Translate This Website In Any Language

Small Business Ideas 2023 : घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

Small Business Ideas: घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

बेहतर मुनाफा पाने के लिए कम लागत में शुरू करें ये 45 नये बिज़नेस

कम लागत वाले नये व्यवसाय, मुनाफा (Business Ideas, Manufacturing, Plan, Lockdown, Low Cost, Get Rich, Profit, Women, India 2023 in Hindi)


45 Small Business Ideas: यदि आप छोटे बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे है तो यहाँ हम आपके लिए छोटे व्यवसाय से जुड़ी जानकारी लेकर आये है की कैसे आप कम निवेश में छोटे बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। तो आइये जानते है की आप कौन से छोटे व्यवसाय की शुरुआत करके अच्छी आय अर्जित कर सकते है। छोटे व्यवसाय में प्रॉफिट प्राप्त करके व्यक्ति के द्वारा अपने बिजनेस को बाद में बढ़ाया भी जा सकता है और महीने में लाखो कमाई कर सकते है।


Small Business Ideas


नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति बिना किसी डिग्री के Small Business की शुरुआत कर सकते है। यह व्यवसाय शुरू करके वह प्रतिमाह के रूप में लाखो रूपए में आमदनी प्राप्त कर सकते है। अपना व्यवसाय शुरू करके व्यक्ति के द्वारा आत्मनिर्भर भारत मिशन को पूरा किया जा सकता है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है।


नए सिरे से किसी व्यवसाय को शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं. तो हमारा ये लेख आपकी मदद कर सकता है. क्योकि हम यहाँ आपको कुछ ऐसे ही बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज की जानकारी दे रहे हैं जिसकी शुरुआत आप नये सिरे से शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के रूप में कर सकते हैं. और बेहतर मुनाफा पा सकते हैं. इसके लिए आपको लागत भी बहुत कम खर्च करनी पड़ेगी. आप चाहे तो ये व्यवसाय घर पर भी शुरू कर सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं वे कौन – कौन से व्यवसाय है जिससे आपको मुनाफा हो सकता है.



बेहतर मुनाफा पाने के लिए कम लागत वाले कुछ व्यवसाय

कम लागत के साथ शुरू किये जाने वाले नए व्यवसाय आइडियाज की जानकारी इस प्रकार हैं इससे आपको बेहतर मुनाफा मिलने का संभावनाएं निहित हैं –

1. ब्रेकफास्ट ज्वाइंट- (Breakfast Joint)

जीवन की तीन बुनियादी आवश्यकताओं में से एक खानपान, व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए, छोटे पैमाने पर

बिज़नेस (Small Scale Business) शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा व्यवसाय है।

इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी, बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस (Start-up) के लिए आपके पास बहुँत से खाने के विकल्प (Food options) या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि एक पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स (Snacks) भी रखे जा सकते है।


2. मोबाइल फूड कोर्ट- (Mobile Food Vendor)

आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।


3. टिफ़िन SERVICE -(TIFFIN)

अगर आप किसी ऐसी जगह रहते है जहाँ लोग जॉब करने या पढ़ने आते है। तो tiffin service देना अच्छा काम है इसमें आपको investment की भी ज़रूरत नहीं है । बस कुछ पर्चे छपवाए और hostel या PG के बाहर चिपकाने शुरू कर दे।आपको दो चीज़ पर ध्यान देना है। एक तो वहाँ advertisement करना जहाँ आपके customer रहते है। दूसरा आपके खाने की quality। बहुत कम लोग है जो tiffin service की तारीफ करते है।ऐसे में अगर आप tasty खाना बना पाते है।तो दूसरे tiffin service से ज़्यादा charge कर सकते हैं अच्छा खाना होने की वजह से भी आपके पास customer आयेंगे। क्यूंकि लोग अपनी खवाहिशे कम कर सकते है, ज़रूरते नहीं.खाना ज़रूरत है, आपको उनकी ज़रूरत पूरी करना है


4. जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर- (Juice Point) 

जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस (Fresh Juice) एक

लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहे हैं। यही कारण है कि जूस पॉइंट (Juice Point) जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business)  के रूप में में जगह बनाई है।


5. फ़ास्ट फ़ूड शॉप – fast food shop

India में फ़ास्ट food की demand बढ़ती ही चली जा रही है। लोगो के पास टाइम होता है तो वो fast food shop पर जाते है।Fast food की shop 2 चीज़ में निर्भर करती है। पहला है taste और दूसरा location जब तक आपके खाने में taste नहीं होगा, तो लोग दुबारा नहीं आयेंगे ।दूसरा location office areas के आस पास या ऐसी location पर होना चाहिए जहाँ लोग घूमने आते हो।


6. बेकरी बिज़नेस–Bakery Business

बेकरी बिज़नस एक ऐसा उत्पाद है जिसकी बिक्री बहुत ज्यादा होती है इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नस को आप दो तरीके से शुरू कर सकते हैं पहला अपना शॉप Open करके और दूसरा बेकरी प्रोडक्ट का उत्पादन करके। अगर आप बेकरी शॉप खोल रहे हैं तो आपको माल दुसरे जगह से मंगाना पडेगा जिसमे आप कम से कम 10 से 15 हजार लगाकर ये बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप खुद Manufacturing करना चाह रहे हैं तो कम से कम 1000 वर्ग फीट स्थान का होना आवश्यक है जहाँ पर आप मशीन को Install करके थोडा बहुत रॉ मटेरियल भी रख सको इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आप छोटी मशीन लेकर शुरू कर सकते हैं अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत होगी


 7. पापड़ का व्यवसाय–Papad Making Business

बहुत से लोगों के मन में बिज़नस शुरू करने से पहले कई सवाल होते हैं, लोग सोंचते हैं Business Ideas From Home कैसे शुरू किया जा सकता है लेकिन पापड़ का बिज़नस ऐसा business है जिसे घर से शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नस की शुरुआत आप सिर्फ 20 हजार से कर सकते हैं। पापड़ बनाने के बाद आप मार्किट में रिटेलर और Whole seller से कांटेक्ट करके अपना मॉल उन्हें बेंच सकते हैं लेकिन ध्यान रहे दुसरे लोगों से आपका प्रोडक्ट बेहतर होना चाहिए तभी आपका प्रोडक्ट मार्किट में अपनी पकड़ मजबूत कर पायेगा।


 8. नमकीन भुजिया बनाने का व्यवसाय–Namkeen Bhujiya Making

Small Business Ideas In hindi in 2021 in India में शुरू किया जाने वाला ये profitable business है। नमकीन भुजिया का व्यवसाय काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको फ़ूड लाइसेंस और GST Number लेने की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको सेव मेकिंग मशीन ,फ्रायेर मशीन और मिक्सर मशीन लेना पड़ेगा साथ ही एक पैकिंग मशीन भी लेना होगा जो 1000 रूपये तक मिल जायेगा। अगर इस बिज़नस में कुल Investment की बात की जाय तो लगभग 50 से 60 हजार रूपये की लागत आएगी।

यह एक खाने वाला वस्तु है जो मार्किट में खूब बिकता है यह एक Food Business Idea In India से रिलेटेड बिज़नस है जिसमे आपको कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा।


9. मसाला उद्योग–Masala Business

 masala business के लिए जो मशीन आप खरीदेंगे उसमे आप किसी भी प्रकार का खड़ा मसाला पीस सकते हैं जिसकी पैकिंग करके मार्किट में सप्लाई कर सकते हैं। इस बिज़नस को छोटी सी जगह से शुरू किया जा सकता है इस बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए अलग-अलग कैपेसिटी वाली मशीन आती है जिसका प्रोडक्शन कैपेसिटी भी अलग-अलग होता है फिर भी आप इसे 15 से 20 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं। ये एक Small Business Ideas In Hindi 2021 का बिज़नस है।

इस मशीन से आप हल्दी,धनिया,मिर्च,जीरा,अजवाइन,लौंग,इलाइची आदि के अलावा कई तरह के मसाले पीस सकते हैं


 10. फ्रूट स्टाल बिज़नस–Fruit Stall Business

फ्रूट खाना हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आप रोड के किनारे कम लागत में इस बिज़नेस को शुर कर सकते हैं हर मौसम में किसी न किसी प्रकार का फल मिल जाता है जिसे आप बेच कर आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं इस वयवसाय को आप किसी भी छोटे -बड़े शहर में शुरू कर सकते हैं।


