Switch Desktop Mod For Better Experience

चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें How to Start Chocolate Making Business

चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

How to Start Chocolate Making Business in hindi

चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

आज के समय में अगर आपका खुद का बिजनेस है, तो आपके पास एक सुरक्षित करियर हो सकता है क्योंकि कोरोना ने लाखों युवाओं की नौकरी खत्म करके उनके करियर को नुकसान पहुचाया है। जिसके कारण वे बेरोजगारी का शिकार है। इसलिए आज के समय में केवल एक नौकरी के भरोसे पर रहकर अपनी जिंदगी न गुजारे। कम से कम एक बिजनेस ऐसा जरूर करें।  जिसे आप घर से शुरू करके भी ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते है। चॉकलेट का बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। अगर आप इस बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस लेख को पूरा पढ़ें इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि चॉकलेट का बिजनेस कैसे शुरू करें। chocolate ka business kaise start kare , चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे। chocolate making business kaise kare चॉकलेट कैसे बनाए chocolate kaise banaye चॉकलेट बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया chocolate making business complete process.


How to Start Chocolate Making Business in hindi

बाजार, ट्रेंड्स एवं भविष्य की वृद्धि (Market Research, Trends, Future Growth)

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको उसके बाजार का पता लगा लेना चाहिए. आपको यह निर्धारित करना होगा, कि आप अपने चॉकलेट्स के व्यापार को आपके क्षेत्र में दूसरों से अलग कैसे बना सकते हैं. इसके लिए आप यह देखें, कि बाजार में लोग किस तरह की चॉकलेट्स का निर्माण कर उसे बेचते हैं और लोगों को किस तरह की चॉकलेट पसंद आ रही है. और उसके अनुसार आप अपनी चॉकलेट का निर्माण कर सकते हैं. पिछले एक दशक में चॉकलेट उद्योग में वृद्धि स्थानीय और विश्व स्तर दोनों में काफी हद तक बढ़ी है, और यह एक ऐसा आइटम हैं, जिसकी मांग कभी कम नहीं होती. इसलिए इस व्यापार का भविष्य काफी बेहतरीन हो सकता है. हालाँकि जब आप घर पर चॉकलेट बनाते हैं, तो इस व्यापार में प्रतिस्पर्धा मध्यम है. लेकिन यदि आप इसके लिए अच्छी मार्केटिंग की योजना बनाते हैं, तो इससे आपको अधिक सफलता मिलेगी.



इस व्यापार को कौन शुरू कर सकता है ? (Who Can Start This Business ?)

कोई भी व्यक्ति जो चॉकलेट खाना एवं इसे बनाना पसंद करता है, तो वह इस व्यापार को शुरू कर सकता है. फिर चाहे वह कोई गृहणी महिला हो, किशोरी हो या कोई वरिष्ठ नागरिक ही क्यों न हो. कोई भी व्यक्ति जो इस व्यापार में रूचि रखता है और इसमें उनका कौशल बेहतरीन हैं, वह सफलता पूर्वक इस व्यवसाय को शुरू कर लाभ कमा सकता है.



आवश्यक लाइसेंस एवं सर्टिफिकेट (Certification and License)

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस एवं सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए जोकि इस प्रकार है –


ट्रेड या व्यापार लाइसेंस :-

सबसे आवश्यक है, कि आप एक व्यवसाय लाइसेंस को प्राप्त करें, इसके लिए आपको लोकल ऑथोरिटी से एनओसी करवाना होगा. ताकि इससे आगे कोई परेशानी न हो.


कंपनी रजिस्ट्रेशन :-

यदि आप इस व्यवसाय को एक कंपनी खोल कर शुरू कर रहे हैं, तो आपको अपनी कंपनी को रजिस्टर करना आवश्यक है, ताकि आपकी कम्पनी कानूनी रूप से सही है, यह प्रदर्शित हो सकें, क्योकि आजकल कई फर्जी कंपनियां बन रही है, जो गैर – कानूनी काम करती है.


