Translate This Website In Any Language

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi 2023

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय, कुल संपत्ति, घर की कीमत, बेटी, पत्नी, परिवार, नेटवर्थ, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक (Mukesh Ambani Biography in Hindi) (House, Net Worth, Age, House Price, Per Day Income, Family, Son, Wife, Daughter, Reliance Industries Owner)

Mukesh Ambani Biography In Hindi


मुकेश धीरूभाई अंबानी (जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में) एक भारतीय व्यवसायी हैं और इंडिया टाइम्स के अनुसार 31 मार्च 2020 तक उनकी सम्पत्ति लगभग 48 अरब डॉलर हैं। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। यह भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फोर्च्यून ५०० कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 87.56 % है | मुकेश अंबानी अभी भी मार्च, 2020 तक एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के 17 वें सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं | उनकी संपत्ति का मूल्य (फोर्ब्स के अनुसार) 488 अरब अमेरिकी डॉलर है, जिससे वे भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। तथा उनकी कंपनी रिलायंस जियो भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। वर्तमान में भारी मंदी कारण उनकी संपत्ति कुछ ही समय 109.16 बिलियन USD में रह गयी है मुकेश और उनके छोटे भाई अनिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक स्वर्गीय धीरू भाई अम्बानी के पुत्र हैं। मुकेश इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के स्वामी भी हैं। मुकेश अंबानी ना केवल इंडिया के बल्कि विश्व के भी सबसे शक्तिशाली व्यापारियों में से एक हैं. ये इस वक्त रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी के रूप में कार्य कर रहे हैं और इनकी ये कंपनी विश्व की सबसे फेमस कंपनियों में से एक है. अंबानी के पास कितनी संपत्ति है, इस बात का अनुमान इस चीज से लगाया जा सकता है, कि इनकी कुल संपत्ति से 20 दिनों तक भारत सरकार हमारे देश को चलाने का खर्चा उठा सकती है. मुकेश अंबानी एक कामयाब व्यापारी होने के साथ साथ कई तरह की चैरिटी से भी जुड़े हुए हैं और इनकी पत्नी भी कई तरह की चैरिटी के कार्य करती हैं. मुकेश अंबानी के अलावा इनकी बेटी और बेटे द्वारा भी अब इनका व्यापार संभाला जा रहा है.




मुकेश अंबानी का जीवन परिचय (Mukesh Ambani Biography in Hindi)


नाम (Name)

मुकेश धीरूभाई अंबानी

निक नेम  (Nick Name)

मुकु

जन्मदिन (Birthday)

19 अप्रैल 1957

मुकेश अंबानी की आयु (Age)

61 वर्ष

जन्म स्थान (Birth Place)

यमन देश

राशि (Zodiac)

मेष

नागरिकता (Citizenship)

भारतीय

गृह नगर (Hometown)

मुंबई

शिक्षा (Education)

 

स्कूल का नाम 

कॉलेज/यूनिवर्सिटी का नाम

हिल ग्रेंज हाई स्कूल, पेडर रोड, मुंबई

 

रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, माटुंगा,

मुंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी,

कैलिफ़ोर्निया, यूएसए

धर्म (Religion)

हिन्दू

कास्ट (Cast)

मोध वाणिक

घर का पता (Home Address)

एंटीलिया ,दक्षिण मुंबई

भाषा का ज्ञान (Language)

हिंदी, अंग्रेजी

पेशा (Occupation)

भारतीय व्यवसायी और

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 

के सीईओ और अध्यक्ष

अचीवमेंट (Achievement)

एशिया के सबसे अमीर व्यापारी

कुल संपत्ति (Net Worth)

2,60,622 करोड़

अधिकारिक वेबसाइट (Website)

http://www.ril.com/OurCompany/Leadership/Chairman-And-Managing-Director.aspx

 

 




मुकेश अंबानी का जन्म (Birth)

मुकेश अंबानी का जन्म वर्ष  1957 में  यमन कंट्री के एडन सिटी में हुआ था. दरअसल जिस वक्त इनका जन्म हुआ था, उस वक्त इनके पिता इसी शहर में अपनी पत्नी के साथ रहा करते थे और यहां पर ही कार्य किया करते थे. मुकेश अंबानी के अलावा इनके माता पिता की तीन और संताने हैं, जिनमें से ये सबसे बड़े हैं. इनके छोटे भाई अनिल भी जाने माने बिजनेसमैन है, इसके आलावा इनकी दो बहने भी है जिनका विवाह हो चूका है.



मुकेश अंबानी का परिवार (Family)

मुकेश अंबानी भारत के सबसे प्रखर उद्योगपति स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी के पुत्र हैं। धीरूभाई अंबानी एक भारतीय उद्यमी एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के संस्थापक थे।

इनके भाई अनिल अंबानी रिलायंस (अनिल "धीरूभाई अम्बानी" समूह) के प्रमुख हैं। यह समूह दूरसंचार, बिजली, प्राकृतिक संसाधनों, बुनियादी सुविधाओं और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में काम करता है। पिता की मृत्यु के बाद दोनों भाईयों में अति प्रचारित कहा-सुनी हुयी, जिसके बाद रिलायंस समूह दो भागों में विभाजित हो गया।

मुकेश अम्बानी की पत्नी नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक एवं धर्मार्थ कार्यो को देखती हैं। उनके तीन बच्चे हैं: आकाश, ईशा और अनंत|

इनका परिवार गुजरात के (मोध बनिया) समुदाय से ताल्लुक रखता है। उनकी माता का नाम कोकिला बेन अम्बानी है |



मुकेश अंबानी की परिवारिक जानकारी (Mukesh Ambani Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name)

धीरूभाई अंबानी

माता का नाम (Mother’s Name)

कोकिला बेन अंबानी

बहन का नाम (Sister’s Name)

नीना और दीप्ति

भाई का नाम (Brother’s Name)

अनिल अंबानी

पत्नी का नाम (Wife’s Name)

नीता अंबानी

बेटी का नाम (Daughter’s Name)

ईशा अंबानी

बेटों का नाम (Son’s Name)

आकाश अंबानी और अंनत अंबानी

होने वाली बहु का नाम (Daughter In Laws)

श्लोका मेहता




मुकेश अंबानी की पत्नी, बेटे, बेटी (Mukesh Ambani Wife, Son, Daughter)

मुकेश अंबानी ने लगभग 27 साल पहले विवाह किया था और इनकी वाइफ का नाम नीता है, जो कि इस वक्त इनके साथ मिलकर इनका व्यापार संभालती हैं. इस दंपत्ति के कुल तीन बच्चे हैं, जिनमें से एक लड़की है और दो लड़के हैं. हाल ही में इनके बड़े बेटे आकाश का विवाह भी होने वाला है.



मुकेश अंबानी की शिक्षा (Mukesh Ambani Education)

इन्होंने अपनी  स्कूली  शिक्षा  मुंबई शहर के हिल ग्रेंज हाई स्कूल से हासिल की हुई है, जबकि इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई केमिकल इंजीनियरिंग विषय में मुंबई के रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान से की हुई है. अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद आगे की शिक्षा हासिल करने के लिए इन्होंने अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था. हालांकि इन्होंने बीच में ही अपनी ये पढ़ाई छोड़ दी थी और वापस भारत में आकर अपने पिता का बिजनेस ज्वाइन कर लिया था.