11. अगरबत्ती का बिज़नस–Agarbatti Making Business

Small Scale Business List में ये भी एक profitable business है। हमारे देश में लोग मंदिरों में या अपने घरों में पूजा – अर्चना करते रहते हैं इसलिए अगरबत्ती का बिज़नस  आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिज़नस साबित हो सकता है। इस बिज़नस को करने के लिए आप इन्टरनेट से सारी जानकारी ले सकते हैं इसके बाद अपना खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं।


12. आइसक्रीम पार्लर- (Icre cream Parlour)

मौसमी व्यवसाय होने के बावजूद, अभी भी आइसक्रीम पार्लर (Ice cream Parlour) छोटे व्यवसायों के मामले में हिट बिज़नेस (Hit Business) में से एक है। इस व्यवसाय को करने के लिए आवश्यक निवेश किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी खरीदना और पार्लर खोलने के लिए दूकान किराय पर लेना है।


13. डेरी बिज़नस–Dairy Business

दूध एक ऐसा उत्पाद है जो हर घर की जरुरत बन चुका है ये एक Best Business to Start in Rural Area का बिज़नस है जिसे गाँव में भी शुरू किया जा सकता है। दूध से आप घी,पनीर,मक्खन,बना कर सेल कर सकते हैं। इसकी Demand साल भर हर घर में रहती है। खासकर जब त्यौहार का सीजन आता है तो दूध से बने प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा होती है।

Dairy Business शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होगी। आप इस बिज़नस को शहर में भी शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।


14. कैटरिंग बिज़नस–Catering Business

दोस्तों कैटरिंग का बिज़नेस आज के समय में आपके लिए Best Small Business Ideas हो सकता है क्योंकि आजकल हर फंक्शन में लोग Caters को ढूंढते हैं इसका मुख्य कारण यह है की लोगों के पास इतना टाइम नहीं होता की वो खुद खाना बनाने के लिए मैनेजमेंट करें अगर आपके पास स्वादिष्ट और विभिन्न प्रकार के डिश को पकाने की क्षमता है तो आप इस बिज़नस को कर सकते हैं।

इस काम को शुरू करने के लिए आपको एक मेनू कार्ड रखना पड़ेगा ताकि उस लिस्ट को आप लोगों को दिखा सकें। इसके लिए आप एक ऑफिस खोल सकते हैं जहाँ बाहर एक बैनर लगा सकते हैं साथ ही विजिटिंग कार्ड छपवाकर लोगों को दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार -प्रसार होगा और आपका बिज़नस भी Grow हो जायेगा और आप पैसे भी कमा पाएंगे। इस बिज़नस (business ideas in hindi) को आप अकेले नहीं कर सकते हैं इस लिए अपनी Team बनाकर रखें।


 15. सिलाई / कढ़ाई- (Tailoring/ Embroidery) 

ये एक और प्रमुख बिज़नेस है जो जीवन की मूलभूत ज़रुरतो से संबंधित है क्योंकि कपड़े सभी की आवश्यकता हैं। सिलाई और कढ़ाई (Tailoring and Embroidery) का व्यवसाय एक स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता आ रहा है। आमतौर पर यह बिज़नेस घरों में ही खोल लिया जाता है, और ये लोग बुटीक की ओर से ऑर्डर प्राप्त करते हैं और पूरा करते हैं। क्योंकि ये एक आज़माया हुआ व्यवसाय है, इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज़्यादा जोखिम नहीं है। विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाई –कढ़ाई की बहुत मांग है।


16. ब्लॉगिंग से कमायें–Blogging Business Idea

दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो Online Business Ideas in Hindi के अंतर्गत blogging के बारे में जानकारी होना जरूरी है। अगर आपके अन्दर लिखने की प्रतिभा है आप थोडा बहुत इन्टरनेट के बारे में जानकारी रखते हैं और आपके पास एक मोबाइल और लैपटॉप है तो आप लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं आज से 2 साल पहले जो वेबसाइट शुरू की गई थी आज वो महीने का 70 से 80 हजार रूपये महीने कमा रहे हैं

