Switch Desktop Mod For Better Experience

Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य।

 Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य।

Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य।

आज मै Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य के इस पोस्ट में OWL केेे बारे में ऐसेे रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे

उल्लू जितना डरावना होता है उतना ही बुद्धिमान भी... क्या आप भी उल्लू को बेवकूफ समझते हो ? यदि हाँ, तो बड़ी भूल कर रहे हो। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि उल्लू एक चंट पक्षी है... क्या आपको उल्लू की कीमत का अंदाजा है ? या फिर उल्लू का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है ? नही ना... तो चलिए आज जान लेते है इस पक्षी की जानकारी।



1. धरती पर 6 करोड़ साल पुराने उल्लू के जीवाश्म पाए गए है।


2. उल्लू प्राचीन समय से ही पॉपुलर है, फ्रांस में 30,000 साल पुरानी पेंटिंग पर उल्लू छपा हुआ मिला है।


3. उल्लू उड़ते समय बिल्कुल भी आवाज नहीं करता, क्योंकि इनके पंख का ऊपरी हिस्सा एक मुलायम छाल से बना होता है जो आवाज को अपने अंदर सोखता है और इसके पंख हवा को अपने अंदर से गुजरने देते है तो जब हवा टकराएगी ही नहीं तो आवाज कैसे होगी।


4. उल्लू बहुत महंगा होता है भारत में उल्लू की कीमत लगभग 60,000 रूपए है। क्योंकि उल्लू का उपयोग बहुत जगह होता है जैसे इसके सिर के ऊपर की छाल काला जादू में इस्तेमाल की जाती है और इसके शरीर के कई अंग दवाइयाँ बनाने में भी काम आते है। और आजकल तो मलेशिया जैसे देशों मे उल्लू का मांस खाने की आदत भी चल पड़ी है।


5. उल्लू को दिन में धुंधला और रात में साफ दिखाई देता है। उल्लू अंधेरे में कैसे देख लेता है हम इंसान क्यों नही ?


Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य।


6. उल्लू अपने ताकतवर बच्चे को पहले खाना खिलाते है और कमजोर को बाद में।


7. उल्लू इंसानो से 10 गुना धीमी आवाज भी सुन सकते है और किसी भी दिशा में अपने कानों को सुनने के लिए घुमा सकता है। ये रात के अंधेरे में अपने शिकार को देखकर नहीं बल्कि उसकी आवाज सुनकर पकड़ते है।


8. उल्लू दिन में नही बल्कि रात में जागता है।


9. उल्लू की आंखे उसके दिमाग जितनी बड़ी होती है, जो कभी हिलती नही है बल्कि एक जगह फिक्स रहती है।


10. उल्लू के पंजे 135 kg per square inch का force लगा सकते है जो एक तगड़ी इंसानी बाइट के बराबर है।


11. उल्लूओं के समूह को 'Parliament कहा जाता है।


12. उल्लू, चूहे, सांप, गिलहरी, मछली से लेकर दूसरे उल्लूओं तक को खा जाते है ये लगभग 30 साल जीते है इनके दाँत नहीं होते तो ये अपने खाने को चबाते नहीं, बल्कि सीधे ही निगल जाते है।


13. UK में आप उल्लू को पाल सकते है लेकिन USA में नहीं, और भारत में इसका शिकार करना भी गैरकानूनी है।


Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य।


13. Owl is a symbol of Wisdom' & हिन्दू देवी लक्ष्मी' का वाहन है।


14. धरती पर उल्लूओं की 200 से ज्यादा किस्में मौजूद है, ये अंटार्कटिका को छोड़कर पूरी दुनिया में पाए जाते है।


15. उल्लू ही एकमात्र ऐसा पक्षी है जो नीले रंग को देख सकता हैं।


16. उल्लू एक साल में 1000 चूहें खा जाता है।


17. उल्लू अपनी गर्दन को 270° तक धुमा सकता है। दोनों तरफ 135-135° इसका मतलब यदि आप इसके पीछे भी खड़े हो तो भी यह आपको बिना शरीर हिलाए सिर्फ गर्दन घुमाकर देख सकता है।


18. उल्लू किसी भी वस्तु का 3d image देख सकता हैं... यानी ये किसी वस्तु की लम्बाई, चौड़ाई और ऊँचाई.. तीनों देख सकता हैं।


19. धरती का जो सबसे छोटा उल्लू है उसमें सिर्फ 31 ग्राम वजन है। ELF नाम का यह उल्लू 5 इंच लंबा है।


20. धरती का जो सबसे बड़ा उल्लू है उसके पंख 5 फीट लंबे है। 'Great Horned' नाम के इस उल्लू का वजन 2.5 किलो तक हो सकता है।

Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य।


- उल्लू रात के घने अंधेरे में इंसानो से 100 गुना बेहतर और 100 फीट दूर तक देख सकता है। हमारी आंखो के अंदर rods और cones होते है। Rods जो देखने की क्षमता रखत हैं, ये अँधेरे में अच्छे से काम करते हैं और Cones जो रंग को पहचाने की क्षमता रखते हैं, ये उजाले में सही ढंग से काम करते हैं। उल्लू की आँख में cones कम और rods ज्यादा होते है। इसिलये ये अँधेरे में भी इतने अच्छे से देख पाता हैं, लेकिन cones कम होने के कारण ये सही से रंग को पहचान नही पाता।

- उल्लू की आँख उसके पूरे वजन का 5% यानि बहुत बड़ी होती है, जिससे ये बहुत मात्रा में light capture करता हैं.. और दिन में सूरज की रोशनी के कारण इसकी आँख चौंधिया जाती हैं और ये देख नहीं पाता। उल्लू की आंखों की पुतलियों की फैलने की क्षमता हमसे अधिक होती है। इसलिए रात के समय हल्के से हल्का प्रकाश भी इनकी इन से हो कर पर्दे तक पहुंच जाता है।इसकी आंख का पर्दा लेंस से कुछ अधिक दूर होने से उस पर चित्र भी बड़ा बनता है।

- इसके अतिरिक्त उल्लू की आंखों में प्रोटीन से बना लाल रंग का एक पदार्थ भी होता है जिससे उल्लू की आंखें रात के प्रकाश में अधिक संवेदनशील हो जाती है अपनी और की इन विशेषताओं के कारण उल्लू अंधेरे में भी देख सकता है।

उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट Amazing Facts about Owl in Hindi उल्लू के बारे में रोचक तथ्य पसंद आया होगा इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें। आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments