Switch Desktop Mod For Better Experience

कम पढ़े लिखे लोग कर सकते हैं ये 25 काम, होगी मोटी कमाई

    कम पढ़े लिखे लोग कर सकते हैं ये 25 काम, होगी मोटी कमाई

    Top 25 Startup Ideas In India: मात्र 20 हजार में शुरू करें अपना बिजनेस, कमाई होगी लाखों में

    Top 20 Business Ideas In India With Low Investment: आज के समय में कोरोनावायरस महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। जिसकी वजह से देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई है। ऐसे में राजगार सृजन के लिए स्टार्टअप एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। ग्रामीण भारत में स्टार्टअप सेटअप का चलन तेजी से बढ़ रहा है। स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपको डिजिटल भारत पहल के तहत, भारतीय सरकार आपको लॉन जैसी सुविधा भी देती है। जिसके लिए आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट (Startup New Business Loan By Indian Government) देख सकते हैं। इन बिजनेस के लिए आपको केवल 20 हजार रुपए इन्वेस्ट करने होंगे, जिसके बाद आप एक महीने में लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं भारत में कैसे शुरू करें अपना बिजनेस...   कम लगत में लघु व्यवसाय कैसे शुरू करें? जब भी हम कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो हमारे दिमाग में कई तरह के विचार आते हैं, लेकिन उन विचारों को सही आकार देने की प्रक्रिया हमें पता नहीं होती। इसलिए अधिकतर लोग अपना बिजनेस शुरू करने से पहले ही बंद कर देते हैं, यदि आप भी इसी केटेगरी में शामिल हैं तो हम आपके लिए अपना बिजनेस शुरू करने के टिप्स और आईडिया लेकर आए हैं। जिनकी मदद से आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। व्यवसाय शुरू करने के लिए अत्यधिक दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है, लेकिन बिजनेस क्षेत्र में कदम रखने से पहले आपको अपने व्यवसाय के विचार के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए। बिजनेस को आसान बनाने के लिए, टॉप बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं, जिनमें कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


    हमारे देश में कम पढ़ें लिखे लोगों की कोई कमी नहीं है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अपनी शिक्षा पूरी प्राप्त नहीं की है. अक्सर ये वे लोग होते हैं जो गरीब होते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब होती हैं. जिसके चलते वे अपनी शिक्षा पर ध्यान नहीं दे पाते और अपनी अजीविका चलाने के लिए कुछ छोटे – मोटे काम कर पैसे कमाते हैं. ऐसे लोगों की मदद के लिए हम इस लेख में कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज लेकर आये हैं. जिसे कम पढ़े लिखे लोग भी बड़ी आसानी से शुरू मुनाफा अर्जित कर सकते हैं. चलिए जान लेते हैं वे कौन से व्यवसाय हैं.

    कम पढ़े लिखे लोग कर सकते हैं ये 25 काम, होगी मोटी कमाई

    कम पढ़ें लिखे लोगों के लिए कुछ व्यवसाय (Business Ideas for Less Educated Peoples)

    भारत के टॉप 25 लघु व्यवसाय आईडिया: Top 25 Small Business Ideas In India 

    कम पढ़ें लिखे लोगों के लिए कुछ छोटे व्यवसाय जिसे वे कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं वे इस प्रकार हैं –


    1. मोमबत्तियों का बिजनेस: मोमबत्तियाँ हमेशा मांग में होती हैं, जो कि यह एक बेहद लोकप्रिय व्यवसाय विकल्प है। मोमबत्तियों की पारंपरिक मांग धार्मिक और सजावट के उद्देश्यों से आती है। त्योहारों के दौरान, मांग बहुत अधिक है। अन्यथा, इन दिनों कई रेस्तरां, घरों और होटलों के साथ सुगंधित और चिकित्सीय मोमबत्तियों की मांग भी बढ़ रही है, ताकि वे माहौल बना सकें। मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय घर से लगभग 20,000-30,000 रुपये के कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। व्यवसाय शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में मोम, बाती, सांचे, धागा, सुगंध तेल, और बहुत कुछ शामिल हैं। प्रमुख कच्चे माल के अलावा, आपको कुछ मोमबत्ती बनाने के उपकरण भी चाहिए। इसमें एक पिघलने वाला पॉट, थर्मामीटर, पॉट, वेटिंग स्केल, हथौड़ा और एक ओवन (मोम पिघलाने के लिए) शामिल हैं। 



