Translate This Website In Any Language

Facebook के बारे में 72 रोचक तथ्य(72 Interesting Facts About Facebook In Hindi)

72 Interesting Facts About Facebook In Hindi - Facebook के बारे में 72 रोचक तथ्य

72 Interesting Facts About Facebook In Hindi - Facebook के बारे में 72 रोचक तथ्य

दोस्तों दुनिया में बहुत सारी सोशल नेटवर्किंग साइट है लेकिन फेसबुक सबसे ज्यादा फेमस सोशल साइट मानी जाती है क्योंकि  फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं और कई लोग तो अपनी आधे दिन तो फेसबुक पर ही बिताते हैं आज मैं इस पोस्ट में फेसबुक के बारे में 72 ऐसे रोचक तथ्य(Amazing Facts About Facebook) बताने जा रहा हूं जिन्हें जानकर आप बिल्कुल हैरान हो जाएंगे और फेसबुक के बारे में इन 72 रोचक तथ्यो को पढ़कर आपको फेसबुक के बारे में बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा।



Facts of facebook:-


ये दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट 'फेसबूक' से जुड़े कुछ interesting facts हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों-



1. Facebook पर 83 प्रतिशत वेश्याओं के फैन पेज बने हुए हैं।



2. अगर आप Facebook अकाउंट लॉग इन करके Internet पर कोई और काम करते है तो भी Facebook आपकी सभी गतिविधी रिकार्ड कर रही है।



3. मार्क ने Facebook के 'लाइक' (Like) बटन का नाम पहले ऑसम' (Awesome) रखने का डिसीजन लिया गया था। लेकिन मार्क की किसी ने एक न सुनी।



4. Facebook की शुरुआत 4 फरवरी 2004 के दिन की गई थी।



5. Facebook के फाउंडर Mark Zuckerberg सैलरी के तौर पर हर साल एक डॉलर लेते हैं।



6. Facebook हर साल 3 करोड़ डॉलर सिर्फ Hosting में ही खर्च करता है।



7. Facebook पर कई फीचर्स की तरह एक Poke भी है। लेकिन अगर आप किसी से इसका मतलब पूछेंगे तो शायद ही कोई इसका मतलब बता पाए। क्योंकि खुद फेसबुक ने भी इसका कोई मतलब या इसका काम तय नहीं किया है। लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग करने पर आप ब्लॉक हो सकते है।



8. सीधे तौर पर तो नहीं लेकिन पूरी दुनिया में जितने लोग इंटरनेट पर हैं उनमें से पचास प्रतिशत लोग Facebook से जुड़े हुए हैं।



9. अगर Facebook का Server Down हो जाए तो इसे हर मिनट 25 हजार डॉलर का नुकसान होगा।



10.  Yahoo व MTV ने एक करोड़ डॉलर में इस साइट को खरीदना चाहा तो मार्क ने कहा? पहले मैं सूचना आदान-प्रदान का खुला वैश्विक प्लेटफॉर्म बना लुं फिर मुनाफे के बारे में विचार करूंगा।



11.  शायद आपको यह जानकर हैरानी हो लेकिन Facebook का एडिक्शन एक बीमारी का रूप लेता जा रहा है। दुनियाभर में हर उम्र के लोग Facebook एडिक्शन डिसऑर्डर यानी Facebook की लत से जूझ रहे हैं। इस बीमारी का संक्षिप्त नाम FAD है। इस वक्त दुनिया में लगभग 35 करोड़ लोग FAD से ग्रसित हैं।



12.  यदि फेसबुक एक देश होता तो दुनिया में यह पांचवां सबसे बड़ा देश होता जिसका नंबर चीन, भारत, अमेरिका और इंडोनेशिया के बाद आता।



13.  Facebook पर रोजाना 6 लाख के करीब हैकर्स अटैक होते है।



14.  दिसम्बर 2009 में Facebook ने privacy setting में कुछ बदलाव किये थे जिससे जुकरबर्ग की एक तस्वीर जिसमें वह टेडी बीअर पकडे हुए है पब्लिक हो गयी थी।



15. 2009 में Whatsapp के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन को Facebook ने जॉब देने से मना कर दिया था।



16. 2011 में अमेरिका में Facebook तलाक का सबसे बड़ा कारण बनी थी। अमेरिका में हर 5 में से एक शादी के टूटने की वजह कहीं ना कहीं फेसबुक से जुड़ी रहती है।



