Switch Desktop Mod For Better Experience

महिला उद्यमियों के लिए 2023 में भारत सरकार द्वारा संचालित 10 योजनाएं

    महिला उद्यमियों के लिए 2023 में भारत सरकार द्वारा संचालित 10 योजनाएं (10 Loan Schemes 2023 For Women Entrepreneurs In India in hindi)

    Modi Scheme for Womens Loan | Modi Scheme for Womens 2022 | Business Loan for Womens in SBI | Mahila Udyam Nidhi S | Mahila Loan Scheme | Startup Business Loan for Women’s | Government Loans for Women’s in Hindi | Stand Up India Scheme for Women


    महिला उद्यमियों के रास्ते में आने वाली हर बाधा को दूर करने के उद्देश्य से केन्द्रीय सरकार कई तरह की कल्याणकारी योजनाएँ चला रही है। उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए पूंजी की उपलब्धता एक प्रमुख कारक है। लेकिन उन महिला उद्यमियों के लिए अब अच्छी खबर है जो अपने क्षितिज को व्यापक बनाना चाहती हैं और अपना व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू करना चाहती हैं। यहां हम आपको महिला उद्यमियों के लिए 10 व्यावसायिक ऋण योजनाओं की सूची प्रदान कर रहे हैं। इन योजना के साथ, महिलाओं को बिना गारंटी के 25 लाख रुपये तक के ऋण मिलेंगे।

    महिला उद्यमियों के लिए 2023 में भारत सरकार द्वारा संचालित 10 योजनाएं

    भारत में स्टार्टअप इंडिया के आंकड़ों की तुलना करें, तो भारत के कुल उधमियों में से महिला उद्यमी सिर्फ 8 मिलियन हैं और दूसरी तरफ पुरुष उद्यमी 50 मिलियन से भी ज्यादा है. इन्हीं आंकड़ों से हम पता लगा सकते हैं, कि हमारे देश में कितनी कम संख्या में महिला उद्यमी मौजूद है. महिला सशक्तिकरण और महिलाओं की उद्यमशीलता को देखते हुए भारत सरकार द्वारा बहुत सारी ऐसी योजनाएं लागू की गई है जिससे महिला उद्यमी भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में हर जगह देखी जा सकती हैं. महिलाएं भी अब ना केवल घरों की चार दीवारी के भीतर रहकर काम ना करेगी, बल्कि महिलाएं भी अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर पाएगी, बिना किसी आर्थिक रुकावट के.


    भारत सरकार के अलावा बैंक शाखाओं ने भी महिलाओं के हौसले को नई उड़ान देने के लिए विशेष प्रकार के ऋण उपलब्ध करवाएं, ताकि वह शुरुआती व्यवसाय बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकें. आज हम आपको बताएंगे महिला उद्यमियों के लिए सरकार द्वारा कौन-कौन सी नई योजनाएं बनाई गई हैं, जिनसे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिले और अपने नए स्टार्टअप को शुरू करें, तो चलिए जानते हैं इन नई योजनाओं के बारे में –


    महिला हेतु व्यावसायिक ऋण योजनाएँ

    Government Loan Schemes for Women Entrepreneurs -: कई बैंक महिला उद्यमियों को सस्ती दरों पर विशेष ऋण सुविधा प्रदान कर रहे हैं। ऐसी कई योजनाओं को केंद्र सरकार ने महिला उद्यमी योजनाओं के रूप में लागू किया है। ये महिला सशक्तीकरण योजनाएँ भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में महिला उद्यमियों को विकसित करने में मदद कर रही हैं। आइए जानते हैं ऐसी योजनाओं के बारे में जो महिला उद्यमियों को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करती हैं। वह समय आ गया है जब भारत में महिलाओं को घरों के अंदर सीमित रखा जाता था या सुबह 9 से शाम 5 की नौकरी पर रखा जाता था। अब समय महिलाओं के पक्ष में बदल गया है ताकि उन्हें प्रमुख उद्यमी के रूप में उभरने में मदद मिल सके। हालाँकि दुनिया चंदा कोचर, इंद्रा नूई, एकता कपूर जैसे व्यवसाय में महिलाओं से परिचित है, लेकिन उन्होंने खुद की छाप छोड़ने के लिए कई लोगों को प्रेरित किया है। राजस्व उत्पन्न करने के लिए उत्साह और विचारों से भरी सभी महिलाओं के लिए, भारत सरकार ने कदम बढ़ाया है। इसने कई योजनाओं और और सब्सिडी को एक साथ लाया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि इन महिला उद्यमियों को पूंजी की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।



    महिलाओं के लिए 10 व्यावसायिक ऋण योजनाओं की सूची:

    List of 10 Business Loan Schemes for Women in India -: यहां महिलाओं के उद्यमियों के लिए 2022 के लिए 10 व्यावसायिक ऋण योजनाओं की सूची प्रस्तुत की गई है जो महिलाओं को उनके व्यवसाय के लिए 25 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई हैं: –


