंचाइजी / Patanjali Divya Jal Franchise हेतु आवेदन करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा जो निम्नलिखित हैं:


  • पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड (एनईएफटी / आरटीजीएस / पेटीएम आदि) के माध्यम से डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए कोई शुल्क नहीं देने का सुझाव दिया जाता है।


  • एक और आकर्षक तथ्य यह है कि अनुभवी सेल्स कर्मी अपने बायोडाटा के साथ पतंजलि दिव्य जल डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 


इस प्रकार आप एक वितरक के रूप में पतंजलि के साथ काम कर सकता हैं। हमने आवेदन की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर दी है। आप पतंजलि के कार्यालय में कॉल कर इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं या पतंजलि दिव्य जल की आधिकारिक वेबसाइट http://www.divyajal.in/ पर भी जा सकते हैं।



संपर्क

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड,

हरिद्वार, उत्तराखंड – 249401

हेल्पलाइन नंबर – 1860-1800-180 और 01334-610111 (सोमवार से शनिवार सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक)


Post a Comment

0 Comments