Translate This Website In Any Language

जानिए बॉलीवुड क्या है? What is Bollywood in hindi

जानिए बॉलीवुड क्या है?

What is Bollywood in hindi


Bollywood

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे के बॉलीवुड क्या है? दोस्तों जब भी हमें मूवी डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है या फिर मूवी डाउनलोड करने के लिए जाते हैं किसी वेबसाइट पर या कहीं पर मूवी अपलोड करवाने के लिए जाते हैं अपने मेमोरी कार्ड पर तो हमेशा आप सुनते होंगे कि हॉलीवुड मूवी या फिर बॉलीवुड मूवी इसी तरह से और भी बहुत सारी जैसे टॉलीवुड मूवी ऐसे नाम से वाकिफ तो होंगे ही आप तो ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर बॉलीवुड क्या होता है।



बॉलीवुड किसे कहते हैं?


हिंदी भाषा में फिल्म बनाने का उद्योग को बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है। हिंदी फिल्म उद्योग मुख्यता भारत के मुंबई शहर में बसा हुआ है।


बॉलीवुड नाम अंग्रेज़ी सिनेमा उद्योग हॉलिवुड के तर्ज़ पर रखा गया है।


बॉलीवुड फ़िल्में हिन्दुस्तान, पाकिस्तान और दुनिया के कई देशों के लोगों को इतना ज्यादा पसंद आती है जैसे कि यह उनके दिल की धड़कन हो।


बॉलीवुड कहर फिल्म में 3 से 5 गाने आपको मिल ही जाएंगे जोकि इतने संगीत में होते हैं कि हर कोई उसे सुनकर झूम उठता है।


बॉलीवुड फ़िल्मों में हिन्दी की "हिन्दुस्तानी" शैली का चलन है।


हिन्दी और उर्दू (खड़ीबोली) के साथ साथ अवधी, बम्बइया हिन्दी, भोजपुरी, राजस्थानी, पंजाबी जैसी बोलियाँ भी संवाद और गानों में उपयुक्त होते हैं। 


बॉलीवुड फिल्मों में सबसे ज्यादा प्यार-मोहब्बत दिखाया जाता है यह फिल्में देशभक्ति, प्यार-मोहब्बत, पारिवारिक, हॉन्टेड, कॉमेडी, ड्रमस्टिक आदि मुख्य विषयों पर होती है।


बॉलीवुड भी दुनिया में फिल्म निर्माण के सबसे बड़े केंद्रों में से एक है। बॉलीवुड कार्यरत लोगों की संख्या और निर्मित फिल्मों की संख्या के मामले में दुनिया में सबसे बड़ी फिल्म उद्योगों में से एक है।


एक सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2011 में 3.5 अरब से अधिक टिकट पूरी दुनिया में जो तुलना मैं हॉलीवुड से भी बहुत ज्यादा टिकट बॉलीवुड ने बिक्री की थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बॉलीवुड कितनी ज्यादा बड़ी है फिल्म उद्योग है।


उम्मीद  है आपको हमारा पोस्ट बॉलीवुड क्या है?

What is Bollywood in hindi से जुडे जानकारी पसंद आया होगा।


इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें। आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।

धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments