Translate This Website In Any Language

Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य।

Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य।


 आज मै Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य  के इस पोस्ट में National Cadet Corps (NCC) केेे बारे में ऐसेे रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। NCC अनुशासन एकता और National Cadet Corps (NCC) एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है, यह अधिकत्तर कॉलेज के समय ज्वॉइन की जाती है. आइए जानते है एनसीसी के बारे में रोचक तथ्य..


एन सी सी क्या है - What is NCC in Hindi-

1.एन सी सी भारत का एक सैन्य कैडेट कोर है जो स्कूल और कॉलेज के छात्रों को सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए उपयुक्त सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है।यह 3 साल का एक कोर्स टाइप होता है जिसे पूरा करने पर योग्यता अनुसार सर्टिफिकेट भी मिलता है। ये मानिए कि इसे ज्वॉइन करने वाला छात्र फौजी ही बन जाता है।


NCC का इतिहास, NCC की स्थापना कब और किसने की- History of Ncc in Hindi-

2. अगर भारत में Nce का इतिहास देखा जाए तो पता चलता है कि Nce का गठन एक कमेटी द्वारा किया गया था, जिसके हेड थे Pandit Hradaya Nath Kunjru' इन्होनें सुझाव दिया था कि देश में एक नेशनल लेवल की सैनिक छात्र संस्था होनी चाहिए। इन्हीं के सुझाव पर आजादी के कुछ महीने बाद 16 April, 1948 को national cadet corps acts 1948 के साथ Nce की स्थापना हुई। आज देश के 13 लाख से ज्यादा छात्र NCC में है, जबकि 1948 में यह सिर्फ 20,000 के साथ शुरू हुई थी।


Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य।


फायदे - Benefits of NCC in Hindi-

3. छात्रों के लिए एनसीसी के कई सारे लाभ है. NCC तीन साल की होती है, पहले साल 'A', दूसरे साल 'B' और तीसरे साल 'C'grade का certificate मिलता है। एनसीसी में शामिल होने से छात्रों को मेडिकल, उच्च शिक्षा से लेकर आर्मी के GD की और NDA की लिखित परीक्षा तक में छूट मिलती है। यदि आपके शरीर में छोटी-मोटी कमी है तो NDA medical में एनसीसी सर्टिफिकेट से benefits मिलता है। लेकिन आप बड़े फॉल्ट से नही बच सकते। जैसे:- घुटना आपस में नही सटना चाहिए, दाँतो का ज्यादा प्रॉब्लम ना हो, और आँखों और पैर में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए। एन सी सी का certificate होने पर आपको उच्च शिक्षा में अलग से कोटा मिलता है। Ncc का 'C' certificate होने से आपको आर्मी के GD की और NDA की लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती और कई जगह छूट भी मिलती है (A certificate को 5%, 'B' certificate को 8% और 'C' certificate को 10%)।

Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य।


NCC के रोचक तथ्य (4 से 15)-


4. साल 2017 के गणतंत्र दिवस मार्च कंपीटिशन में एनसीसी छात्रों ने 3rd पॉजिशन हासिल की और ट्रॉफी भी जीती।


5. पूरे देश में एन सी सी की कुल 788 unit हैं, इनमें से 667 सेना के..60 नौसेना के.. और 61 वायु सेना के छात्रों को तैयार कर रही हैं।किसी भी एनसीसी समूह का नेतृत्व लेफ्टिडेंट जनरल' रैंक का ऑफिसर करता है।


6. Ncc के झंडे में तीन रंग है: लाल.. सेना के लिए, गहरा नीला.. नौसेना के लिए और हल्का नीला.. वायु सेना के लिए है।


7. Ncc के छात्र अलग-अलग तरह की वर्दी पहनते है-खाकी..सेना के लिए, सफेद.. नौसेना के लिए और हल्की नीली.. वायु सेना के लिए।


8. कॉलेज में NCC और NSS दोनों इकट्ठी भी ज्वॉइन की जा सकती है।


Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य।


9. PM Narendra Modi एक समय पर NCC के छात्र थे।


10. NDA और IMA के उल्ट, NCC में लड़कियों को शामिल होने की अनुमति है। यहाँ लड़कियों को भी लड़को के सामान अवसर मिलते हैं।


11. ये एक रिकॉर्ड है कि, प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 9.5 लाख एनसीसी छात्रों ने देश के 1805 सेंटरों पर योग किया था। इनमें लेह, कन्याकुमारी, अंडमान और निकोबार द्वीप के भी सेंटर शामिल थे।


12. NCC, दक्षिण पूर्व एशिया के 12 देशों में एक youth exchange program भी चलाती है।


13. 1963 और उससे आगे के सालों में देश की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एनसीसी के प्रशिक्षण को अनिवार्य कर दिया गया था।


14.1965 और 1971 के भारत-पाक युद्धों में एन सी सी के छात्र दूसरे नंबर के रक्षक थे। इन्हें कारखानों में हथियारों की सप्लाई और गश्त लगाने वाले दलों के रूप में तैनात किया गया था। बड़ी संख्या में ncc छात्रों ने ट्रैफिक पुलिस और राहत कार्यों में भी सहायता प्रदान की।


15. NCC के वर्तमान डायरेक्टर जनरल (DG) 'B. S. Sahrawat' जी है।


Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य।


NCC का Motto-

16. Ncc का motto है- "एकता और अनुशासन' -unity and discipline". इस सिद्धांत को 12 0ct, 1980 को अपनाया गया था। 


एनसीसी का नियम-

17. एन सी सी के मुख्य 4 नियम है:

• मुस्कान के साथ आज्ञा का पालन करो।

•समय पर आयें।

•बिना गड़बड़ के कठिन परिश्रम करो।

•कभी बहाना नही बनाना और झूठ नहीं बोलना।


राष्ट्रीय कैडेट कोर (एन सी सी) दिवस-

18.एन सी सी दिवस हर साल नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है।


एनसीसी निदेशालय-

19. देश में एनसीसी के कुल 17 निदेशालय है हर एक को एनसीसी झंडे पर कमल द्वारा दर्शाया गया है। सबसे बड़ा एनसीसी निदेशालय उत्तर प्रदेश में है। यहां करीब 1.19 लाख कैडेट राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। कई कैडेट्स ने निशानेबाजी और घुड़सवारी में राष्ट्रीय स्तर पर अनेक सम्मान भी अर्जित किये हैं। NCC का जो हेडक्वार्टर में वो दिल्ली में हैं।


एन सी सी गान-

20. एन सी सी का वर्तमान गीत 'सुदर्शन फकीर द्वारा लिखा गया है। इससे पहले, एन सी सी का गीत था-"कदम मिला के चल' अब, आधिकारिक गीत हम सब भारतीय है, जिसका अर्थ है "we are all indians" और इसे 1982 में अपनाया गया था। सुदर्शन फाकीर पहले ऐसे इंसान थे जिसे अपने पहले गाने के लिए ही filmfare award'

उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट Amazing Facts about National Cadet Corps (NCC) In Hindi राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में रोचक तथ्य पसंद आया होगा इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें। आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।



Post a Comment

0 Comments