मुकेश अंबानी को दिया गया था एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड

अंबानी ने अपने भाई और आनंद जैन के साथ मुंबई के पेडर रोड स्थित हिल ग्रेंज हाई स्कूल में पढ़ाई की, जो बाद में उनका करीबी सहयोगी बन गया। उन्होंने इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री प्राप्त की | बाद में अंबानी ने स्टैनफोर्ड_विश्वविद्यालय में एमबीए के लिए दाखिला लिया | 1980 में अपने पिता को रिलायंस में मदद करने के लिए उन्होंने डिग्री बीच में ही छोड़ दी | जो उस समय एक छोटा लेकिन तेजी से बढ़ता हुआ उद्यम था | "धीरूभाई का मानना था कि वास्तविक जीवन कौशल का अनुभव अनुभवों के माध्यम से किया जाता है न कि किसी कक्षा में बैठने से | " इसलिए उन्होंने उसे(मुकेश अंबानी) अपनी कंपनी में एक धागा निर्माण परियोजना की कमान लेने के लिए स्टैनफोर्ड से भारत वापस बुलाया |



मुकेश अंबानी की निजी जानकारी (Mukesh Ambani Personal Information)

  • मुकेश अंबानी का जन्म जिस वक्त हुआ था, उस वक्त इनका परिवार इतना अमीर नहीं हुआ था और ये अपने परिवार के साथ दो रूम के बैडरुम में रहा करते थे.

  • मुकेश अंबानी को इनका व्यापार इनके पिता से विरासत में मिला हुआ है और ये काफी अच्छे तरीके से अपने पिता का ये व्यापार संभाल रहे हैं.

  • मुकेश अंबानी 18 वर्ष की आयु में ही अपने पिता के साथ मिलकर उनका व्यापार संभालने लगे थे. कहा जाता है कि जब ये 18 साल के थे, तब इनको इनके पिता धीरूभाई अंबानी ने अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर में शामिल कर लिया था.

  • मुकेश अंबानी के पिता की मृत्यु के बाद उनका व्यापार उनके दो बेटो के बीच में बांट दिया गया था और इस वक्त से ये भाई अपना अपना व्यापार अगल-अलग संभाल रहे हैं.



मुकेश अंबानी का लुक (Mukesh Ambani Look)

मुकेश अंबानी देखने में काफी सरल व्यक्ति हैं और ये लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं.


रंग (colour)

गेहुंआ

लम्बाई (Height)

5’ फीट 7 इन्च

वजन (Weight)

90 किलो

आंखो का रंग (Eye Colour)

गहरा भूरा

बालों का रंग (Hair Colour)

काला


मुकेश अंबानी का कैरियर

सन १९८१ में उन्होंने अपने पिता की उद्योग चलाने में सहायता करनी शुरू की तथा रिलायंस में काम संभाला और रिलायंस के पुराने खोज परिणाम वस्त्र उद्योग को पॉलिएस्टर फाइबर और फिर पेट्रोकेमिकल में आगे बढाया | इस प्रक्रिया में उन्होंने ६० नयी, विश्व स्तर की, विभिन्न तकनीकों से युक्त निर्माण सुविधाओं की रचना को निर्देशित किया, इस से रिलायंस की जो उत्पादन क्षमता १० लाख टन प्रति वर्ष भी नहीं थी वह १ करोड़ २० लाख टन प्रतिवर्ष हो गयी।


उन्होंने ने जामनगर (Jamnagar) (गुजरात, भारत) में बुनियादी स्तर की विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना की। वर्तमान में इसकी क्षमता ६६०,००० बैरल प्रति दिन है यानी ३ करोड़ ३० लाख टन प्रति वर्ष. १००००० करोड़ (crore) रुपयों (लगभग २६ बिलियन अमरीकी डॉलर) के निवेश से बनी इस रिफायनरी में पेट्रोकेमिकल, पावर जेनरेशन, पोर्ट तथा सम्बंधित आधारभूत ढांचा है।


मुकेश अम्बानी ने भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड को स्थापित किया। हालांकि, दोनों भाइयों में अलगाव होने के बाद रिलायंस इंफोकॉम अनिल धीरूभाई अंबानी समूह में चली गयी। अंबानी के नेतृत्व में, रिलायंस ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस रीटेल के अंतर्गत खुदरा बाज़ार में प्रवेश किया। दूरसंचार उद्योगों में उत्पादों और सेवाओं को भी शामिल किया । 5 सितंबर 2016 को सार्वजनिक रूप से लॉन्च होने के बाद से रिलायंस की जियो ने देश की दूरसंचार सेवाओं में शीर्ष पांच में जगह बनाई है |