एफएसएसएआई सर्टिफिकेट :-

इसके अलावा यह व्यवसाय चूकी खाद्य उत्पाद का हैं, इसलिए आपको अपने व्यापार के लिए एफएसएसएआई सर्टिफिकेट भी प्राप्त करना होगा. इसके साथ ही इस खाद्य उत्पादों को बनाने के लिए राज्य या देश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा रसोई का निरिक्षण करना आवश्यक है.


ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन :-

यह रजिस्ट्रेशन हर व्यवसाय को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योकि इससे आपके लोगो को कोई और अन्य ब्रांड या कंपनी के लोगो के द्वारा कॉपी नहीं किया जा सकेंगा. जिससे ग्राहकों को आप तक पहुँचने में परेशानी नहीं होगी. और उनका विश्वास आप पर बना रहेगा.


जीएसटी नंबर :-

व्यवसाय शुरू करने से पहले आप अपने व्यवसाय के नाम पर एक चालू खाता अवश्य खोलें, इसके लिए आपके पास जीएसटी नंबर होना भी आवश्यक है.




चॉकलेट बनाने की प्रशिक्षण कैसे ले (Training)

इस व्यापार के लिए आपको किसी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में जाने की जरुरत नहीं है. इसके लिए आप घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से गूगल करके सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. गूगल पर आपको इसके लिए विभिन्न स्थान (विडियो, आर्टिकल) मिल जायेंगे, यूट्यूब पर ऐसी हजारों लाखों वीडियो मिल जाएंगे, जहा पर आपको चॉकलेट बनाने की पूरी ट्रेनिंग दी गई है, जिसे देखकर आप आसानी से सीख सकते है। जहाँ से आपको चॉकलेट के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी और आप चॉकलेट बनाने की प्रक्रिया भी यहाँ से सीख सकते हैं. आपको केवल यह ध्यान रखना है, कि आपकी चॉकलेट्स यूनिक बनें और वह स्वाद में भी एकदम उत्तम हो. ताकि वह लोगों को आकर्षित करें और बाजार में आपको इसका लाभ प्राप्त हो सके.




चॉकलेट बनाने का व्यापार के लिए स्थान (Location for Chocolate Making Business )

इस व्यापार के लिए आपको उपयुक्त स्थान की आवश्यकता होगी, जोकि बाजार, सुपर मार्केट और शौपिंग मॉल हो सकता है. इसके अलावा आप घर बैठे चॉकलेट का निर्माण कर इसे बाजार में रिटेल स्टोर स्थापित करके भी इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं.



चॉकलेट बनाने का व्यापार के लिए मशीनरी एवं उपकरण (Machinery and Equipments for Chocolate Making Business)

आपको चॉकलेट का निर्माण करने के लिये निम्न मशीन की आवश्यकता हो सकती है –


  • मेल्टर :- यह मशीन चॉकलेट कंपाउंड को पिघलाने के लिए उपयोग होती है. हालाँकि आप अपने घर पर गैस पर भी डबल बायलर का उपयोग करके इसे पिघला सकते हैं.

  • मिक्सिंग :- आपको इस मशीन से पिघले हुए चॉकलेट कंपाउंड को मिक्स करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा आप जो भी सामग्री इसमें डालेंगे, उसे भी यह मशीन मिक्स कर देगी.

  • टेम्परेचर नियंत्रित करना :- आपके द्वारा बनाये हुए चॉकलेट का टेम्परेचर नियंत्रित करने में यह मददगार होगी.

  • रेफ्रीजरेटर :- चॉकलेट्स को जमाने के लिए आपको फ्रिज भी आवश्यकता होगी.


इसके अलावा इस व्यापार के लिए आपको कोई और मशीन की आवश्यकता नहीं होगी. चूकी यह व्यापार घर बैठे शुरू किया जा सकता है, इसलिए इसमें उपयोग होने वाली कुछ मशीनें एवं उपकरण आपके रसोई घर में ही उपलब्ध हो जायेंगे.