    2. अचार का बिजनेस: अचार भारत में एक पारंपरिक खाद्य पदार्थ है और बेहद लोकप्रिय है। आपको हर भारतीय घर में कम से कम एक प्रकार का अचार मिलेगा। इस प्रकार, यदि आप छोटा शुरू करना चाहते हैं, तो एक अचार व्यवसाय एक सुरक्षित और आसान विकल्प है। भारतीय बाजार के अलावा, भारतीय अचार विदेशों में बहुत मांग में हैं। आप इस व्यवसाय को अपने घर पर लगभग 20,000 -25,000 रुपये की छोटी पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं। UP Board Result 2022 Kab Aayega यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2022 कब आएगा डेट टाइम जानिए 



    3. अगरबत्ती (अगरबत्ती) का बिजनेस: भारत की अगरबत्ती (अगरबत्ती) का बाजार देश और विदेश में बड़ी मांग के कारण बढ़ रहा है। अगरबत्ती का उपयोग ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है, और त्यौहारी सीज़न के दौरान उनकी लोकप्रियता और मांग बढ़ जाती है। अन्य देशों में ध्यान की बढ़ती लोकप्रियता और अगरबत्तियों के उपयोग से भी उनका निर्यात बढ़ा है। अगरबत्ती के छोटे स्तर के निर्माण के पहले चरण में बाजार से चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा आदि सुगंध वाले बांस की छड़ें और आवश्यक तेल खरीदना शामिल है। छड़ें तेलों के साथ लेपित होती हैं, और सूख जाती हैं। 50,000 रुपये से ऊपर की लागत वाली स्वचालित और अर्ध-स्वचालित अगरबत्ती बनाने वाली मशीनों का उपयोग थोक उत्पादन के लिए किया जा सकता है। एक बार जब छड़ें पैक और लेबल हो जाती हैं, तो वे स्थानीय बाजारों में बेचे जाने के लिए तैयार हैं।



    4. बटन का बिजनेस: बटन परिधान उद्योग में उपयोग किए जाने वाले सबसे आवश्यक ट्रिमिंग्स में से एक हैं और बाजार की बड़ी संभावनाएं हैं। प्लास्टिक से लेकर कपड़े और स्टील के बटन तक, इस जगह पर विभिन्न श्रेणियां हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। आप या तो एक स्थान किराए पर ले सकते हैं या लगभग 30,000 रुपये -40,000 के मूल निवेश के साथ घर पर शुरू कर सकते हैं।



    5. डिजाइनर फीता का बिजनेस: फीता का उपयोग आमतौर पर कपड़ों में और शिल्प कार्यों के लिए किया जाता है। यह व्यापार का एक पारंपरिक रूप है और इसे आसानी से घर पर शुरू किया जा सकता है। उभरते फैशन ट्रेंड के साथ, विभिन्न प्रकार के लेस की मांग बढ़ गई है। लेस को विभिन्न देशों में निर्यात किया जाता है, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो छोटे से शुरू करना चाहते हैं। लेस को मैन्युअल रूप से, बॉबी मशीनों या पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत मशीनों के माध्यम से डिज़ाइन किया जा सकता है - जब आप संचालन के पैमाने पर निर्णय लेते हैं। आप लगभग 25,000-50,000 रुपये के कम निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। MP Board Supplementary Exam 2022 एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री आवेदन फॉर्म परीक्षा डेट टाइम समेत पूरी डिटेल 