इनकी अगुआई में रिलायंस रीटेल ने डीलाईट स्टोर की नयी चेन भी लॉन्च की है। और नोवा केमिकल्स के साथ रिलायंस रीटेल को ऊर्जा सक्षम बनने हेतु इस आशय का अनुबंध भी किया है।

अम्बानी इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के मालिक हैं, जो 2013 में फाईनल में पहुँच पायी| इन्होने मुंबई में धीरू भाई अम्बानी इन्टरनेशनल स्कूल की स्थापना भी की है।



मुकेश अंबानी का बिजनेस करियर (Mukesh Ambani Business Career)

  • जिस वक्त ये अपनी एमबीए की पढ़ाई स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कर रहे थे, उसी वक्त इनके पिता को भारत सरकार से पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न के विनिर्माण से जुड़ा हुआ लाइसेंस मिला था.

  • ये लाइसेंस मिलने के बाद धीरूभाई अंबानी पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न का प्लांट खोलने के कार्य में लग गए थे और इसी बीच धीरुभाई ने मुकेश को भी अमेरिका से भारत बुला लिया था, ताकि वो भी इस कार्य में उनका साथ दे सकें.

  • अपने पिता के साथ मिल मुकेश ने सफलता पूर्वक ये प्लांट खोला था और इस प्लांट के शुरू होने के बाद उन्होंने वापस जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करने की जगह अपने पिता के व्यापार को बढ़ाने का निर्णय लिया था और भारत में ही रुक गए थे.

  • भारत में रुकने के बाद मुकेश अपने पिता के साथ मिलकर रिलायंस कंपनी का कार्य संभालने में लग गए थे और धीरे धीरे इनकी कंपनी एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, नेचुरल रिसोर्सेज, टेक्सटाइल्स और टेलीकम्युनिकशन्स के क्षेत्र में भी कार्य करने लगी थी.

  • वर्ष 2002 में धीरुभाई अंबानी का निधन होने के बाद इनकी कंपनी ‘रिलाइंस’ को दो ग्रुप में बांट दिया गया था, जिसमें से एक ग्रुप मुकेश अंबानी को दिया गया था और उस ग्रुप का नाम मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड रखा था. वहीं अनिल अंबानी को मिले दूसरे ग्रुप का नाम, अनिल ने रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी रखा था.



मुकेश अंबानी के करियर में किये अन्य कार्य (Mukesh Ambani Industries)

  • वर्ष 2005 में मुकेश अंबानी अपनी कंपनी के चेयरमैन और एमडी बने थे और तब से लेकर अभी तक इन्होंने कई अहम उपलब्धियां हासिल की हैं.

  • इन्होंने गुजरात में पेट्रोलियम रिफाइनरी को स्टार्ट किया था और इस वक्त ये विश्व की सबसे बड़ी रिफाइनरी है. साल 2010 की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस रिफाइनरी से 668000 बैरल पेट्रोलियम हर दिन निकाला जाता है.

  • वर्ष 2006 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस फ्रेश स्टोर्स को स्टार्ट किया था और इस वक्त हमारे देश में रिलायंस फ्रेश की सात सौ से भी ज्यादा स्टोर्स की श्रृंखला मौजूद हैं. रिलायंस फ्रेश स्टोर खाद्य पदार्थों और विभिन्न घरेलू उत्पादों को बेचने से जुड़ा हुआ स्टोर.

  • मुकेश अंबानी के व्यापार को अब उनके साथ मिलकर उनका बड़ा बेटा और बेटी भी चला रही हैं और ये सब साथ में मिलकर रिलांयस कंपनी का कार्य देख रहे हैं.

