Switch Desktop Mod For Better Experience

Amazing Facts About Olympic Games In Hindi ओलंपिक खेलों के बारे में रोचक तथ्य।

 

Amazing Facts About Olympic Games In Hindi ओलंपिक खेलों के बारे में रोचक तथ्य।


 आज मै Amazing Facts About Olympic Games In Hindi ओलंपिक खेलों के बारे में रोचक तथ्य के इस पोस्ट में OLYMPIC केेे बारे में ऐसेे रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।ओलंपिक खेलों को कई भागों में बाँट दिया गया है: Summer Olympic,Winter Olympic, Youth Olympic और विकलांगो के लिए Paralympic. आज हम सिर्फ Summer & Winter Olympic games की बात करेगे।


1. ओलंपिक में मेडल जीतने वाले लगभग सभी खिलाड़ी फोटो खिंचवाते समय मेडल को दाँत से काटते है।


2.1936 बर्लिन, ओलंपिक पहला ऐसा ओलंपिक था जिसे TV पर प्रसारित किया गया। इससे पहले लोगो को रेडियों पर कमेंट्री सुननी पड़ती थी और उससे पहले अखबारों में पढ़ना पढ़ता था।


3. Olympic Anthem, Spyridon Samar द्वारा बनाया गया है. और इसके lyrics ग्रीक कवि Kostis Palamas की कविता से लिए गए है।


4. मिल्खा सिंह पहले ऐसे भारतीय एथलीट थे जो ओलम्पिक एथलेटिक्स के फाइनल में गए थे। (In 1960, Rome Olympic).


5. 2012 ओलंपिक में वॉलीबाल ग्राउंड बनाने के लिए 5000 टन रेत Surrey से London ले जाया गया था।


6. 2014 के सोची विंटर ओलंपिक पर इतना खर्चा किया गया जो उससे पहले हुए 13 ओलंपिक से भी ज्यादा था।


7. Rio Olympic 2016 पहली ऐसी summer olympic games थी जो सर्दियों के मौसम में आयोजित की गई।



Amazing Facts About Olympic Games In Hindi ओलंपिक खेलों के बारे में रोचक तथ्य।


8. आज तक के इतिहास में सबसे ज्यादा 202 देशों ने 2004 के एंथेस ओलंपिक में भाग लिया था।


9. केवल चार खिलाड़ी ऐसे है जिन्होनें दोनों (summer & winter) ओलंपिक खेलों में पदक जीते है: Eddie Eagan (अमेरिक), Jacob Tullin Thams (नार्वे), Christa Luding-Rothenburger (जर्मनी), and Clara Hughes (कनाडा)।


10. लंदन अकेला ऐसा शहर है जिसने 3 बार ओलंपिक की मेजबानी की है।


 11. ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड अमेरिका के माइकल फेलिप्स के नाम है इन्होनें अभी तक कुल 28 (23 gold, 3 silver, 2 bronze) मेडल जीते है।


12. सबसे कम उम्र में ओलंपिक मेडल जीतने का रिकॉर्ड ग्रीक के Dimitrios Loundras के नाम है। इसने 1896 के ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था उस समय इसकी उम्र मात्र 10 साल 218 दिन थी।


13. सबसे ज्यादा उम्र में ओलंपिक मेडल जीतने का रिकॉर्ड स्वीडन के Oscar Swahn के नाम है इन्होनें 1920 के ओलंपिक में 72 साल की उम्र में शूटिंग में रजत पदक जीता था।


14. पहली बार किसी ओलंपियन पर बैन तब लगा था जब 1968 में मैक्सिोंषमें एक आदमी ने पिस्टल शूटिंग से पहले अपनी नसों को शांत करने के लिए 2 बीयर पी ली थी।


15. ओलम्पिक के इतिहास की सबसे लंबी दौड़ 199 मील लंबी साइकिल दौड़ रही है जो 1912 में स्टॉकहोम में दक्षिण अफ्रीका के 'Okey Lewis' ने 10 घंटे, 42 मिनट, 39 सेकेंड में जीती थी। ये उसैन बॉल्ट को 2012 ओलंपिक में 100 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीतने के लिए लगने वाले समय का 4000 गुणा ज्यादा था।


16. खेलों के इतिहास में सबसे लंबा कुश्ती का मैच 1912 ओलंपिक में रूस के मार्टिन और फिनलैंड के अलफ्रेड के बीच चला था।करीब 11 घंटे के इस मैच में जीत मार्टिन की हुई लेकिन वो इतना थक गए कि फाइनल मैच नहीं खेल पाए।