    6. जूता लेस का बिजनेस: चीन के बाद भारत फुटवियर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। देश द्वारा निर्मित जूतों को खेल, औपचारिक, आकस्मिक और अन्य जैसी श्रेणियों में अलग किया जा सकता है। फावड़ियों की मांग बहुत अधिक है, और फावड़ियों का निर्माण एक आकर्षक लघु व्यवसाय विचार बन गया है। जूते का फीता एक बैंड बुनाई और एगलेट (फीता के कठोर छोर) को बन्धन द्वारा निर्मित किया जाता है। साधारण, बुना बैंड आमतौर पर कपास, पॉलिएस्टर, नायलॉन, पॉलीप्रोपाइलीन, आदि से बनाया जाता है, और एगलेट प्लास्टिक से बना होता है। फीता और एगलेट के लिए सामग्री के अलावा, जूता फीता ब्रेडिंग मशीनों की भी आवश्यकता होती है। वे प्रति मिनट कई मीटर फीता बुन सकते हैं, जिसके बाद एसीटोन का उपयोग बुने हुए बैंड को तेज करने के लिए किया जा सकता है। जिस तरह की मशीनरी आप तैनात करना चाहते हैं, उसके आधार पर आप लगभग 25,000 रुपये के छोटे निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।



    7. आइसक्रीम कोन का बिजनेस: हर कोई आइसक्रीम के लिए चिल्लाता है, आज सबसे लोकप्रिय डेसर्ट में से एक है। आइसक्रीम की बढ़ती खपत के कारण आइसक्रीम कोन की मांग बढ़ गई है। इसलिए, यदि आप छोटा शुरू करना चाहते हैं, तो यह विचार एक लाभदायक व्यवसाय विकल्प हो सकता है। आप लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपये का निवेश करके एक छोटी सी जगह में आइसक्रीम कोन निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप उच्च क्षमता वाली मशीनरी के साथ बड़े पैमाने पर काम करना चाहते हैं, तो निवेश लागत थोड़ी अधिक हो जाती है।



    8. चॉकलेट का बिजनेस: जब चॉकलेट की खपत की बात आती है, तो भारत चार्ट में सबसे ऊपर है। मीठा हो या कड़वा, चॉकलेट एक मूड लिफ्टर और स्ट्रेस बस्टर है। मिंटेल के अनुसार, भारत में 2015 से 2016 के बीच खुदरा बाजारों में चॉकलेट कन्फेक्शनरी की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़ी। इसलिए, यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आपके पास एक विचार नहीं है, तो चॉकलेट का निर्माण एक आकर्षक अवसर हो सकता है। आपको शुरू करने के लिए एक उत्पाद लाइन विकसित करने की आवश्यकता है। कच्चे माल और पैकेजिंग को खरीदने के लिए 40,000 से 50,000 रुपये की अनुमानित पूंजी की आवश्यकता होगी। हालांकि, अगर आप बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए मशीनरी का एक टुकड़ा तैनात करना चाहते हैं, तो लागत 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक बढ़ सकती है। मिक्सिंग, कुकिंग और कूलिंग इक्विपमेंट से आपका वॉल्यूम प्रोडक्शन आसान हो जाएगा। अपने ऑपरेशन के पैमाने को फिट करने के लिए उपकरणों के प्रकार का चयन करें।



    9. कपास का बिजनेस: कपास की कलियों का बाजार उपभोक्ताओं के प्रति व्यक्ति खर्च, स्वच्छता के प्रति बढ़ती जागरूकता, बढ़ती जनसंख्या आदि के कारण चलाया जा रहा है। कपास की कलियों के छोटे निर्माताओं को धुरी / छड़ी, शोषक सामग्री (कपास), और पैकेजिंग के लिए स्रोत की आवश्यकता होती है। उत्पाद। कच्चे माल तो स्वचालित कपास कली बनाने मशीनों में चला जाता है, जिनमें से कई उत्पादों को भी पैकेज करते हैं। उद्यमी की गुणवत्ता और उत्पादन आवश्यकताओं के अनुसार मशीनें उपलब्ध हैं। कॉटन बड्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को 20,000-40,000 रुपये के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।



    10. पापड़ का बिजनेस: पतला, कुरकुरा भोजन - तला हुआ या भुना हुआ - पूरे भारत में अधिकांश भोजन के लिए एक सामान्य संगत है। पापड़ कई मौकों, समारोहों, समारोहों और पार्टियों में अनिवार्य होते हैं, जिसका अर्थ है कि मांग हमेशा अधिक होती है। एक बार बुनियादी सामग्री जैसे गेहूं का आटा, मसाले और तेल खट्टा हो जाता है, निर्माण प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल होती है। बड़े पैमाने पर पापड़ विनिर्माण उद्योग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, लेकिन उद्यमी लगभग 30,000 रुपये के 40,000 रुपये के छोटे निवेश से शुरुआत कर सकते हैं और स्थानीय विभाग के स्टोरों को बेच सकते हैं। उद्यमी दाल, छोले, चावल, टैपिओका इत्यादि से बने आटे के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं, ताकि वे अपने प्रसाद को दूसरों से अलग कर सकें।



    11. नूडल्स का बिजनेस: नूडल्स, विशेष रूप से तत्काल किस्म, ग्रामीण और शहरी बाजारों में भारत में एक लोकप्रिय स्नैक है। नूडल निर्माण की प्रक्रिया सरल है और इसके लिए बुनियादी सामग्री जैसे कि गेहूं का आटा, नमक, चीनी, स्टार्च, मसाले, वनस्पति तेल आदि की आवश्यकता होती है। दोनों अर्ध-स्वचालित और पूरी तरह से स्वचालित नूडल बनाने वाली मशीनें बाजार में उपलब्ध हैं। नूडल्स बनाने की प्रक्रिया में मिश्रित आटा, स्टार्च, और सोडियम बाइकार्बोनेट, आटा मिलाकर, और मशीन के माध्यम से इसे पारित करना शामिल है। नूडल्स को वांछित आकार और आकार में काटा जाता है, सूखे और पैक किया जाता है। कम क्षमता वाली नूडल बनाने वाली मशीनों की कीमत 40,000 रुपये से अधिक है जबकि प्रीमियम वाले की लागत 1.5 लाख रुपये से अधिक है। 



    12. डिस्पोजेबल प्लेट और कप का बिजनेस: डिस्पोजेबल फूड-ग्रेड प्लेट्स और कप का उपयोग भारत में घटनाओं, कार्यों, पिकनिक आदि के दौरान बड़े पैमाने पर किया जाता है। इनका उपयोग बड़े पैमाने पर सड़क विक्रेताओं और फेरीवालों द्वारा भी किया जाता है। जैसा कि वे व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और लंबे समय तक बनाने के लिए सस्ती हैं, बाजार परिपक्व हो गया है। वे आम तौर पर कागज से बने होते हैं, जो प्लास्टिक, स्टील, कांच, आदि के विकल्प के रूप में उभरा है। पेपर प्लेट और कप बनाने के लिए, स्थानीय स्क्रैप की दुकानों से कम दरों पर कागज प्राप्त किया जा सकता है। निवेश का प्रमुख हिस्सा डिस्पोजेबल प्लेट बनाने वाली मशीनों का अधिग्रहण करता है। उनकी क्षमता के आधार पर, उनकी लागत 50,000 रुपये से अधिक है।



    13. जूट के बैग का बिजनेस: इस बायोडिग्रेडेबल और पुन: प्रयोज्य "गोल्डन फाइबर" का उपयोग दिन पर दिन बढ़ रहा है। प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए दुनिया के साथ, एक जूट बैग निर्माण व्यवसाय एक अच्छा विकल्प है। जूट बैग बनाने की प्रक्रिया सरल है। विभिन्न प्रकार के बैग बाजार में लोकप्रिय हैं और इन्हें कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने से लगभग 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये के छोटे पूंजी निवेश की मांग होती है। आप लगभग 500 वर्ग फुट के एक छोटे से क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं।



    14. स्टेपल पिन का बिजनेस: स्कूलों, कॉलेजों, सरकारी संस्थानों, कार्यालयों और जहाँ भी कागजी कार्रवाई में स्टेपलर का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। स्टेपलर स्टेपलर पिन के बिना काम नहीं कर सकते हैं, और पिन आमतौर पर सफेद जस्ती लोहे के तार से बनाए जाते हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले लोहे का उपयोग सुनिश्चित करेगा कि पिन मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले हैं। स्वचालित स्टेपल पिन बनाने वाली मशीनें उत्पादन की प्रक्रिया को सरल बनाती हैं। मशीन गोल लोहे के तार को समतल करती है और पूर्व निर्धारित लंबाई में पिन का उत्पादन करती है। स्टेपल पिन बनाने वाली मशीनें जो प्रति मिनट 350 पिन बना सकती हैं, उनकी कीमत 3.5 लाख रुपये से अधिक है। 



    15. कागज बनाने का बिजनेस: विनिर्माण कागज एक कम लागत वाला व्यावसायिक विचार है। हर जगह कागज का उपयोग किया जाता है। स्कूलों और कॉलेजों से लेकर दफ्तरों और बड़े कॉरपोरेट्स तक में पेपर का इस्तेमाल तय है। यह इस उत्पाद के लिए एक मांग में तब्दील हो जाता है- दुनिया डिजिटल होने के बावजूद। A2, A3 और A4 शीट से लेकर छोटी प्रतियां तक, पेपर बनाने वाले उद्योग में भी विस्तार की बहुत गुंजाइश है। हालांकि, उच्च परिवहन लागत से बचने के लिए आपको विनिर्माण स्थान का चयन करने में बुद्धिमान होने की आवश्यकता है। आपको मशीनरी स्थापित करने और व्यापार शुरू करने के लिए कच्चे माल प्राप्त करने के लिए लगभग 2 लाख-2.5 लाख रुपये की आवश्यकता है। 



    16. ऑर्गेनिक साबुन का बिजनेस: यदि आप एक छोटे से व्यवसाय के साथ शुरू करना चाहते हैं तो ऑर्गेनिक साबुन एक बहुत ही बढ़िया बाजार है। यह एक उच्च मांग वाला उत्पाद है जिसका उपयोग प्रतिदिन अरबों द्वारा किया जाता है। एक छोटा सा हर्बल साबुन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ग्लिसरीन, जड़ी-बूटियों, आवश्यक तेलों, मोल्ड्स, माइक्रोवेव, और अधिक जैसे कच्चे माल की आवश्यकता होती है। स्केल किए गए उत्पादन के लिए लगभग 1.5 लाख से 2 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है। आप घर पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या एक अलग छोटी जगह किराए पर ले सकते हैं। यदि आप साबुन बनाने की प्रक्रिया सीखना चाहते हैं तो विभिन्न सरकारी पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। 



    17. नारियल तेल का बिजनेस: इन दिनों लोग प्राकृतिक उत्पादों के उपयोग के प्रति सचेत हो गए हैं। स्वास्थ्य और सुंदरता की बात आती है, तो कई लोग गुणवत्ता वाले उत्पादों पर प्रीमियम का भुगतान करने में संकोच नहीं करते हैं। इसलिए, नारियल बाल तेल इकाई शुरू करना एक अच्छा लघु व्यवसाय विचार हो सकता है। इस कम लागत वाले व्यवसायिक विचार के लिए 1 लाख रुपये के अनुमानित निवेश की आवश्यकता है। आप या तो एक छोटे से खेत को किराए पर लेकर शुरू कर सकते हैं या अपने क्षेत्र के किसानों के साथ काम कर सकते हैं। 



    18. स्मार्टफ़ोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास का बिजनेस: वैश्विक बाजार के सिकुड़ने के बावजूद भारत का स्मार्टफोन बाजार बढ़ रहा है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के मुताबिक, भारतीय बाजार ने Q1 2019 में 32 मिलियन यूनिट्स की शिपमेंट देखी। स्मार्टफोन एक्सेसरीज जैसे टेम्पर्ड ग्लास भी बड़ी डिमांड में हैं। ये उच्च तापमान वाली मशीनों में बनाए जाते हैं, जहाँ कांच को गर्म किया जाता है और फिर तेजी से ठंडा किया जाता है। टेम्पर्ड ग्लास को कठोरता परीक्षण, ब्रेकिंग टेस्ट और आयाम जांच भी पास करनी होती है। टेम्पर्ड ग्लास में सिलिकॉन, अतिरिक्त सुरक्षा और गोंद भी होता है। गोंद, जो स्मार्टफोन स्क्रीन पर टेम्पर्ड ग्लास चिपक जाता है, विनिर्माण का एक अनिवार्य घटक है। कम क्षमता वाले टेम्पर्ड ग्लास बनाने की मशीनों की कीमत लगभग 75,000 रुपये है जबकि उच्च क्षमता वाले लोगों की लागत 1.5 लाख रुपये से अधिक है। 



    19. लिफाफे और फाइलें का बिजनेस: संचार डिजिटल होने के बावजूद, स्कूलों, कॉलेजों, कॉरपोरेट्स इत्यादि में कागज़ के लिफाफे और फ़ाइलों की एक बड़ी मांग है, खरीदारों की आवश्यकताओं के आधार पर, विभिन्न प्रकार के कागज़, जैसे कि मेपलिथो पेपर या स्क्रैप पेपर, का उपयोग किया जा सकता है। गोंद और गोंद को भी बाजार से खरीदना पड़ता है। लिफाफा बनाने वाली मशीनों की कीमत कहीं भी 1.5 लाख रुपये से 11 लाख रुपये के बीच है। जब कागज इन मशीनों में खिलाया जाता है, तो इसे विशिष्ट आकारों में काट दिया जाता है। गोंद लागू होने के बाद, लिफाफे को सुखाया जाता है और पैकेजिंग के लिए भेजा जाता है। इन उत्पादों को विभागीय स्टोर, सुपरमार्केट, या सीधे स्कूलों, कॉलेजों और कॉर्पोरेट कार्यालयों में बेचा जा सकता है।



     20. पेपर बैग का बिजनेस: कागज से बने पर्यावरण के अनुकूल बैग और पैकेजिंग लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि लोगों को एहसास है कि पर्यावरण के लिए गैर-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग कितने हानिकारक हैं। पेपर बैग का उपयोग शॉपिंग आइटम, खाद्य पदार्थ, चिकित्सा आइटम, आभूषण, और बहुत कुछ पैक करने के लिए किया जा सकता है। पेपर बैग बनाने की शुरुआत कम निवेश के साथ छोटे पैमाने पर की जा सकती है। स्वचालित पेपर बैग बनाने की मशीन लगभग 5 लाख रुपये से शुरू होती है और इसकी क्षमता बहुत अधिक है - प्रति घंटे कुछ हजार यूनिट। अर्ध-स्वचालित मशीनें भी 3 लाख रुपये से कम में उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें अधिक काम और श्रम शामिल हैं। उद्यमियों को कच्चे माल जैसे कागज की चादरें, स्याही, छपाई रसायन, टैग इत्यादि की सोर्सिंग में भी निवेश करना होगा।



    21. पीने के पानी की सप्लाई का बिजनेस: प्रदूषण के इस दौर में बीमारियों ने लोगों को जकड़ लिया है. ऐसे में लोग हाइजीन पर काफी ध्यान देते हैं, जिसके चलते वे जमीन से सीधा सप्लाई होने वाला पानी पीना पसंद नहीं करते हैं. वे अधिकतर मिनरल वाटर या फिर आरओ का पानी पीने को प्राथमिकता देते हैं. ऐसे में यदि कम पढ़ें लिखे लोग इन मिनरल वाटर या आरओ के पानी की सप्लाई का काम करते हैं, तो उन्हें इसमें काफी आमदनी हो सकती है. यह व्यवसाय अब न सिर्फ बड़े शहरों में लोकप्रिय हैं अपितु छोटे शहरों एवं कस्बों में भी काफी जोर पकड़ रहा है. शादी, पार्टी, समारोह, रैली आदि में लोग बंद डिब्बे के पानी की मांग करते हैं. आप उन्हें 20 लीटर के पानी के डिब्बे की सप्लाई करके 40 प्रतिशत तक का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. इसमें कोई भी शैक्षणिक योग्यता की भी आवश्यकता नहीं है. 



    22. टू लेट सर्विस का बिजनेस: टू लेट सर्विस का मतलब होता हैं लोगों को जमीन, मकान, दूकान या फ्लैट उपलब्ध कराने में मदद करना. यदि किसी व्यक्ति को कोई प्रॉपर्टी खरीदना हैं या किराएँ पर लेना है तो वे टू-लेट सर्विस से सम्पर्क करते हैं. जो व्यक्ति यह सर्विस देता हैं उसे दोनों ओर से कमीशन की प्राप्ति होती हैं. आपको इस कार्य में 4 % कमीशन प्राप्त होता हैं. इसमें कार्य इस तरह से होता हैं कि यदि कोई व्यक्ति को आप किसी प्रॉपर्टी को 5 लाख रूपये में खरीदवाते हैं, तो वह आपको 2 % कमीशन देगा और वहीँ जिस व्यक्ति की प्रॉपर्टी बिकी हैं वह भी आपको 2 % का कमीशन देगा. इस तरह से आपको दोनों ओर से मुनाफा मिलता है. लेकिन यदि आप इस कार्य में माहिर हैं तो इससे आपको ओर भी अधिक कमीशन की प्राप्ति हो सकती हैं.



    23. टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस: पहले जब लोगों को कहीं यात्रा करना होता था, तो लोग बिना टिकेट करायें ट्रेन या बसों में भेड़ बकरियों की तरह घुस कर चले जाते थे, किन्तु आजकल लोग भीड़ भाड़ वाली जगह में जाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. वे आरामदायक यात्रा करना चाहते हैं. इसके लिए ट्रेवल्स एजेंसी से सम्पर्क करके अपनी यात्रा के लिए टिकेट की बुकिंग करते हैं. इसमें वे फ्लाइट, बस या ट्रेन के साथ – साथ टैक्सी की भी बुकिंग करा सकते हैं. यदि आप खुद की ट्रेवल्स एजेंसी शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अधिक आय वाला व्यवसाय हो सकता है. क्योकि इसमें आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है. टैक्सी की बुकिंग करने पर भी टैक्सी के मालिक से आप कमीशन ले सकते हैं. अतः इसमें आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने ग्राहकों को अच्छी सेवाएं प्रदान करेंगे और नई – नई स्कीम निकालेंगे, तभी आपका यह व्यवसाय तरक्की कर सकेगा.



    24. डेयरी फार्म का बिजनेस: डेयरी प्रोडक्ट्स का उपयोग देश के हर नागरिक करते हैं. क्योकि लोगों को सुबह से लेकर रात तक डेयरी प्रोडक्ट्स की आवश्यकता पड़ती ही हैं. इसलिए इसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती हैं. शहर से लेकर गांव तक सभी जगह डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय काफी अधिक चलता है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरुरी नहीं हैं आप बहुत पढ़ें लिखे हो. कम पढ़ें व्यक्ति के लिए यह व्यवसाय काफी लाभदायक है. इस व्यवसाय में आपको गाय या भैंस का पालन का कार्य करना होता है. क्योकि गाय या भैंस के दूध से काफी सारे डेयरी प्रोडक्ट्स बनते हैं. और इसकी बिक्री कर आपको काफी अधिक आय प्राप्त हो जाती हैं.



    25. रेडीमेड गारमेंट्स शॉप का बिजनेस: आजकल लोगों को छोटा समारोह हो या बड़ा समारोह हो सभी को नये कपड़े पहन कर सजने सवरने का बहुत शौक होता है. ऐसे में इन दिनों रेडीमेड कपड़ों की बिक्री की काफी अधिक बढ़ गई हैं. आप अपने आसपास किसी रेडीमेड गारमेंट्स की दूकान खोल कर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. और यदि आपको फैशन और ट्रेंड का अच्छा ज्ञान हैं तो बिना शैक्षणिक योग्यता के भी आप इसे आसानी से शुरू कर बढ़ा भी सकते हैं. इसके लिए आप बड़े शहरों में जाकर रेडीमेड कपड़ों की खरीदी करें. इससे आपके पास स्टॉक में फैशनेबल कपड़े होंगे. जिनकी मांग लोग अधिक करते हैं.


    तो ये सभी व्यवसाय कम पढ़ें लिखे लोगों के लिए थे, जिसे वे बहुत कम लागत में शुरू कर अपनी आय का साधन बना सकते हैं. इन व्यवसायों को आप खुद शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी पर निर्भर होने की भी आवश्यकता नहीं है. इसलिए आप इस व्यवसाय को अवश्य शुरू कर लाभ की प्राप्ति करें.



    People also ask

    कम लागत में कौन सा व्यापार करें?

    इस ब‍िजनेस की शुरुआत आप छोटी लागत से कर सकते हैं.

    • शहरों में उपज बेचना ...

    • आर्गेनिक फार्मिंग ...

    • कोल्‍ड स्‍टोरेज ...

    • पॉल्‍ट्री फार्मिंग ...

    • लाइवस्‍टोक फार्मिंग ...

    • म‍िल्‍क सेंटर ...

    • बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


    कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

    आइए जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज जो बेहद कम निवेश में शुरू किए जा सकते हैं.

    • वीडियोग्राफी का बिजनेस

    • टिफिन सर्विस का बिजनेस

    • मोबाइल शॉप का बिजनेस

    • टेलरिंग का बिजनेस

    • कोचिंग सेंटर का बिजनेस


    सबसे सरल बिजनेस कौन सा है?

    5 Small Business Ideas

    • ब्रेड बनाने का बिजनेस

    • मोमबत्ती का व्यवसाय

    • चॉक बनाने का व्यवसाय

    • लिफाफे का व्यवसाय

    • होम कैंटीन


    सबसे सस्ता धंधा कौन सा है?

    अपना खुद का बिजनेस करना कोई बड़ी बात नहीं है. जिन को शुरु करने के लिए आपको ना तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही ज्यादा सिरदर्द मौल लेना पड़ेगा.

    1. किराना स्टोर ...

    2. प्रोपर्टी लिज पर देना ...

    3. पॉल्ट्री फार्म ...

    4. ऑनलाइन मार्केटिंगs. ...

    5. ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी ...

    6. कपड़ों का व्यापार ...

    7. इंटीरियर डिजाइनिंग ...

    8. फूड ट्रक


    5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? जिसमे आप कामियाब हो सकते हैं

    • कुल्हड़ बनाने का बिजनेस

    • चायपत्ती काबिजनेस

    • फूलों की माला का बिज़नेस

    • टी स्टॉल का बिज़नेस

    • जूस शॉप का बिज़नेस

    • छोटी किराने की दुकान का बिज़नेस

    • स्ट्रीट फूड का बिजनेस

    • साइकिल रिपेयरिंग शॉप का बिज़नेस

    Post a Comment

    0 Comments