17, शायद आपको ना पता हो, लेकिन Facebook ग्लोब नोटिफिकेशन टैब) यूजर्स की लोकेशन के हिसाब से बदल जाती है।



18.  फेसबुक प्रोफाइल पर मार्क जुकरबर्ग के पेज तक पहुंचने का एक खास शॉर्टकट भी है। अगर आप Facebook के URL के आगे नंबर 4 लिख देंगे तो आपका ब्राउजर सीधे मार्क जुकरबर्ग के पेज तक ले जाएगा।



19.  2011 में Facebook की मदद से ही Iceland का संविधान लिखा गया था।



20. आपने जिस डाटा को Facebook पर टाइप तो किया लेकिन उसे कभी पोस्ट नहीं किया क्या आप सोच सकते हैं कि उस डाटा को कोई कभी पढ़ सकता है। जी हां, Facebook ने एक स्पेशल: टीम बनाई हैं जो ऐसे डाटा को एनालाइज करती है जो आपने टाइप तो किया लेकिन कभी पोस्ट नहीं किया।



21. अगर आपको घर बैठे-बैठे पैसे कमाने हैं तो Facebook को हैक कर लीजिए। जी हाँ, 500 डॉलर्स की राशि हर उस इंसान को दी जाती है जो फेसबुक को हैक कर सकें। अगर आप Facebook की किसी गलती को भी पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे।



22. 5% ब्रिटिश सेक्स करते समय भी Facebook यूज करते है।



23.  इस वक्त Facebook पर 30 मिलियन मरे हुए लोग है! यदि किसी Facebook user कि मृत्यु हो जाती है तो क्या उसकी फेसबुक प्रोफाइल ऐसे ही चलती रहती है? जी नहीं! यदि हमारी जान पहचान में किसी कि मृत्यु हो जाति है तो हम Facebook को रिपोर्ट कर उस प्रोफाइल को फेसबुक पर एक स्मारक ( memorialized account) का रूप दिलवा सकते है।



24. मार्क जुकरबर्ग को सैलरी के तौर हर साल एक डॉलर मिलता है।



25. Facebook वेबसाइट सिर्फ हिंदी और इंग्लिश और कुछ चुनिंदा भाषाओं में ही नहीं Facebook पेज को यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से 70 अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं।



26.  फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने के पीछे सीधा-सा कारण है। इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना। उन्हें हरे और लाल रंग में अंतर पता नहीं लगता।



27. Facebook की प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण हर यूजर को ब्लॉक करने की सुविधा दी गई है, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि आप चाहें तो भी Facebook से मार्क जुकरबर्ग को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करने की कोशिश करेंगे तो Facebook की तरफ से एक एरर मैसेज दिखेगा।



28. 48% लोग सुबह जागते ही अपने फेसबुक account को check करते है।



29.  अगर आप इंटरनेट में कोई काम कर रहे है और आपका फेसबुक लॉग इन है तो ध्यान रहे फेसबुक उसे रिकॉर्ड करता है।



30.  फेसबुक को एक month में लगभग 1,333,000,000 लोग इस्तेमाल करते है जिनमे मोबाइल पर चलाने वालो की संख्या लगभग 684 मिलियन बताई गई है।



31. जब से फेसबुक launch हुआ लगभग 171 अरब friend कनेक्शन हुए है और ऑसतन 298 अरब photos upload किये गए है 1.30 ट्रिलियन लाइक मिले है।



32. फेसबुक पर लगभग प्रति 20 मिनट में 1 लाख 7 हजार लिंक share किए जाते है और 3 मिलियन या इससे ज्यादा massage भेजें जाते है 2 मिलियन दोस्तों से अनुरोध किया जाता है।



33. फेसबुक पर पुरुष की संख्या 42% है पर बाकि social नेटवर्क साइट्स जैसे google+ पिनटेरेस्ट पर महिला से ज्यादा पुरुष users है।



34. अमेरिका में फेसबुक पर 5 सबसे पॉपुलर ब्रांड है जैसे वालमार्ट, लक्ष्य, सैमसंग मोबाइल USA, अमेज़न और सबवे।



35. फेसबुक की पहली गर्मियों के दौरान, कम्पनी को बचाए रखने के लिए जुकरबर्ग परिवार ने 85,000 डॉलर खर्च किए थे।



36. 19 फरवरी 2014 में Facebook ने WhatsApp को खरीद लिया था।



37 Facebook पर हर दिन 350 मिलियन से भी ज्यादा फोटोज अपलोड किए जाते है।



38. WhatsApp की तरह Facebook को भी चाइना में बैन कर दिया गया है. चीन सन 2009 को Facebook बैन कर दिया था जिसके चलते एक ही दिन में Facebook के 95 मिलियन users कम हो गए थे।



39. Facebook ने अपने एक रिपोर्ट में पता लगाया था की Facebook पर 14.5 करोड़ फेक account थे और खास बात तो यह है की ज्यादातर Fake Account को बनाने के श्रेय हम भारतीयों को ही जाता है।



40. Facebook की सबसे पहेली महिला इंजिनियर भारत की Ruchi Sanghvi है। उन्होंने ही Facebook को News Feed का आईडिया दिया था।



41. फरबरी 2004 में फ़ेसबुक जब बना था तो इसका नाम thefacebook.com था। एक साल बाद यानि साल 2005 में मार्क ने इससे the को हटा दिया और इसका नाम facebook.com कर दिया। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि facebook.com डोमेन को खरीदने के लिए जकरबर्ग को 2,00,000 डॉलर चुकाने पड़े थे जो आज के हिसाब से 1 करोड़ 40 लाख रुपए के बराबर होंगे। 



42. फ़ेसबुक ने साल 2007 में अपने layout को redesign किया जिसमें उसने एक आदमी की फोटो का use किया था जिसे उस वक्त "Facebook Guy" के नाम से जाना गया। इसे कई लोगों द्वारा पसंद किया गया वहीं कुछ लोगों ने इसकी आलोचना भी की। कुछ साल पहले ही डेविड किरकपैट्रिक ने अपनी किताब "The Facebook Effect" में इस रहस्यमयी व्यक्ति का खुलासा किया है और बताया कि यह मशहूर हॉलिवुड अभिनेता Al Pacino की एक manipulated फोटो थी जिसे मार्क के एक दोस्त ने उन्हें बना कर दिया था।



43. आज फ़ेसबुक पर जो हम Like का बटन देखते हैं वो उसे हमेशा से ही लाइक नहीं बोलते थे। 2007 से पहले उसे Awesome बोला जाता था। 



44. फ़ेसबुक के सर्वरों में 300 Petabytes यानि 30 करोड़ GB का डाटा भरा हुआ है। यह डाटा कितना ज्यादा है इस बात का पता आप इस बात से लगा सकते हैं कि पूरे मानव इतिहास में दुनिया की सारी भाषाओं को मिलाकर भी जितनी किताबें लिखी गई हैं वे भी सिर्फ 50 Petabytes में समा जाती हैं।



45. ज्यादा फ़ेसबुक चलाने के कारण लोगों को अक्सर एक मानसिक डिसॉर्डर हो जाता है जिसका नाम है- Facebook Addiction Disorder (FAD). इसमें लोगों को फ़ेसबुक का बहुत ज्यादा उपयोग करने की आदत लग जाती है।



46. फ़ेसबुक ने शुरुआत में वायरहॉग (WireHog) नाम का feature दिया था जिसके द्वारा लोग अपने दोस्तों के साथ किसी भी तरह की file share कर सकते थे (जैसे- pdf,photo,video,etc). लेकिन फिर बाद में कुछ privacy concerns के बाद 2006 में फ़ेसबुक ने इसे बंद कर दिया। 



47. शुरुआत में फ़ेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ अमेरिका के नामी कॉलेजों के students और नामी कॉम्पनियों के employees ही कर सकते थे जिनमें Hardvard और Apple, Microsoft, Intel और Amazon जैसे बड़े नाम शामिल थे। सितंबर 2006 के बाद फ़ेसबुक हर किसी के लिए खुल गया और इसके मात्र एक साल बाद फ़ेसबुक ने 5 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया। 



48. अगर आप फ़ेसबुक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो शायद आप इस बात से वाकिफ हों कि फ़ेसबुक पर पोक (Poke) नाम का एक ऐसा feature भी मौजूद है जिसका कुछ भी मतलब नहीं है। इस फीचर के बारे में जब zuck से पूछा गया कि पोक का मतलब क्या है तो उनका जवाब कुछ इस तरह था- "हमने सोचा कि क्यों न कोई ऐसा feature बनाया जाए जिसका कोई खास मतलब न हो और लोग उससे एक-दूसरे को बस ऐसे ही तंग कर सके।" फ़ेसबुक के इस रहस्यमयी feature का इस्तेमाल अक्सर दोस्तों को nudge करने और flirt करने के लिए किया जाता है। 



