Switch Desktop Mod For Better Experience

मुद्रा लोन क्या है ? बिज़नेस शुरू करने के लिए मुद्रा योजना से लोन कैसे पाए?

    मुद्रा लोन क्या है ? बिज़नेस शुरू करने के लिए मुद्रा योजना से लोन कैसे पाए?

    व्यापार या बिज़नेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन योजना, ऑनलाइन अप्लाई, सब्सिडी (Mudra Loan Yojana Interest Rate, Application, Documents, Online Apply, Scheme Form in Hindi)


    सरकार के द्वारा लागू की गई नई योजना ‘मुद्रा लोन योजना’, सभी छोटे एवं सूक्ष्म व्यवसायों में लगे हुए व्यक्तियों को आर्थिक रूप से लोन देकर मदद करती है. मुद्रा बैंक लोन योजना की मदद से लोगों को अब किसी निजी व्यक्ति से ऊंची ब्याज दरों पर या फिर किसी और पर लोन के लिए निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है. चलिए अब हम मुद्रा लोन के बारे में विस्तार से जानते हैं और यह भी जानते हैं कि इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है और किस श्रेणी में लोन कितना दिया जाता है।

    मुद्रा लोन क्या है ?

    मुद्रा लोन क्या है ? (What is Mudra Loan)

    माइक्रो – यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी उन प्रमुख इकाईयों में से एक है, जिसके द्वारा सरकार से मुद्रा लोन योजना के तहत न्यूनतम रु 50,000 और अधिकतम रु 10,00,000, स्टार्ट-अप उद्यमों और छोटी व्यावसायिक इकाइयों को दिए जाते हैं. मुद्रा ने उधार देने वाले संस्थानों के अलावा क्षेत्रीय और राज्य स्तर के बैंकों, और सूक्ष्म वित्त संस्थानों (MFI) के साथ भागीदारी की है.


    मुद्रा लोन के प्रकार (Mudra Loan Types)

    मुद्रा लोन को लोन की कीमत, बिजनेस का प्रकार के हिसाब से तीन अलग – अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है :-


    शिशु श्रेणी :- इस श्रेणी में केवल लघु उद्योग वाले लोगों को ही लोन मिल सकता है. सरकार की योजना के अनुसार इस श्रेणी में लघु उद्योग वाले लोगों को 50,000 रुपए तक का लोन देने का प्रावधान है. यह श्रेणी उन लोगों के लिए है, जो कि अपना छोटे पैमाने पर उद्योग की शुरुआत करना चाहते हैं. लोन लेने वाले व्यक्ति को अपना आइडिया अर्थात् विचार उस समय बैंक में प्रस्तुत करना पड़ता है.


    किशोर श्रेणी :- यह श्रेणी उन लोगों के लिए है, जिन्होंने अपना पहले से ही उद्योग लगा रखा है और अपने बिजनेस को एक एंटरप्राइज बनाना चाहते हैं. सरकार द्वारा इस योजना में किशोर श्रेणी में लोन की कीमत 50,000 रुपए न्यूनतम और 5,00,000 रुपए अधिकतम रखी गई है.


    तरुण श्रेणी :- इस श्रेणी के अनुसार उन उद्योगों को लोन दिया जाता है, जो पहले से ही स्थापित हों और उन्हें विशाल स्तर पर कारोबार करना है. तरुण श्रेणी में लोन की कीमत सबसे अधिकतम है, क्योंकि इस श्रेणी में इस योजना में जो अधिकतम लोन की राशि निश्चित की गई है, यानि 10 लाख रूपये उतने तक का लोन इसमें दिया जाता है.


    अतः हर बैंक का सभी चीजों में जैसे ब्याज दर आदि में अपना एक अलग क्राइटेरिया होता है, जिससे कि वो यह निर्धारित करता है, कि आपको लोन दिया जाए या नहीं.



    मुद्रा लोन का मुख्य उद्देश्य (Mudra Loan Yojana Purpose)

    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य

    मुद्रा लोन का मुख्य उद्देश्य छोटे और लघु स्तर पर काम करने वाले लोगों के लिए सस्ती ब्याज दरों पर लोन दिलवाना है, ताकि कृषि क्षेत्र पर से भार कम हो सके. मुद्रा लोन का यह भी उद्देश्य है, कि लोग किसी के अंदर काम करने वाले न बनकर काम देने वाले बनें.



    निम्नलिखित गतिविधियों के लिए मुद्रा योजना का लाभ उठाया जा सकता है:

    • कॉमर्शियल वाहन: ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, आदि जैसे कॉमर्शियल वाहनों की खरीद के लिए।

    • सर्विस सेक्टर की गतिविधियाँ : सैलून, जिम, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि का व्यवसाय शुरू करना।

    • फूड और वस्त्र निर्माण क्षेत्र की गतिविधियाँ: संबंधित क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियाँ के लिए।

    • व्यापारियों और दुकानदारों के लिए व्यावसायिक गतिविधियाँ: दुकानों, सेवा उद्यमों, व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों और गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों की स्थापना के लिए।

    • छोटे व्यवसायों के लिए उपकरण फाइनेंस योजना: अधिकतम 10 लाख रु. तक।

    • कृषि-संबद्ध गतिविधियाँ: कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रोसेसिंग इकाइयाँ, पोल्ट्री, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छँटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य पालन, आदि व्यवसायों से संबंधित गतिविधियों के लिए।


    मुद्रा लोन का प्रमुख कार्य (Mudra Loan Working Capital)

    रोजगार के नए नए तरीके खोजने और बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए मुद्रा लोन दुकानदारों, विक्रेताओं, परिवहन व छोटे उद्योग वालों को दिया जाता है.

    • दुकानदारों और विक्रेताओं के लिए मुद्रा लोन :- जो लोग कृषि में कार्यरत नहीं है और कृषि में नहीं जाना चाहते हैं, मुद्रा लोन उन लोगों को 50,000 रुपए तक का लोन देकर उनका एक नया व्यवसाय खुलवा सकता है. यह लोन उन्हें आसानी से मिल जाता है.

    • टेक्सटाइल उद्योग में मुद्रा लोन :- टेक्सटाइल में एक आधुनिक मशीन जैसे प्रोजेक्टाइल, एयरजेट की कीमत 30,00,000 रुपए से शुरुआत होती है, और इन्हें लगाना आसान नहीं है. परन्तु एक हैंडलूम की कीमत लगभग 5,00,000 रुपए है, तो वो इसे खरीद सकते हैं. और मुद्रा लोन की सहायता से अपने एक लघु उद्योग की शुरुआत कर सकते हैं.

    • कृषि में मुद्रा लोन :- अब कृषि में भी आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल होता है. कृषि में जो काम पहले 2 दिन में हुआ करता था, वो आज चंद घंटों में पूरा किया जा सकता है. मुद्रा लोन की सहायता से एक किसान नए उपकरणों को खरीद कर अपनी आमदनी बढ़ा सकता है.


    मुद्रा लोन का लाभ एवं विशेषताएं (Mudra Loan Features and Benefits)

    • मुद्रा लोन के अंतर्गत कोई न्यूनतम ब्याज राशि नहीं है. कोई भी योग्य व्यक्ति 50,000 से लेकर 10,00,000 रुपए तक का लोन ले सकता है. उसके लिए उसे बैंक के द्वारा निर्धारित सभी शर्तों में सफल होना पड़ेगा.

    • शिशु श्रेणी में ऋण लेने के लिए आवेदक को संपत्ति का हिस्सा गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है. इसकी वजह से जिन लोगों के मन में अपनी जमीन को गिरवी रखने का डर था. इसके कारण बहुत सारे लोगों को लोन लेने में आसानी हुई है.

    • कोई भी कृषि से संबंधित और अन्य लघु उद्योगों में लगे हुए लोग इसका लाभ ले सकते हैं. वो इस लोन का उपयोग कीटनाशक लेने, नए उपकरण लेने, खाद लेने आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे किसानों को काम समाप्त करने में कम समय लगेगा और आमदनी भी ज्यादा होगी.



    मुद्रा लोन की विशेषताएं

    ब्याज दर

    एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग अलग, व्यावसायिक आवश्यकताओं पर निर्भर करती है

    गारंटी / सुरक्षा

    आवश्यक नहीं है

    न्यूनतम लोन राशि

    तय नहीं

    अधिकतम लोन राशि

    10 लाख तक

    भुगतान अवधि

    12 महीने से 5 साल तक

    प्रोसेसिंग फीस

    शून्य

    मुद्रा योजना के प्रकार

    शिशु, किशोर और तरुण


    मुद्रा योजना का लाभ केवल मैन्यूफैक्चरिंग, व्यापार और सर्विस सेक्टर में कार्यरत व्यक्तियों, SME, MSME, व्यवसायों द्वारा लिया जा सकता है।


    मुद्रा लोन के लाभ

    • मुद्रा लोन प्रमुख रूप से दुकानदारों, व्यापारियों, विक्रेताओं, और MSMEs को विनिर्माण, व्यापार और सेवा क्षेत्र में कार्यरत लोगों द्वारा लिया जा सकता है

    • मुद्रा योजना भारत सरकार की क्रेडिट गारंटी योजनाओं के अंतर्गत आती है

    • लोन की राशि का उपयोग टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट सर्विस के रूप में भी किया जा सकता है

    • सभी गैर-कृषि व्यवसाय, मतलब आय सृजन गतिविधियों में लगे छोटे व्यवसाय मुद्रा लोन का लाभ उठा सकता हैं

    • मुद्रा योजना का लाभ मुद्रा कार्ड के माध्यम से लिया जा सकता है।



    मुद्रा लोन के लिए योग्यता (Mudra Loan Eligibility)

    व्यापार के मालिक :- ऐसे व्यक्ति जो कि सामान एक जगह से लेते हैं और दूसरी जगह भेजते हैं, उनके लिए मुद्रा लोन की आवश्यकता सबसे अधिक होती है. इस प्रकार से काम करने वालों को शुरुआत में हमेशा ही पैसे की ज़रूरत रहती है और अगर पैसा ना हो, तो वो अपना काम नहीं कर पाते हैं और उनका व्यापार ख़त्म हो जाता है. इस तरह की समस्या का निदान सरकार के द्वारा दिए जा रहे मुद्रा लोन से आसानी से हो सकता है.


    दुकानदार :- बहुत सारे लोगों के पास अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए आइडिया तो होता है, परंतु पैसे के आभाव में वो कुछ कर नहीं पाते हैं और उनका कारोबार एक जगह तक सीमित रहता है. मुद्रा लोन के द्वारा अगर इन व्यक्तियों को लोन मिल जाए, तो ये अपने कारोबार को आसमान की ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं.


    स्टार्टअप उद्यमी :- इसमें वो लोग आते हैं, जिनके पास अपना नया उद्यम करना होता है, परन्तु पैसे नहीं होते हैं. ये लोग नौजवानों के लिए नए नए अवसर प्रदान करते हैं. ये लोग एक क्रांति की तरह होते हैं, छोटे पैमाने पर काम शुरू करते हैं और अपने कारोबार को विकसित करते हैं.


    लघु निर्माता :- ये लोग छोटे कारोबारी होते हैं, जो एक छोटी सी जगह पर काम करते हैं, इनके पास काम तो होता है और ये अपने काम को विकसित भी कर सकते हैं, परन्तु पैसे न होने की वजह से ऐसा नहीं कर पाते हैं. इन लोगों को अगर पैसा मिल जाए तो ये अपनी श्रेणी में अव्वल आ सकते हैं.


    कृषि में लगे हुए व्यक्ति :- पहले एक खेत की जुताई में कई दिन लग जाते थे, परन्तु आज कल ऐसे औजार आ गए हैं, कि आप अपना काम बहुत जल्दी समाप्त कर सकते हैं. इन औजारों की कीमत ज्यादा होती है. मुद्रा लोन योजना के तहत अगर किसानों को लोन मिल जाए, तो उनका काम कम समय में और जल्दी पूरा हो सकता है.


    किस तरह के व्यापार मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते है 

    निम्नलिखित बिज़नेस मुद्रा लोन का लाभ उठा सकते है:


    • सेल्फ-प्रोपराइटर

    • पार्टनरशिप

    • सर्विस सेक्टर की कंपनियां

    • माइक्रो उद्योग

    • मरम्मत की दुकानें

    • ट्रकों के मालिक

    • खाने से संबंधित व्यवसाय

    • विक्रेता (फल और सब्जियां)

    • माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स


    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में महिलाओं को मुद्रा लोन देने पर खासा जोर दिया जा रहा है| जिससे महिला सशकित्करण को बढ़ावा दिया जा सके।


    बैंक जो मुद्रा लोन प्रदान करते हैं (Mudra Loan Bank List)

    निम्नलिखित ऋण संस्थाएं एवं बैंक हैं जो कि मुद्रा लोन योजना में ऋण प्रदान करती हैं :


    सूक्ष्म वित्त संस्थान (MFI) :- इसमें लघु उद्यम और छोटे व्यवसायों में लगे हुए व्यक्तियों को MFI द्वारा उनके व्यवसायों के लिए लोन दिया जाता है. एमएफआई सभी दस्तावेजों को जांचती है और अंत में फैसला करती है, कि आवेदक को मुद्रा लोन दिया जाना चाहिए या नहीं.


    क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) :- केंद्रीय सरकार 50% और संबंधित राज्य सरकार 15% पूंजी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को देते हैं. फिर ये बैंक मुद्रा लोन के तहत लघु उद्यमियों और किसानों को मुद्रा लोन प्रदान करते हैं.


    निजी बैंक :- सरकार ने बहुत सारे निजी बैंकों को भी मुद्रा लोन देने के लिए कहा है. ये बैंक लोन देने के लिए कोई भी प्रक्रिया चुन सकते हैं, परन्तु ब्याज की दरें मुद्रा लोन के अंतर्गत ही आनी चाहिए.


    लघु वित्त (SFB’S) :- ये बैंक मुख्य तौर पर लघु उद्यमियों, सूक्ष्म उद्यमों के लिए मुद्रा लोन देते हैं. 50,000 रुपए या इससे कम लोन के लिए कोई भी चीज बैंक में गिरवी नहीं देनी होती है. PAN कार्ड की जरूरत को अब नजरअंदाज कर दिया गया है और अब बिना PAN कार्ड के भी लोन मिल सकता है.


    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक :- कुछ सवर्जनिक क्षेत्र के बैंक भी हैं, जो केंद्र सरकार की इस लोन योजना के तहत लोगों को लोन की सुविधा दे सकते हैं. और लोन की रकम 50,000 से लेकर 10,00,000 रुपए तक हो सकती है.



    मुद्रा लोन के लिए दस्तावेज (Mudra Loan Documents Required)

    मुद्रा लोन में लोन लेने का वही तरीका है, जो कि अन्य बिजनेस लोन लेने के लिए किया जाता है. नीचे वह जरूरी दस्तावेजों की सूची है, जिनके बिना लोन नहीं लिया जा सकता है :

    • पहचान पत्र (जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, टेलीफोन बिल इत्यादि),

    • निवास स्थान का प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, टेलीफोन बिल, बैंक विवरण इत्यादि),

    • जो व्यक्ति लोन ले रहा है, उनका जाति प्रमाण पत्र (वह किस श्रेणी से सम्बन्धित है एससी, ओबीसी, एसटी, अल्पसंख्यक समुदाय इत्यादि में से एक),

    • व्यावसायिक उपयोग के लिए लोन लेना चाहते हो, तो उस उद्यम का स्थाई पते का प्रमाण.

    • लोन के लिए आवेदन देने वाले के हालही में खिंचे गए 2 पासपोर्ट आकार के फोटो.


    मुद्रा लोन के लिए कैसे आवेदन करें (How to Apply for Mudra Loan)

    आवेदन के लिए आपको एक फॉर्म भरना पड़ता है, जो कि www.mudra.org.in कि वेबसाइट पर उपलब्ध है. वहां से फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप उसे भर दें. हर बैंक की अपनी एक अलग प्रणाली होती है, जिसके अंतर्गत वो आवेदक को लोन देते हैं. आपका जिस बैंक में खाता पहले से ही खुला हुआ हैं, आप वहां भी आवेदन दे सकते हैं.


    मुद्रा लोन का आवेदन फॉर्म कैसे भरें

    देश में 29 बैंक हैं जिनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल इंस्टीटूशन्स है जो मुद्रा लोन देते है। ये बैंक ग्रामीण, सार्वजनिक और प्राइवेट सेक्टर क्षेत्र के बैंकों में शामिल हैं। लोग आधिकारिक वेबसाइट से भी ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं


    प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका निम्नलिखित है:

    • स्टेप 1: मुद्रा लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।

    • स्टेप 2: लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सही जानकारी भरें।

    • स्टेप 3: किसी भी सार्वजनिक या प्राइवेट बैंक में जाएं जो मुद्रा लोन देती है।

    • स्टेप 4: बैंक की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें।

    • स्टेप 5: जिसके बाद लोन पास हो जाएगा।


    मुद्रा लोन से संबंधित कुछ मुख्य बिंदु (Mudra Loan Important points)

    • ब्याज दर और ऋण लेने की प्रक्रिया हर बैंक की अलग हो सकती है. परंतु ब्याज की दरें शिशु, किशोर और तरुण श्रेणी में ही आती हैं. परंतु कोई भी बैंक मुद्रा लोन के द्वारा तय की गई ब्याज दर से ज्यादा ब्याज नहीं ले सकता है.

    • आपके द्वारा लिए हुए लोन को आप 5 सालों में कभी भी चुका सकते हैं.

    • यूनाइटेड महिला उद्यमी योजना के तहत महिलाओं को लोन दिया जाता है. इसमें वो महिलाएं लोन के लिए आवेदन दे सकती हैं जिनकी कम्पनी में 50% या उससे अधिक शेयर हों.


    मुद्रा कार्ड क्या होता है ? (What is Mudra Card)

    मुद्रा कार्ड बैंकों के द्वारा दिया जाने वाला एक कार्ड है, जिसके द्वारा वह व्यक्ति जिसने मुद्रा लोन ले रखा हो पैसे निकाल सकता हैं. दरअसल अगर किसी का मुद्रा लोन स्वीकार हो जाता है, तो बैंक उस व्यक्ति का खाता मुद्रा लोन खाते के नाम से खोल देता है और उसे मुद्रा कार्ड प्रदान कर दिया जाता है. बैंक उस व्यक्ति के खाते में लोन की रकम डाल देता है और फिर वह व्यक्ति विशेष अपने मुद्रा कार्ड से पैसे निकाल सकता है.   


    मुद्रा लोन के भुगतान की अवधि 

    आवेदक 5 साल की समयावधि के दौरान EMI के रूप में बैंक को लोन की रकम कभी भी अदा कर सकते है। मुद्रा लोन की ब्याज दर काफी काम होती है इसलिए आवेदक इससे आसानी से पूरा कर सकते है।


    मुद्रा लोन योजना के तहत आने वाले बैंक

    • इलाहाबाद बैंक

    • आंध्रा बैंक

    • एक्सिस बैंक

    • बैंक ऑफ बड़ौदा

    • बैंक ऑफ इंडिया

    • बैंक ऑफ महाराष्ट्र

    • केनरा बैंक

    • सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया

    • कॉरपोरेशन बैंक

    • देना बैंक

    • फेडरल बैंक

    • HDFC बैंक

    • ICICI बैंक

    • IDBI बैंक

    • इंडियन बैंक

    • इंडियन ओवरसीज बैंक

    • J&K बैंक

    • कर्नाटक बैंक

    • कोटक महिंद्रा बैंक

    • ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

    • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

    • पंजाब एंड सिंध बैंक

    • पंजाब नेशनल बैंक

    • सारस्वत बैंक

    • सिंडिकेट बैंक

    • तमिलनाडु मर्सेंटाइल बैंक

    • UCO बैंक

    • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

    • यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया


    मुद्रा लोन कस्टमर केयर नंबर

    मुद्रा लोन कस्टमर केयर नंबर (Mudra Loan Customer Care Number) निम्नलिखित है:

    क्रम. सं.

    टोल-फ्री नंबर

    1

    1800 180 11 11

    2

    1800 11 0001



    महिलाओं को मुद्रा लोन कैसे मिलेगा?

    सरकार, PMMY के तहत मुद्रा योजना द्वारा महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाता है। भारत सरकार ने भी बैंकों, लोन संस्थानों और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) को कम ब्याज दरों पर महिला उद्योमियों को लोन प्रदान करने के लिए कहा है। वर्तमान में, NBFC और MFI से मुद्रा योजना के तहत महिला उद्यमियों को 25 बेसिक पॉइंट कम ब्याज दरों पर लोन ऑफर किया जाता है।



    निष्कर्ष (Conclusion)

    मुद्रा लोन योजना सरकार की एक क्रांतिकारी योजना है, जिसके तहत सरकार उन वर्गों को भी शामिल करना चाहती है, जिसे समाज ने नजरअंदाज कर रखा है. सरकार इस योजना में उन युवाओं को ऋण देती है, जिनके पास बेहतरीन व्यवसाय के आइडिया हैं, परन्तु पैसे के ना होने की वजह से उनका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इस योजना से देश में कृषि के उपर से इतने सालों से चला आ रहा भार भी कम किये जाने का लक्ष्य है.



    People also ask

    Frequently Asked Questions

    प्रश्न. मुद्रा लोन कौन ले सकता है?

    उत्तर: कोई भी भारतीय नागरिक जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है, वह PMMY के तहत लोन ले सकता है. अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं


    प्रश्न. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में कितना लोन मिलता है?

    उत्तर: शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं किशोर लोन: किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं



    प्रश्न. मुद्रा लोन कितने दिन में मिलेगा?

    उत्तर: अगर आप शिशु मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसमें लोन की रकम आपके पास 7-10 दिन में आ जाती है



    प्रश्न. मुद्रा लोन कितने प्रकार के होते हैं?

    उत्तर:

    1) शिशु लोन

    2) किशोर लोन

    3) तरुण लोन


    प्रश्न. शिशु लोन क्या है?

    उत्तर: शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत कोई व्यक्ति दुकान खोलने, रेहड़ी-पटरी पर कारोबार करने जैसे छोटे काम के लिए बैंक से 50,000 रुपये तक का लोन ले सकता है|


    प्रश्न. मुद्रा लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे?

    मुद्रा लोन में क्या क्या प्रूफ लगता है ?

    उत्तर:

    • पासपोर्ट साइज फोटो

    • आधार कार्ड

    • निवास प्रमाण पत्र

    • पैन कार्ड

    • बिजनेस प्रमाण पत्र

    • जरुरत के अनुसार बैंक डिटेल्स

    • आयु प्रमाण पत्र


    प्रश्न. मुद्रा लोन कौन कौन सी बैंक देती है?

    उत्तर:

    • एचडीएफसी बैंक

    • एक्सिस बैंक

    • बैंक ऑफ बड़ौदा

    • इंडियन बैंक

    • भारतीय स्टेट बैंक

    • पंजाब नेशनल बैंक


    प्रश्न. दुकान पर लोन कैसे लिया जाता है?

    उत्तर: बैंक से लोन लेने के लिए आपको बताये गए बैंक में जाना है और वहां से सभी जानकारी प्राप्त करना है। सभी जानकारी लेने के बाद आवेदन फॉर्म लेना है और दस्तावेजों को अटैच करके बैंक में जमा कर देना है। उसके बाद आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन का जाँच किया जायेगा उसके बाद अगर आप पात्र होंगे तो आपको लोन प्रदान किया जायेगा।


    प्रश्न. 1000000 का लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

    उत्तर: यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बैंक में अप्लाई करना होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹1000000 तक का लोन मुहैया करवाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए भी लोन प्रदान किया जाता है।


    प्रश्न. मुद्रा लोन कितने दिन में प्राप्त हो जाता है?

    उत्तर: मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है? मुद्रा लोन मिलने का प्रेसेस एक से दो सप्ताह में पूरा हो जाता है।


    प्रश्न. मुद्रा लोन का फार्म कैसे भरा जाता है?

    उत्तर: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका निम्नलिखित है:

    1. स्टेप 1: मुद्रा लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।

    2. स्टेप 2: लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सही जानकारी भरें।

    3. स्टेप 3: किसी भी सार्वजनिक या प्राइवेट बैंक में जाएं जो मुद्रा लोन देती है।

    4. स्टेप 4: बैंक की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें।


    प्रश्न. मुद्रा लोन (Mudra) लेने के लिए क्या कोई सिक्योरिटी जमा करना आवश्यक है?

    उत्तर: नहीं, बैंकों को कोई सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं है।


    प्रश्न. मुद्रा लोन के लिए कैसे आवेदन करें?

    उत्तर: आवेदन फॉर्म mudra.org.in पर उपलब्ध है, आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और सभी आवश्यक जानकारी भर सकते हैं। मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए विभिन्न बैंकों की अलग-अलग आवेदन प्रक्रिया हो सकती है। उचित है पहले आवेदन उस बैंक में करें जिसमें आपका पहले से अकांउट है, वहां आवेदन स्वीकार होने की संभावना ज़्यादा होती है।


    प्रश्न. कौन-कौन से बैंक मुद्रा लोन देते हैं?

    उत्तर: प्राइवेट और पब्लिक, दोनों क्षेत्रों के कमर्शियल बैंक मुद्रा लोन (Mudra Loan) देने के लिए योग्य हैं। कुछ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) भी हैं, जो मुद्रा लोन देते हैं। चूंकि ब्याज दरें और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया एक बैंक से दूसरे बैंक में थोड़ा भिन्न होता है, आपको लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ अलग-अलग बैंकों से आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।


    प्रश्न. मुद्रा लोन (Mudra Loan) की भुगतान अवधि कितनी है?

    उत्तर: मुद्रा लोन की भुगतान अवधि अधिकतम 5 वर्ष तक है। 


    प्रश्न. मुद्रा लोन के अंतर्गत कितनी राशि दी जाती है?

    उत्तर: मुद्रा लोन के तहत न्यूनतम लोन राशि 50,000 रु. और अधिकतम 10 लाख रु. है।


    प्रश्न. क्या बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग-अलग ब्याज दर देते हैं?

    उत्तर: हाँ, विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों, योग्यता शर्तें और आवेदन प्रक्रिया में मामूली अंतर है। हालांकि, ब्याज दरें मुद्रा द्वारा शिशु, किशोर और तरुण मुद्रा लोन के लिए तय सीमा के अंदर ही रहती हैं।


    प्रश्न. क्या महिलाओं के लिए कोई विशेष मुद्रा लोन योजना है?

    उत्तर: हाँ, यूनाइटेड महिला उधमी योजना, मुद्रा योजना का एक हिस्सा है। इसके तहत उत्पादन, निर्माण या सेवा क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों सें जुड़ी महिलाएं लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। यह योजना विशेष रूप से महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने और उन्हें आगे प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई है। कंपनी में 50 % से अधिक मालिकाना हक़ रखने वाली महिलाएं भी इस श्रेणी के अंतर्गत मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं।


    प्रश्न. क्या मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए कोई आरक्षण है?

    उत्तर: नहीं, कोई भी छोटा व्यापारी मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए आवेदन कर सकता है। जो कोई भी मुद्रा लोन के लिए योग्य है वह लोन प्राप्त कर सकता है। इसलिए, मुद्रा लोन में कोई आरक्षण लागू नहीं है।

    Post a Comment

    0 Comments