  • साल 2016 में मुकेश अंबानी की कंपनी ने टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र से जुड़ी जियो कंपनी को शुरु किया था और मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से जुड़ी इस कंपनी ने बेहद ही कम समय में टेलीकॉम बाजार में काफी अच्छी पकड़ा बना ली है.

  • हाल ही में इन्होंने अपने बच्चों के साथ मिलकर जियो गीगा फाइबर नामक ब्रॉडबैंड सर्विस भी स्टार्ट की है. इसके द्वारा लोगों को तेज गति का नेट कनेक्शन मिलेगा.



आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के मालिक (Mumbai Indians Team Owner)

इन्होंने वर्ष 2008 में आईपीएल की मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी को खरीदा था और ये टीम आईपीएल की सबसे फेमस टीमों में से एक हैं. इस टीम की इस वक्त कीमत करीबन $ 111.9 मिलियन के आसपास की है.


मुकेश अंबानी को मिले अवॉर्ड और उपलब्धि (Mukesh Ambani Award and Achievement) 

अवॉर्ड का नाम

किसके द्वारा दिए गए अवॉर्ड और किस साल दिया गया अवॉर्ड 

वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड फॉर द मोस्ट इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन्स

टोटल टेलीकॉम, साल 2004

‘यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड’

यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल, साल 2007

चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्ड

गुजरात सरकार, साल 2007

बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर

एनडीटीवी इंडिया, साल 2010

बिजनेसमैन ऑफ द ईयर

वित्तीय क्रॉनिकल, साल 2010

स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस डीन मेडल

यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, साल 2010

ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार परिषद, साल 2010

मानद डॉक्टरेट (विज्ञान के डॉक्टर)

महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, बड़ौदा, साल 2010

एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवॉर्ड

एशिया सोसाइटी, वाशिंगटन डी.सी., यूएसए

दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स सूची में 36 वां स्थान पर

साल 2014


उपलब्धियां

  • एन डी टी वी द्वारा कराये गए सार्वजनिक चुनाव में साल २००७ के बिज़नसमैंन ऑफ़ दा ईयर चुने गए।

  • यूनाईटेड स्टेटस-इंडिया बिज़नस कौंसिल (USIBC) ने वाशिंगटन में २००७ में "ग्लोबल विज़न" के लिए लीडरशिप अवार्ड दिया। फ्ह्स्र्त्ब् स्फ्ग्र्य्ह्ह्य्व्४ग मैन्ह्न्

  • विश्व के सबसे सम्मानित बिज़नस लीडरों में ४२वा स्थान हासिल किया। प्राईस वाटर हाउस कूपर्स द्वारा कराये गए एवं फाइनेंशियल टाइम्स, लन्दन में नवम्बर २००फुच्क्फ्क्४ में प्रकाशित सर्वे में चार सी ई ओ में दूसरा स्थान मिला।

  • टोटल टेलिकॉम ने अक्टूबर, २००४ में दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के तौर पर वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड दिया गया।

  • वौइस् एंड डाटा पत्रिका ने सितम्बर २००४ में टेलिकॉम मैंन ऑफ़ दा ईयर चुना गया।

  • फोर्च्यून पत्रिका के अगस्त २००४ अंक में सबसे शक्तिशाली कारोबारियों की एशिया पॉवर २५ सूचि में १३वा स्थान दिया गया।

  • एशिया सोसाइटी, वॉशिंगटन डी सी द्वारा एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया। संयुक्त राज्य अमरीका, मई 2004 .

  • इंडिया टुडे के मार्च २००४ अंक में द पॉवर लिस्ट २००४ में लगातार दुसरे साल पहला स्थान हासिल किया।

  • जून २००७ में भारत के पहले Trillionaire चुने गए।

  • गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों "चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर --२००७" पुरस्कार प्राप्त किया।


मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति (Mukesh Ambani Total Assets and Net Worth)

विश्व के सबसे अमीर लोगों में शामिल मुकेश अंबानी ने अपने व्यापार के जरिए कई सारे पैसे कमा रखे हैं और इन्होंने दुनिया के कई देशों में कई सारी प्रॉपर्टी भी खरीद रखी है. हाल ही में ये एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए हैं और विश्व के सबसे अमीर परिवार में इनका नंबर सातवें स्थान पर है.


