Translate This Website In Any Language

अमेजन पर अपना व्यापार कैसे शुरू करें : Starting an Amazon FBA business in hindi

अमेजन पर अपना व्यापार कैसे शुरू करें

Starting an Amazon FBA business in hindi

घर बैठे कैसे शुरू करें अमेजन पर अपना व्यापार

वर्तमान में इंटरनेट की पहुंच लगभग सभी लोगों के पास हो गई है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह हुआ की की पूरी दुनिया एक – दुसरे से कनेक्ट हो गई है। पिछले कुछ वर्षों से रिटेल यानी खुदरा बाजार में भी इंटरनेट ने अपनी दखल बढ़ा दी। कुछ समय से ऑनलाइन शापिंग का चलन बढ़ गया है।


Amazon FBA business

इसका कारण है ग्राहक को घर बैठे अपने मनमुताबिक सामान की चाह रखना। ऑनलाइन खरीदारी करवाने वाली कंपनियां इस सुविधा को निरंतर ग्राहक के मुताबिक करती जा रही है जिससे यह मार्केट बहुत बड़ा होता जा रहा है।


भविष्य में भी इसके बढ़ते रहने के ही संभवना है। क्या आप जानते है की आप अपना प्रोडक्ट भी घर बैठे ऑनलाइन बेच सकते है? इस समय कई ऐसे ई कॉमर्स साइट्स हैं जिसपर आप अपना सामान बेच सकते है।


ऑनलाइन व्यापार, इस समय व्यापार करने का बहुत बड़ा माध्यम है. इन्टरनेट के सहारे चलने वाले इस व्यापार के माध्यम से बड़े व्यापारियों से लेकर छोटे व्यापारी भी अच्छा ख़ासा व्यापार कर रहे हैं. ऐसे में साइट्स से शुरू करने वाले लोगों को भी बहुत आसानी से मौक़ा मिलता है. कोई भी व्यक्ति कहीं से भी अपने सामान को देश भर में ऑनलाइन बेच सकता है. इस समय कई ऐसे ई कॉमर्स साइट्स हैं, जिनमे इस तरह का व्यापार हो रहा है. अमेजन भी इसी तरह का एक ई कॉमर्स साइट है, जहाँ पर लगभग हर तरह के सामान का व्यापार होता है. कोई भी व्यक्ति यदि अपने सामान का व्यापार इस साईट के ज़रिये करके लाभ कमाना चाहता है, तो ये बहुत आसानी से मुमकिन हो सकता है. अमेजन पर व्यापार शुरू करने से सम्बंधित जानकारी यहाँ दी जा रही है.



अमेजन पर बिक्री किस तरह से होती है  (How selling on Amazon works?)

अमेजन वेबसाइट खोलते ही हमारे सामने कई तरह के अलग अलग सामान होते हैं.  कई बार कोई नया व्यक्ति इसे देखता है, तो उसे लगता है कि ये सारे सामान अमेजन के खुद के हैं. पर ऐसा नहीं है, अमेजन भी अपने कई सामान इस साईट से बेचता है लेकिन उसके अलावा दूसरी कंपनियाँ भी अपने सामान यहाँ से बेचती हैं. अमेजन अपने सामान के रूप में अधिकतर अमेजन इको स्पीकर, टेबलेट्स, विभिन्न तरह के घरेलु सामान बेचता है. इनकी वेबसाइट की सूची पर गौर करने से आपको ये पता चल जाएगा कि सारे सामान अमेजन ब्रांड के नहीं होते.  उदाहरण स्वरुप अमेजन पर सैमसंग के फोन बिकते हैं, लेकिन सैमसंग और अमेजन के बीच कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं होता. इसलिये कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक हो, अमेजन विक्रेता बन सकता है. यदि आप अपना कोई सामान अमेजन पर बेचना चाहते हैं तो बेच सकते हैं, किन्तु बदले में अमेजन आपके प्रत्येक सेल में से अपना कुछ हिस्सा (कमीशन) लेगा, इस तरह से अमेजन को लाभ प्राप्त होता है.