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना Domain Name खरीदना पड़ेगा इसके बाद अगर आप word press पर वेबसाइट बनवा रहे हैं तो एक Hosting की जरुरत पड़ेगी। Blogging शुरू करने से पहले ये देखें की आप किस Field में Comfortable महसूस करेंगे मतलब आप किस Field के टॉपिक को चुनेगे लिखने के लिए। दोस्तों आप अभी इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो youtube का सहारा ले सकते हैं, जिसकी मदद से आप Blogging में अपना Career बना सकते हैं।


17. यूटूब–You Tube

Earn Money Online From You Tube

बहुत से लोग ऑनलाइन घर बैठे पैसे छाप रहे हैं जो लोग पहली बार सुन रहे हैं की You tube से भी पैसे कमाए जा सकते हैं उनके लिए ये New Business है। You tube पर आपको सिर्फ विडियो बनाकर अपलोड करना होता है अगर आपने एक साल के अन्दर 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber पूरे कर लेते हैं तो आपके विडियो पैसे कमाने योग्य हो जाते हैं ये बिज़नस Business Ideas For Women और Men दोनों के लिए है।

आपको ध्यान में रखना है की Short Term में Youtube से पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं लेकिन अगर आपके अन्दर कोई Talent है जिसे आप Youtube पर विडियो के द्वारा पहुंचा सकते हो और आपको लगता है की मैं Long Term तक इसे कर सकता हूँ तो आपका Welcome है इस Field में | आप You tube पर चैनल बनाने से लेकर विडियो बनाने , Google Adsense , विडियो एडिटिंग और बहुत कुछ सीख सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।


18. सोशल मीडिया सेवा–Social Media Service

Earn Money From Social Media Service

आजकल बड़ी-बड़ी कंपनिया अपने ब्रांड का Advertise करवाने के लिए Social Media का सहारा लेती हैं जैसे You Tube , Facebook , Instagram ,Twitter ,Website आदि। अगर आप Youtube ,फेसबुक ,Instagram आदि चलाते हो तो आप भी एक अकाउंट खोल कर लोगों के कंपनी का Advertisement कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपके Followers भी होने चाहिए अगर आप एक Youtuber हो तो आपके पास अच्छे सब्सक्राइबर होने चाहिए तभी कंपनियां आपको अपनी मशीन या ब्रांड का Promotion करने के लिए देंगी इसके बदले आप एक बड़ी रकम उन कंपनियों से प्राप्त कर सकते हैं।


19. एफिलिएट मार्केटिंग- Affiliate marketing

आजकल ऑनलाइन बहुत सारे स्टोर खुल गए हैं ऐसे में हर कोई उन स्टोर तक नहीं पहुंच पाता है। लेकिन वह कुछ ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो उनके व्यवसाय में उनकी हेल्प करते हैं। इस व्यवसाय को एफिलिएट मार्केटिंग का नाम दिया जाता है। जहां पर हमें ₹1 भी निवेश नहीं करना पड़ता है हम उनका सामान सोशल मीडिया हैंडल्स, वेबसाइट या व्हाट्सएप के जरिए भेजते हैं जिन के बदले हमें कुछ प्रतिशत कमीशन मिलती है।


20. फ्रीलांसिंग से कमायें–Become a Freelancer

आजकल बहुत सी कंपनिया ऐसी हैं जो लोगों से ऑनलाइन Work करवाती हैं और लोग Online Work के बदले कंपनी से पैसे ले लेते हैं ऐसी ही कुछ कंपनिया हैं जिसके माध्यम से आप भी घर बैठे काम कर सकते हो। अगर आप वेबसाइट Designing , Article Writing , Software Development , फोटो और विडियो एडिटिंग , You tube Thumbnail आदि में से किसी के बारे में काम करना आता है तो आप भी एक Freelancer बन सकते हैं।

यहाँ पर काम करने का सबसे बड़ा Benefit ये होगा की आप जब चाहें तब इस काम को कर सकते हैं और दूसरी बात आप इसके Price खुद निर्धारित कर सकते हैं। कुछ कंपनियों के नाम आपको दे रहा हूँ जैसे Fiverr.com , Freelancer.com ,Upwork.com ,Guru.com आदि। इन Websites पर अपना Account Create करके Own Business Ideas शुरू कर सकते हो।