चॉकलेट बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material for Chocolate)

चॉकलेट बनाने के लिए आपको निम्न कच्चे माल की आवश्यकता होगी –

  • चॉकलेट कंपाउंड,

  • सिलिकॉन के बने चॉकलेट मोल्ड,

  • स्पैचुला,

  • एसेंस,

  • चॉकलेट को पैक करने के लिए रैपिंग पेपर,

  • पैकेजिंग के लिए आवश्यक सामग्री,

  • चोको चिप्स,

  • नट्स,

  • रंग,

  • फलों का स्वाद,

  • ट्रे एवं

  • ट्रान्सफर शीट आदि.


यह सभी चीजें आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी, इसके अलावा आप इसे ऑनलाइन वेबसाइट्स के माध्यम से भी ऑर्डर देकर खरीद सकते हैं.




चॉकलेट बनाने की प्रक्रिया

Chocolate making process 

Chocolate बनाने की विधि ‌ बहुत सरल और सिम्पल है । इसके लिए आपको जो मशीन लगती है वह आपको पहले खरीद लेनी है ।और उसके बाद आपको उसके लिए जो रॉ मटेरियल लगेगा उसे भी आपको खरीद लेना है । उसके बाद आपको चॉकलेट बनाने की प्रक्रिया शुरू करनी है । 


पहले आपको किसी छोटे बर्तन में जो रॉ मटेरियल है उसे निकाल लेना है । उसे अच्छे से छोटे टुकड़ों में बनाना है। उसके बाद आपको उसे जो अपने मशीन ली है , उसे electric connection में लगाना है। और उसमें जो छोटा पोट दिया है । उसे निकाल लेना है । और उसम आपको चॉकलेट component डाल देना है । इससे यह होगा कि आपको जो मशीन है उसे आप चालू कर देते हों । तो वह मशीन आपका काम शुरू कर देता है । मतलब चॉकलेट को मेल्ट करने का । उससे क्या होगा कि आपको चॉकलेट बनाने का material ready मिल जाएगा । और उसके बाद आपको उसमे किट दिया है । उपयोग से आपको चॉकलेट बनाना आसान होगा । उसमे किट में अलग अलग आकार के साइज  मिलते है। उसमे अलग आकार के चॉकलेट के बनाने के साचा मिलता है। उसमे आपको यह मेल्ट किया हुआ चॉकलेट डाल देना है । और उस सूखने के बाद आपको सामने readymade chocklate तयार हो जाता है । और उसके बाद उसे आपको पैकिंग के लिए तैयार किया जाता है। उसे पैक करके मार्केट में उतार सकते है । हो गया आपका काम आपके चॉकलेट रेडी ।



इसे हमेशा याद रखें

* चॉकलेट का अच्छी तरह से रखा जाए, तो उसे लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है.


* चॉकलेट में इस्तेमाल की जानेवाली सामग्री की क्वालिटी पर उसका स्वाद और उसे दीर्घ काल तक सुरक्षित रखना निर्भर करता है.


* खाद्य पदार्थ होने के कारण इसे बनाते समय साफ़-सफ़ाई का ख़ास ध्यान रखें.


* चॉकलेट के मीठेपन की वजह से चींटियां, मक्खियां उसकी तरफ़ आकर्षित हो जाती हैं, इसलिए इसे बनाते समय सफ़ाई का विशेष ध्यान देना आवश्यक है.


* चॉकलेट बिक्री के समय उसकी क्वालिटी व पैकिंग की तरफ़ विशेष ध्यान देना ज़रूरी है.


* अपने प्रोडक्ट का नामकरण यानी प्रभावशाली नाम देने से बाज़ार में अपनी एक अलग पहचान बनाई जा सकती है.


