Translate This Website In Any Language

गैस एजेंसी कैसे खोले : Gas Agency Dealership Business in Hindi 2023

गैस एजेंसी कैसे खोले -Gas Agency Investment And Profit

Gas Agency Dealership Business in Hindi

गैस एजेंसी खोलने का तरीका, डीलरशिप, खर्च, कमाई, बुकिंग, नियम, विज्ञापन (Gas Agency Dealership, Cost, Profit, Investment in Hindi)


खाना किसके घर में नहीं बनता है. बिना खाने के कोई भी जीवित नहीं रह सकता है. खाना बनाने में सबसे बड़ा योगदान गैस सिलेंडर का होता है. बिना गैस सिलेंडर के हम खाना तो बना सकते हैं पर हमें खाना बनाने में बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है.


पहले के लोग चूल्हे पर खाना बनाते थे इस कारण वह जल्दी बीमार भी हो जाते थे क्योंकि चूल्हे का धुआं सीधे उनके नाक से होते हुए उनके शरीर में चला जाता था जिस कारण उनके शरीर को बहुत ज्यादा हानि होती थी.


इसका हल निकालने के लिए सरकार ने गैस का नियम लागू किया. गैस की मदद से हम घर में बिना किसी परेशानी के खाना बना सकते हैं. गैस सिलेंडर के कारण हमारे शरीर में धुए का भी प्रवेश नहीं होता है. जिस कारण हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है.


Gas Agency Dealership Business


इसी कारण देखा गया है कि गैस के बिज़नस में ज्यादा मुनाफा हो रहा है क्योंकि हर व्यक्ति अपने घर में गैस सिलेंडर को लगवा रहा है गैस सिलेंडर लगवाने के बाद उन्हें गैस की भी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है. पर गैस सिलेंडर भरवाने के लिए उन्हें बहुत ज्यादा भटकना पड़ता है.


अगर आपको जानना है की आप के गैस एजेंसी कैसे खोले. तो आप आज इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आप एक गैस की एजेंसी बहुत ही आसानी से खोल सकते है.


अगर आप एजेंसी खोलते हैं तो आपको इस बिजनेस में ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि गैस को सभी लोग करवाते हैं. आज हम बात करेंगे कि Gas Agency Ka Business Kaise Kare. Gas Agency Kaise Khole In Hindi.


आप किसी भी गैस एजेंसी की डीलरशिप कैसे ले सकते है. डीलरशिप लेने के लिए आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा. गैस की एजेंसी के बिज़नस में आपको कितना प्रॉफिट होता है.





Gas Agency Business Kaise Kare

गैस का बिजनेस करने के लिए आपको डीलरशिप लेना बहुत जरूरी है. बिना डीलरशिप के आप किसी भी कंपनी से गैस नहीं ले सकते हैं अगर आप डीलरशिप ले लेते हैं तो आप उस कंपनी से गैस खरीद कर मार्किट में बैच सकते हैं.


डीलरशिप लेने के बाद आप उनसे गैस सिलेंडर लेकर अपने हॉल में रख सकते हैं जिसके बाद लोग आपके पास आकर आपसे खाली गैस सिलेंडर के बदले भरा गैस सिलेंडर लेकर जाएंगे जिसके बदले वह आपको रुपए देंगे. इस तरह आप गैस का बिजनेस करके बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.



गैस एजेंसी खोलने का तरीका (डीलरशिप) (Gas Agency Dealership Business in Hindi)

यदि आप अपनी खुद की गैस एजेंसी खोलना चाहते हैं तो इसे खोलने के तरीके के बारे में आपको हम इस लेख में बताने जा रहे हैं, इसे अंत तक ध्यान से पढ़िए.



Franchise Lekar Agency Kaise Khole

गैस एजेंसी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको किसी भी एक बड़े ब्रांड वाली कंपनी के फ्रेंचाइजी ओनर या फिर किसी फ्रेंचाइजी ब्रोकर से संपर्क करना होगा जो आपको पर्टिकुलर कंपनी की फ्रेंचाइजी दे सकते हैं.


इसके बाद आप उस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. फ्रेंचाइजी बिजनेस से आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि इस बिजनेस में आप उस कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके उस कंपनी की गैस को भेजकर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.