    1. अन्नपूर्णा योजना (Annapurna Scheme)

    भारत सरकार द्वारा अन्नपूर्णा योजना को 31 अक्टूबर 2015 को जयपुर जिले के बमोरी गांव से शुरू किया गया. अन्नपूर्णा योजना के तहत वे महिला उद्यमी जो पैक किए गए भोजन, नाश्ते आदि खाद्य वस्तुओं को बेचने के लिए खाद्य खानपान उद्योग स्थापित करना चाहती हैं. इस योजना के भीतर स्टेट बैंक ऑफ मैसूर के द्वारा उन महिला उद्यमियों को पचास हजार रुपए की ऋण राशि दी जाएगी और जिसे 36 महीनों की मासिक किस्तों पर भुगतान करना होगा. यह ऋण महिला उद्यमी की प्राथमिक जरूरतों को पूर्ण करने के लिए दिया जाएगा, यानी कि बर्तन और अन्य उपकरणों को खरीदने के लिए. इस ऋण की ब्याज दर बाजार दर के हिसाब से लगाई जाएगी और यह ऋण प्राप्त करने के लिए महिला उद्यमी को एक गारंटर की आवश्यकता होती हैं, क्योंकि बिना गारंटर महिला उद्यमी को यह ऋण नहीं दिया जाएगा. भारत सरकार द्वारा उठाया गया महिला उद्यमीयों के लिए काफी अच्छा कदम है.


    2. ओरिएंटल महिला विकास योजना (Orient Mahila Vikas Yojana Scheme)-

    Oriental Mahila Vikas Yojana -: इस योजना के तहत, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) बैंक उन महिलाओं को ऋण प्रदान करता है जो व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से, स्वरोजगार की मालिक हैं और 51% शेयर पूंजी रखती है। ओरिएंटल महिला विकास योजना में, महिला उद्यमियों को लघु उद्योगों के लिए 10 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक के ऋण दिए जाते हैं। तदनुसार, इस ऋण का लाभ उठाने के लिए किसी प्रकार के गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है और महिला उद्यमी अपने ऋण को 7 वर्ष की अवधि में चुका सकती हैं। महिला उद्यमियों को लगभग 2% ऋण ब्याज दर रियायत भी दी जाती है।


    3. मुद्रा योजना महिला उद्यमी (Mudra Yojana Scheme For Women)–

    भारत सरकार द्वारा संचालित इस योजना के तहत वे महिलाएं जो, अपना व्यवसाय छोटे उद्यमों से शुरू करना चाहती हैं, जैसे ट्यूशन सेंटर, टेलरिंग यूनिट या फिर ब्यूटी पार्लर तो उन्हें किसी सम पार्श्विक गारंटर की आवश्यकता के बिना ऋण दिया जाता है. ऋण प्रदान करते समय आपको एक मुद्रा कार्ड भी दिया जाएगा और यह मुद्रा कार्ड आपके क्रेडिट कार्ड के समान ही कार्य करेगा और इस पर ऋण राशि के 10% तक सीमित धनराशि जमा होगी. मुद्रा योजना का लाभ आप तीन जनों के द्वारा उठा सकते हैं, जो कि इस प्रकार है –


    • शिशु – इसमें ऋण राशि 50000 तक सीमित हैं.

    • किशोर – इसमें ऋण राशि 50000 से लेकर 5 लाख रुपए के बीच होती हैं. इसका लाभ स्थापित उद्यम वाले लोगों द्वारा उठाया जा सकता है.

    • तरुण – इसमें ऋण राशि 1000000 रुपए तक की होती हैं.


    इन तीन चरणों के द्वारा महिला उद्यमी इस मुद्रा योजना का लाभ बड़ी ही आसानी से उठा सकती हैं और अपने व्यवसाय को अच्छा कर सकती है.


    4. भारतीय महिला बैंक व्यवसायिक ऋण (Bharatiya Mahila Bank Business Loan)

    भारतीय महिला बैंक व्यापार ऋण:

    भारतीय महिला बैंक व्यवसायीक ऋण को उन महिला उद्यमियों के लिए लघु किया गया है, जो अपना नया उद्यम खुदरा क्षेत्र में संपत्ति, और SME खिलाफ  शुरू करना चाहती है. महिला उद्यमी को इस योजना के तहत अधिकतम ऋण राशि 200000000 तक दी जाती हैं और जिस पर  0.25% की छूट भी दी जाती है. इसे ऋण राशि पर ब्याज दर आमतौर पर 10.15% या फिर उससे अधिक की होती है. भारतीय महिला बैंक व्यवसायीकरण योजना की सबसे अच्छी बात यह है, कि यह लघु और सूक्ष्म उद्यम के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के तहत एक करोड़ तक के ऋण के लिए सवपार्श्विक सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती हैं.