नेट वर्थ (Net worth)

2,60,622 करोड़

सालाना इनकम (Annual income)

15 करोड़

घर (House)

12,000 करोड़

वैनिटी वैन (Vanity van)

एक, 25 लाख रुपए

कुल कारें (Car)

55 करोड़ की कीमत (आठ)

कुल विमान (Plane)

बोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900EX, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट (तीन)




मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया (Mukesh Ambani House Antilia)

साल 2010 में मुकेश अंबानी ने मुंबई के अल्टामाउंट रोड के पास 4532 वर्गमीटर की एक जगह खरीदी थी और उस जगह पर अपना घर बनवाया था. इस बिल्डिंग का नाम इन्होंने एंटीलिया हाउस रखा है और 12,000 करोड़ की कीमत वाली ये बिल्डिंग दुनिया की सबसे बड़ी और महंगी इमारतों में से एक है. इस बिल्डिंग में कुल 27 फ्लोर हैं और इस  बिल्डिंग को मेंटेन करने के लिए 500 से अधिक लोगों को इन्होंने कार्य पर रख रखा है.



मुकेश अंबानी के साथ जुड़े विवाद (Mukesh Ambani Controversy)

  • बिजनेस के बांटवारे से पहले, इनके और इनके भाई के बीच इनके व्यापार को लेकर मतभेद की खबरे अक्सर न्यूज में आती रहती थी. मुकेश अंबानी ने एक इंटरव्यू देते हुए इस बात को कबूला था और कहा था कि ये उनका निजी मामला है.

  • वर्ष 2014 में इनके खिलाफ एक कानूनी शिकायत दर्ज की गई थी और उस एफआईआर में उनके खिलाफ प्राकृतिक गैस के अधिक मूल्य निर्धारण करने का आरोप था. इसके अलावा इनपर ब्यूरोक्रेट्स से सांठ गांठ करना का आरोप भी एक बार लग चुका है.

  • मुंबई में बनाए गए इनके सबसे महंगे घर यानी एंटीलिया को लेकर भी इनकी काफी आलोचना की गई थी. इसके अलावा जिस जमीन पर इन्होंने ये घर बनाया था उस जमीन पर महाराष्ट्र केवक्फ बोर्ड ने अपना हक बताया था.



मुकेश अंबानी से जुड़ी रोचक बातें (Mukesh Ambani Interesting Facts)

  • इतने अमीर इंसान होने के बाद भी ये साधारण जीवन जीना पसंद करते थे हैं और आम तौर पर साधारण सफेद शर्ट और काली पैंट पहना पसंद करते हैं

  • स्कूली दिनों में हॉकी गेम इनका मनपसंद गेम हुआ करता था और ये इस खेल को खेलना काफी पसंद किया करते थे. लेकिन अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने के कारण इन्हें इस खेल से दूरी बनानी पड़ी थी.

  • हमारे देश के कई फेमस बिजनेसमैन जैसे आदी गोदरेज, आनंद महिंद्रा और आनंद जैन, इनके स्कूल मेट हुआ करते थे और आज भी इनकी दोस्ती कायम है.

  • मुकेश अंबानी काफी शर्मीले तरह के व्यक्ति हैं और ये पब्लिक स्पीकिंग से काफी डरते हैं. हालांकि इस डर के बावजूद भी इन्होंने कई सारी अच्छी स्पीच दे रखी हैं.

  • मुकेश अंबानी को फिल्में देखने का काफी शौक है और इन्होंने अपने घर में एक थिएटर भी बनवा रखा है और ये हर हफ्ते कम से कम तीन मूवी जरूर देखते हैं.

  • इन्होंने अपनी पत्नी के 50 वें जन्म दिवस पर उन्हें एक प्राइवेट प्लेन गिफ्ट किया था और इस प्लेन का मुल्य 62 मिलियन डॉलर है.

  • मुकेश अंबानी भारत के केवल एक ही ऐसे व्यापारी हैं, जिन्हें सरकार द्वारा जेड सिक्योरिटी दी गई है और हर वक्त ये सिक्योरिटी के साथ ही चलते हैं. इसके अलावा इनके द्वारा सबसे ज्यादा टैक्स भी भारत सरकार को दिया जाता है और भारत के कुल कर राजस्व का 5% कर इनकी कंपनी द्वारा ही भरा जाता है.



मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की लव स्टोरी (Mukesh Ambani Neeta Ambani Love Story)

  • इनकें पिता ने नीता को अपने पुत्र के लिए चुना था और इन्होंने नीता को सबसे पहले एक महोत्सव में नृत्य करते हुए देखा था और वो उनको काफी पसंद आ गई थीं.

  • इस महोत्सव के कुछ टाइम बाद धीरूभाई अंबानी ने नीता को काल कर उनको अपने दफ्तर आने का निमंत्रण दिया था. हालांकि जब उन्होंने नीता को फोन किया था, तो पहले नीता को लगा की कोई उनको परेशान करने के लिए टेलीफोन कर रहा है.

  • कहा जाता है कि जब धीरूभाई ने नीता को टेलीफोन किया था और उनको जब बताया था कि वो कौन हैं, तो इसके जवाब में उन्होंने रिलायंस ग्रुप के मालिक को उल्टा जवाब देकर (कि वे एलिजाबेथ बोल रही है) फ़ोन कट कर दिया था. हालांकि जब नीता के पिता ने धीरूभाई से टेलीफोन पर बात की, तो नीता को यकीन हो गया कि सच में ही धीरूभाई अंबानी ने उन्हें फोन किया है.

  • धीरूभाई अंबानी से हुई नीता की पहली मुलाकात में उन्होंने नीता से पहले उनके शौक के बारे में पूछा था, और बाद में उन्होंने उनको अपने पुत्र मुकेश से मिलने को कहा था. वहीं जब नीता सबसे पहले मुकेश से मिली थी तो, मुकेश ने काफी साधारण वाइट रंग की टी –शर्ट और जींस पहन रखी थी.

  • कुछ मुलाकातों के बाद मुकेश ने गाड़ी में नीता के सामने विवाह करने का प्रस्ताव रखा था. जिस वक्त उनकी गाड़ी लाल सिग्नल पर खड़ी थी, उसी वक्त मुकेश ने नीता को विवाह करने के लिए प्रपोज किया था. इतना ही नहीं हरा सिग्नल होने पर भी मुकेश ने गाड़ी तब तक स्टार्ट नहीं की थी, जब तक नीता ने उनका प्रपोजल स्वीकर नहीं कर लिया था. वहीं नीता के हां कहने के कुछ समय बाद ही इन दोनों का विवाह करवा दिया गया था.



मुकेश अंबानी की पसंदीदा चीजें (Mukesh Ambani Likes)

एक गुजराती फैमिली से नाता रखने वाले मुकेश अंबानी एक वेजीटेरियन हैं और ये स्मोकिंग और हर प्रकार के नशों से दूर रहते हैं.


खाना (Favourite Food)

साउथ इंडियन खाना, गुजराती खाना और मूंगफली

एक्टर (Favourite Actor)

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान, ऋतिक रोशन और शाहरुख खान

बिजनेसमैन (Favourite Businessman)

धीरूभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा

कार (Favourite Car) 

मेबैक

रेस्तरां (Restaurant) 

मैसूर कैफे, माटुंगा, मुंबई

रंग (Favourite Colour) 

सफेंद



People also ask

Q : अंबानी कौन है?

Ans : मुकेश अंबानी, पूर्ण रूप से मुकेश धीरूभाई अंबानी, (जन्म 19 अप्रैल, 1957, अदन, यमन), भारतीय व्यापार मुगल, भारतीय समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक , भारतीय ऊर्जा और सामग्री समूह की अग्रणी कंपनी रिलायंस समूह।


Q : मुकेश अंबानी के पास कौन सी कार है?