49. मार्क ज़ुकरबर्ग में अपनी फ़ेसबुक प्रोफाइल पर खुद को एक हार्वर्ड ग्रेजुएट बताया है जो कि पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि Zuck ने अपनी degree complete नहीं की थी उन्होंने facebook को आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज drop कर दिया था। एक बार जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा- "यह पूरी तरह से सच है और मैं इस मुद्दे से वाकिफ हूँ लेकिन वो क्या है ना कि फ़ेसबुक प्रोफाइल पे Dropouts के लिए कोई setting नहीं है इसलिए मुझे graduate ही लिखना पड़ा।"



50. फ़ेसबुक हर महीने लगभग 10 करोड़ डॉलर यानि करीबन 7 अरब रुपये सिर्फ users का डाटा स्टोर करने के कामों यानि Server Hosting में खर्च करता है। 



51. फ़ेसबुक पर हर सेकंड औसतन 8 नए अकाउंट बनते हैं और 15 मिनट में 7,246! ये आँकड़े बताते हैं कि फ़ेसबुक कितना पॉपुलर है। 



52. साल 2015 में दुनिया भर में मोबाइल पर इंटरनेट चलाते समय दिखने वाले Ads का 22% Revenue फ़ेसबुक के खाते में गया। यानि अगर दुनिया भर की सारी Tech Companies को मोबाइल पर ad दिखाने से 100 रुपए की कमाई हुई तो उसमें अकेले 22 रुपए की कमाई फ़ेसबुक को हुई। 



53. दो लाख से भी ज्यादा Advertisers फ़ेसबुक पर अपना Ad देते हैं। 



54. एक User के तौर पर facebook हमसे कोई पैसा नहीं लेता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि फ़ेसबुक हमें Ads दिखाकर साल भर में हमसे औसतन 600 रुपए कमा लेता है। 



55. फ़ेसबुक पर रात 10 से 11 बजे के बीच जो पोस्टें की जाती है उनके साथ लोग 88% ज्यादा interact करते हैं। वहीं जिन पोस्टों के अंत में एक Question Mark (?) लगा होता है लोग उनके साथ औसतन 162% ज्यादा interaction करते हैं। 



56. फ़ेसबुक पर सबसे ज्यादा शेयर किये जाने वाला कंटेन्ट है Videos. औसतन एक विडिओ को फ़ेसबुक पर 90 बार शेयर किया जाता है और वीडियोज़ पर 75% से ज्यादा views सिर्फ mobile devices से ही आते हैं। 



57. फ़ेसबुक तेजी से इसकी पोस्टों की organic reach कम कर रहा है। आसान भाषा में कहें तो अब हमारी पोस्टें हमारे सारे friends तक नहीं पहुँचती है। लोग हमारी जिस पोस्ट के साथ जितना ज्यादा interact करते हैं वह उतने ही अधिक लोगों तक पहुँचती है। फ़ेसबुक ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि मार्केटर उसके Ads का use करें। इसके लिए फेस्बूक ने एक अलग प्लेटफॉर्म Facebook Business भी बनाया है। 



58. अगर आप दिन में 1 या 2 बार पोस्ट करते हैं तो आपकी पोस्ट 40% ज्यादा लोगों तक पहुँचती है। वहीं अगर आप 3 या उससे ज्यादा बार दिन में पोस्ट करते हैं तो आपकी पोस्ट काफी कम लोगों तक पहुँचती है। 



59. Facebook Google की ही तरह आपकी हर एक गति विधि पर नजर रखता है।



60. Facebook पर हर मिनिट 1.8 मिलियन से भी ज्यादा लाइक आते है।



61. एक समय था जब Facebook पर दुनिया में सबसे ज्यादा Users अमेरिका के थे लेकिन अब India ने अमेरिका को बहोत पीछे छोड़ दिया है।



62. फेसबुक से सबसे पहले जुड़ने वाली भारतीय महिला थी जिसका नाम शिला तंद्राशेखरा क्रिश्चन है।



63. अंदाजे से अगर फेसबुक server slow हो जाए तो फेसबुक को per minute ऑसतन 25 हजार $ का नुकसान होगा।



64. मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक like button का नाम बहुत बढ़िया मतलब awesome रखना चाहा पर उसने उस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जिसके बाद आज तक इस icon को like button के रुप में पहचाना जाता है।