* इसके पैकेजिंग पर विशेष ध्यान होना चाहिए, क्योंकि चॉकलेट मीठा खाद्य पदार्थ है. इसके रैपर भी अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए, ताकि ग्राहक तक पहुंचने तक वह सुरक्षित रहे.



चॉकलेट्स को कहाँ बेच सकते हैं ? (Where to Buy and sell Chocolate ?)

आप अपने बनाये हुए चॉकलेट्स को निम्न स्थानों में बेच सकते हैं –


  • आप अपनी चॉकलेट्स को बाजार में रिटेल दुकानों में थोक में बेच सकते हैं, जो आपसे ऑर्डर पर चॉकलेट्स बनवा कर उसे खरीदते हैं.

  • इसके अलावा आप अपने आस – पास भी अपनी चॉकलेट्स की मार्केटिंग कर खुद की एक रिटेल स्टोर स्थापित कर भी इसे बेच सकते हैं.

  • आप अपने इस व्यापार को बढ़ाने के लिए अपनी चॉकलेट्स को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से भी बेचें. किन्तु इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट का होना आवश्यक है.

  • इसके साथ ही आप अपनी वेबसाइट के अलावा किसी अन्य प्रतिष्ठित वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि के माध्यम से भी अपनी चॉकलेट्स बेच कर व्यापार कर सकते हैं.



चॉकलेट का इस्तेमाल 

चॉकलेट का इस्तेमाल देश दुनिया में हर जगह किया जाता है।  बहुत से लोगों इसे रोज खाना पसंद करते है लेकिन चॉकलेट की सबसे ज्यादा बिक्री कुछ खास दिनों पर सबसे ज्यादा होती है।  जिसमें कोई अपनी गर्लफ्रेंड को चॉकलेट गिफ्ट करता है, तो कोई लड़की अपने बॉयफ्रेंड को चॉकलेट गिफ्ट करती है, तो कोई किसी के जन्मदिन पर गिफ्ट करता है, तो कुछ अपने माता पिता को चॉकलेट गिफ्ट करते है। जैसे कि रोज दे, चॉकलेट डे , वेलेंटाइन डे , वुमनस डे, फादर्स डे, मदर्स डे


आजकल तो अच्छे घरों के लोग शादी पार्टियों में भी चॉकलेट का इस्तेमाल करने लगे है।  इसलिए हम कम सकते है.  चॉकलेट का इस्तेमाल अलग अलग अवसरों पर अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल की जाती है। 



मार्केटिंग की योजना (Marketing Plan)

आप अपने बनाये हुए चॉकलेट की मार्केटिंग करने के लिए एक मार्केटिंग किट तैयार करें. इसके लिए आपको अपने चॉकलेट्स का कैटलॉग बनाना होगा, जिसमें चॉकलेट्स की कीमत, उसका वीडियो एवं चॉकलेट्स की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी हुई होनी चाहिए. आप अपने व्यापार का प्रचार करने के लिए पैम प्लेट्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऑनलाइन इसे फेसबुक एवं ट्विटर की मदद से भी बढ़ावा दे सकते हैं.



बिजनेस में होने वाला इन्वेस्टमेंट

  • आप बिजनेस में जितना ज्यादा निवेश करते हो आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होती है क्योंकि आप प्रोडक्ट का उत्पादन ज्यादा कर पाते हो। 

  • चॉकलेट को बिजनेस को आप दो तरीके से शुरू कर सकते है ये आपके बजट के ऊपर निर्भर है। अगर आपके पास बजट कम है तो आप होते स्तर से  शुरू करके बड़े स्तर तक लेकर जा सकते है। जिसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है। 

  • अगर आपके पास बजट अच्छा है तो आप इसे बड़े बजट के साथ शुरू कर  सकते है। छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आप कम से कम बीस से 50 हजार में शुरू कर सकते है। उसके बाद जैसे जैसे आपके प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड बढ़ती है आप बिजनेस को बढ़ाकर प्रोडक्ट का उत्पादन बढ़ा सकते है।