Ans : Reliance Industries Limited (RIL), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के मालिक मुकेश अंबानी ने बेशकीमती और अल्ट्रा-प्रीमियम कार Rolls Royce Cullinan (रॉल्स रॉयस कलिनन) कार खरीदी है। इसकी कार की कीमत 13.14 करोड़ रुपये है।


Q : मुकेश अंबानी करोड़पति कैसे बने?

Ans : फिर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई बीच में इसलिए छोड़ दी ताकि पिता धीरूभाई अंबानी की मदद कर सकें। धीरूभाई उस समय पेट्रोकेमिकल्स कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज संभाल रहे थे। यहां से मुकेश अंबानी ने कंपनी को कई गुना आगे बढ़ाया। उन्होंने टेलिकॉम और रिटेल में भी दांव खेला।


Q : मुकेश अंबानी का जन्म कब है?

Ans : 19 अप्रैल 1957 (आयु 65 वर्ष)


Q : मुकेश अंबानी जैन है क्या?

Ans : मुकेश और उनके छोटे भाई अनिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक स्वर्गीय धीरू भाई अम्बानी के पुत्र हैं। मुकेश इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के स्वामी भी हैं।


Q : मुकेश अंबानी के गुरु कौन हैं?

Ans : रघुनाथ मशेलकर और डॉ. विजय केलकर भारत सरकार के कई महत्वपूर्ण उपक्रमों को लीड कर चुके हैं. भारत सरकार की कई बड़ी योजनाओं का हिस्सा रह चुके इन दो हस्तियों को मुकेश अंबानी अपना गुरु मानते हैं


Q : मुकेश अंबानी के पास सबसे महंगी कार कौन सी है?

Ans : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने हाल ही में देश की सबसे महंगी कार खरीदी है. अंबानी ने अल्ट्रा लग्जरी रॉल्स रॉयस (Rolls Royce) कार खरीदी है. इस हैचबैक कार की कीमत 13.14 करोड़ बताई जा रही है. RTO ऑफिस की माने तो यह भारत की सबसे महंगी कार खरीदारी में एक हो सकती है


Q : मुकेश अंबानी के ड्राइवर की तनख्वाह कितनी है?

Ans : देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी की लाइफस्टाइल किसी राज महाराजा से कम नही हैं। इतना ही नही उनके साथ काम करने वाले लोगो की जिंदगी भी बड़ी ही शानशौकत के साथ व्यतीत होती है। यहां तक कि उनके घर में काम करने वाले लोगों से लेकर गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर की भी तनख्वाह करीब 2 लाख से ज्यादा की होती है।


Q : मुकेश अंबानी कौन हैं ?

Ans : भारत के सबसे अमीर आदमियों में से एक एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक


Q : मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : नीता अंबानी


Q : मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है ?

Ans : 8,880 करोड़ USD


Q : मुकेश अंबानी के घर की कीमत कितनी है ?

Ans : 1-2 बिलियन यूएस डॉलर


Q : मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति भारतीय रूपये में कितनी है ?

Ans : 7,18,000 करोड़ रूपये


Q : मुकेश अंबानी की प्रतिमाह सैलरी कितनी है ?

Ans : 164 करोड़ रूपये


Q : मुकेश अंबानी की उम्र कितनी है ?

Ans : 61 वर्ष


Q : मुकेश अंबानी के बेटे का नाम क्या है ?

Ans : आकाश एवं अनंत अंबानी


Q : मुकेश अंबानी की बेटी का नाम क्या है ?

Ans : ईशा अंबानी


Q : मुकेश अंबानी की बहु का नाम क्या है ?

Ans : श्लोक अंबानी


Q : मुकेश अंबानी के पोते का क्या नाम है ?

Ans : पृथ्वी आकाश अंबानी

Post a Comment

0 Comments