Switch Desktop Mod For Better Experience

NEET 2024 Application Form: इस दिन से शुरू नीट का आवेदन फार्म- Full Information

NEET 2024 Application Form:  इस दिन से शुरू नीट का आवेदन फार्म- Full Information

NEET Application Form 2024:  नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी नीट 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पहले ही नीट 2024 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर चुकी है। और बताया गया है कि परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा. अब सभी छात्रों को आवेदन पत्र का इंतजार है, तो जानकारी के लिए आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया परीक्षा से 3 महीने पहले शुरू की जाएगी। यानी आपका आवेदन फॉर्म फरवरी में आ जाएगा। तो आप लोग परीक्षा की तैयारी करते रहे और जो भी छात्र 12वीं की परीक्षा दे रहा है वो भी नीचे दी गई परीक्षा में बैठ सकता है। नीट परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा साल में एक बार आयोजित की जाती है। और जो छात्र इस परीक्षा में भाग लेते हैं और परीक्षा पास करते हैं। इसलिए वे मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेते हैं। क्योंकि अब आपको मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट एग्जाम क्वालिफाई करना होगा, तभी आप किसी भी मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले पाएंगे। इसलिए अगले साल 2024 में नीट परीक्षा 5 मई 2024 को पूरे भारत में और कुछ विदेश में आयोजित की जाएगी। क्योंकि भारत के साथ कुछ ऐसे विदेशी देश भी हैं जहां इसकी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा रविवार को ही आयोजित की जाती है, इसलिए 5 को रविवार है। परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे और 20 मिनट तक आयोजित की जाएगी। वे सभी परीक्षा की तैयारी करते रहे, क्योंकि आपकी परीक्षा में केवल 6 महीने बचे हैं और आपको इस 6 महीनों में अच्छी तरह से तैयारी करनी है।




NEET Application Form 2024

परीक्षा का आयोजन इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी भी कर रही है। क्योंकि कुछ दिन पहले चर्चा थी कि नीट परीक्षा एजेंसी बदली जाएगी, लेकिन अभी इसे बदला नहीं जा रहा है। नीट परीक्षा एक दिन में पेन और पेपर मोड में पूरी होती है क्योंकि इस परीक्षा में 20 लाख से अधिक छात्र शामिल होते हैं। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि 22 से 25 लाख छात्र शामिल हो सकते हैं. इसके बारे में अभी तक कोई यात्रा नहीं है। क्योंकि आवेदन पत्र पूरा होने के बाद ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसियां इनके बारे में जानकारी दे सकती हैं। नीट परीक्षा के लिए आवेदन पत्र अभी तक शुरू नहीं किया गया है। पिछली बार आवेदन प्रक्रिया परीक्षा से 3 महीने पहले शुरू की गई थी। इसलिए इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा से पहले आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। यानी आपका आवेदन फॉर्म फरवरी में आ सकता है।



NEET Exam Syllabus

नेट परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के दौरान आयोजित की जाती है जिसमें जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 200 है, जिसमें से केवल 180 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। और अगर यह गलत है, तो एक को सही से काट लिया जाएगा यानी कुल 720 अंक या परीक्षा आयोजित की जाती है। जीव विज्ञान में दो भाग होते हैं जिसमें वनस्पति विज्ञान और प्राणि विज्ञान के अलग-अलग प्रश्न पूछे जाते हैं। तदनुसार, वनस्पति विज्ञान जूलॉजी, भौतिकी और रसायन विज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं। यानी इन चारों विषयों से 50-50 सवाल पूछे जाते हैं। जो छात्र नीट परीक्षा पास करते हैं। वे मेडिकल कॉलेजों में नामांकित हैं, एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग आदि जैसे पाठ्यक्रमों के लिए नामांकित हैं।



नीट परीक्षा योग्यता

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित नीट परीक्षा में शामिल होने के लिए 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। या फिर अगर आप 2024 में 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं तभी आप इस परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं। लेकिन 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद 12वीं में 50 से 55 अंक होने चाहिए। इसके बाद ही आप काउंसलिंग प्राप्त कर पाएंगे। आपके पास 12 वीं कक्षा में जीव विज्ञान विषय होना चाहिए।



नीट यूजी परीक्षा तिथि 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पिछले महीने एक नोटिस जारी कर कहा था कि नीट 2024 परीक्षा 5 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी। इसलिए आप सभी को इस तारीख को मानते हुए अपने सिलेबस को पूरी तरह से पूरा कर लेना चाहिए क्योंकि आपके पास अभी भी 6 महीने का लंबा समय है। और इस समय में आप अपने पाठ्यक्रम को मजबूत कर सकते हैं और नीट परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।




निष्कर्ष – NEET Application Form 2023

इस तरह से आप अपना  NEET Application Form 2023 कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |


दोस्तों यह थी आज की NEET Application Form 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको NEET Application Form 2023 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है | ताकि आपके NEET Application Form 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |


तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें | ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें NEET Application Form 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|



Important Links

Official websitenew

Click Here

Home Pagenew

Click Here

Join Our Telegram Groupnew

Click Here

Download Mobile Appnew

Click Here

WWW.SUBOPEDIA.COM


Post a Comment

0 Comments