Gas Agency Dealership Cost

सभी गैस सिलेंडर की डीलरशिप कॉस्ट अलग-अलग होती है. अगर आपको गैस सिलेंडर की डीलरशिप चाहिए तो आपको इसके लिए रुपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है. एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए आपको 20 लाख से लेकर 25 लाख तक की आवश्यकता होती है.


20 लाख से लेकर 25 लाख रुपए में आपको एजेंसी की डीलरशिप मिल सकती है. डीलरशिप मिलने के बाद आपको अपने बिजनेस के लिए एक लोकेशन को भी सिलेक्ट करना होगा.


इस तरह आपको इस बिजनेस में 25 लाख रुपए से लेकर 30 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है. इतने रुपए का खर्च आने के बाद आप गैस एजेंसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.


एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद आपको दोबारा बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है. एजेंसी की डीलरशिप लेने के बाद आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.



All Gas Agency Dealership

अगर आपको गैस एजेंसी की डीलरशिप चाहिए तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको किसी भी कंपनी की डीलरशिप मिल सकती है. डीलरशिप लेने के बाद आप इस बिजनेस को कर सकते हैं.


डीलरशिप लेने के लिए आपको सबसे पहले गैस डीलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. जहां पर आप फॉर्म भर के गैस डीलरशिप ले सकते हैं. आप नीचे बटन पर क्लिक करके गैस एजेंसी डीलरशिप का फॉर्म भर सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं



भारत में मौजूद एलपीजी गैस कंपनियां (LPG Gas Companies in India)

भारत में ऐसी कुछ नामी कंपनी है जो एलपीजी गैस एजेंसी की डीलरशिप देने का काम करती हैं. यह लेने के बाद आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. इन कंपनियों में शामिल है –

  • एचपी गैस,

  • इंडेन गैस और

  • भारत गैस कंपनी आदि.



एलपीजी गैस की एजेंसी कैसे लें (How to Get LPG Gas Agency)

भारत में गैस एजेंसी लेना कोई बड़ी बात नहीं है इसको लेने के लिए आपको पैसे की आवश्यकता तो होती ही है, क्योंकि अच्छा खासा निवेश करने के बाद ही आप इस एजेंसी को ले कर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. हालांकि एजेंसी को लेने के लिए आपको कुछ कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि एजेंसी लेने के लिए एक प्रक्रिया है जो थोड़ी कठिन है. हालांकि कोई भी गैस एजेंसी आसानी से किसी कंपनी को नई जगह पर डीलरशिप देने का काम करती है, लेकिन उससे पहले प्रचार का काम करती है. वे अपनी खुद की ऑफिशियल वेबसाइट अथवा समाचार पत्र के माध्यम से लोगों तक उस एजेंसी के बारे में जानकारी पहुंचाते हैं.



एलपीजी गैस एजेंसी लेने के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • भारत की नागरिकता रखने वाले व्यक्ति ही गैस एजेंसी से डीलरशिप ले सकते हैं.

  • गैस एजेंसी में आवेदन के लिए कम से कम दसवीं पास का सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए.

  • पुरुष अथवा स्त्री दोनों में से कोई भी इस एजेंसी को प्राप्त करने के लिए आवेदन भर सकते हैं.

  • गैस एजेंसी की डीलरशिप में आवेदन के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई हैं. यह गैस एजेंसी 21 साल से अधिकतम 60 साल तक के लोग ही के सकते हैं.

  • आवेदन कर्ता व्यक्ति के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई क्रिमिनल केस रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए.

  • जो व्यक्ति आवेदन करना चाहते हैं, उनका परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी प्रकार की ऑयल कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए.

  • जो भी व्यक्ति डीलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें आवेदन करने से पहले अपने पास गैस सिलेंडर रखने के लिए एक गोदाम की व्यवस्था करनी अनिवार्य है.



एलपीजी गैस एजेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Online Apply)

एलपीजी गैस की एजेंसी में आवेदन करने से पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि भारत की तीन बड़ी गैस कंपनियों में से आप कौन सी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं. हर कंपनी द्वारा डीलरशिप देने के लिए एक विज्ञापन जारी किया जाता है. उसे आप उस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जा देख सकते हैं. इससे आपको यह पता चल जायेगा कि कौन सी कंपनी कितने में आपको डीलरशिप दे रही है. इसके बाद आप निम्न तरीके ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं –


  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको जिस भी कंपनी से डीलरशिप चाहिए उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.

  • अपनी ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर के माध्यम से आप इस वेबसाइट पर रजिस्टर हो सकते हैं.

  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे डाल कर आप अपना नंबर और मेल आईडी वेरीफाई कर सकते है.

  • वेरीफाई होते ही आपका एक अकाउंट उस वेबसाइट पर बनकर तैयार हो जाएगा, जिसमें आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त हो जाएगा.

  • आवेदन करते समय आपको इसमें लगने वाला शुल्क भी जमा कराना होता है जो आप वहीं पर दिए गए लिंक के जरिए कर सकते हैं.



एलपीजी गैस एजेंसी लेने में लगने वाला शुल्क (Cost)

आवेदन करते समय कुछ राशि का भुगतान आपको करना होता है. परंतु एक बात जिसका ध्यान आपको रखना होगा कि आवेदन करने के बाद आपका आवेदन पत्र एक्सेप्ट हो या रिजेक्ट जमा की गई राशि आपको प्राप्त नहीं होगी. तो चलिए जान लेते हैं कि आपको गैस एजेंसी का आवेदन करते समय कितनी राशि का भुगतान करना होता है.


  • यदि शहरी क्षेत्रों की बात करें तो जनरल कैटेगरी में आने वाले लोगों को आवेदन के समय 10000 रुपए की राशि का भुगतान करना होता है.

  • यदि आवेदन करने वाला व्यक्ति ओबीसी कैटेगरी में आता है तो उसे 5000 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा.

  • इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति एसटी – एससी क्षेत्र में आते हैं तो उन्हें 3000 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा.

  • वहीं यदि ग्रामीण क्षेत्रों में गैस एजेंसी की बात की जाए तो जनरल कैटेगरी वाले व्यक्ति को 8000 रुपए, ओबीसी कैटेगरी में आने वाले आवेदकों को 4000 रुपए और एससी एवं एसटी कैटेगरी में आने वाले व्यक्तियों को 2500 रूपये का भुगतान करना होता है.




एलपीजी गैस एजेंसी लेने में सिक्योरिटी डिपाजिट (Security Deposit)

यदि आवेदन भरने वाले आवेदन कर्ता व्यक्ति का फॉर्म एक्सेप्ट हो जाता है तो उन्हें आवश्यक दस्तावेज जमा कराने होते हैं. दस्तावेजों के साथ उन्हें कुछ सिक्योरिटी डिपॉजिट भी कराना होता है जो किसी भी परिस्थिति में आपको वापस नहीं मिलता है. शहरी क्षेत्रों में डीलरशिप लेने के लिए 5 लाख रुपए की राशि जमा करानी पड़ती है और ग्रामीण क्षेत्रों में 4 लाख रुपए की राशि सिक्योरिटी के तौर पर जमा करानी होती है.



एलपीजी गैस एजेंसी लेते समय महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखें (Important Points)

  • गैस एजेंसी से डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपके पास लगभग 17 लाख रुपए की कुल राशि मौजूद होनी चाहिए.

  • आवेदन पत्र भरते समय एक बार उस पत्र को अच्छे से जरूर चेक कर लें कि कहीं आपने कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी है.

  • यदि आप एक ही राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए आवेदन भरना चाहते हैं, तो ऐसा आप कर सकते हैं, परंतु ध्यान रहे आपको सभी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग पेमेंट करनी ही पड़ेगी.

  • आप चाहे तो ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसे सेव करके रख सकते हैं लेकिन आवेदन पत्र को आखिरी तारीख से पहले जमा जरूर करा दें.

  • उस आवेदन पत्र में आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर भी लगाने होते हैं इसलिए पहले से ही अपने फोटो और स्कैन किए हुए सिग्नेचर की व्यवस्था कर ले. 


