Translate This Website In Any Language

Agriculture Business Ideas : कृषि क्षेत्र से जुड़े इन बिजनेस आइडियाज से कर सकते हैं अच्छी कमाई

Agriculture Business Ideas : कृषि क्षेत्र से जुड़े इन बिजनेस आइडियाज से कर सकते हैं अच्छी कमाई

कम पूंजी निवेश वाले कृषि आधारित व्यवसाय

Agriculture business ideas in Hindi: भारत देश एक खेती प्रधान देश है,  70% लोग गांव में रहते है. देखा जाए तो हमारे देश में ज़्यदातर ऐसे किसान हैं जिनकी आय का मुख्य स्रोत कृषि आधारित है. रिपोर्ट के हिसाब से आज भी 58% किसान सिर्फ कृषि (Agri Farm) आधारित है. देखा जाए तो हमारे देश की इकॉनमी में 54% रोल कृषि व्यवसाय (Agriculture Business Ideas in Hindi) का है. तो हम मान सकते है की हमारे देश में कृषि व्यवसाय का कितना महत्व है.

Agriculture Business Ideas


हमारे देश में ज्यादातर किसान ऐसे है जिनके पास कम जमीन(farm management) में ज्यादा मुनाफा ले रहे है और काफी किसान ऐसे है जो सही तरीके से या सही समय पर खेती या बिज़नेस न कर पाने से अच्छी फसल नहीं होती. क्योकि सही ज्ञान न होना या फिर एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट में कमी होना.  अगर आप भी एग्रीकल्चर बिजनेस करना चाहते हो तो यह लेख आपके लिए सही रहेगा क्योंकि हम आपके लिए लाये है एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी (14 most profitable agricultural business ideas in Hindi). 


कृषि क्षेत्र एक बहुत ही बड़ा और विशाल क्षेत्र है जिसमें खेती, पशुपालन, मधुमक्खी पालन, मछली पालन (farming business) इत्यादि जैसी कई अन्य चीजें भी शामिल हैं. अगर आप किसान हैं और खेती से आपको ज्यादा मुनाफा नहीं हो रहा है और आप कृषि क्षेत्र में कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हो लेकिन कृषि आधारित व्यवसाय (Agriculture Business Ideas) नहीं खोज पा रहे हैं.  तो आप अभी सही जगह पर हो इस लेख में हम आपको बताएँगे बेस्ट एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज के बारे में.


ये ऐसे बिजनेस आइडिया ( Business Ideas ) हैं, जिनको आप कम निवेश में भी आसानी से शुरू कर सकते हैं ! आप इन बिजनेस को पहले छोटे स्तर से शुरू कर बड़े स्तर पर भी ले जा सकते है ! अगर आर ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो आप ये बेहतर तरीकों से जानते होंगे कि कृषि बिजनेस ( Agriculture Business ) खास तौर पर पशुधन और फसलों पर निर्भर होता है इन्ही फसलों और पशुधन ( Crops and livestock ) से जुड़ी को बेचकर और उन वस्तुओं का उत्पादन ( Production of goods ) कर आप कृषि क्षेत्र में बिजनेस ( Business in Agriculture ) कर अच्छा पैसा कमा सकते है !




क्या है कृषि आधारित व्यवसाय? | What is the agriculture business?

कृषि व्यवसाय (Agriculture Business) का मतलब है पशुधन पालन, फसलों का उत्पादन. ग्राम्य विस्तार में रहने वाले लोगों के लिए कृषि व्यवसाय, आमदनी और उनकी रोजी-रोटी के लिए एक मुख्य स्त्रोत है. इसमें पशुपालन, वानिकी और मत्स्य पालन जैसे कई अन्य चीजें भी शामिल हैं. कृषि आधारित बिजनेस (Agriculture Business Ideas) की शुरुआत उनके निवेश और कार्यप्रणाली की क्षमता पर भी निर्भर करता है. चलो दोस्तों, आइए आज आपको कम पूंजी निवेश में शुरू होने वाले अच्छे कृषि बिजनेस आइडिया (Agriculture Business Ideas) की जानकारी देते हैं.



एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट | Agriculture business management

एग्रीकल्चर बिज़नेस में वे सारी गतिविधियां शामिल होती हैं, जो नेचुरल फाइबर और अलग अलग वस्तुओं की सप्लाई में बहुत अच्छा योगदान देते हैं. खाद्य सामग्री के प्रोडक्शन से लेकर पैकिंग तक फूड चेन के सब जगह पर एग्रीकल्चर बिज़नेस अहम भूमिका निभाता है. बीतते समय में टेक्नोलॉजी के बदलाव और लोगों की मांग के अनुसार चलना होता है. 



कृषि आधारित व्यवसाय | 14 most profitable agricultural business ideas in Hindi 2023


1) प्राकृतिक खेती का बिज़नेस | Natural Farming agricultural business idea in Hindi

आपने जैविक खेती (Organic Farming) का सुना होगा और शायद प्राकृतिक खेती (Natural Farming) बारे में भी सुना होगा. क्या है प्राकृतिक खेती (What is Natural Farming)?:  दोस्तों, प्राकृतिक खेती मतलब SPNF(सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती) जिसे हम जीरो बजट खेती भी बोल सकते है. क्योंकि प्राकृतिक खेती में ज्यादा निवेश करना नहीं होता बस आपके पास एक गाय होनी चाहिए. प्राकृतिक खेती सिर्फ गाय आधारित होती है और फसलों का उत्पादन भी अच्छा होता है और बाजार में अच्छे दाम भी मिल जाते है.  प्राकृतिक खेती एक बहुत ही अच्छा एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया है (Agriculture Business Ideas)



2) जीरा की खेती का बिज़नेस | Cumin Farming agricultural business idea in Hindi

दोस्तों, भारतीय रसोई का स्वाद बढ़ाने के लिए सिर्फ मसालों का ही उपयोग किया है और ला जवाब रसोई बनाते है. वो सारे मसालों में जीरा भी ऐसा ही एक प्रमुख मसाला है. हमारे देश में जीरे का उपयोग अलग अलग आयुर्वेदिक-हर्बल दवाओं बनाने के लिए भी किया जाता है. देश में उत्पन्न होने वाले जीरे का 80 प्रतिशत से अधिक जीरा गुजरात और राजस्थान में उगाया जाता है. जीरे का इस्तेमाल मोटापा, पेट दर्द, पाचन और बवासीर, अनिद्रा, अस्थमा, त्वचा विकार, ब्रोंकाइटिस, श्वसन संबंधी विकार जैसी बीमारियों के खिलाफ किया जाता है. अगर आप भी जीरे की खेती करते हो तो आप भी अच्छी कमाई कर सकते हो और आज के समय में 20kg जीरे का तक़रीबन 2500 से 3000 तक मिलते है. एक बीघा में जीरा का उत्पादन डेढ़ क्विंटल से लेकर चार क्विंटल तक हो जाता है. तो आप मान सकते हो कि जीरे की खेती (Cumin Farming) में लाखों की कमाई कर सकते हो.

 


3) मुर्गी पालन बिजनेस | Poultry Farming business in India

वर्तमान समय में देश में अंडे और मांस का उपयोग बहुत बढ़ गया है. पोल्ट्री फार्मिंग को मुर्गी पालन भी कहा जाता है, मुर्गी पालन का एक ऐसा व्यवसाय है जिसे समय के साथ-साथ तकनीकी और व्यावसायिक उद्योग में बदल दिया गया है. और आज के समय में यह कृषि क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ने वाला व्यवसाय है. और यह बेहतरीन फार्म कृषि उद्योग आइडिया में शामिल है. अगर आप कोई नया व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, तो पोल्ट्री फार्म बिजनेस (poultry farming) आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. इस व्यवसाय को शुरू करना है तो आपको मुर्गियों के बारे में सब कुछ जानकारी होनी चाहिए जैसे कि किस मुर्गी में कौन सी गुणवत्ता की होती है.

 


4) डेयरी फार्मिंग बिज़नेस | Dairy farming Agriculture Business in Hindi

दोस्तों, डेयरी फार्मिंग व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय हे जिसमे डेयरी प्रोडक्ट की जरुरत लोगों को हर वक्त पड़ती है. इसमें दूध की जरूरत और डिमांड बहुत रहती है. वर्तमान समय में शुद्ध दूध की मांग बहुत है और लोग ज्यादा पैसा देकर दूध लेते है. साथ में ग्रामीण विस्तार में भी दूध की मांग ज्यादा रहती है और आप बहुत सी ऐसी डेयरी प्रोडक्ट्स है जो घर से बनाकर बेच सकते हो इसलिए डेयरी फार्मिंग व्यवसाय (Dairy farming Agriculture Business in Hindi) एक बेस्ट एग्रीकल्चर बिज़नेस है. 

 


5) बकरी पालन बिज़नेस | Goat farming Agriculture Business

दोस्तों, आप अगर सोच रहे हो की बकरी पालन का बिज़नेस चालू करना है तो केसा रहेगा. वर्तमान समय में बकरी का उपयोग दूध और मांस में ज्यादातर उपयोग हो रहा है और लोगों को हमेशा मांग रहती है. बकरी पालन बिज़नेस एक लाभदायक व्यापार है. इस व्यवसाय से आप अच्छी कमाई कर सकते हो. आप कृषि के साथ साथ बकरी पालन भी बहुत आसानी से हो. कई किसान ऐसे हैं, जो खेती के साथ साथ पशुपालन भी करते हैं. 


6) मछली पालन बिज़नेस | Fish Farming Agriculture Business in Hindi

How to start fish farming business in Hindi

हमारे देश में मछली की मांग हमेशा रही है. अगर आप भी मछली पालन का व्यवसाय करना चाहते हो तो आप मछली पालन व्यवसाय को वर्ष के किसी भी समय दरमियान कर सकते हैं. वर्तमान समय में मछली पालन व्यवसाय के लिए नयी आधुनिक तकनीकों और मध्यम पूंजी निवेश की आवश्यकता रहेगी.

 


7) मधुमक्खी पालन व्यवसाय | Beekeeping Agriculture Business Ideas in Hindi

शहद के बहुत से फायदे है वो हम जानते हैं जैसे कि मोटापा कम होना (शरीर के टॉक्सिन बाहर करता है), इम्यूनिटी मजबूत होना, आंखों की रोशनी बढ़ती है और कब्ज की दिक्कत से आराम मिलता है. लोग जैसे जैसे जागृत होते जा रहे है वे से ही शहद की मांग भी बढ़ रही है. इसीलिए जो कृषि व्यवसाय का बिज़नेस करना चाहता है वो मधुमक्खी पालन व्यवसाय कर सकता हे (money making agriculture business ideas in india). 

 


8) एलोवेरा की खेती का बिज़नेस| Aloe Vera Farming business


Aloe Vera Farming Business in Hindiआयुर्वेदिक दवा हो या फिर, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में एलोवेरा का इस्तेमाल जमकर होता है. इसी वजह है कि एलोवेरा की मांग बाजार में काफी ज्यादा है. दोस्तों, एलोवेरा की खेती में सिर्फ एक ही बार आपको निवेश करना होता है, और उसके बाद आप लगातार 5 साल तक उस पौधे से जमकर लाभ कमा सकते हो वो एक बहुत अच्छी बात है इस बिज़नेस में. आपको सिर्फ एक बार पौधा लगाना है बाद आप अपने पौधों से निकलने वाले बेबी प्लांट को दूसरी कहीं और जगह पर लगा सकते हो. इस तरह एलोवेरा पौधों की संख्या बढ़ती चली जाती है. एक पौधा 3 से 4 महीने में बेबी प्लांट देता है तो ऐसे ही बिज़नेस में मुनाफा कमा सकते हो और ऐसे आप ऐलोवेरा की खेती (Aloe Vera Farming) कर सकते हो. 

 


9) फूलों का बिज़नेस | Flower Agriculture Business in Hindi

दोस्तों, आज के समय में कृषि में सबसे तेजी से बढ़ने वाली फसलों में से एक है वो है फूलों का उत्पादन. फूलों की मांग शादियों व अन्य इवेंट्स और पार्टी में होने के कारण इस बिजनेस को भी लाभदायक बना देता है. और बाजार में भी सभी प्रकार के फूलों की मांग हमेशा रहती है. साथ में आप सूखे फुल का भी बिज़नेस कर सकते हो. ऐसे फूलों का बिज़नेस (Flower Business) से अच्छी आमदनी प्राप्त की जा सकती है.

 


10) मशरूम की खेती का बिज़नेस| Mushroom Farming Agriculture Business in Hindi

Mushroom Farming Business

मशरूम की मांग हमेशा रही है, जो लोग शाकाहारी है उसके लिए चिकन, मटन की कमी पूरी कर सकता है इसलिए मशरूम की मांग शादी में या होटल में हमेशा से रही है. अगर आप सोच रहे हो की एग्रीकल्चर बिजनेस करना तो आप के लिए मशरूम की खेती (Agriculture Business Ideas) बहुत लाभदायक रहेगी. 



11. वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक उत्पादन ( Vermicompost organic fertilizer production )

अगर बात वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक उत्पादन ( Vermicompost organic fertilizer production ) की करें, तो इसे आज के समय में हर घर में उत्पन्य किया जा रहे है और खास बात ये है कि उसे बेचकर अच्छा मुनाफा ( Good profit ) कमाया जा रहा है भारत सरकार ( Indian government ) भी वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक उत्पादन ( Vermicompost organic fertilizer production ) को प्रोत्साहन देती है और इसके प्लांट ( Plant ) को लगाने के लिए सब्सिडी ( Subsidy ) पर लोन ( Loan ) भी दे रही है ! आज के इस खराब होते वातावरण में ऑर्गेनिक खेती ( Organic farming ) की और किसान ( Farmers ) अग्रसर हो रहे है, क्योंकि आज कल आर्गेनिक खेती ( Organic farming ) से उत्पन्य फल सब्जियों की मांग बढ़ती जा रही है ! इस कारण वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक ( Vermicompost Organic Fertilizer ) की मांग भी बढ़ती जा रही है ! इस कारण यह एक बहुत उपयुक्त कृषि बिजनेस आइडिया ( Agriculture Business Ideas ) है जिसे आप काम खर्च में शुरू कर सकते हैं !


12. हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र वितरक ( Hydroponic Agricultural Equipment Distributors )

हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र वितरक ( Hydroponic Agricultural Equipment Distributors ) एक बहुत ही अच्छा और लाभदायक कृषि बिजनेस आइडिया ( Agriculture Business Ideas ) है, क्योंकि इसमें असीमित लाभ हो सकता है ! इसके लिए भी आप को तकनीकी जानकारी की जरुरत पड़ती है, क्योंकि इस तरह की खेती में मिट्टी ( Soil in farming ) की जरुरत नहीं होती है ! सीधे पाइप्स में पानी और खनिज लवण ( Water and mineral salts ) के घोल से पौधों को दिया जाता है ! इसमें कम पानी में 100 गुना ज्यादा फसल ली जाती है ! साथ ही इसमें जगह की भी ज्यादा जरुरत नहीं पड़ती है ! ऐसे किसी इमारत के अंदर भी किया जा सकता है !


13. लैंडस्केप विशेषज्ञ ( Landscape specialist )

एक लैंडस्केप विशेषज्ञ ( Landscape specialist ) वो होता है जिसे लैंडस्केप आर्किटेक्चर ( Landscape architecture ) के क्षेत्र में सालों का अनुभव होता है ! लैंडस्केप आर्किटेक्चर ( Landscape architecture ) के अभ्यास में साइट विश्लेषण, साइट इन्वेंट्री, जमीन की योजना, रोपण डिजाइन, ग्रेडिंग, स्टॉर्मवॉटर मैनेजमेंट, टिकाऊ डिजाइन, निर्माण विनिर्देश शामिल हैं और ये सुनिश्चित करते हैं कि सभी योजनाएं फिलहाल के समय में बिल्डिंग कोड ( building codes ) और स्थानीय और संघीय अध्यादेशों को पूरा करती हैं !


14. औषधीय जड़ी बूटी की खेती ( Medicinal herb cultivation )

Agriculture Business Ideas आखिर में बात करते हैं औषधीय जड़ी बूटी की खेती ( Medicinal herb cultivation ) के बारे में तो, इसके उच्च स्तरीय खेती ( High level farming ) मन जाता है, क्योंकि ये एक अच्छी कमाई देने वाली खेती ( Farming ) है। इसमें आप को जड़ी बूटी की खेती ( Herb cultivation ) करना है इस तरह की खेती में सबसे बड़ा फायदा है कि दवा कंपनियां ( pharmaceutical companies ) आप के घर से ही कच्चा सामान ले जाती है। जैसी अभी हाल ही में पतंजलि औषधालय ( Patanjali Dispensary ) में भी खेती से जड़ी बूटी लेन की व्यवस्था की है !




निष्कर्ष

दोस्तों, अगर आप कृषि आधारित व्यवसाय (Agriculture business ideas in Hindi) करना चाहते हो तो उम्मीद करता हु की यह लेख (Agriculture business ideas in Hindi)  आपको बहुत काम आया होगा. मेने अलग अलग कही कृषि व्यवसाय आइडिया के बारे में बताया है. जे से की Money making agriculture business ideas in india, Farming business, Agribusiness management, Agricultural business plan. 


मेने जो ऊपर जो 10 बेस्ट कृषि आधारित व्यवसाय (Agriculture business ideas in Hindi) के बारे में बताया है उसमे आपको कही बिज़नेस करने के लिए उसे सही से जानना पड़ेगा जैसे की Agriculture business management courses, Agriculture business management scope, Agriculture business ideas 2023.

Post a Comment

0 Comments