65. फेसबुक पर लगभग 6 लाख के बराबर हैकर के द्वारा अटैक होते है।



66. इंटरनेट पर लगभग 7.5 मिलियन वेबसाइट में फेसबुक आदि social साइट्स के शेयर बटन होते है।



67. फेसबुक पर सितंबर 2013 तक 15 से 34 साल के बच्चो की प्रतिशत लगभग 66% है और सबसे अजीब बात 65 या इससे ज्यादा उम्र के 45% users फेसबुक पर है साथ ही फेसबुक पर 70% users अपने माता पिता के के साथ friend है।



68. साल 2012 और 2013 के बीच फेसबुक users की आबादी में 22 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।



69. फेसबुक पर काम करने वाली पहली महिला इंजीनियर रुची सांघवी है जिन्होंने ही फेसबुक पर news फीड का 2 दिया था।



70. कैलिफोर्निया राज्य की आबादी 41% फेसबुक से संपर्क में है वही टेक्सास फेसबुक पर 9 लाख users के साथ 2 नंबर है और न्यूयॉर्क 8 लाख के साथ 3 नंबर पर है।



71. फेसबुक की ये लत बीमारी का रूप लेती जा रही है दुनिया में हर उम्र के लोग फेसबुक की लत से जूझ रहे है इस लत का नाम FAD है और फिलहाल दुनिया में लगभग 36 करोड़ लोग FAD बीमारी से ग्रस्त है।



72.फेसबुक को 4 फरवरी 2004 में स्टार्ट किया गया था जो बहुत कम समय लिए बिना social media की सबसे ज्यादा popular नेटवर्किंग साइट्स बन चुकी है।


फेसबुक के INDIAN FACTS


* सबसे ज्यादा फेक अकाउंट्स बनाते हैं भारतीय


Facebook की तरफ से नवंबर में एक रिपोर्ट जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में कंपनी का कहना था कि 14.3 करोड़ अकाउंट्स फेक होते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा फेक अकाउंट भारत से बनाए जाते हैं।


* फेसबुक पर पहली भारतीय


फेसबुक से जुड़ने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थी शीला तंद्राशेखरा क्रिशन 


* फेसबुक की पहली महिला इंजीनियर


Facebook पर काम करने वाली पहली महिला इंजीनियर है रुचि सांघवी (RUCHI SANGHVI) रुचि ने ही फेसबुक पर न्यूज फीड का आइडिया दिया था Facebook का न्यूज फीड सबसे विवादास्पद होने के साथ साथ Facebook का सबसे लोकप्रिय फीचर भी रहा।



QNA


1. फ़ेसबुक क्या है? What is Facebook?


फ़ेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसपे हम किसी भी व्यक्ति को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं और उससे दोस्ती कर सकते हैं। फेसबुक पर हम चैट चढ़ने के साथ ही फोटो और वीडियो को शेयर भी कर सकते हैं। फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट है।



2. फ़ेसबुक की स्थापना कब हुई और कहाँ हुआ? When Facebook is Founded?


फ़ेसबुक की स्थापना 4 February 2004 को अमेरिका में हुई थी।



3. फ़ेसबुक के संस्थापक कौन हैं? Who is the Founder of Facebook?


फ़ेसबुक को 5 लोगों ने मिलकर के बनाया था-


1. मार्क जकरबर्ग (Mark Zuck)


2. एंड्रू मैकलम (Andrew McCullam)


3. एडुआरडो सेवरिन (Eduardo Saverin)


4. डस्टिन मॉसकोविट्ज (Dustin Moskovitz)


5. क्रिस ह्युग्स (Chris Hughes)


Founders of Facebook


हालांकि इसमें मुख्य योगदान Mark Zuckerberg का ही था। इसलिए अक्सर उन्हें ही फ़ेसबुक का Founder माना जाता है। 



4. फ़ेसबुक का मुख्यालय कहाँ है? Where is Headquarter of Facebook?


फ़ेसबुक का हेडक्वार्टर मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया (Menlo Park, California) में स्थित है।


उम्मीद है दोस्तों आपको हमारा पोस्ट 72 Interesting Facts About Facebook In Hindi - Facebook के बारे में 72 रोचक तथ्य पसंद आया होगा इस पोस्ट को लाइक करें अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और साथ ही कमेंट में अपना राय हमें जरूर दें।


अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आता है तो आप हमें इस वेबसाइट के ऊपर दिए गए सोशल लिंक के द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं।


धन्यवाद।


Post a Comment

0 Comments