गैस एजेंसी खोलकर आप सालों साल अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा व्यवसाय है जो ना तो कभी बंद होता है और ना ही खत्म. इस व्यवसाय में नुकसान का भी कोई ज्यादा खतरा नहीं होता है, परंतु रखरखाव और देखभाल का अधिक ध्यान रखना होता है.



Gas Agency Near Me

अगर आपको यह नहीं पता है की आप Gas Agency Kaise Khole या फिर आपको एजेंसी खोलने में समस्या आ रही है तो आप किसी और एजेंसी को चेक कर सकते हैं कि वह किस तरह से बिजनेस कर रहे हैं. इसके लिए आप अपने आसपास के किसी भी एक गैस एजेंसी में जा सकते हैं.


एजेंसी ढूंढने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके अपने आसपास की एजेंसी को सर्च कर सकते हैं.


Agency Near Me



Bharat Gas Agency Dealership कैसे ले.

अगर आपको भारत गैस की डीलरशिप चाहिए तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से इस की डीलरशिप का फॉर्म भर सकते हैं.


ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने आसपास के किसी भारत गैस के ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं जहां से आपको भारत गैस डीलरशिप मिल सकती है.


ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आप यहां से फॉर्म भर के भारत गैस की डीलरशिप ले सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं


आप नीचे दी गई बटन पर क्लिक करके भारत गैस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं


Bharat Gas Agency Dealership Online Apply



Online Gas Agency Dealership

ऑनलाइन गैस डीलरशिप लेने के लिए आपको हर ब्रांड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप वहां पर अपना एक अकाउंट बना लेंगे.


अकाउंट बनाने के बाद आप वहां पर डीलरशिप का फॉर्म भर के अपने बिजनेस के लिए उस ब्रांड की डीलरशिप ले सकते हैं. अगर आपको हिंदुस्तान पैट्रोलियम की गैस एजेंसी की डीलरशिप लेना है. तो आप नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके हिंदुस्तान पेट्रोलियम डीलरशिप ले सकते हैं.


Hindustan Online Gas Agency Dealership


अगर आपको इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना है तो आपको हर ब्रांड के ऑफिसियल हेड ऑफिस में जाना होगा . ऑफिस में जाने के बाद आप वहा पर फॉर्म भरके उसकी डीलरशिप ले सकते है.



Gas Agency Business Profit

गैस एजेंसी में देखा जाए तो बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है अगर आप सीधे गैस एजेंसी की डीलरशिप लेकर लोगों को गैस सिलेंडर भरते हैं तो आपको इसमें और भी ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है.


आपको डीलरशिप लेने के बाद 1 किलो गैस की कीमत कम से कम 40 से ₹50 तक की हो सकती है. वही गैस की कीमत आप लोगों को 60 से लेकर 70 रूपए में बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं.


अगर आप 1 दिन के 20 सिलेंडर ही बैचते है तो आपको इस बिजनेस में रोज के कम से कम 10,000 से लेकर 15,000 तक कमा सकते हैं. अगर आप अपने बिजनेस की सही से मार्केटिंग करते हैं तो आप इसमें रोज के 3,00,000 से लेकर 4,00,000 बहुत आसानी से कमा सकते हैं.


आज आपने जाना की आप Gas Agency Kaise Khole In Hindi. अगर आपको इससे जुड़े और प्रश्न पूछने है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमसे अपने प्रश्न पूछ सकते है.


अगर आपको हमारी पोस्ट गैस एजेंसी कैसे खोले अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी इस बिज़नस को करने में प्रॉफिट हो सके.




FAQ

People also ask

Q : एलपीजी गैस एजेंसी कैसे खोलें ?

Ans : इसके लिए आपको भारतीय गैस कंपनियों से डीलरशिप लेनी होगी.


Q : एलपीजी गैस एजेंसी लेने के लिए क्या करना होगा ?

Ans : डीलरशिप लेने के लिए आवेदन करना होगाएवंनिवेश करना होगा.


Q : एलपीजी गैस एजेंसी कौन ले सकता है ?

Ans : 21 से 60 साल तक का कोई भी व्यक्ति जो कम से कम 10 वीं पास हो और भारत का नागरिक हो.


Q : कौन कौन सी कंपनी एलपीजी गैस की डीलरशिप देती हैं ?