अमेजन विक्रेता के तौर पर पंजीकरण (Registration for Amazon Seller)

एक विक्रेता के तौर पर अमेजन में साइन अप करने के दौरान दो तरह के विकल्प प्राप्त होते हैं. कोई व्यक्ति या तो अपना खुद का खाता (इंडीविजुअल अकाउंट) बना के या व्यावसायिक विक्रेता खाता (प्रोफेशनल सेलर अकाउंट) बना के अपना व्यापार आरंभ कर सकता है. हालाँकि इन दोनों तरह के खाता की अपनी सीमाएं और विशेषताएँ हैं. इस कारण किसी भी व्यक्ति को अपने व्यापार के अनुसार खाता चुनना चाहिये.


1. अपना खुद का खाता (Individual seller Account )

इस प्रकार के अकाउंट की खास बात ये है कि इसमें किसी तरह का वार्षिक या मासिक शुल्क (फीस) नहीं लगता है. विक्रेता इस खाते के माध्यम से प्रत्येक महीने अधिकतम 40 सामान बेच सकता है, और ये सारे सामान का अमेजन में सूची होना अनिवार्य है. एक इंडिविजुअल विक्रेता कभी सामान की नयी सूची नहीं बना सकता है, अतः विक्रेता केवल वही सामान बेच सकेगा, जो पहले से अमेजन प्लेटफार्म पर चल रहा हो. विक्रेता इस अकाउंट से अपने लेबल का सामान नहीं बेच सकेगा. इसमें पंजीकरण भी मुफ्त है. प्रत्येक सामान की बिक्री पर अमेजन 0.99 डॉलर  सामान बेचने की कीमत (रेफरल फीस) और क्लोजिंग फीस भी लेता है. अपना खुद का खाता  खोलने वालों को किसी तरह का ‘एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म’ नहीं मिलता, जिससे वे अपने सामान का प्रचार नहीं कर पाते.


2. व्यावसायिक विक्रेता खाता (Professional seller Account)

अमेजन पर ट्रेडिंग करने के लिए व्यावसायिक विक्रेता खाता बहुत ही उपयोगी है. इस खाते के प्रयोग के लिए व्यापारी को प्रत्येक महीने 40 डॉलर फीस भरनी होती है. इस खाते की सहायता से विक्रेता आसानी से अपने लेबल का सामान बेच सकता है. इस खाते के विक्रेता अनलिमिटेड यानी प्रति महीने जितना बेचना चाहें, उतना सामान बेच सकते हैं. साथ ही अमेजन व्यावसायिक विक्रेता को ‘लिस्टिंग’ की सुविधा भी प्रदान करता है. इस खाते का एक फायदा ये भी है कि विक्रेता को ‘एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म’ मिल जाता है, ताकि वे अपने सामान का प्रचार कर सकें. इस अकाउंट के जरिये ‘फुलफिलमेंट ऑफ़ अमेज़न’ प्रोग्राम के लिए भी पंजीकरण  कराया जा सकता है.



क्‍या है अमेजन. इन पर सेलिंग का प्रोसेस

अमेजन. इन पर अपने प्रोडक्‍ट्स बेचने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रोडक्‍ट कैटेगरी में सेल करेंगे. इसके बाद आपको अमेजन के साथ रजि‍स्‍ट्रेशन कराना होगा. अपने प्रोडक्‍ट्स को बेचने के लि‍ए पहले आपको अपने बि‍जनेस के बारे में, बैंक अकाउंट के बारे में और टैक्‍स की जानकारी देनी होगी. रजि‍स्‍ट्रेशन करने के बाद इन चार आसान कदमों से प्रोडक्‍ट बेचना शुरू कर सकते हैं.



पहला कदम: अमेजन. इन पर प्रोडक्‍ट को लि‍स्‍ट करें

रजि‍स्‍ट्रेशन प्रक्रि‍या पूरी करने के बाद आप अपने प्रोडक्‍ट्स एक-एक कर या बल्‍क में लि‍स्‍ट कर सकते हैं. आपको केवल वेब आधारि‍त टूल से बल्‍क में आइटम अपलोड करना होगा और आप सेल करने के लि‍ए तैयार हो जाएंगे.


दूसरा कदम: कस्‍टमर्स देखेंगे और आपके प्रोडक्‍ट्स खरीदेंगे

अपने प्रोडक्‍ट्स को लि‍स्‍ट करने के बाद लाखों कस्‍टमर्स अमेजन. इन पर आपके प्रोडक्‍ट्स को देख सकते हैं. शॉपिंग के हि‍साब से अमेजन प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी और पेमेंट को आसान बना देगा.


तीसरा कदम: हमें डि‍लि‍वर करने दें या आप खुद डि‍लि‍वर करें

अमेजन आपको ई-मेल के जरि‍ए जानकारी देगा कि आपके प्रोडक्‍ट के लि‍ए ऑर्डर लि‍या गया है. आपको केवल अपना प्रोडक्‍ट पैक कर कस्‍टमर के पास पहुंचाना है. आप अमेजन के फुलफिलमेंट सर्वि‍स और अमेजन ईजी शि‍प या एफबीए का फायदा उठा सकते हैं. जहां अमेजन प्रोडक्‍ट पैक करके डि‍लि‍वर करेगी.


चौथा कदम: अमेजन से मि‍लेगा आपको पेमेंट

अमेजन की फीस काटने के बाद आपका पेमेंट बैंक अकाउंट में डि‍पॉजि‍ट कि‍या जाएगा. पेमेंट की जानकारी आपको ई-मेल के जरि‍ए मि‍लेगी. अमेजन. इन वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबि‍क, रेफरल फीस 8 फीसदी से लेकर 15 फीसदी प्रति आइटम है. इसके अलावा, वि‍भि‍न्‍न प्रोडक्‍ट कैटेगरी के हि‍साब से 1 से 2 डॉलर की रेफरल फीस है.




बेचना शुरू करने से पहले रजिस्टर करने का तरीका

बेचना शुरू करने से पहले, आपके पास अपनी सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट होने चाहिए. Amazon.in पर सेलर के तौर पर रजिस्टर करना शुरू करने के लिए सभी ज़रूरी चीज़ों की चेकलिस्ट यहां दी गई है:


एक्टिव मोबाइल नंबर

GST नंबर (या आप GST से इग्ज़ेम्प्शन वाली कैटेगरी में बेच रहे हैं)

पैन की जानकारी

एक्टिव बैंक अकाउंट

ईमेल आईडी

*GST सामान और सेवाओं की सप्लाई पर लगाया गया वस्तु और सेवा कर है. यह एक अप्रत्यक्ष टैक्स है जो भारत में कई अन्य टैक्स की जगह लेता है, जैसे कि एक्साइज ड्यूटी, वैट, सर्विस टैक्स वगैरह, ताकि लोगों के लिए टैक्स को आसान बनाया जा सके.

और यह काफ़ी है! अपना रजिस्ट्रेशन शुरू करने के लिए यह चेकलिस्ट पूरी करें.



अपने बिज़नेस को रजिस्टर और लॉन्च करने का तरीका


स्टेप 1

रजिस्ट्रेशन शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें


स्टेप 2

अगर आपका फ़ोन नंबर किसी कस्टमर अकाउंट से लिंक किया गया है, तो साइन इन करने के लिए ईमेल और पासवर्ड का इस्तेमाल करें


स्टेप 3

अगर नहीं, तो 'Amazon.in पर नया अकाउंट बनाएं' चुनें


स्टेप 4

अपने GST में दिए गए कंपनी का लीगल नाम डालें


स्टेप 5

OTP के ज़रिए अपना मोबाइल नंबर वेरिफ़ाई करें


स्टेप 6

अपने स्टोर का नाम, प्रोडक्ट और अपना बिज़नेस पता दें


स्टेप 7

अपना GST और PAN नंबर सहित अपनी टैक्स जानकारी डालें


स्टेप 8

डैशबोर्ड से 'बेचने के लिए प्रोडक्ट' विकल्प चुनें और 'लिस्टिंग शुरू करें' पर क्लिक करें


स्टेप 9

Amazon.in के मौजूदा कैटलॉग में इसे खोजने के लिए अपने प्रोडक्ट का नाम या बारकोड नंबर डालें


स्टेप 10

अगर आपको मौजूदा कैटलॉग में अपना प्रोडक्ट नहीं मिल रहा है, तो नई लिस्टिंग बनाने के लिए 'मैं Aamzon पर नहीं बेचे जा रहे प्रोडक्ट जोड़ रहा हूं' चुनें


स्टेप 11

अपने प्रोडक्ट की कीमत, MRP, प्रोडक्ट की गुणवत्ता, स्थिति और अपना शिपिंग विकल्प डालें


स्टेप 12

प्रोडक्ट को अपनी इन्वेंट्री में ऐड करने के लिए 'सेव करके पूरा करें' पर क्लिक करें


स्टेप 13

अपने सेलिंग डैशबोर्ड पर जाएं, बची हुई जानकारी ऐड करें, और अपना डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करें


स्टेप 14

'अपना बिज़नेस लॉन्च करें' पर क्लिक करें


बहुत बढ़िया! अब आप Amazon.in पर सेलर हैं.



अमेजन बिजनेस मॉडल (Amazon business models)

अमेजन अपने विक्रेता को कई तरह के रास्ते देता है, जिससे बिजनेस स्थापित हो सके. यहाँ अमेजन बिजनेस मॉडल से संबंधित विशेष जानकारियां दी जा रही हैं.



रिटेल अर्बिट्रेज  (Retail Arbitrage)

रिटेल अर्बिट्रेज के अंतर्गत आप किसी भी रिटेलर से डिस्काउंट पर सामान खरीद कर अमेजन पर अधिक कीमत पर बेचे और लाभ प्राप्त करें. आप 40 सामान खरीद के इंडिविजुअल अकाउंट से ही शुरू कर सकते है. हालाँकि रिटेल अर्बिट्रेज के अंतर्गत कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है.


  • आपके पास आपके सामान का वह रसीद अथवा इनवॉइस होना अनिवार्य है, जिस सामान को आपको निर्माता या दूकानदार ने दिया है. अमेजन में रिटेलर से प्राप्त रसीद का कोई फायदा नहीं.

  • रिटेलर से सामान लेने से निर्माता की रसीद नहीं प्राप्त होगी, ऐसे में आपको अपने सामान को उपयोग किये हुए सामान (यूज्ड) की सूची में करके व्यापार करना होता है.

  • इस बात का ध्यान रखें कि जिस सामान का आप व्यापार करने जा रहे हैं, वो अमेजन पर प्रतिबंधित न हो. वरना आपका सामान नहीं बिक सकेगा.

  • सामान के मुख्य निर्माता की शिकायत पर आपका खाता (इंडिविजुअल अकाउंट अमेजन) बंद किया जा सकता है. इसमें थोक की अपेक्षा बहुत कम लाभ प्राप्त होता है.


ऑनलाइन आर्बिट्रेज (Online Arbitrage)

रिटेल आर्बिट्रेज की ही तरह आप ऑनलाइन कम दाम में सामान खरीद कर अमेजन पर बेच सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं. चूँकि ग्राहक ऐसे में आपके द्वारा बेचे जा रहे सामान को कम दामों में पा सकता है, अतः इस तरह के व्यापार से कोई खास लाभ होने की संभावना नहीं होती.


होलसेल सामान (Wholesale Products)

होलसेल सामान बेच कर अमेजन से अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है. होलसेल से तात्पर्य है सीधे निर्माता से अधिक मात्रा में सामान खरीद कर इस साइट पर बेचना. यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है कि सामान विक्रेता के ब्रांड का नहीं होता है और विक्रेता थर्ड पार्टी विक्रेता होता है. इसे शुरू करने से पहले होलसेल  लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. होलसेल  से अमेजन पर काफी लाभ प्राप्त होता है, क्योंकि आपको सामान कम कीमत पर प्राप्त हो जाता है और आप अमेजन पर अधिक कीमत पर बेचते हैं.


प्राइवेट लेबल सामान (Private Label Products)

आप किसी भी निर्माता से सामान खरीद कर अपना नाम देकर ब्रांडिंग कर सकते हैं. इसके बाद आपकी ब्रांडिंग के साथ सामान अमेजन पर बिकेगा. प्राइवेट लेबल होने से अमेजन आपको लिस्टिंग की सुविधा प्रदान करता है. आप चाहें तो अपने सामान की गुणवत्ता और बेहतर कर सकते हैं, इस प्रक्रिया से भी विक्रेता को काफी अच्छा लाभ प्राप्त होता है.



अमेजन का एफबीए (starting an Amazon Fulfillment by Amazon (FBA) business)

अमेजन अपने व्यापारियों को तरह तरह की सुविधाएँ प्रदान करती है, जिससे व्यापार में होने वाली परेशानियाँ कम हों. ‘एफबीए’ अमेजन द्वारा अपने व्यापारियों के लिए चलाया गया एक सुविधाजनक प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम के तहत व्यापारी अपने सामान अमेजन को भेज देता है, जिसके रख रखाव और ग्राहकों को डिलीवरी की ज़िम्मेदारी अमेजन की होती है. इस काम के बदले में अमेजन कुछ पैसे कमीशन के तौर पर लेता है. बहुत से व्यापारी अमेजन द्वारा चलाये गए इस प्रोग्राम का हिस्सा बन जाते हैं. ताकि वे डिलीवरी की ज़िम्मेदारी से मुक्त हो जाएँ. एक ‘एफबीए विक्रेता’ होने के नाते व्यापारी को बस अपना सामान अमेजन के किसी गोदाम तक पहुँचाना होता है. इसके बाद एक तरफ व्यापारी अपने सामान बेचता है और दूसरी तरफ अमेजन सामान डिलीवरी करते रहता है.


इस प्रोग्राम से कुछ खास लाभ नीचे दिए जा रहे हैं (Benefits of being an FBA seller)

  • एफबीए विक्रेता अपने सामान के लिए अमेजन का ‘प्राइम लोगो’ इस्तेमाल कर पाते हैं. इस लोगो से ग्राहकों का आपके सामान पर भरोसा बढ़ने लगता है.

  • इस प्रोग्राम की वजह से ‘सर्च रिजल्ट’में आपके सामान की रैंकिंग बेहतर हो पाती है, ताकि इन्टरनेट में ढूढने के दौरान आपका सामान सामने आ सके.

  • इस प्रोग्राम की सबसे बड़ी खूबी ये है कि अमेजन डिलीवरी नेटवर्क को सुचारू रूप से चलाये रखता है. इससे ग्राहक को तय समय पर उनके खरीदे गये सामान मिल जाते हैं.


एफबीए प्रोग्राम की फीस (FBA fees)

इस प्रोग्राम की फीस अमेजन दो रूप में लेता है. पहला ‘फुलफिलमेंट फीस’ और दूसरा ‘मंथली स्टोरेज फीस’. फुलफिलमेंट फीस के अंतर्गत अमेजन पैकिंग, शिपिंग आदि के पैसे लेता है जबकि मंथली स्टोरेज फीस के अंतर्गत आपके सामान को अपने वेयरहाउस में रखने के पैसे लेता है. एफबीए की कुल खर्च आपके सामान पैकेज के डायमेंशन पर निर्भर करती है. इसके अलावा अमेजन आपसे इस प्रोग्राम के अंतर्गत लेबलिंग फीस, लॉन्ग-टर्म स्टोरेज, रिटर्न प्रोसेसिंग, स्टॉक रिमूवल फीस आदि वसूल कर सकता है.



अमेजन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी (Amazon marketing techniques)

हालाँकि अमेजन का व्यापार इतना भी आसान नहीं कि आपने अपने सामान अपलोड कर दिए और ग्राहक खरीदने लगे. इसके लिए आपको अपनी बिक्री खुद बढानी होती है. इसे अक्सर एसईओ, पेड मार्केटिंग और आर्गेनिक मार्केटिंग की सहायता से बढ़ाया जाता है. ग्राहकों द्वारा किसी सामान को अमेजन साईट में सर्च करने पर सबसे पहले पेड रिजल्ट सामने आते हैं, इसके बाद आर्गेनिक मार्केटिंग के सामान. गौरतलब है कि पेड रिजल्ट के लिए व्यापारी को पैसे देने की आवश्यकता होती है. यदि आप बेहद नये हैं, आपके सामान की कोई रेटिंग या रिव्यु नहीं है तो ये रास्ता कारगर हो सकता है. इसके अलावा आप अपने सामान पर रिव्यु और रेटिंग प्राप्त करके सर्च रिजल्ट में अपनी जगह बनाए रख सकते हैं, हालाँकि इस में थोडा समय लगता है.



ऑनलाइन प्रोडक्‍ट सेल करने का फायदा

  • देश भर में कारोबार फैलाने का मौका मिलता है.

  • कस्‍टमर्स को शॉपिंग का बेहतर अनुभव मि‍लने से सेलर्स को अपनी ब्रांड वैल्‍यू बढ़ाने में मदद मि‍लती है.

  • लाखों कस्‍टमर्स तक एक क्‍लि‍क से पहुंचने का मौका.

  • सुरक्षि‍त और समय पर पेमेंट का भुगतान.

  • प्रोडक्‍ट लि‍स्‍ट कराने के लि‍ए कोई फीस नहीं देनी होगी.

  • आपको केवल प्रोडक्‍ट बेचने पर भुगतान करना होगा.

  • (लि‍मि‍टेड पीरि‍यड ऑफर) वेबसाइट पर स्‍टोर्स खोलने के लि‍ए कोई अपफ्रंट कॉस्‍ट नहीं होता.

  • ई-कॉमर्स कंपनी के वेयरहाउस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.


बदले में अमेजन कितनी फीस लेगा?

इस प्रोग्राम की फीस अमेजन दो रूप में लेता है। पहला ‘फुलफिलमेंट फीस’ और दूसरा ‘मंथली स्टोरेज फीस’। फुलफिलमेंट फीस के अंतर्गत अमेजन पैकिंग, शिपिंग आदि के पैसे लेता है जबकि मंथली स्टोरेज फीस के अंतर्गत आपके सामान को अपने वेयरहाउस में रखने के पैसे लेता है।


एफबीए की कुल खर्च आपके सामान पैकेज के डायमेंशन पर निर्भर करती है। इसके अलावा अमेजन आपसे इस प्रोग्राम के अंतर्गत लेबलिंग फीस, लॉन्ग-टर्म स्टोरेज, रिटर्न प्रोसेसिंग, स्टॉक रिमूवल फीस आदि वसूल कर सकता है।



Amazon पर बेचने में कितना खर्च आता है?

Amazon.in पर बेचने से जुड़ी फ़ीस के अलग-अलग प्रकार हैं.


Amazon पर बेचने की फ़ीस = रेफ़रल फ़ीस + क्लोज़िंग फ़ीस + शिपिंग फ़ीस + अन्य फ़ीस


रेफ़रल फ़ीस

किसी भी प्रोडक्ट को बेचकर की गई कमाई के प्रतिशत के रूप में Amazon.in द्वारा चार्ज की जाने वाली फ़ीस. यह अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग होता है.


क्लोज़िंग फ़ीस

आपके प्रोडक्ट की कीमत के आधार पर, रेफ़रल फ़ीस के अलावा चार्ज की जाने वाली फ़ीस.


वज़नदार चीज़ों की हैंडलिंग फ़ीस

Easy Ship और FBA के ज़रिए आपका ऑर्डर डिलीवर करने के लिए लगने वाली फ़ीस.


अन्य फ़ीस

अपने ऑर्डर को पिक, पैक और स्टोर करने के लिए FBA फ़ीस.

फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस स्ट्रक्चर की तुलना



फ़ीस का प्रकार

Fulfillment by Amazon (FBA)

Easy Ship (ES)

सेल्फ़-शिप

रेफ़रल फ़ीस

2% से शुरू होता है; कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग होता है

2% से शुरू होता है; कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग होता है

2% से शुरू होता है; कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग होता है


क्लोज़िंग फ़ीस

FBA के लिए कम क्लोज़िंग फ़ीस; प्रोडक्ट की कीमत की रेंज के अनुसार अलग-अलग होती है

प्रोडक्ट की कीमत की रेंज के हिसाब से बदलता है

प्रोडक्ट की कीमत की रेंज के हिसाब से बदलता है


शिपिंग फ़ीस

FBA के लिए कम शिपिंग फ़ीस; इतने रुपये से शुरू होती है 28 प्रति आइटम

शुरू होता है रु. 38 हर शिप किए गए आइटम के लिए; आइटम की मात्रा और दूरी के हिसाब से अलग-अलग होता है

अपनी पसंद के किसी तीसरे पक्ष के कैरियर के ज़रिए अपने ऑर्डर को शिप करने के लिए आपको लगने वाली लागत


अन्य फ़ीस

पिक, पैक और स्टोरेज फ़ीस



Seller Central क्या है?

Amazon.in सेलर के तौर पर रजिस्टर करने के बाद, आपको अपने Seller Central डैशबोर्ड का ऐक्सेस मिलता है. यह वह जगह है जहां आप अपने पूरे बिज़नेस को मैनेज करते हैं. कामयाब ब्रैंड को बढ़ाने के लिए अपना पहला प्रोडक्ट जोड़ने से लेकर टूल ढूंढने तक, आपको अपना बिज़नेस चलाने के लिए यहां सब कुछ मिलेगा.


नीचे कुछ ऐसी चीज़ें दी गई हैं जिन्हें आप Seller Central से कर सकते हैं.


  • अपनी इन्वेंट्री का ट्रैक रखें और इन्वेंट्री टैब से अपनी लिस्टिंग को अपडेट करें

  • अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले कस्टम बिज़नेस रिपोर्ट और बुकमार्क टेम्पलेट डाउनलोड करें

  • अपने सेलर परफ़ॉर्मेंस को मॉनिटर करने के लिए कस्टमर से जुड़े आंकड़े टूल का इस्तेमाल करें

  • केस लॉग का इस्तेमाल करके सेलिंग पार्टनर सहायता टीम से संपर्क करें और सहायता टिकट खोलें

  • Amazon पर आपके द्वारा बेचे जाने वाले सभी प्रोडक्ट के लिए अपनी रोज़ाना की सेल पर नज़र रखे





People also ask

अमेज़न पर सेलर कैसे बने?

Amazon पर अपने प्रोडक्ट कैसे सेल करें?

  1. Amazon सेलर बनें आज ही रजिस्टर करें और Amazon पर करोड़ों कस्टमर को बेचें ...

  2. Amazon पर बेचने के लिए ज़रूरी शर्तें अपनी GST/PAN जानकारी और एक्टिव बैंक अकाउंट के साथ अकाउंट बनाएं ...

  3. अपने प्रोडक्ट लिस्ट करें ...

  4. अपने प्रोडक्ट डिलीवर करना ...

  5. अपनी बिक्री के लिए पेमेंट पाएं


अमेजन के साथ व्यापार कैसे करें?

आइये जानते हैं सेलर्स अपना बि‍जनेस कंपनी के साथ कैसे शुरू कर सकते हैं.

  • अमेजन देगा अपना वेयरहाउस ...

  • क्‍या है अमेजन. ...

  • पहला कदम: अमेजन. ...

  • दूसरा कदम: कस्‍टमर्स देखेंगे और आपके प्रोडक्‍ट्स खरीदेंगे ...

  • तीसरा कदम: हमें डि‍लि‍वर करने दें या आप खुद डि‍लि‍वर करें ...

  • चौथा कदम: अमेजन से मि‍लेगा आपको पेमेंट


अपने प्रोडक्ट को कैसे बेचे?

  1. आमने-सामने बात करें जब आप बेचना शुरू करें, तो आप चाहे जिस किसी को भी बेच रहे हो उससे आमने-सामने बात करे। ...

  2. खरीदार को समझने की कोशिश करें ...

  3. खुद कम बोले और ज्यादा सुने ...

  4. सवाल करें ...

  5. बस बेचने की कोशिश न करे ...

  6. जरूरत पैदा करे या समझाए ...

  7. हर एक खरीदार की रिसर्च करे ...

  8. खरीदार की interest की बात करे


ऑनलाइन बिक्री कैसे शुरू करें?

आप कैसे बेच सकते है ऑनलाइन सामान

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के दो तरीके होते हैं: पहला, अपनी खुद की वेबसाइट बनवाकर सामान बेचना, दूसरा- मार्केट में पहले से मैजूद किसी ई-कॉमर्स के पोर्टल से जुड़कर सामान बेचना। पहले विकल्प यानी अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट बेचना काफी महंगा विकल्प है।


अमेज़न पर सबसे पहले कौन से सामान बेचे गए थे?

इतिहास 1994 में, जेफ बेजोस ने एमाज़ॉन शुरू किया। मई 1997 में, संगठन सार्वजनिक हुआ। कंपनी ने 1998 में संगीत और वीडियो बेचना शुरू किया, जिस समय इसने यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी में पुस्तकों के ऑनलाइन विक्रेताओं का अधिग्रहण करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परिचालन शुरू किया।


अमेज़न सेलर से कितना कमीशन लेता है?

अमेज़ॅन कमीशन शुल्क / Amazon Commission Fees

उत्पाद के अनुसार ये 2% से लेकर 28% तक का होता है। तो मानलीजिये अपने एक सामान बेचा जिसकी कीमत 1000 रूपया है।-


Post a Comment

0 Comments