17.Coca-Cola company, ओलंपिक खेलों की सबसे पुरानी sponser है।यह 1928 से लेकर अब तक लगातार स्पोंसर कर रही है।



Amazing Facts About Olympic Games In Hindi ओलंपिक खेलों के बारे में रोचक तथ्य।



18. आखिरी बार क्रिकेट को ओलम्पिक में 1900 में शामिल किया गया था। जिसमे ब्रिटेन और फ्रांस के अलावा किसी और देश ने हिस्सा नहीं लिया। ब्रिटेन ने सोना लिया, फ्रांस ने रजत।


19. भारत की तरफ से ओलम्पिक खेलों में सबसे पहले 1900 में भाग लिया गया था। जिसमे भारत ने एथलेटिक्स में 2 सिल्वर मेडल जीते थे।


20.1924 में टेनिस को ओलम्पिक से निकाल दिया था। 1988 में फिर से जोड़ लिया गया।


21. ओलंपिक पदक हर बार मेजबान शहर की आयोजन समिति द्वारा तैयार किये जाते है। हर मेडल कम से कम 3 मिलीमीटर मोटा और 60 मिलीमीटर चौड़ा होना चाहिए।


22.1900 में पेरिस ओलंपिक में 1st position पर आने वाले लोगों को स्वर्ण पदक की जगह पेंटिग दी गई थी।


23. Olympic Gold Medal जो पूरी तरह से सोने का बना हुआ था आखिरी बार 1912 में दिया गया था। इस मेडल का वजन 24 ग्राम और कीमत $14.58 थी।लेकिन आज ओलंपिक के गोल्ड मेडल में 99.9% purity का 1.2%(6gm) gold होता है और बाकि 92.5% purity का 98.8%(49 gm) silver होता है।


24. ओलंपिक ध्वज पर छपे 5 छल्ले पाँच महत्वपूर्ण महाद्वीप Africa, America, Asia, Europe, Oceana को दर्शात है. छल्लें बाएँ से दाएँ, नीला, पीला, काला, हरा और लाल रंग के होते है। इन पाँच रंगो को इसलिए चुना गया क्योंकि इन पांच रंगो में से कम से कम एक रंग हर देश के झंडे पर है। इस झंडे को Pierre de Coubertin द्वारा 1914 में ही बना लिया गया था लेकिन ओलंपिक खेलों में पहली बार 1920 में ही लहराया गया।


25. Olympic CT MOTTO : Citius, Altius, Fortius ("Swifter, Higher, Stronger"). इसे 1924 में पेरिस में घोषित किया गया था।


26. Ist उद्घाटन समारोह 1908 ओलंपिक खेलों के दौरान आयोजित किया गया था। इस समारोह के दौरान एथलीटों के जूलूस में सबसे आगे हमेशा ग्रीक की टीम और उसके बाद होस्टिंग देश की भाषा के अनुसार alphabetical order में बाकी की टीम और सबसे आखिर में होस्टिंग देश की टीम रहती है।


27.ww1 और ww2 के कारण 1916,1940 और 1944 के ओलंपिक खेलों का आयोजन नहीं हो पाया था।


28. ऐसा भी हुआ है जब किसी घटना के कारण ओलम्पिक की जगह ही बदल दी गई हो। 1908 के ओलम्पिक खेल रोम में होने थे लेकिन Mt. Vesuvius ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण इन्हें लंदन शिफ्ट कर दिया गया।


29. ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, स्विटरज़रलैंड और ब्रिटेन ही ऐसे देश है जिन्होंने हर ओलंपिक में भाग लिया है। अमेरिका भी इस लिस्ट में शामिल हो सकता था लेकिन उसने 1980 के ओलंपिक में अपने एथलीट नहीं भेजें।

30.  नावें, आस्ट्रिया और लिचेंस्टीन तीन अकेले ऐसे देश है जिन्होनें winter olympic में summer olympic से ज्यादा मेडल जीते है।


31. Summer olympic खेलों में सबसे ज्यादा पदक अमेरिका ने जीते है 2522 पदक और Winter olympic खेलों में सबसे ज्यादा पदक नार्वे ने जीते है 329 पदक।