Ans : भारत में भारत गैस कंपनी, इंडेन गैस, एवं एचपी आदि कंपनियां जो डीलरशिप देती हैं.


Q : एलपीजी गैस एजेंसी लेने के लिए कितना शुल्क देना होता है ?

Ans : यह अलग – अलग जाति के अनुसार अलग – अलग होता है.


गैस एजेंसी लेने में कितना खर्चा आएगा?

Ans : Gas Agency लेने में कितनी फीस लगती है

इसकी फीस अलग अलग वर्ग के आधार पर अलग अलग होगी. शहरी और उर्बन वितरक में जनरल के लिए 10000 रूपये, OBC के लिए 5000 रूपये और ST या SC के लिए 3000 रूपये फीस होगी. ग्रामीण और दुर्गम छेत्रिय वितरक में जनरल के लिए 8000 रूपये, OBC के लिए 4000 रूपये और ST या SC के लिए 2500 रूपये होगी.


Q : गैस की एजेंसी लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans : एलपीजी गैस एजेंसी लेने के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  1. भारत की नागरिकता रखने वाले व्यक्ति ही गैस एजेंसी से डीलरशिप ले सकते हैं.

  2. गैस एजेंसी में आवेदन के लिए कम से कम दसवीं पास का सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए.

  3. पुरुष अथवा स्त्री दोनों में से कोई भी इस एजेंसी को प्राप्त करने के लिए आवेदन भर सकते हैं.


Q : गैस वितरक एजेंसी कितना लाभ कमाती है?

Ans : 44 रुपये प्रति सिलेंडर के वितरण मार्जिन को देखते हुए, यह R7 की आय है। 3 लाख प्रति माह । एक औसत वितरक के लिए, जैसे कि एक महीने में 6-8,000 सिलेंडर की बिक्री, एक बार लागत का हिसाब लगाने के बाद, मुनाफा एक महीने में 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होता है।


Q : झारखंड में गैस एजेंसी कैसे मिल सकती है?

Ans : एचपी एलपीजी गैस नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए अपने क्षेत्र के नजदीकी एचपी गैस वितरक के पास जाएं । अपनी निकटतम गैस एजेंसी का पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें: लिंक और डीलर लोकेटर। अब पहचान के वैध प्रमाण और निवास के प्रमाण के साथ नए कनेक्शन के लिए पंजीकरण करें।


Q : रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर में क्या अंतर है?

Ans : डीलर और वितरक के बीच महत्वपूर्ण अंतर

डीलर अपने खाते के लिए सामान खरीदता है और फिर उसे अपने स्टॉक के साथ अंतिम उपयोगकर्ता के लिए भेज देता है। दूसरी तरफ, डिस्ट्रीब्यूटर सीधे कंपनी से सामान खरीदते हैं और उन्हें कुछ डीलरों को बेच देते हैं। जैसा कि डीलर अपनी तरफ से ट्रेड करते हैं, उनका काम प्रिंसिपल की तरह होता है।


Q : किसी कंपनी की एजेंसी कैसे लें?

Ans : किसी कंपनी की एजेंसी कैसे लें? एजेंसी लेना का तरीका

  1. लोकल चीफ़ से कांटैक्ट करिए आप जिस भी कंपनी का एजेंसी लेना चाहते है तो इसके लिए आप अपने जिले के उस कंपनी के लोकल चीफ से संपर्क कर सकते है। ...

  2. एजेंसी होल्डर से कांटैक्ट करिए ...

  3. ऑनलाइन अप्लाई करे ...

  4. कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल कीजिए


Q : डीलरशिप कैसे ले?

Ans : Cement Agency Kaise Le? सीमेंट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक योग्यता –

  1. सबसे पहले आप का व्यापार पंजीकृत होना चाहिए। और सभी सरकारी मानदंडों के अनुसार होना चाहिए। ...

  2. आवेदनकर्ता के पास न्यूनतम 500 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।

  3. इसके साथ ही परिसर एक ऐसे स्थान पर होना चाहिए। जहां पर भारी वाहन आसानी से आ जा सके।


Q : इंडियन गैस सिलेंडर का दाम कितना है?

