Switch Desktop Mod For Better Experience

भूकंप समाचार लाइव अपडेट: नेपाल में जोरदार भूकंप से कम से कम 65 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

नेपाल में शक्तिशाली भूकंप से 65 से अधिक लोगों की मौत


पश्चिमी नेपाल में शुक्रवार को आए 6.4 तीव्रता के भूकंप से कम से कम 65 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए । हताहतों की वास्तविक संख्या बढ़ने की संभावना है. पृथक क्षेत्रों से मौतों और चोटों की पुष्टि की संख्या अभी तक उपलब्ध नहीं है। भूकंप आधी रात से ठीक पहले आया जब कई लोग पहले से ही अपने घरों में सो रहे थे। स्थानीय मीडिया फ़ुटेज में बहुमंजिला ईंट के मकानों के टूटे हुए हिस्से दिखाई दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो और तस्वीरों के अनुसार, स्थानीय लोगों ने ढह गए घरों और इमारतों के मलबे से जीवित बचे लोगों को निकालने के लिए अंधेरे में मलबे को खोदा। 


भूकंप समाचार लाइव अपडेट: नेपाल में जोरदार भूकंप से कम से कम 65 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका



भूकंप समाचार लाइव: हिमालयी देश नेपाल से करीब 800 किलोमीटर दूर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. (All Details)


भूकंप समाचार लाइव: शुक्रवार देर रात नेपाल के उत्तर-पश्चिमी जिलों में 6.4 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप के बाद कम से कम 65 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। भूकंप का असर भारत की राजधानी नई दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से 800 किलोमीटर (500 मील) दूर तक महसूस किया गया।


  • नेपाल के रुकुम पश्चिम में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 हो गई, जिससे कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई। देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार देर रात 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। (फाइल)(एपी)


  • समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कई प्रभावित इलाकों से संचार बाधित हो गया है।


  • अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 5.6 बताई थी, जिसकी गहराई 11 मील थी। नेपाल का राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र जाजरकोट में भूकंप का केंद्र स्थित है, जो नेपाल की राजधानी काठमांडू से लगभग 250 मील उत्तर पूर्व में है।


  • रुकुम जिले में कम से कम 35 लोगों की जान चली गई, क्योंकि भूकंप के कारण कई घर ढह गए, जैसा कि पुलिस अधिकारी नरवराज भट्टाराई ने पुष्टि की। तीस घायल व्यक्तियों को पहले ही स्थानीय अस्पताल ले जाया गया था।


  • पड़ोसी जजरकोट जिले में, सरकारी प्रशासन के अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने बताया कि भूकंप के परिणामस्वरूप 34 लोगों की दुखद मौत की पुष्टि हुई है।


  • नेपाल भूकंप: नेपाल के एक सुदूर हिस्से में आए भूकंप में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई.


  • Kathmandu: अधिकारियों ने शनिवार तड़के कहा कि नेपाल के दूरदराज के इलाके में आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में 60 से अधिक लोग मारे गए।


  • शुक्रवार देर रात हिमालयी देश के सुदूर पश्चिम में भूकंप आया और अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा इसकी गहराई केवल 18 किलोमीटर (11 मील) मापी गई।


  • सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो और तस्वीरों में स्थानीय लोगों को ढहे हुए घरों और इमारतों के मलबे से जीवित बचे लोगों को निकालने के लिए अंधेरे में मलबे की खुदाई करते हुए दिखाया गया है।


  • मिट्टी के घर ढह गए या क्षतिग्रस्त हो गए क्योंकि जीवित बचे लोग सुरक्षा के लिए बाहर झुक गए, क्योंकि आपातकालीन वाहनों के सायरन बज रहे थे।


  • भूकंप भारत की राजधानी नई दिल्ली तक महसूस किया गया, जो जुमला से 42 किमी दक्षिण में भूकंप के केंद्र से लगभग 500 किमी दूर था


  • जजरकोट जिला प्रमुख सुरेश सुनार ने एएफपी को बताया, "हमारे जिले में 26 लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हो गए हैं।" उन्होंने कहा, "अभी भी रात है और सारी जानकारी प्राप्त करना मुश्किल है।" "मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।"


  • जिला अस्पताल घायल पीड़ितों को लाने वाले निवासियों से खचाखच भरा हुआ था।


  • क्षेत्र के पुलिस प्रमुख नामराज भट्टाराई के अनुसार, पड़ोसी रुकुम पश्चिम में कम से कम 36 लोग मारे गए और 85 घायल हो गए। उन्होंने कहा, ''हम बचाव प्रयासों पर काम कर रहे हैं।''


  • नेपाल एक प्रमुख भूवैज्ञानिक फ़ॉल्टलाइन पर स्थित है जहाँ भारतीय टेक्टोनिक प्लेट यूरेशियन प्लेट में धकेलती है, जिससे हिमालय बनता है, और भूकंप एक नियमित घटना है।


  • सरकार ने बचाव प्रयासों में मदद के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया।


  • गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नारायण प्रसाद भट्टाराई ने कहा, "हमें जानकारी है कि भूकंप के कारण दो जिलों में मानवीय और शारीरिक क्षति हुई है और सुरक्षा बलों को बचाव कार्य के लिए तैनात किया गया है।" उन्होंने कहा कि संख्या अभी भी अपुष्ट है।


  • नेपाली प्रधान मंत्री पुष्प कमल ने "भूकंप से हुई मानवीय और शारीरिक क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया"।


  • 2015 में नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई और 22,000 से अधिक लोग घायल हो गए, जिससे पांच लाख से अधिक घर नष्ट हो गए।


  • इसने लगभग 8,000 स्कूलों को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया, जिससे लगभग दस लाख बच्चे बिना कक्षाओं के रह गए।


  • सैकड़ों स्मारक और शाही महल - जिनमें काठमांडू घाटी के यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी शामिल हैं - जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते थे, नष्ट कर दिए गए, जो  पर्यटन के लिए एक बड़ा झटका था।


  • आपदा से कुल आर्थिक क्षति $7 बिलियन आंकी गई थी।


  • पिछले साल नवंबर में जजरकोट के पास डोटी जिले में 5.6 तीव्रता का भूकंप आने से छह लोगों की मौत हो गई थी।


  • भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने शुक्रवार को उत्तरी शहरों लखनऊ और पटना में भूकंप महसूस होने की सूचना दी।


  • यूएसजीएस ने कहा कि इसके कई घंटे बाद उसी क्षेत्र में 4.0 तीव्रता का झटका आया।






04 नवंबर, 2023 06:34 पूर्वाह्न IST

भूकंप समाचार लाइव: नेपाल के रुकुम पश्चिम में कम से कम 36 लोगों की मौत, भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 हो गई


भूकंप समाचार लाइव: रुकुम पश्चिम में कम से कम 36 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है, और आज सुबह 5 बजे तक कुल मरने वालों की संख्या 70 थी, जैसा कि एएनआई ने रुकुम पश्चिम के मुख्य जिला अधिकारी के हवाले से बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

जाजरकोट में कम से कम 34 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। कई लोग घायल हैं और कुछ गंभीर रूप से घायलों को आगे के इलाज के लिए सुरखेत भेजा गया है,'' जजरकोट के मुख्य जिला अधिकारी ने एएनआई के हवाले से कहा।



04 नवंबर, 2023 06:22 AM IST

भूकंप समाचार लाइव: देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में आए जोरदार भूकंप के बाद नेपाल पीएमओ ने ट्वीट किया


भूकंप समाचार लाइव: नेपाल के प्रधान मंत्री कार्यालय ने देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में जोरदार भूकंप के बाद ट्वीट किया।

"प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने शुक्रवार रात 11:47 बजे जजरकोट के रामीडांडा में आए भूकंप से हुई मानवीय और भौतिक क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है और घायलों के तत्काल बचाव और राहत के लिए सभी 3 सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया है।" ट्वीट पढ़ा.



04 नवंबर, 2023 06:07 पूर्वाह्न IST


भूकंप समाचार लाइव: भारत के उत्तरी भाग के निवासियों की प्रतिक्रियाएँ


भूकंप समाचार लाइव: नेपाल में जोरदार भूकंप के बाद महसूस किए गए भूकंप के बाद भारत के उत्तरी हिस्से में लोगों की प्रतिक्रियाएं इस प्रकार हैं।

दिल्ली के एक निवासी ने एएनआई को बताया, ''मैं बिस्तर पर लेटा हुआ था और बिस्तर हिलने लगा, मैंने अपनी बहन को बुलाया जो मेरे बगल में सो रही थी...जब हम बालकनी में गए तो बाहर से बहुत शोर आ रहा था।'' ।”



गुरुग्राम के एक निवासी ने पीटीआई को बताया, ''जब हम टेलीविजन देख रहे थे और सप्ताहांत का आनंद ले रहे थे, तब काफी देर तक झटके महसूस किए गए।''

नोएडा के रहने वाले तुषार ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मैं टीवी देख रहा था और अचानक मुझे चक्कर जैसा महसूस हुआ... फिर मैंने टीवी पर भूकंप के बारे में देखा और अचानक मैं अपने घर से बाहर आ गया।"


पटना के एक निवासी ने कहा, "मैं बिस्तर पर लेटा हुआ था और कंपन होने लगा और मैंने देखा कि छत का पंखा भी हिल रहा था इसलिए मैं अपने घर से बाहर आ गया।"



04 नवंबर, 2023 05:57 पूर्वाह्न IST

भूकंप समाचार लाइव: इस महीने दिल्ली में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं


भूकंप समाचार लाइव: शुक्रवार को आया भूकंप पिछले महीने में राष्ट्रीय राजधानी में महत्वपूर्ण झटके महसूस करने की तीसरी घटना है, जो नेपाल में आए सभी भूकंपों के बाद है। 15 अक्टूबर को, दिल्ली और एनसीआर दोनों में तेज़ झटके महसूस किए गए थे, और कुछ दिन पहले, 3 अक्टूबर को भी इस क्षेत्र में इसी तरह की तीव्र भूकंपीय गतिविधि महसूस की गई थी।



04 नवंबर, 2023 05:51 पूर्वाह्न IST

भूकंप समाचार LIVE: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए तेज झटके


भूकंप समाचार लाइव: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के निवासियों ने तेज झटके महसूस किए और तुरंत अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के कारण राष्ट्रीय राजधानी में इमारतें हिल गईं। यह पिछले महीने के भीतर नेपाल में शक्तिशाली भूकंप की तीसरी घटना है।



04 नवंबर, 2023 05:45 पूर्वाह्न IST

भूकंप समाचार लाइव: नेपाल में तेज भूकंप से कम से कम 69 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका


भूकंप समाचार लाइव: समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार देर रात नेपाल के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में आए जोरदार भूकंप से कम से कम 69 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि समय के साथ मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप प्रभावित कुछ गांवों में फिलहाल संचार टूट गया है।



बचाव में मदद के लिए सुरक्षा बल जुटे


नेपाली प्रधान मंत्री पुष्प कमल ने "भूकंप से हुई मानवीय और शारीरिक क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया।" सरकार ने बचाव प्रयासों में सहायता के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नारायण प्रसाद भट्टाराई ने कहा, "हमें जानकारी है कि भूकंप के कारण दो जिलों में मानवीय और शारीरिक क्षति हुई है और सुरक्षा बलों को बचाव कार्य के लिए तैनात किया गया है।"



झटके नई दिल्ली तक महसूस किए गए


भूकंप के झटके भारत की राजधानी नई दिल्ली तक महसूस किए गए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर वीडियो में लोगों को सड़कों पर भागते हुए दिखाया गया क्योंकि कुछ इमारतों को खाली कराया गया था। पर्वतीय नेपाल भूकंप के प्रति संवेदनशील है। हिमालय क्षेत्र, जहां नेपाल स्थित है, भूवैज्ञानिक रूप से बेहद सक्रिय है। भारतीय महाद्वीपीय प्लेट प्रति वर्ष लगभग दो सेंटीमीटर की दर से यूरेशियन प्लेट के नीचे खिसक रही है, जिसके परिणामस्वरूप लगातार भूकंप आ रहे हैं।



हम भूकंप के बारे में क्या जानते हैं?


नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी और कहा कि भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू से लगभग 400 किलोमीटर (250 मील) उत्तर पूर्व में जाजरकोट में था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 5.6 थी और यह 17.9 किलोमीटर (11.1 मील) की गहराई पर आया था। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने भूकंप की तीव्रता 6.2 और गहराई 10 किलोमीटर (6.2 मील) आंकी है।



Post a Comment

0 Comments