21. Virtual Assistant Business ideas – 

बड़ी-बड़ी कंपनियों के पास बहुत सारा काम होता है ऐसी कंपनियों को Virtual Assistant की आवश्यकता होती है। Virtual Assistant का काम कंपनी के Schedule Plan को तैयार करने का होता है। अगर आपको कंप्यूटर और इन्टरनेट के बारे में जानकारी है तो आप किसी भी कंपनी के Virtual Assistant बन सकते हैं और Money Earn कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐसी कंपनियों को इन्टरनेट या शहरों में ढूढना पड़ेगा इसके बाद Apply करना पड़ेगा फिर इस काम को आप घर बैठे Manage कर सकते हैं।


22. ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals)

यहा ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है।


23. ग्राफ़िक डिजाईन–Graphic Design

अगर आप ग्राफिक डिजाईन में इंटरेस्ट रखते हैं और आपका माइंड क्रिएटिव है तो आप Graphic Designing की मदद से पोस्टर, चार्ट आदि बनाकर लोगों को बेंच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं , क्योंकि फ्यूचर में इसका डिमांड बढ़ ही रहा है।


24. डाटा एंट्री व्यवसाय- Data entry business

डाटा एंट्री करने का व्यवसाय घर बैठे लैपटॉप अथवा फोन से किया जा सकता है। आज के समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो डाटा एंट्री का काम घर बैठे स्टूडेंट और हाउसवाइफ को देती हैं। डाटा एंट्री का काम करके घर की महिलाएं और बच्चे हजारों रुपए प्रतिमाह कमाते हैं। समय के अलावा इस व्यवसाय में कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है लेकिन कमाई अच्छी खासी हो जाती है।



25. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute)

ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आप किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हो। अगर आपने अच्छे ट्रेनर हायर किए हैं तो उन्हें कमीशन बेस पर रखकर या फिर सैलरी देकर भी उनसे लोगों को ट्रेनिंग दिलवा सकते हैं। इस काम के लिए आपके पास जगह का होना बहुत जरूरी है इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती 


26. Dance Classes – डांस क्लासेज

Dance Classes भी एक Trending Business Ideas में से एक है। यदि आप डांस सिखाने में माहिर हैं तो आप बच्चों के लिए Dance Center खोल सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत से अभिभावक अपने बच्चों को डांस सिखाना चाहते हैं। T.V पर आजकल डांस कम्पटीशन कराया जाता है जो लोग अपने बच्चों को डांस सिखाना चाहेंगे वो आपसे बात करके सीख सकते हैं, जिसके बदले आप पैसे भी कमा पाएंगे और आपका मनोरंजन भी होता रहेगा। ये एक Home based Small Business Ideas in Hindi का बिज़नस है।


27. ज्वेलरी बनाना -Jewel Making

आज के जमाने में सोने की ज्वेलरी पहनना पॉसिबल नहीं है इसलिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी का जमाना है जिसके चलते लोगों को नए-नए डिजाइन चाहिए होते है। अगर आपके पास ऐसे कुछ आइडियाज हैं जिनको लेकर आप नई डिजाइन की ज्वेलरी बना सकते हैं तो कम इन्वेस्टमेंट में आप ज्वैलरी मेकिंग का काम कर सकते है


28. योगा इन्स्ट्रक्टर -Yoga Instructor

अगर आप पार्ट टाइम मे कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है। अगर आपके पास इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप कुछ कोर्सेस करके आसानी से इस तरह के सर्टिफिकेट पा सकते है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।


29. सैलून- (Salon)

सैलून (Salon) खोलना मेट्रो शहरों में सबसे अधिक ट्रेंडिंग बिज़नेस (Tranding Business) विकल्प है। युवा प्रेज़ेंटेबल दिखने में ज़्यादा रुचि रखते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून (Salon) में स्थान के आधार पर ग्राहकों की अच्छी संख्या होती है। सैलून मालिक त्यौहारों या शादी के मौसम के दौरान भारी मुनाफा कमाते हैं।


30. ट्रैवल एजेंसी -Travel Agency

ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) के लिए कुछ सर्टिफिकेट लेने होंगे और एक आकर्षक ऑफिस आपको चाहिए होगा। जब लोग घूमने जाते हैं तो उनका एक उद्देश्य ये भी होता है कि वो किसी तरह के पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सकें, इसलिए ट्रैवल से लेकर होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) की सेवाएँ लेना पंसद करते हैं। सफल ट्रैवल एजेंट वह है जो दूसरों को आसानी और सुविधा से यात्रा करवा सकता है। आपके पास दुनिया भर की उन जगहों की जानकारी होनी चाहिए जहाँ लोग यात्रा करना चाहते हैं। यह वर्तमान में सबसे कामयाब छोटे व्यवसाय मैं से एक है


