Switch Desktop Mod For Better Experience

चप्पल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Slipper Making Business in Hindi

    चप्पल का बिजनेस कैसे शुरू करें | Chappal Ka Business Kaise Shuru Kare


    चप्पल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें, लागत, लाभ, लाइसेंस, मशीन, कीमत, पैकेजिंग, मार्केटिंग (How to Start Slipper Making (Manufacturing) Business Plan in Hindi) (License, Cost, Profit, Packaging, Marketing)


    आमतौर पर हर घर में चप्पल का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर रबर से बनी चप्पलों का इस्तेमाल घर में नियमित और रफ इस्तेमाल के लिए किया जा रहा है। घर पर और कभी-कभी बाहर चप्पलों के उपयोग में वृद्धि के साथ, देश के विभिन्न क्षेत्रों के कई निर्माता चप्पल बनाने का व्यवसाय स्थापित कर रहे हैं। यह एक लाभदायक व्यवसाय है और इसमें तुलनात्मक रूप से कम निवेश की आवश्यकता होती है।


    स्लीपर एक आरामदायक चप्पल है, जिसका प्रयोग लोग घर के अन्दर करते हैं. हालाँकि कुछ स्लीपर ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पहन कर घर से बाहर भी जाया जा सकता है. बाजार में विभिन्न तरह के स्लीपर बिकते हैं. कई छोटी बड़ी कंपनियां इसे बना कर काफी ज्यादा लाभ कमाती हैं. आप भी इस व्यापार की सहायता से प्रति महीने खूब धन कमाने में सफल हो सकते है. इस व्यापार को स्थापित करने से सम्बंधित सभी तरह की आवश्यक जानकारियां नीचे बताई गई है।


    चप्पल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (Slipper Making Business Plan)

    चप्पल का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Chappal Ka Business Kaise Shuru Kare

    आप चप्पल का व्यापार बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और इसकी मांग पूरे साल बाजार में हमेशा बनी रहती है, चाहे बच्चे हों, हर उम्र के बूढ़े लोग इसका इस्तेमाल करते हों।

    भारत में चप्पल का बिजनेस कैसे शुरू करने के लिए कितने लागत की आवश्यकता होती हैं?

    इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए या अधिक मात्रा में उत्पादन प्राप्त करने के लिए, निर्माताओं को करीब 5 से 6 लाख रुपये की जरूरत है।

    मध्यम आकार के निवेश से बड़े पैमाने पर व्यापार शुरू किया जा सकता है। इसके विपरीत, जो लोग इसे छोटे उत्पादन के साथ शुरू करने के इच्छुक हैं, उन्हें बिजनेस सेटअप के लिए कम से कम 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे।


    चप्पल बनाने के व्यवसाय से मिलता है लाखों रूपये का लाभ, जानिए इस बिज़नेस को करने से आपको क्या क्या लाभ मिलेगा –



    Slipper बनाने का व्यापार कैसे करे – घर पर चप्पल कैसे बनाये – Chappal Business

    Ghar Par Chappal banane ka business kaise kare 

    आज के समय में लोग घर हो या बहार सभी जगह Chappal का use करते है, आज के समय में Slipper लोगो के जीवन का एक हिस्सा बन गई है और इसी कारण से बाजार में Slipper कि मांग बनी ही रहती है. लेकिन Slipper बनाने वाली company अपनी chappal को ज्यादा दाम में बेचती है जिस कारण से लोग हमेशा ही कम पैसों वाली Slipper खरीदने कि तलाश में रहते है ऐसे में आप chappal Ka Business करके बड़ी ही आसानी से chappal making business यानि slipper making business in hindi शुरू करके अच्छा पैसा कामा सकते है 


    चप्पल बनाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपको जरुरी नहीं कि कोई कारखाना ही खोलना हो आप चाहे तो एक छोटी सी जगह से भी Slipper Making Business in Hindi शुरू कर सकते है.


    बस आपके घर में एक कमरे कि जगह होनी चाहिए जिसमे आप चप्पल बनाने कि मशीन रख कर उसमे काम कर सके और बस आपका काम बन जाएगा आप चाहे तो पहले अपने घर से चप्पल बनाने का व्यापार start कर सकते है और देख सकते है कि आपका व्यापार चल रहा है या नहीं अगर आपका व्यापार अच्छी तरह से चलने लगे तो आप फिर बाद में एक company खोल कर भी अपने व्यापार को अच्छी तरह से कर सकते है .



    चप्पल बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल (Slipper Making Raw Material)

    चप्पल बनाने के लिए कौन सा कच्चा माल लगता हैं?

    चप्पल बनाने के व्यवसाय के लिए सामग्री के दो भागों की आवश्यकता होती है। एक चप्पल के लिए कच्चा माल है और दूसरा हिस्सा पैकेजिंग सामग्री है। चप्पल के मामले में रबर शीट और पट्टियों की जरूरत होती है। पैकेजिंग सामग्री के लिए, प्लास्टिक, कार्डबोर्ड बॉक्स हैं, और कार्टून को बाजार के लिए सुरक्षित रूप से पैक करने की आवश्यकता है।


    ये सामग्रियां ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं। लेकिन इन सामग्रियों को खरीदते समय अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों का चयन करना सुनिश्चित करें।


    विभिन्न सामग्रियों के लिए चप्पल की लागत के लिए रबर शीट अलग है। आम तौर पर, इसकी लागत उनकी सामग्री और गुणवत्ता के आधार पर 300/- से 450/- रुपये प्रति शीट के बीच होती है। फुटकर या थोक बाजार में चप्पलों की पट्टियाँ भी उपलब्ध हैं। पट्टियाँ विभिन्न प्रकार की हो सकती हैं। फैब्रिकेटेड स्ट्रैप लेस 4/- से रु. 8/- रुपये प्रति मीटर में आते हैं। अगर आप रबर की पट्टियाँ लेना चाहते हैं तो इसकी कीमत 75/- रुपए से 100/- रुपए प्रति दर्जन उत्पाद की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।


    जैसा कि उल्लेख किया गया है, चप्पल बनाने वाले व्यवसाय में कम निवेश की आवश्यकता होती है।


    कच्चे माल में हवाई रबर शीट्स (रू 350 प्रति शीट), स्ट्रैप्स शीट्स (रू 4 प्रति मीटर) एवं पैकिंग के लिए आवश्यक सामान (रू 15- 40 प्रति इकाई) आदि की आवश्यकता होती है.



    चप्पल बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ से खरीदें (where to Buy Raw Materials)

    इस कच्चे सामान को इन ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से मंगवा सकते है



    चप्पल बनाने की मशीन (Slipper Making Machine)

    चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन से मशीनों की आवश्यकता होती हैं?

    आपको चप्पल बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता होती हैं। हमें जिस मशीन की आवश्यकता होगी वह है


    इस व्यापार के लिए जरुरी मशीनों के नाम इस तरह से है.

    1

          हैण्ड ऑपरेटेड सोल कटिंग मशीन

    2

          होल मेकिंग मशीन

    3

          फिनिशिंग / ग्राइंडिंग मशीन

    4

          विभिन्न रंगों और साइज़ के लिए डाई कटिंग मशीन

    5

          हैण्ड ओपरेटेड टूल



    1. हाथ से संचालित चप्पल का सोल काटने की मशीन (Slipper Sole Cutting Machine)

    इस मशीन के माध्यम से चप्पल बनाने के लिए रबर शीट का उपयोग किया जाता है। इस मशीन डाइ की मदद से रबर की शीट को हर आकार में काटने के लिए किया जाता है। आप कई तरह के चप्पल को बना सकते हैं

    यह मशीन बिजली से चलती है और इस मशीन को चलाने के लिए 3 फेज बिजली की आवश्यकता होती है, आप इसे इंडिया मार्ट से फिर से ऑनलाइन बाजार से बहुत आसानी से खरीद सकते हैं और यह मशीन आपको लगभग 1 लाख में मिल जाएगी।


    2. हवाई चप्पल ग्राइंडिंग मशीन (Chappal Grinding Machine)

    यह इस मशीन की मदद से चप्पल के तलवों को ग्राइंडिंग कर बनाया जाता है। ऐसा करने से चप्पल की खूबसूरती थोड़ी बढ़ जाती है। यह मशीन 3 फेज की बिजली से चलाई जा सकती है। बाजार आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगा


    3. स्क्रीन प्रिंटिंग

    स्क्रीन प्रिंटिंग मशीन की मदद से आप चप्पल के ऊपरी हिस्से में डिजाइन बना सकते हैं, इससे चप्पल की खूबसूरती बढ़ जाती है। यह मशीन 2 से 3 हजार में मिलती है।


    4. हवाई चप्पल ड्रिल मशीन

    ड्रिल मशीन का उपयोग चप्पल में छेद करने के लिए किया जाता है, फिर उसमें एक पट्टा लगाया जाता है। जब चप्पल को शुरू में काटा जाता है, तो उसमें केवल 3 छोटे छेद डाइ किए जाते हैं, वही छेद ड्रिल मशीन द्वारा किया जाता है। इसके जरिए इसे बड़ा किया जाता है ताकि स्ट्रैप आसानी से इस मशीन में घुस सके, यह आपको ऑनलाइन बाजार में 12 से 14 हजार तक मिल जाएगा।


    5. स्‍ट्रैप मशीन (Strap Machine)

    इस मशीन को चप्पल के तलवे से जकड़ा जाता है, इस मशीन से आपको 4 से 5 हजार मिलेंगे।


    6. चप्पल साइज के लिए 3 से 9 नंबर तक के डाई

    इस डाई की मदद से चप्पल के सोल को काटा जाता है, इस डाई से चप्पल का साइज बनाया जाता है और यह डाई अलग-अलग साइज की होती है, ऑनलाइन इसकी कीमत 400 से 600 रुपये प्रति डाई होती है।



    चप्पल बनाने की मशीन कहाँ से खरीदें (Where to Buy Slipper Making Machine)

    आप उपरोक्त तमाम मशीनें, नीचे दिए गये लिंक पर संपर्क करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

    • https://www.indiamart.com/

    • https://india.alibaba.com/index.html



    चप्पल बनाने की मशीन की कीमत (Slipper Making Machine Price)

    मशीनें ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन स्टोर पर भी उपलब्ध हैं। भारी मशीनरी का कारोबार करने वाले डीलरों के पास ये मशीनें हो सकती हैं। ऑनलाइन स्टोर के मामले में, कई वेबसाइटें हैं जो चप्पल बनाने वाली मशीनों का काम करती हैं। कोई भी इन्हें ऑनलाइन चेक कर सकता है। साथ ही इन सभी वेबसाइटों पर ऐसी मशीनों के स्पेसिफिकेशन्स और कैपेसिटी का उल्लेख किया जाता है।


    इन मशीनों की कीमत उनकी क्‍वालिटी और कैपेसिटी के आधार पर अलग-अलग होती है। तलवों को काटने के लिए उपयोग की जाने वाली बुनियादी मशीनों की कीमत 18000/- रुपये या इससे अधिक हो सकती हैं। ये मशीनें तलवों को काटने और आकार देने के अलावा कुछ नहीं कर सकतीं।


    यदि निर्माता उच्च गुणवत्ता वाली आटोमेटिक चप्‍पल बनाने वाली मशीनों का उपयोग करना चाहते हैं, तो वे 1 लाख रुपये और इससे अधिक की कीमत पर आते हैं। कुछ मशीनों की कीमत रु. 2.5 लाख तक हो सकती हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितनी अच्छी सर्विस दे सकते हैं। इन महंगी मशीनों का इस्तेमाल सिर्फ चप्पल ही नहीं किसी भी तरह के जूते बनाने में किया जाता है। इन मशीनों का उपयोग फिनिशिंग मशीन के रूप में भी किया जा सकता है।

    हवाई चप्पल बनाने के व्यापार में तमाम मशीन एक सेट में खरीदने की आवश्यकता होती है. इसके लिए व्यापारी को कुल रू 35,000 से 40,000 तक का खर्च होता है.


    व्यापार बड़े स्तर का हो तो मशीन की कीमत:


          मशीन

            कीमत

    सोल कटिंग मशीन

    रू 1 लाख

    ड्रिल मशीन

    रू 12000 – रू 14000

    स्ट्रैप मशीन

    रू 7,000

    ग्राइंडर

    रू 8,000

    डाई

    रू 700




    स्लीपर बनाने की विधि (Slippers Manufacturing Process in Hindi)

    चप्पल को कैसे बनाया जाता हैं?

    चप्पल निर्माण प्रक्रिया | Chappal Manufacturing Process in Hindi

    चप्पल (चप्पल) बनाने की प्रक्रिया में कुछ चरणों और निश्चित रूप से कच्चे माल की आवश्यकता होती है। चप्पलों को काटने और आकार देने के लिए निर्माता को मशीनों की आवश्यकता होती है। साथ ही उचित आवश्यक कच्चे माल की आवश्यकता होती है। ऐसे कुछ कदम हैं जिनका पालन किया जा सकता है।


    1. आवश्यक कच्चा माल खरीदें, मशीनें स्थापित करें और निर्माण प्रक्रिया में आपकी सहायता के लिए एक या दो मजदूरों को काम पर रखें। इसके लिए किसी बहुत कुशल व्यक्ति की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मशीनें अपना काम करती हैं।

    2. रबर शीट को आकार में काटने की जरूरत है। यहां पर अलग-अलग 1 से 9 की साइज तक के कुल 9 साइज होते हैा। मशीनों पर यह साइज निर्धारित करें और साइज के अनुसार शीट काट लें। पट्टियों को भी शेप और साइज में काटने की आवश्यकता होगी।

    3. चप्पलों पर छेद करने के लिए ड्रिलिंग मशीनों की आवश्यकता होती है। ड्रिलिंग मशीनें छेद करेंगी और फिर उन छेदों पर पट्टियाँ लगा देंगी।

    4. इसके बाद चप्पलों को प्रिंट करना होगा। कंपनी का नाम और साइज चप्पलों पर छपा होना चाहिए। आप होल और स्ट्रैप प्रक्रिया से गुजरने से पहले भी चप्पल प्रिंट कर सकते हैं।

    5. एक बार पेंट हो जाने के बाद चप्पलों को सुखाने की जरूरत होती है ताकि प्रिंट खराब न हो। उन्हें रात भर सुखाएं और फिर पैकेजिंग प्रक्रिया से शुरू करें।

    6. उचित पैकेजिंग प्रक्रिया के साथ उन्हें ठीक से पैक करें। चप्पलें अब बाजार में जाने के लिए तैयार हैं. एक बार पैकेजिंग और सब कुछ हो जाने के बाद, उन्हें उपभोक्ता व्यापार के लिए बाजार में भेज दें।



    चप्पल बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस (Licence for Slipper Making Business)

    चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस प्रक्रिया क्‍या हैं?

    चप्पल बनाने का व्यवसाय लघु उद्योगों के अंतर्गत आता है। इसलिए MSME के तहत बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। साथ ही, इस व्यवसाय से संबंधित कुछ अन्य लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हैं। किसी भी व्यवसाय को स्थापित करने के लिए RoC (Registrar of Companies) के साथ व्यापार लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन जारी करना अनिवार्य है। इसलिए निर्माता को अपनी कंपनी को रजिस्टर करने के साथ-साथ अपने उत्पादों का निर्माण और बिक्री शुरू करने के लिए एक ट्रैड लाइसेंस जारी करने की आवश्यकता होती है।


    RoC के साथ रजिस्ट्रेशन करते समय, इस प्रकार के व्यवसाय के लिए LLP या OPC के रूप में रजिस्ट्रेशन करना बेहतर होगा। अंत में, यदि आप चप्पल के लिए अपने खुद के ब्रांड नाम का उपयोग कर रहे हैं तो ब्रांड नाम पर कॉपीराइट निर्माताओं द्वारा ISI से जारी किया जाना है।


    यदि आप यह व्यापार छोटे पैमाने पर आरम्भ कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले उद्योग आधार अथवा भारत सरकार के एमएसएमई के अंतर्गत अपने व्यापार को रजिस्टर कराना होगा. इसके अलावा आपको अपने ब्रांड का पंजीकरण आईएसआई के अंतर्गत दाखिल कराना होता है. व्यापार को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, फर्म का करंट बैंक अकाउंट, पैन कार्ड आदि भी तैयार कराने की आवश्यकता होती है.  



    चप्पल के लिए पैकेजिंग (Slipper Packaging)

    चप्पल की पैकेजिंग प्रक्रिया कैसे की जाती हैं?

    चप्पल की पैकेजिंग प्रक्रिया के लिए कुछ सरल चरणों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले आपको चप्पल पैक करने के लिए प्लास्टिक बैग या कवर चाहिए। ये चादरें या प्लास्टिक की थैलियां बाजार से मंगवाएं, आप इस पर अपनी कंपनी का लोगो चिपका सकते हैं या इसे वैसे ही छोड़ सकते हैं।


    चप्पलों को प्लास्टिक के पैकेट में लपेटने के बाद, उन्हें कार्टन बॉक्स में पैक करें। इसके अलावा, आप अपना ब्रांड नाम दिखाने के लिए कार्टन बॉक्स पर कंपनी स्टिकर या लोगो का उपयोग कर सकते हैं। अब, आपको ढेर सारी चप्पलें पैक करने और बाजार या खुदरा विक्रेता को भेजने के लिए एक बड़े कार्टून बॉक्स की आवश्यकता है। ये सभी पैकेजिंग सामग्री बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।


    आप इसकी पैकेजिंग के लिए कार्टून्स का प्रयोग कर सकते हैं. अपने द्वारा बनाए गये स्लीपर के आकार के अनुसार आपको कार्टून्स प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. आप अपने चप्पल के पैकेट्स को आकर्षक बनाने के लिए इस पर विभिन्न तरह के रंगीले स्टीकर लगा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने ब्रांड का स्टीकर कार्टून पर चिपकाकर पैकजिंग सकते हैं.



    चप्पल बनाने के व्यापार के लिए मार्केटिंग (Marketing Plan for Slippers)

    चप्पल बनाने के बिजनेस के मार्केटिंग रणनीति क्‍या होनी चाहिए?

    चप्‍पल एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर करता है। चप्पल या आमतौर पर हवाई चप्पल का इस्तेमाल समाज के हर वर्ग द्वारा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। यह स्पष्ट है कि कई निर्माता ऐसे होंगे जो एक ही व्यवसाय में हैं। इसलिए आपके उत्पाद या व्यवसाय के लिए अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग रणनीतियाँ आपके लिए यूनिक होनी चाहिए।


    सबसे पहले यह महत्वपूर्ण है कि जितना हो सके उत्पाद का मार्केटिंग करें। यह विज्ञापनों या ऑफ़र (छूट) आदि के माध्यम से हो सकता है। निर्माता को यह सुनिश्चित करना होता है कि उत्पाद को बाजार में अधिकतम एक्सपोजर मिले ताकि लोग आकर आपका उत्पाद खरीद सकें।


    आप अपने स्लीपर की मार्केटिंग शहर के सभी बड़े छोटे चप्पल जूतों की दुकानों में कर सकते हैं. आप अपने स्लीपर को विभिन्न बड़े शोपिंग मॉल तक भी पहुँचा कर बेहद आसानी से अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं. साथ ही अपने चप्पल का प्रचार आप रेडियो, अखबार, होर्डिंग, पोस्टर आदि के माध्यम से कर सकते हैं.



    मार्केटिंग के लिए टार्गेट क्षेत्र कौन सा हैं?

    चूंकि हर घर में चप्पल का उपयोग किया जा रहा है, टार्गेट क्षेत्र कोई भी इलाका हो सकता है। स्थानीय बाजारों के अलावा निर्माता अपनी चप्पलें मॉल या बड़े डिपार्टमेंटल शू स्टोर्स में भी बेच सकते हैं। उत्पादों को बेचने से पहले निर्माताओं को अपनी चप्पलों का विज्ञापन करना होता है और उन्हें लोकप्रिय बनाना होता है।


    इसे और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए निर्माता स्थानीय समाचार पत्रों, लीफलेट, कियोस्क, बैनर और होर्डिंग जैसे विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं। इनडोर विज्ञापनों के लिए, रेडियो चैनल या टेलीविज़न विज्ञापन बहुत अंतर ला सकते हैं।



    चप्पल का व्यापार स्थापित करने के लिए आवश्यक स्थान (Location)

    इस व्यापार की शुरुआत हेतु आपको थोड़े अधिक स्थान की आवश्यकता होती है. चूँकि इस व्यापार को चलाने के लिए विभिन्न तरह की मशीन कार्य में लगाए जाते हैं, अतः इसके लिए आपको न्यूनतम 300 वर्ग मीटर स्थान की जरुरत पड़ती है.



    चप्पल का व्यापार करने में कुल लागत (Slipper Making Business Cost)

    चप्पल बनाने की व्यवसाय लागत कितनी लगती हैं?

    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, चप्पल बनाने वाले व्यवसाय को स्थापित करने के लिए कुल 1 से 2 लाख रुपए की आवश्‍यकता होगी। कच्चा माल, मशीनरी और पैकेजिंग सामग्री खरीदने के अलावा, व्यवसाय को मुट्ठी भर श्रमिकों की आवश्यकता होती है।


    चप्पल बनाने में उपयोग की जाने वाली मशीनों को संभालने के लिए कुशल श्रमिकों की आवश्यकता नहीं होती है। वे कम जटिल हैं और उन्हें कुछ श्रमिकों की आवश्यकता है क्योंकि वे स्वचालित मशीन नहीं हैं।


    दूसरी ओर, यदि निर्माता ड्रिल मशीन या स्ट्रैप फिक्सिंग टूल का उपयोग नहीं कर रहा है, तो उन्हें पट्टियों को ठीक करने के लिए अधिक श्रमिकों की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए. चप्पल बनाने के व्यवसाय की लागत में 30,000 रु और जोड़े जा सकते हैं।


    इस व्यापार चलाने के लिए कुल लागत का निर्णय आपके व्यापार का स्तर करता है. यहाँ पर छोटे और बड़े दोनों स्तरों पर व्यापार के लिए कुल लागत का वर्णन कर रहे है.


    • छोटे पैमाने पर इस व्यापार को स्थापित करने हेतु कम से कम 1 लाख रूपए की राशि की आवश्यकता होती है.

    • बड़े पैमाने पर यदि आप इस व्यापार को करना चाहे तो आपको 5-6 लाख धनराशि जुटानी पड़ सकती है.



    चप्पल बनाने के व्यापार से लाभ (Slipper Making Business Profit)

    चप्पल बनाने के बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन कितना होता हैं?

    चप्पल बनाने की लागत 30/- से 40/- रुपये प्रति पीस है और इन चप्पलों का विक्रय मूल्य 100/- रुपये और उससे अधिक है। इसका मतलब है कि प्रति जूता निर्माता कम से कम 60/- रुपये का लाभ कमा सकता है। यदि निर्माता के लिए सेटअप छोटा है तो कम गुणवत्ता वाली मशीन से वह एक बार में कम से कम 100 दर्जनों चप्पल का उत्पादन कर सकता है। यह निर्माता के लिए कम से कम ६०,०००/- रुपये और अधिक लाभ मार्जिन की गणना करता है।


    सामान्यत: चप्पल बनाने के व्यवसाय में छोटा सा सेटअप हो तो महीने के अंत में 10,000/- रुपये से 20,000/- रुपये का लाभ देखा गया है। यदि समान व्यवसाय के लिए बहुत बड़ा सेटअप है, तो निर्माता एक महीने के लिए 40,000/- रुपये और उससे अधिक कमा सकते हैं।



    आम तौर पर एक स्लीपर बनाने की कुल लागत रू 30 से 40 की होती है. ये स्लीपर बाज़ार में कुल रू 90- 100 के मूल्य पर बिकता है. यदि आप प्रतिदिन 12 घंटे तक इस मशीन की सहायता से स्लीपर बनाते हैं, तो दिन भर में छोटे स्तर पर 100 दर्जन और बड़े स्तर क़रीब 250 दर्जन अर्थात 3500 से 4000 स्लीपर बनाए जा सकते हैं. अतः छोटे स्तर पर इस व्यापार की सहायता से लगभग 10000 प्रति महीने और बड़े स्तर पर क़रीब 30,000 से 40,000 रूपए कमाए जा सकते हैं.



    चप्पल बनाते समय सावधानियां (Slipper Making Precautions)

    चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन से एहतियात बरतने चाहिए?



    चप्पल बनाने का व्यवसाय स्थापित करते समय सबसे पहली बात जो ध्यान में रखनी चाहिए वह है जगह। चप्पल बनाने वाली मशीनों को स्थापित करने के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है। जैसा कि उल्लेख किया गया है कि चप्पल बनाने के व्यवसाय के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनों की आवश्यकता होती है, साथ ही उन्हें बहुत अधिक स्थान की भी आवश्यकता होती है। इसलिए निर्माता को उस स्थान का ध्यान रखना चाहिए जो वह अपने व्यवसाय के लिए उपयोग कर रहा है।


    इस व्यापार में सबसे पहली सावधानी क्वालिटी से सम्बंधित होनी चाहिए. बाजार में रबर शीट कम कीमत पर भी उपलब्ध हैं, जिनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती. इनकी सहायता से चप्पल बनाने पर आपके चप्पल की अच्छी मार्केटिंग नहीं हो पायेगी. रबर शीट से स्लीपर काटते समय इस बात का ध्यान रखने की आवाश्यकता होती है कि स्लीपर बेहतर आकार में कट रहे हों. इसके अलावा आप उस स्थान पर बिजली की सुरक्षित व्यवस्था कराएं जहाँ पर आपको स्लीपर बनाने हों.



    चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन सी जोखिम होती हैं?

    चप्‍पल बनाने के व्यवसाय से जुड़ा सबसे बड़ा जोखिम इस्तेमाल होने वाले रबर की गुणवत्ता है। बाजार में विभिन्न प्रकार की रबर शीट उपलब्ध हैं। साथ ही विभिन्न निम्न-गुणवत्ता वाली शीट जो कम खर्चीली हैं, वे भी उपलब्ध हैं। सुनिश्चित करें कि सैंडल या नियमित चप्पल बनाते समय उनका उपयोग न करें। ये निम्न-गुणवत्ता वाली रबर शीट आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और मौसम के प्रति संवेदनशील नहीं होती हैं। रबड़ शीट का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि जूते या चप्पल के एकमात्र के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली रबड़ शीट प्राप्त करें।


    चप्पल बनाने का व्यवसाय भारत में सबसे आम और लाभदायक व्यवसायों में से एक है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोगों को अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है। रुपये के भीतर 1 या 2 लाख, जिसके पास पर्याप्त जगह है, वह अपना चप्‍पल बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकता है।



    चप्पल बना कर कहा बैचे?

    चप्पल बना लेने के बाद सबसे बड़ी बात आती है कि इन्हें हम कहा बैचे, slipper को आप दो तरह से बेच सकते है या तो आप इन्हें थोक में बेच सकते है जूता चप्पल बेचने वाले व्यापारियों को या फिर आप इन्हें लोकल दुकानदारों को बेच सकते है . 


    लोकल दुकानदार आपके लिए एक सबसे अच्छा option होगा अगर आप कम चप्पल बना के बैच रहे है लेकिन अगर आप ज्यादा तादाद में चप्पल बना रहे है तो आपको उन्हें किसी बड़े व्यापारी को ही बेचना होगा जो आपके सारे माल को एक बारे में ही खरीद ले . 



    चप्पल को बाजार में कैसे पहुंचाएं?

    सबसे पहले इन चप्पलों को बाजार में ले जाने के लिए कुछ लोगों को यह काम करना होगा ताकि ये लोग बाजार जा सकें और आपकी बनी हुई चप्पलों को थोक और फुटकर विक्रेता तक पहुंचा सकें। इससे आपको यह फायदा होगा कि आपकी बनी हुई चप्पलों की मार्केटिंग होगी और बिक्री भी होगी।


    अभी एक बार बाजार से चप्पलों का ऑर्डर शुरू हुआ तो आपका धंधा सामने आ जाएगा। आपको अपने व्यापार में चप्पलों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखना होगा। अगर आपकी मशीन अच्छी होगी तो आपकी क्वालिटी बहुत अच्छी होगी और आपकी चप्पल उतनी ही ज्यादा मात्रा में बिकेगी। कच्चा माल कहां ले जाया जाता है और कहां नहीं, इस पर विशेष ध्यान दें।



    Slipper Making Business Loan

    अगर आपके पास चप्पल बनाने का व्यापार करने के लिए पैसे नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से loan ले सकते है और अपना व्यापार start कर सकते है सभी बैंक किसी भी व्यक्ति को व्यापार start करने के लिए “मुद्रा लोन” प्रदान करती है जिसकी मदद से आप अपना business start कर सकते है .


    बैंक से slipper making business loan लेने के लिए आपको मुद्रा लोन के लिए apply करना है और उसके बाद उसमे अपने व्यपार के बारे में जानकरी लिखना है जैसे कि आपको चप्पल बनाने के व्यापार करने के लिए क्या क्या चाहिए और जो चीज़े आपको चाहिए वह कितने रुपयों में आयगी इस तरह का एक विवरण बना कर उसे आप अपने loan कि फाइल के साथ जामा करदे जैसे ही आपका loan पास हो जाएगा आपको पैसे अपने बैंक खाते में मिल जायगे और फिर आप अपना व्यापार कर पायगे .



    People also ask

    चप्पल का बिजनेस कैसे शुरू करें पर अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्न

    Q. क्या चप्पल का बिजनेस लाभदायक है?

    Ans: चप्पल बनाने के व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों द्वारा अर्जित की जा सकने वाली लाभ की औसत राशि 50,000 से 1.4 लाख के बीच होगी, यह अनुमान उन व्यवसायों के लिए है जो छोटे पैमाने पर काम कर रहे हैं।


    Q. मैं एक ऑनलाइन चप्पल रिटेल विक्रेता कैसे बनूँ?

    Ans: ऑनलाइन चप्पल स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें


    1. अपने ऑनलाइन जूते की दुकान के लिए एक बिजनेस प्‍लान लिखें।

    2. एक डोमेन नाम रजिस्‍टर करें।

    3. अपना ऑनलाइन स्टोर डिज़ाइन करें और सुरक्षित होस्टिंग प्राप्त करें।

    4. अपने ऑनलाइन चप्पल की दुकान के लिए राज्य और स्थानीय व्यावसायिक आवश्यकताओं को प्राप्त करें।

    5. थोक विक्रेताओं और वितरकों के माध्यम से अपने चप्पल की दुकान का माल प्राप्त करें।

    6. अपने ऑनलाइन चप्पल की दुकान के लिए ग्राहक सेवा और शिपिंग आवश्यकता के लिए तैयार करें।


    Q. चप्पल बनाने की मशीन कितने की पड़ेगी?

    Ans: मात्र 9,000 में चप्पल बनाने की मशीन


    Q. चप्पल कितने प्रकार का होता है?

    Ans: गर्मी के लिए स्टाइलिश चप्पल (Stylish Chappals For Summer)

    • हवाई चप्पल (Hawai Chappal)

    • फ्लिप फ्लॉप स्लीपर (Men's Flip-Flops Slippers)

    • एथलेटिक सैंडल (Athletic Sandals)

    • सिंगल स्ट्रैप सैंडल (Single Strap Sandals)

    • क्रॉस सैंडल्स (Men's Crossed Sandals)

    • सिंथेटिक सैंडल (Men's Synthetic Sandals)

    • कोल्हापुरी (Kolhapuris)


    Q. क्या चप्पल बनाने का व्यवसाय लाभदायक है?

    Ans: 10,000/- से रु. माह के अंत में 20,000/- का लाभ देखा गया है । यदि समान व्यवसाय के लिए बहुत बड़ा सेटअप है, तो निर्माता रुपये कमा सकते हैं। एक महीने के लिए 40,000 / - और उससे अधिक।

    Post a Comment

    0 Comments