Ans : कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमत अलग अलग शहरों में

कोलकाता में एक वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत 108 रुपए बढ़कर 2,095 रुपए हो गई। पहले इसकी कीमत 1,987 रुपए थी। मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1857 रुपए हो गई है। चेन्नई में 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2145.5 रुपए हो गई है।


Q : भारत गैस की कीमत क्या है?

Ans : Bharat गैस की नई कनेक्शन का रेट क्या है? भारत के नए कनेक्शन की कीमत उत्तर पूर्वी राज्यों में 1150 रूपए तथा अन्य राज्यों में 1450 रुपए है.


Q : मैं अपने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकता हूं ?

Ans : आप जिस जिला में रहते हैं और आप जिस कंपनी का गैस सिलेंडर इस्तेमाल करते हैं उस जिला में उस कंपनी की एजेंसी का पता आप ऑनलाइन अपने गैस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं । उदाहरण के रूप में अगर आप Hp gas cylinder का इस्तेमाल करते हैं और आपको अपने डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी पता करनी है तो इसके लिए आपको HP Gas Official Website पर जाना होगा और Locate distributor के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप अपने राज्य और जिला का चयन कर डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ।


Q : How can I get information about my LPG distributor?

Ans : You can find the address of the agency of that company in the district in which you reside and the company whose gas cylinder you use online by visiting the official website of your gas company.As an example, if you use Hp gas cylinder and you have to know the information of your distributor, then for this you will have to go to HP Gas Official Website and click on the option of local distributor after which you will get your state and district. You will be able to get information about distributor by selecting.


Q : मैं एलपीजी गैस एजेंसी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे प्राप्त कर सकता हूं ?

Ans : भारत में अगर आप Lpg gas distributorship लेना चाहते हैं तो आप तीन कंपनियों के पास जा सकते हैं HP Gas Agency ,Bharat Gas Agency, Indian Gas Agency और इन तीनों कंपनी में से किसी एक कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आप lpgvitarakchayan.in की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं साथ ही आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं ।


Q : How can I get LPG Gas Agency LPG Distributorship?

Ans : If you want to take Lpg gas distributorship in India, then you can go to three companies HP Gas Agency, Bharat Gas Agency, Indian Gas Agency and website lpg vitrak chayan lpgvitarakchayan.in to take distributorship of one of these three companies. You can apply for LPG distributorship through Common Service Center as well.


Q : what is full form of LPG ?

Ans : एलपीजी का पूरा नाम liquefied petroleum gas है ।


Q : what is full form of LPG ?

Ans : The full name of LPG is liquefied petroleum gas .


Q : मैं अपने एलपीजी गैस सब्सिडी की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकता हूं ?

Ans : अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपको Subsidy over LPG Gas मिल रही है या नहीं तो इसके कुछ तरीके हैं जिसमें सबसे पहला आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका गैस कंपनी के तहत जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है उस पर पैसे क्रेडिट होने के मैसेज आते हैं या नहीं । दूसरा आप सब्सिडी चेक करने के लिए lpg vitrak chayan वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं । तीसरा आप Lpg gas subsidy चेक करने के लिए अपने गैस कंपनी की वेबसाइट के माध्यम की सहायता ले सकते हैं और चौथा आप Lpg gas subsidy की जानकारी अपने डिस्ट्रीब्यूटर से भी प्राप्त कर सकते हैं ।


Q : How can I get information about my LPG Gas Subsidy?

Ans : If you want to know whether you are getting Subsidy over LPG Gas or not, then there are some ways in which the first thing you can check is that your mobile number is registered under the gas company, the money being credited on the message Come or not. Secondly you can take help of lpgvitrakchayan website to check subsidy . Thirdly, you can take help through your gas company website to check Lpg gas subsidy and fourth you can also get information about Lpg gas subsidy from your distributor.


Q : what is LPG gas subsidy scheme ?

Ans : भारत सरकार के द्वारा एलपीजी के उपयोग को बढ़ाने और हर घर तक एलपीजी गैस सिलेंडर पहुंचाने के लिए पहल नाम से एक योजना चलाई गई थी और एलपीजी गैस के ऊपर सब्सिडी भी पहल योजना के अंतर्गत ही दी जाती है ।


Post a Comment

0 Comments