32. अफ्रीका और अंटार्कटिका केवल 2 ऐसे महाद्वीप है जहाँ आज तक ओलंपिक खेल नही हुए।










Amazing Facts About Olympic Games In Hindi ओलंपिक खेलों के बारे में रोचक तथ्य।


33. ओलंपिक खेलों में भारत ने कुल 28 मेडल जीते हैं।(9gold, 12 Bronze,7silver)  एक तथ्य ये भी है कि भारत में ना तो आज तक ओलंपिक खेल हुए है और ना ही 2050 तक होगे।


34.ओलंपिक खेलों का इतिहास देखा जाए तो इनकी शुरूआत आज से 2794 साल पहले 776 B.C में ग्रीस के ओलंपिया में हुई थी। ये खेल लगभग 12 शताब्दी तक जारी रहे उसके बाद सम्राट 'Theodosius' ने 393 A.D में बंद कर दिए। ये खेल ओलंपियन देवताओं को समर्पित थे।


35. ओलंपिक खेल कराने, किसी खेल को ओलंपिक में जोड़ने व बाहर निकालने, खेलों के लिए स्थान का चयन etc. करने वाली International Olympic Committee यानि I0C की स्थापना 1894 में हुई थी। लेकिन ओलंपिक खेल इसके 2 साल बाद शुरू किए गए।


36. आधुनिक Summer Olympic खेलों की शुरूआत 6 अप्रैल, 1896 को ग्रीस के एथेस शहर में और आधुनिक Winter Olympic खेलों की शुरूआत 25 जनवरी, 1924 को फ्रांस के Chamonix शहर में हुई थी। शुरूआत में तो ओलंपिक गेम्स हर चार साल में होते थे लेकिन 1994 के बाद हर 2 साल में होने लगे।


37. ओलम्पिक खेलों में एक मशाल जलाकर उड़ाई जाती है यह करीब 70 बार रूस से होकर गुजरी है।


38.1591 में विलियम शेक्सपीयर "Olympian" शब्द का इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति थे। इन्होनें अपनी किताब Henry VI में इसका प्रयोग किया था: "Promise them such rewards / As victors wear at the Olympian games."


39. ओलंपिक में भाग लेने वाले घोड़े बिजनेस क्लास में सफर करते है। इनके पास खुद के पासपोर्ट है। ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की सूची / Summer Olympic Sports List In Hindi-

तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बेसबॉल, बॉस्केट बॉल, वॉलीबॉल, डोंगी/कश्ती, खेल चढ़ाई, सायक्लिंग, डाइविंग, घुड़सवार, बाड़ लगाना, फुटबॉल, गोल्फ, कसरत, हैंडबाल, फील्ड हॉकी, जूदो, कराटे, आधुनिक पैन्टैथलॉन, लयबद्ध जिमनास्टिक, रोइंग, रग्बी सातों, नौकायन, शूटिंग, स्केटबॉर्डिंग, सॉफ्टबॉल, सर्किंग, तैराकी, सिंक्रनाइज तैराकी, टेबल टेनिस, तायक्वोंडो, टेनिस, ट्रेम्पोलिन, ट्रायथलॉन, वॉटरपोलो, भारोत्तोलन, कुश्ती, मुक्केबाज़ी।

40. आधुनिक ओलम्पिक में पहला मेडल जीतने वाले खिलाड़ी का नाम हैष James B. Connolly (United states). इन्होनें ये मेडल तीन छलांग खेल में जीता था। (1896 ओलंपिक का पहला अंतिम कार्यक्रम)।


41. पहले ओलंपिक खेलों में सिर्फ पुरुषों ने भाग लिया था. महिलाओं कोषपहली बार 1900 के ओलंपिक में शामिल किया गया. इसमें कुल 22 महिलाएँ थी जिन्होनें सिर्फ 5 खेलों में भाग लियाः टेनिस, नौकायन, क्रोकेट, घुड़सवारी और गोल्फ। लेकिन अब ओलंपिक में लगभग 44% महिलाएँ भाग लेती है।


शीतकालीन ओलंपिक खेलों की सूची / Winter Olympic Sports List In Hindi-

ऑल्पाइन स्कीइंग, बायथलॉन, बॉबस्लेड, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, कलिंग,फिगर स्केटिंग, फ्रीस्टाइल स्कीइंग, आइस हॉकी, ल्यूज, नॉर्डिक कंबाइंड, शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग, स्केलेटन, स्की जंपिंग, स्नोबोर्डिंग, स्पीड स्केटिंग।

  उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट Amazing Facts About Olympic Games In Hindi ओलंपिक खेलों के बारे में रोचक तथ्य पसंद आया होगा इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें। आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।




Post a Comment

0 Comments