31. बुटीक स्टोर- Boutique

यह देश के पारंपरिक छोटे पैमाने के व्यवसायों (Small Scale Business) में से एक है। जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और नवीनतम फैशन ट्रैंड से अपडेट होती हैं, वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं। बुटीक स्टोर को घर से ही चलाया जा सकता है और केवल आवश्यक निवेश की ज़रूरत है।


32. मछली पालन- Fish farming

मछली तो प्राकृत की देन है ऐसे में यदि आप समुद्र से मछली पकड़कर उन्हें पालना और उन्हें बेचने का काम करते हैं तो आप घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं। मछली पालन व्यवसाय में किसी भी प्रकार का कोई निवेश नहीं करना पड़ता है।


33. BABYSITTING SERVICE

इस काम में आप बच्चो के माँ बाप के पीछे, उनके बच्चो का ध्यान रखती है।

ये काम औरतो के लिए सही है।


34. BOOK STORE

Internet सस्ता होने के बाद से लोगो में novel पढ़ना थोड़ा कम कर दिया है, पर syllabus बुक्स की demand evergreen है। आप एक book store खोल सकते है जिसमे बुक्स के साथ stationary का सामान भी बेच सकते है। ये shop किसी ऐसी area में open करे जहाँ college या tuition institute ज़्यादा हो


35. नर्सरी बिज़नेस – पौधा नर्सरी का काम

अगर आपको पोधो से प्यार है ये काम आपके लिए अच्छा है।

जो लोग फूल पोधो के शौकीन होते है, वो अच्छे पोधो के मुँह मांगे पैसे देते है।

इस में आपका investment बस ज़मीन का है।

बाकी पोधो के लिए इतने पैसो की ज़रूरत नहीं है।


36. अचार बनाने का काम

ये काम सदाबहार है। आप जिस सब्ज़ी का चाहे आचार बना सकती है।

इस काम को करने के लिए ज़्यादा पैसो की ज़रूरत नहीं है, और न ही ज़यादा advertisement की।

बस आप अचार बनाए और दुकानों पर supply देने शुरू कर दे।

लालमिर्च, आम, अम्बार, अदरक, लहसुन, गाजर, टेंटी, मिर्च, लालमिर्च, नीबू का अचार बनाया जाता है


37. हैण्ड वाश सोप बनाने का व्यवसाय

कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को दूर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुछ गाइडलाइन जारी की गई है जैसे सामाजिक दूरी बनाएं रखना, अपने हाथों को दिन में कई बार अच्छे से धोना आदि. इसी के चलते आपको बता दें कि इन दिनों देश में जिस प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ी हैं, वह प्रोडक्ट हैण्ड सेनिटाइज़र, मास्क और हैण्ड वाश सोप है. ऐसे में आप इन व्यवसाय को शुरू कर बेहतर मुनाफा पा सकते हैं, क्योकि इस व्यवसाय को शुरू करने में न के बराबर लागत का आपको वहन करना पड़ता है.


38. पेपर प्लेट एवं कप बनाने का व्यवसाय

पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक एवं थर्माकोल के प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग एवं इसके यूज़ पर बैन लगा दिया है. ऐसे में ये व्यवसाय करने वाले लोगों को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन उनके लिए नरे सिरे से बेहतर मुनाफा कमाने के लिए कुछ नयें व्यवसाय के अवसर भी हैं जैसे कि पेपर प्लेट या कप बनाने का व्यवसाय, दोना पत्तल का व्यवसाय आदि. ये सभी व्यवसाय में आपको बहुत ही कम निवेश बल्कि यू कहें कि न के बराबर ही निवेश की आवश्यकता होती है. इस व्यवसाय की मांग अधिकतर रेस्तौरेंट, ढाबा, गली नुक्कड़ के चाय एवं चाट जैसे कुछ स्ट्रीट फ़ूड के ठेले और यहां तक कि बड़ी – बड़ी कंपनियों के द्वारा पार्टी या अन्य प्रोग्राम में अधिकतर रहती हैं जहाँ इसका उपयोग सबसे ज्यादा होता है. इसलिए इसका व्यवसाय आपके लिए मुनाफा ले कर आया है.

 


39. टिश्यू पेपर बनाने का व्यवसाय

कोरोना वायरस के चलते अब लोग ज्यादातर घर से बाहर जाते समय टिश्यू पेपर को अपने साथ रखने की आदत डाल रहे हैं. ताकि सार्वजनिक स्थानों में बार – बार लोगों द्वारा टच की जाने वाली जगह पर वे टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर सकें. इससे उन स्थानों पर मौजूद संक्रमण हाथों के माध्यम से उन तक न पहुँच सकेंगे. इसलिए आने वाले समय में इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ेगी, जिससे ये व्यवसाय काफी ज्यादा मुनाफा प्रदान कर सकता है. अतः आप भी टिश्यू पेपर बनाने के व्यवसाय की कुछ ही निवेश के साथ शुरुआत कर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.


40. पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय

छोटे स्तर का कोई व्यवसाय जिसे आप नये सिरे से शुरू कर अच्छा खासा लाभ कमाने के इच्छुक हैं, तो पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको केवल मक्के के दानों की आवश्यकता होती है. जोकि बहुत ही कम लागत में प्रदान हो जाती हैं. मक्के के दानें आपको गांव में आसानी से प्राप्त हो सकते हैं और वो भी बहुत ही कम कीमत में. इसकी पैकेजिंग पर आपको थोड़ा विशेष ध्यान देना होगा और इस व्यवसाय को बिना किसी परेशानी के आसानी से शुरू कर सकते हैं. इसकी मांग लोगों के बीच हर समय बनी रहती हैं. इसलिए इससे आपको फायदा भी बहुत मिल सकता है.     


41. जूट के बैग बनाने का व्यवसाय

केंद्र सरकार द्वारा प्लास्टिक के बैग पर बैन लगा देने की वजह से इन दिनों जूट एवं कपड़े से बने बैग की मांग बाजार में बहुत अधिक बढ़ गई हैं. जूट के बैग बहुत ही मजबूत होते हैं इसलिए लोग इनका उपयोग करना काफी पसंद करते हैं. आप भी विभिन्न डिज़ाइन एवं आकार के जूट के बैग का निर्माण कर उसका व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. इसमें केवल आपको जूट के कपड़े की आवश्यकता होगी और कुछ छोटी – मोटी अन्य चीजें भी लगेगी, जिसे बहुत ही कम निवेश में बाजार से प्राप्त कर सकते हैं. अतः आप भी जूट के बैग बनाने के व्यवसाय को शुरू करें और अधिक से अधिक प्रॉफिट कमायें.  


42. ब्रेड बनाने का बिजनेस

छोटी लागत में ब्रेड बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए एक सबसे बेहतर विकल्प है। इस व्यवसाय को शुरू करके व्यक्ति एक महीने में अच्छी कमाई कर सकते है। यह व्यवसाय आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है। ना ही ब्रेड बनाने में ज्यादा समय लगता है। 10 हजार रूपये की राशि से यह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। ब्रेड व्यवसाय शुरू करने के बाद व्यक्ति के द्वारा या तो स्वयं की बेकरी स्थापित की जा सकती है या फिर मार्केट में ब्रेड की सप्लाई कर सकते है। ब्रेड बनाने के लिए मैदा ,या फिर गेहूं का आटा ,नमक ,चीनी ,पानी बेकिंग पाउडर ,ईस्ट ड्राई फ्रूट्स मिल्क पाउडर की आवश्यकता होगी।


43. मोमबत्ती का व्यवसाय

मोमबत्ती के व्यवसाय को भी व्यक्ति के द्वारा 10 या 20 हजार रूपए की लागत से शुरू किया जा सकता है। आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग डेकोरेशन करने के लिए किया जाता है। होटल रेस्टोरेंट ,घरों आदि में इसका उपयोग अधिकतर किया जाता है। इसीलिए आज के समय में मोमबत्ती की डिमांड बढ़ गयी है। पहले केवल लाइट चले जाने पर ही इसका उपयोग होता था लेकिन आज के समय में विभिन्न तरह की सजावट के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। इस व्यवसाय को शुरू करके व्यक्ति के द्वारा अच्छी कमाई की जा सकती है। आप सुगंधित कैंडिल और सुंदर दिखने वाली मोमबत्ती से लाखों में कमाई कर सकते है। मोमबत्ती के बिजनेस को शुरू करके आप अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन भी बेच सकते है।