  • इस आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट नहीं है, तो आपके पास किसी भी प्रकार का आइडिया है, तो आप आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए देश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए  सरकार के द्वारा शुरू की गई मुद्रा लोन योजना , स्टार्टअप इंडिया के तहत कम ब्याज दर पर लोन लेकर भी बिजनेस शुरू कर सकते है। 

  • दिल्ली के मयूर विहार कालोनी की मोनिका ने चॉकलेट का बिजनेस मात्र दस हजार में शुरू किया था लेकिन आज वह इस बिजनेस की एक सफल कारोबारी बन चुकी है। 



जोखिम (Level of Risk)

इस व्यापार में बहुत ही कम जोखिम है, यानि न के बराबर. अतः आप एक छोटे पैमाने पर इस व्यापार को शुरू करते हैं, तो आपको इसमें कोई भी जोखिम नहीं उठाना पड़ेगा. यह एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है.

निवेश एवं लाभ (Investment and Profit)

इस व्यापार के लिए आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें जो भी कच्चा माल एवं मशीनरी का उपयोग किया जा रहा हैं, वह सभी के लिए आपको कुल 1,00,000 रूपये तक बस खर्च करने पड़ेंगे. और एक बार यह व्यवसाय स्थापित हो गया, इसके बाद आपको इससे 25 से 45 % तक का लाभ प्राप्त हो सकता हैं. इसके लिए आपको अपना 100 % देना होगा, ताकि यह व्यवसाय सफल हो और आपको अधिक लाभ प्राप्त हो.





चॉकलेट बिजनेस में मुनाफा 

Profit margin in chocolate making business 

चॉकलेट की डिमांड हर मौसम में रहती है, इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको कभी भी काम में कमी होने वाली नहीं है।  जब मार्केट में आपके प्रोडक्ट की ज्यादा सेल होगी तो आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा। इस बिजनेस में आपको 30 से 35 फीसदी  तक का मुनाफा हो जाता है। इस प्रकार आप चॉकलेट के बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करके साल दो साल में ही लाखों रुपये तक कमा सकते है। 



टीम / स्टाफ (Team Building / Staff)

इस व्यवसाय के लिए आप अकेले पूरी सेना हैं. अर्थात इस व्यापार को आप अकेले भी कर सकते हैं. हालाँकि आप अपनी सहायता के लिए मजदूर को रख सकते हैं, जोकि कुछ एजेंसी के साथ आपका ऑर्डर लाने, ले जाने का काम करने के लिए आपकी मदद कर सकता है.




CONCLUSION

दोस्तो इस तरह से चॉकलट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको अगर कोई और जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट कर सकते है । मुझे आशा है कि आपको इस पोस्ट से फायदा होगा । और आपके कोई सुझाव होंगे तो नीचे बताना । और आपको यह पोस्ट मैसी लगी यह जरूरी बताना । और हमारे पोस्ट मिस ना करें । नीचे हमें फॉलो करे।


इस लेख में हमने आपको चॉकलेट बनाने के बिजनेस chocolate making business के बारे में विस्तार से जानकारी दी है ताकि कोई भी व्यक्ति जो बिजनेस शुरू करना चाहता है वो इसकी जानकारी प्राप्त करके इसे शुरू कर सके।  इस लेख में हमने आपको बताया है कि चॉकलेट का बिजनेस कैसे शुरू करें। chocolate ka business kaise start kare , चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे। chocolate making business kaise kare चॉकलेट कैसे बनाए chocolate kaise banaye चॉकलेट बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया chocolate making business complete process


अगर आपको चॉकलेट के बिजनेस शुरू करने के बारे में हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताएं इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल है तो आप कमेंट के जाइए हमसे पूछ सकते है इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इस बिजनेस आइडिया के बारे में जानकर इसी शुरू कर सके धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments