Switch Desktop Mod For Better Experience

Old Pension Scheme 2024: कर्मचारियों के लिए आयी बड़ी खुशखबरी, अब सबको मिलेगा पूरी पेंशन का पैसा, जानें पूरी खबर- Very Useful

Old Pension Scheme 2024: कर्मचारियों के लिए आयी बड़ी खुशखबरी, अब सबको मिलेगा पूरी पेंशन का पैसा, जानें पूरी खबर- Very Useful


Old Pension Scheme 2024:-  पुरानी पेंशन योजना के बारे में तो आप जानते ही होंगे, पहले सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद सैलरी के आधार पर पेंशन दी जाती थी। पिछले कुछ समय से पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की मांग की जा रही है, जिसके लिए देशभर में राष्ट्रीय स्तर पर मांग की जा रही है, खासकर जब चुनावी मौसम आता है तो इसकी मांग और बढ़ जाती है।

old-pension-scheme-2024

इस लेख में, आपको पुरानी पेंशन योजना के कार्यान्वयन के बारे में जानकारी मिलेगी। संबंधित जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। देश में चुनावी माहौल तैयार होते ही पुरानी योजनाओं पर भी मांगें उठने लगती हैं, इन्हीं मांगों में से एक है पुरानी पेंशन योजना स्कीम, जिसे उठाकर कई पार्टियों के वोट बढ़ जाते हैं।




Old Pension Scheme 2024


सरकारी कर्मचारी भी पुरानी पेंशन स्कीम की मांग को लेकर गंभीर हैं, जिसे देखकर सरकार पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से वापस ला सकती है। शायद आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि लोग नई पेंशन स्कीम को छोड़कर पुरानी पेंशन स्कीम की मांग क्यों कर रहे हैं, हो सकता है कि पुरानी पेंशन स्कीम में कर्मचारियों का फायदा ज्यादा हो, इसलिए हमें पुरानी पेंशन स्कीम के बारे में जानना जरूरी है।


सरकारी कर्मचारियों को साल 2000 से पहले रिटायरमेंट के बाद पेंशन दी जाती थी, जो सरकारी कर्मचारियों के भुगतान के हिसाब से दी जाती थी और कर्मचारियों की मृत्यु के बाद उनके परिवार को भी पेंशन की सुविधा दी जाती थी, जिसे पुरानी पेंशन स्कीम या पुरानी पेंशन स्कीम कहा जाता है। कर्मचारी भी ऐसा कर रहे हैं। अगर किसी सरकारी कर्मचारी की सैलरी 20000 है तो उसे उसकी सैलरी का आधा यानी 10000 पेंशन राशि के रूप में दिया जाएगा।



Benefits of Old Pension Scheme ओल्ड पेंशन योजना के लाभ



  • पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में राशि दी जाती है।


  • पुरानी पेंशन योजना के तहत अगर सरकारी कर्मचारी की रिटायरमेंट के बाद मौत हो जाती है तो उसके परिवार को पेंशन की राशि दी जाती थी।


  • पुरानी पेंशन योजना के तहत, सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन के रूप में उनके वेतन का 50% प्रदान किया जाता था।


  • पुरानी पेंशन स्कीम में सरकारी कर्मचारी की सैलरी नहीं काटी जाती है।


  • पुरानी पेंशन योजना के तहत एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी दी जाती थी।





RBI’s idea for old pension scheme ओल्ड पेंशन योजना के लिए आरबीआई का विचार


आरबीआई का मानना है कि अगर पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से लागू किया जाता है तो यह पीछे नहीं जाएगी बल्कि पीछे की ओर जाएगी। पुरानी पेंशन योजना के बारे में आरबीआई ने कहा है कि अगर यह योजना लागू होती है तो राज्य की आर्थिक स्थिति भी प्रभावित होगी, जिससे विकास कार्यों में बाधा आ सकती है।




new pension scheme नई पेंशन योजना


इस लेख में आपको पुरानी पेंशन योजना के बारे में विस्तार से बताया गया है, इस तरह आपको नई पेंशन योजना के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए, इसलिए इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करें। भारत सरकार ने 2004 की शुरुआत में नई पेंशन योजना शुरू की। शुरुआत में यह योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन 2009 के बाद इसका दायरा बढ़ा दिया गया है और निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को भी इसका लाभ दिया जा रहा है।


इस तरह आप यह भी समझ सकते हैं कि टियर वन और टियर 2 दो तरह के अकाउंट होंगे। एनपीएस की नई पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों को 1.5 लाख रुपये का टैक्स बेनिफिट मिलेगा, इसके लिए हर महीने सैलरी से पैसा कटता है और रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले पैसे पर इनकम टैक्स भी लगता है।




Comparison between old and new pension scheme (पुरानी और नई पेंशन योजना में तुलना)


अगर पुरानी और नई पेंशन स्कीम के बीच तुलना करें तो पुरानी पेंशन स्कीम में कर्मचारियों को फायदा मिलता है, सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि सैलरी से पैसा नहीं कटता, जिससे पेंशन की राशि भी ज्यादा होती है और पेंशन में कोई टैक्स भी नहीं लगता है, इसलिए पुरानी पेंशन को वापस लाने की मांग जोर-शोर से की जा रही है, जिसे विपक्षी दल के नेता भी चुनावी रंग में रंग सकते हैं। जबकि कयास लगाए जा रहे हैं कि पुरानी पेंशन स्कीम लाने से अर्थव्यवस्था भी गड़बड़ा सकती है क्योंकि इससे सरकारी अर्थव्यवस्था में बोझ बढ़ सकता है।


इस लेख में आपको पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना के बारे में बताया गया है, अब पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की मांग की जा रही है, आपको इसके बारे में पूरी जानकारी भी दी गई है, उम्मीद है कि यह लेख आपके और आपके परिचित लोगों के लिए उपयोगी होगा, आप इसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ साझा कर सकते हैं।




निष्कर्ष:- Old Pension Scheme 2024


इस तरह से आप अपना Old Pension Scheme 2024 कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |


दोस्तों यह थी आज की Old Pension Scheme 2024 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Old Pension Scheme 2024 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है | ताकि आपके Old Pension Scheme 2024 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |


तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें | ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Old Pension Scheme 2024 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|’





Important Links


Official website

Click Here

Home Page

Click Here

Join Our Telegram Group

Click Here

Download Mobile App

Click Here

WWW.SUBOPEDIA.COM




Tags:-


Old Pension Scheme 2024



Sources:- Internet



Also Read:-


 Notes Sell : मालामाल होने के लिए इस तरह बेचें पुराने ट्रैक्टर वाला नोट या सिक्के बेचें लाखो में ।


Free Laptop Tablet चाहिए फ्री तो जल्दी से भर दे ये फॉर्म मिलेगा लैपटॉप?- Full Information


Purane Tractor Wale 5 Rupee के नोट को इस प्रकार बेच कर लखपति बन सकते है।


LPG Price 2023: आज से लागू होगी नई गैस सिलेंडर की दरे, सभी राज्यों ने जारी की लिस्ट-Very Useful


Emergency Alerts SMS 2023: देश में कोई भी आपातकालीन चेतावनी होने पर सरकार देगी आपके मोबाइल पर सूचना तुरंत इमरजेंसी अलर्ट ऑन करें



Post a Comment

0 Comments