44. चॉक बनाने का व्यवसाय

चॉक का व्यवसाय शुरू करने के लिए भी ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। यह व्यवसाय भी आसानी से घर बैठे शुरू किया जा सकता है। जैसे की आपको पता है की स्कूल कॉलेज में चॉक की आवश्यकता होती ही है। इस व्यवसाय को भी शुरू करके अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। चॉक तैयार करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं है यह कम लागत में व्यवसाय शुरू करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। सफ़ेद चॉक बनाने के साथ-साथ कलरफुल चॉक भी बनाई जा सकती है। चॉक बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक प्रकार की एक मिटटी है जिसे जिप्सम के पत्थर से तैयार किया जाता है।


45. लिफाफे का व्यवसाय

लिफ़ाफ़े का व्यवसाय शुरू करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं स्टार्टअप के समय में यह व्यवसाय घर से ही शुरू किया जा सकता है। यह एक सरल और सस्ता बिजनेस है जिसे व्यक्ति आसानी से 10 या 20 हजार रूपए में शुरू कर सकता है। लिफाफे को कागज ,कार्ड बोर्ड आदि से तैयार किया जा सकता है। लिफाफे का प्रयोग किसी चीज की पैकेजिंग ,ग्रेटिंग कार्ड ,डाक्यूमेंट्स आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस व्यवसाय को शुरू करके भी अच्छी आय अर्जित की जा सकती है। यदि आप लिफाफे का बिजनेस शुरू करके मोटी कमाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको कम से कम 2 से 5 लाख रूपए तक निवेश करना होगा। इसके बाद मशीनों के उपयोग से यह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।



CONCLUSION

इस तरह से ये 45 व्यवसाय को आप कम पूंजी में शुरू कर बेहतर मुनाफा कमाने के लिए योग्य हो सकते हैं. इसलिए आप इनमें से अपनी पसंद के अनुसार किसी भी व्यवसाय को शुरू करें और उसे अपनी आजीविका बनाकर लाखों की कमाई करें.



FAQ’s

Q : कौन सा व्यवसाय सबसे सस्ता एवं सबसे ज्यादा मुनाफा वाला व्यवसाय है ?

Ans : इन दिनों मास्क एवं हैण्ड सेनीटाइज़र बनाने के व्यवसाय सबसे सस्ते एवं सबसे ज्यादा मुनाफा वाले व्यवसाय हो सकते हैं.


Q : मैं अपना व्यवसाय नए सिरे से कैसे शुरू कर सकता हूँ ?

Ans : नए सिरे से किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरुरी हैं, उसकी पूरी तरह से एक योजना बना लें और उसके अनुसार कार्य करें.


Q : क्या नए सिरे से शुरू किये जाने वाले व्यवसाय से मुनाफा कमा सकते हैं ?

Ans : नए सिरे से जब आप किसी व्यवसाय को शुरू करते हैं तो शुरुआत में आपको कुछ परेशानी हो सकती हैं, लेकिन योजनाबद्ध तरीके से किये गये व्यवसाय से धीरे – धीरे आपको मुनाफा होना शुरू हो जायेगा.


Q : शुरूआती लोगों के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : जब कोई व्यक्ति पहली बार किसी व्यवसाय को शुरू करता है, तो उन्हें सबसे पहले सेवा प्रदान करने वाले किसी व्यवसाय को शुरू करना चाहिए, क्योकि इससे उन्हें किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता हैं. और यह उनके कौशल पर निर्भर करता है. और जब वह इसमें बहुत अच्छी कमाई करने लग जायें, तो फिर वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर लाभ की प्राप्त कर सकते हैं.


Q : नये सिरे से शुरू किये जाने वाले व्यवसाय में पूंजी की व्यवस्था कहां से करें ?

Ans : आजकल केंद्र एवं राज्य सरकार कई योजनाओं के माध्यम से नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन की सुविधा प्रदान कर रही हैं. आप भी इन योजनाओं के तहत खुद को रजिस्टर करके अपने व्यवसाय के लिए पूंजी की व्यवस्था कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments