Switch Desktop Mod For Better Experience

सरकार देगी महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय, ऐसे उठाएं लाभ- Full Information

सरकार देगी महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय, ऐसे उठाएं लाभ- Full Information

महिलाओं के लिए चुनावी माहौल को देखते हुए काफी घोषणाएं की जा रही हैं। हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार द्वारा भी कई लुभावनी योजनाओं के माध्यम से महिला वोटों को आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। एक तरफ राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने वादा किया है कि 1 करोड़ 5 लाख लोगों को 500 रुपये में सिलेंडर दिया जाएगा. वहीं, महिलाओं के लिए 10,000 रुपये की वार्षिक आय गारंटी की भी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 25 अक्टूबर को झुंझुनूं में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि कांग्रेस के दोबारा सत्ता में आने पर महिलाओं के लिए कई और कदम उठाए जाएंगे. सीएम ने इस योजना को गृह लक्ष्मी गारंटी योजना का नाम दिया है। जिसके तहत महिला मुखिया को सम्मान के तौर पर 10 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं को कई अन्य लाभ भी दिए जाएंगे।




क्या है गृह लक्ष्मी गारंटी योजना

गृह लक्ष्मी गारंटी योजना महिलाओं को दी जाने वाली आय गारंटी योजना है। गौरतलब है कि कई महिलाएं ऐसी हैं जो घरेलू काम करती हैं और उनके पास आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है। ऐसे में सरकार उन्हें आर्थिक स्वावलंबन देने के उद्देश्य से यह योजना लाना चाहती है। गृह लक्ष्मी योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को लाभ दिया जाएगा। अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं और लाभ लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन कब लिए जाएंगे और लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

कितना होगा फायदा

राजस्थान की महिलाएं, जो मुख्य रूप से घर का काम करती हैं, उनके पास आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है। उन्हें इस योजना से वित्तीय सहायता मिलेगी। इस कदम से राजस्थान की महिलाओं को वित्तीय गारंटी मिलेगी। बता दें कि इस योजना के तहत महिलाओं को 10 हजार रुपये की वार्षिक आय प्रदान की जाएगी। अगर इस आय का मासिक आधार पर हिसाब लगाया जाए तो महिलाओं को हर महीने करीब 833 रुपये का फायदा होगा।



कर्नाटक की तर्ज पर लागू होगी गृह लक्ष्मी योजना

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस ने सिद्धारमैया सरकार के नेतृत्व में महिलाओं के लिए इसी तरह की योजना शुरू की थी. कर्नाटक में इस योजना के तहत महिलाओं को फिलहाल हर महीने 2000 रुपये का लाभ दिया जा रहा है। कर्नाटक की तर्ज पर राजस्थान में भी इस योजना की घोषणा की गई है। राजस्थान में इस योजना के तहत महिलाओं को मासिक आय देने की उम्मीद कम है। सरकार महिलाओं को 2 या 3 किस्तों में राशि दे सकती है। कांग्रेस की सरकार बनने पर इस योजना को लागू करने पर नियम बनाए जा सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर है गृह लक्ष्मी गारंटी योजना

राजस्थान में कांग्रेस ने महिलाओं के लिए 10,000 रुपये की वार्षिक आय की घोषणा की है। वहीं मध्य प्रदेश में भी इसी तरह की योजना पहले से ही चलाई जा रही है, जिसका नाम है लाड़ली बहना योजना। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार लाड़ली बहना योजना चला रही है, जिसके तहत प्रदेश की करोड़ों महिलाओं को 1250 रुपये प्रति माह की मासिक किस्त दी जा रही है। इसी तर्ज पर कांग्रेस भी राजस्थान में महिलाओं को आय की गारंटी देना चाहती है।


किन महिलाओं को होगा फायदा?

गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत किन महिलाओं को लाभ दिया जाएगा? इसकी सभी पात्रता शर्तों का खुलासा अभी नहीं किया गया है। गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के बारे में अब तक मिली जानकारी के अनुसार निम्नलिखित पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा सकता है।



महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।

  • योजना का लाभ महिला मुखिया को दिया जाएगा।

  • योजना का लाभ विशेष रूप से गृहणियों को दिया जाएगा जो घर की देखभाल करती हैं, अपने बच्चों और पति की देखभाल करती हैं,

  • चौका चूल्हा करती हैं, ससुराल की देखभाल करती हैं और घर के अन्य काम करती हैं।

  • सरकारी नौकरी करने वाली या उच्च आय वर्ग की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।



गृह लक्ष्मी गारंटी योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

गृह लक्ष्मी गारंटी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजो का होना अनिवार्य है-


  • जन आधार कार्ड

  • आधार कार्ड

  • निवास प्रमाण पत्र

  • आय प्रमाण पत्र

  • स्वघोषणा पत्र

  • मोबाइल नंबर

  • बैंक खाता पासबुक

  • ईमेल आईडी ( यदि हो )



गृह लक्ष्मी गारंटी योजना का लाभ कैसे उठाएं 

फिलहाल कांग्रेस की ओर से इस योजना की घोषणा की गई है. अगर राजस्थान में फिर से कांग्रेस की सरकार बनती है तो सरकार इस योजना का मसौदा तैयार करेगी। और आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल के माध्यम से या शिविर के माध्यम से, महिलाओं के आवेदन शिविर के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।




निष्कर्ष – महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय देगी सरकार

इस तरह से आप अपना  महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय देगी सरकार कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |


दोस्तों यह थी आज की महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय देगी सरकार के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय देगी सरकार , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है | ताकि आपके महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय देगी सरकार से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके|


तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें | ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना आय देगी सरकार पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|




Important Links

Official websitenew

Click Here

Home Pagenew

Click Here

Join Our Telegram Groupnew

Click Here

Download Mobile Appnew

Click Here

WWW.SUBOPEDIA.COM


Post a Comment

0 Comments