    5. देना शक्ति योजना (Dena Shakti Scheme) –

    अगर महिला उद्यमी कृषि, विनिर्माण ,सूक्ष्म-ऋण,खुदरा स्टोर या फिर  सूक्ष्म उद्यमों के क्षेत्र में अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहती हैं और जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती हैं उन्हें इस प्रकार के ऋण देना शक्ति योजना के तहत प्रदान किए जाते हैं. महिला उद्यमी को खुदरा व्यापार के लिए इस योजना के तहत अधिकतम ऋण राशि 2000000 दी जाती है, जिस पर ब्याज दर जीरो प्वाइंट 25% होती हैं. ऋण में प्रदान की गई बैंक द्वारा इस राशि को महिला उद्यमी किस्तों के मासिक भुगतान के द्वारा बड़ी ही आसानी से चुका सकती हैं.


    6. उद्योगिनी योजना (Udyogini Scheme)–

    Mahila Udyogini Scheme -: उद्योगिनी योजना के तहत, महिला जिनकी आयु 18 और 45 वर्ष है, को 1 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है। ये ऋण व्यापार, कृषि, खुदरा और छोटे उद्यमी क्षेत्र में काम करने के लिए हैं। यदि किसी महिला उद्यमी के परिवार की वार्षिक आय 45000 रुपये से कम है तो केवल वह उद्योगिनी योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकती है। एससी और एसटी श्रेणियों की विधवाओं, निराश्रित या विकलांग महिलाओं को 10,000 रुपये तक के ऋण के लिए 30% की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।


    7. सेण्ट कल्याणी योजना (Cent Kalyani Scheme) –

    अगर महिला अपना नया उद्यम शुरू करना चाहती हैं या फिर उसे संशोधित करना चाहती हैं, तो सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा उन्हें ऋण की डीएचएस योजना का लाभ दिया जाता है. इस योजना के तहत यह ऋण उन महिला उद्यमियों द्वारा लिया जा सकता है जो गांव, लघु , और मध्यम उद्योगों, स्वरोजगार, कृषि खुदरा व्यापार जैसे व्यवसायिक उद्यमों में शामिल होती हैं. इसी योजना के तहत महिला उद्यमी को ऋण लेते समय किसी भी गारंटर की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं और इस योजना के तहत दी जाने वाले अधिकतम ऋण राशि 1 लाख हैं.


    8. महिला उद्यम निधि योजना (Mahila Udyam Nidhi Scheme)

    महिला उद्यम निधि योजना को पंजाब नेशनल बैंक द्वारा शुरू किया गया है और इस योजना का उद्देश्य लघु उद्योग में शामिल महिला उद्यमों को ऋण देकर उनका समर्थन करना है. महिला उद्यम निधि योजना के तहत दी जाने वाली ऋण राशि को महिला उद्यमी द्वारा 10 वर्षों की अवधि में बड़ी ही आसानी से चुकाया जा सकता है. महिला निधि योजना के तहत ब्यूटी पार्लर, डे केयर सेंटर, ऑटो रिक्शा दो पहिया वाहन का राधे खरीदने की अलग-अलग ऋण योजनाएं भी शामिल हैं और इसी योजना के तहत दी जाने वाली अधिकतम ऋण राशि 1000000 रुपए हैं.


    9. स्त्री शक्ति योजना (Stree Shakti Package For Women Entrepreneurs)-

    यह योजना महिला उद्यमियों को ऋण राशि में छूट की दर प्रधान करवाती हैं. इसी योजना के तहत अगर महिला उद्यमी की ऋण की राशि 200000 से अधिक होती हैं, तो यह 0.50% की छूट उस ब्याज दर पर प्रदान करवाती है. सरकार द्वारा इसी योजना को एसबीआई बैंक की अधिकांश शाखाओं द्वारा संचालित की गई है.

    भारत सरकार द्वारा महिला उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इन सभी अच्छी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. महिला सशक्तिकरण और महिला एंपावरमेंट को बढ़ाने के लिए बैंक और सरकार द्वारा उठाए गए यह कदम काफी लाभान्वित है.अगर आप भी अपना नया स्टार्टअप खोलना चाहते हैं तो इन सभी योजनाओं की मदद से अपने नए स्टार्टअप को एक नई दिशा दें.


    10. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना:

    Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana -: SSY योजना के तहत, छोटे उद्यमों से व्यवसाय शुरू करने वाली महिलाओं को ऋण दिया जाता है। इसमें ट्यूशन सेंटर, टेलरिंग यूनिट या ब्यूटी पार्लर आदि शामिल हैं। महिलाओं को ऋण देने के समय भी मुद्रा कार्ड मिलेगा और यह मुद्रा कार्ड आपके क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करेगा और इसमें 10% की सीमित मात्रा होगी। उधार की राशि। इसके अलावा, ऋण राशि 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच दी जाती है। मुद्रा योजना के तरुण घटक के तहत ऋण राशि 10 लाख रुपये है।


    CONCLUSION

    उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

     

    यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

    Post a Comment

    0 Comments