Translate This Website In Any Language

Diwali Business Ideas : इस दिवाली शुरू करें यह बिज़नेस, होगी जबरदस्त कमाई, जानें क्या है यह बिज़नेस

दिवाली के लिए कम लागत व ज़्यादा मुनाफा वाले बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

Diwali Business Idea 2023 In Hindi


Diwali Business Ideas in Hindi: भारत त्योहारों का देश है. यहाँ का सबसे बड़ा त्योहार है दीवाली. दीवाली का नाम सुनते ही मन एक अलग ही आनंद की अनुभूति होने लगती है. यह त्योहार सभी लोगो को खुशी देने वाला त्योहार है. व्यवसाय क्षेत्र में सबसे ज्यादा व्यवसाय(बिजनेस) दीवाली पर ही होता है. दीवाली आने से पूर्व ही बहुत से व्यवसाय (बिजनेस) शुरू हो जाते है. वैसे तो कई व्यवसाय वर्ष भर चलते है लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे है जो सबसे ज्यादा दीपावली के समय पर ही चलते है. भारत मे अनेक लोग इस त्योहार के मौसम (सीजन) में व्यवसाय (बिजनेस) कर बहुत अच्छी कमाई कर लेते है. इस प्रकार के बिजनेस दीवाली के लगभग एक महीने पूर्व शुरू हो जाते है जो छोटी दीवाली तक चलते है. आप लोग भी ऐसे व्यवसाय (बिजनेस) को करके लाभ कमा सकते है तथा अपनी दीवाली को बहुत खुशहाल बना सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही लाभदायक दीवाली बिजनेस के बारे में बता रहे है.


Diwali Business Idea 2023 In Hindi


दिवाली का त्यौहार हमारे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली जैसे-जैसे पास आती जाती है, सबके मन में दिवाली को लेकर बहुत उत्साह और प्रसन्नता होती है। दिवाली पर लोग नए-नए प्रकार के घर के लिए सजावट के सामान, मोमबत्ती, दीये, रंगोली, फर्नीचर, कपड़े, लाइट्स, मिठाई आदि खरीदते है।


सभी लोगों के लिए रोजगार के नए नए अवसर आ जाते हैं अर्थात लोगों को रोजगार करने का मौका मिलता है। क्योंकि दिवाली के त्यौहार पर छोटी और बड़ी सभी प्रकार की दुकानें बाजार में लगती है। अगर आपका व्यापार करने का मन है तो आप इस दिवाली पर कोई भी व्यापार कम लागत में करके अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते है और इस दीवाली के त्यौहार को अच्छा बना सकते है।


अगर आपके मन में कोई नया बिजनेस करने का विचार आ रहा है और कम समय में ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह समय बिल्कुल उचित रहेगा, क्योंकि त्‍योहारों का सीजन शुरु हो चुका है. इस महीने अलग-अलग धर्म और जाति के लोगों के त्‍योहार आने वाले हैं. ऐसे में आपके लिए बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. कुछ दिनों में दिवाली का त्योहार भी आने वाला है. अगर आप  इस दिवाली पर कम समय में ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas) लेकर आए हैं. इन दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas) को आप कम पैसों में आसानी से शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं.


आइए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से दिवाली के लिए कुछ कम लागत वाले व्यापार के बारे में।



दिवाली के लिए कुछ व्यवसाय की सूची (Diwali Business Ideas in Hindi


दिवाली का त्यौहार आते ही सभी लोग सीजन के हिसाब से काम करने की सोचते हैं। क्योंकि सीजनल त्योहारों में कम लागत में अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। आइए आज आपको कम लागत में अच्छा मुनाफा प्राप्त करने वाले दीवाली के लिए कुछ व्यवसायों के बारे में बताते है, जिनको आप आसानी से कर सकते हैं।


  1. पटाखों का व्यापार

  2. मिठाई का व्यापार

  3. सजावट के सामान का व्यापार

  4. दीये, मोमबत्ती का व्यापार

  5. ड्राई फ्रूट की डेकोरेटिव पैकिंग का व्यापार

  6. फूलों की दुकान

  7. रंगोली का व्यापार

  8. सजावट लाइट का व्यापार

  9. कबाड़ी का व्यापार

  10. रियल एस्टेट एजेंट के रूप में

  11. दिवाली गिफ्ट बास्केटस और पैकिंग का व्यापार




दिवाली पर कम लागत में किये जाने वाले व्यापार

सफाई एवं पेंट के लिए व्यक्ति की आवश्यकता के रूप में (Diwali Home Cleaning Services):-

दिवाली ही एक ऐसा त्यौहार हैं जिसका सीजन आते ही लोगों के घरों में स्वच्छता का काम शुरू हो जाता हैं. ऐसे में उन्हें आवश्यकता होता हैं, कुछ ऐसे लोगों की जो उनके यहां साफ – सफाई एवं पेंट का काम कर सकें. ऐसे में यदि आप में इतनी क्षमता हैं कि आप इस कार्य को कर सकते हैं तो आपके लिए धन अर्जित करने का यह एक मौका हो सकता हैं. बड़े शहरों में तो कुछ ऐसी कंपनियां होती हैं जोकि कुछ लोगों को हायर करती हैं कि वे लोगों के घर में जाकर साफ – सफाई एवं पेंट का काम कर सकें. इसके लिए लोग उस कंपनी से सीधे संपर्क कर व्यक्ति को अपने घर बुला सकते हैं. तो यदि आप भी बड़े शहरों में रह रहे हैं तो आप उस कम्पनी के साथ जुड़कर यह काम कर सकते हैं. इसी तरह आप छोटे शहर में रहते हुए भी इस काम को कर सकते हैं लेकिन आप इसमें किसी कम्पनी के साथ न जुड़कर सीधे लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी सभी जानकारी देकर काम शुरू कर सकते हैं. इस तरह से दिवाली के समय आप यह काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.  



कबाड़ का व्यवसाय (Recycling Business):-

दिवाली में लोग जब अपने घर की साफ – सफाई करते हैं, तो कई सारा सामान ऐसा होता हैं, जोकि उनके काम का नहीं होता हैं, जैसे न्यूज़पेपर, प्लास्टिक के कुछ सामान, कार्टून आदि इसी तरह की और भी चीजें, तो वे उसे कबाड़ में बेच देते हैं. इससे कबाड़ का व्यापार भी इन दिनों काफी लाभकारी होता हैं, यदि आप चाहे तो आप भी एक कबाड़ी वाले के रूप में बेहतर तरीके से व्यापार कर सकते हैं. इसके लिए पहले आपको उन कंपनियों या रिसाइकिलिंग यूनिट से बात करनी होगी, जो इस तरह के उत्पाद को खरीद कर उसे रिसाइकिल करते हैं. उसके बाद आपको उसके लिए फण्ड की प्लानिंग करनी होती हैं. फिर आपको लोगों के घर से पुराने कुछ समान जैसे पेपर, प्लास्टिक आदि लेकर उसके बदले में उन्हें कुछ दाम देना होता हैं. इसके पश्चात कंपनियां या रिसाइकिलिंग यूनिट आपसे वह सामान खरीद लेते हैं. जिसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे भी दिए जाते हैं. अतः दिवाली के समय में यह व्यापार आपके लिये पैसे कमाने का बहुत अच्छा साधन हो सकता हैं.  



नमकीन, पकवान एवं नास्ते के आइटम बेचने का व्यवसाय :-

त्यौहार चाहे कोई भी हो उसमें तरह – तरह के पकवान एवं नास्ते के आइटम लोग अपने घर पर बनाते ही हैं. लेकिन आजकल की दौड़ भाग वाली जिन्दगी में लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता है, कि वे घर पर इस तरह के उत्पाद बनाये. इसलिए वे अक्सर बाजार में कुछ लोगों को इसके लिए ऑर्डर देते हैं, जो उनके लिए यह बनाकर उन्हें बेच देते हैं. यदि आप भी पाक कला में माहिर हैं, तो फिर इन्तेजार किस बात हैं, आप भी लोगों से तरह – तरह के नमकीन, पकवान एवं नास्ते के आइटम जैसे कि चिक्की और लड्डू बनाने का व्यापार शुरू कर दिवाली में अतिरिक्त धन कमा सकते है. इसके लिए आप खास कर ऐसे परिवार की स्त्रियों से संपर्क कर सकते हैं, जोकि अधिकतर नौकरी करने वाली होती हैं. आप उनसे इसके लिए अपने अनुसार पैसे भी ले सकते हैं. दिवाली के समय इस व्यापार को करना मतलब आपकी अच्छी खासी कमाई होना हैं.   



सजावटी आइटम्स बेचने का व्यवसाय ( Decorating Items Selling Business):-

दिवाली पर लोग अपने घर की साज – सज्जा बहुत ही बेहतर तरीके से करते हैं. ऐसे में उन्हें कई सजावटी आइटम की जरुरत होती हैं, जैसे स्टीकर्स, विभिन्न तरह की झालर्स, तोरण या बंधनबार, विभिन्न तरह के लैंप, स्टार्स आदि और भी चीजें. आप इस तरह के आइटम्स की बिक्री कर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप इस तरह के आइटम घर में बना सकते हैं या फिर इसे किसी थोक दुकान से खरीदकर भी बेच सकते हैं. आज के समय में प्लास्टिक की कुछ झालर्स का उपयोग बंद हो गया हैं, ऐसे में यदि आप पेपर की झालर बनाकर या खरीदकर बेचते हैं, तो लोग इसे अवश्य खरीदेंगे. इसलिए यह बिज़नस आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता हैं. इसके लिए आप अपने अनुसार कीमत निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आप अपने प्रतिद्वंदी के बारे में भी पहले से अवश्य जान लें. अतः यह व्यवसाय दिवाली के समय आपकी मुनाफा कमाने में मदद कर सकता हैं. 



रियल एस्टेट सलाहकार या एजेंट के रूप में (Real Estate Agent) :-

दिवाली के त्यौहार के समय प्रॉपर्टी की बुकिंग बढ़ जाती हैं. यह अनुमान लगाया गया हैं कि लगभग 40 % रियल एस्टेट बुकिंग त्यौहार के मौसम में होती हैं. अगर आप अपने अतिरिक्त समय में कुछ धन एकत्र करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है. रियल एस्टेट सलाहकार या एजेंट बनने के लिए आपको बस टेलीफोन कनेक्शन और एक लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होती हैं. इसके बाद इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के कुछ बिल्डरों से संपर्क करना होता है. एक बार जब आप बिल्डर के साथ टाई – अप पूरा कर लेते हैं, तो आपको उस ग्राहक की तलाश करनी होती हैं, जो संपत्ति की खरीद करना चाहते हैं. अतः इस दिवाली आप इस व्यवसाय को कर अतिरिक्त पैसे की कमाई कर सकते हैं.



दिवाली गिफ्ट बास्केट्स या पैकिंग व्यवसाय (Gift Basket or Packing Business):-

दिवाली के त्यौहार में लोग एक दूसरे को उपहार देते हैं. उपहार को यदि अच्छी पैकिंग के साथ अपने रिश्तेदारों और मेहमानों को दिया जाये, तो इससे लेने वाले व्यक्ति को तो अच्छा लगता ही हैं, साथ ही यह देखकर उपहार देने वाले के मन को भी ख़ुशी मिलती हैं. इसके लिए वे व्यक्ति उपहारों की पैकिंग कई बार बाजार से करवाते हैं. यदि आपको अच्छी तरह से पैकिंग करने का ज्ञान हैं, तो यह आपके लिए बेहतर अवसर हैं. इसके लिए आप लोगों से उपहारों की पैकिंग के लिए ऑर्डर ले सकते हैं, और उनके उपहारों की विभिन्न तरह की बास्केट्स या विभिन्न डिज़ाइन से पैकिंग कर सकते हैं, जोकि देखने में आकर्षक लगे और लोगों को पसंद भी आये. अतः आप इससे दिवाली के समय पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं.



पटाखे का व्यवसाय (Patake or Crackers Business):-

पूरे देश भर में दिवाली के पर्व पर पटाखे खरीदे जाते हैं और लोगों द्वारा जलाये जाते हैं और खुशी से दीवाली मनाई जाती है. अब इस व्यापार में मुनाफा किस तरह से होता है आइए जानते हैं. मान लीजिए यदि कोई व्यापारी 100000 रूपये का पटाखा खरीदता है, तो उसे दिवाली के माहौल में लगभग 100000 रूपये की रकम पर 50% मुनाफा हो जाता है. मतलब एक लाख की रकम पर वह आराम से 50000 रूपये कमा लेता है. पटाखे का काम मुनाफे भरा है, तो जोखिम भरा भी है, क्योंकि भारत की केंद्र सरकार द्वारा पटाखों पर बैन लगा दिया जाता है, जिसकी वजह से पटाखे बेचना और खरीदना मुश्किल हो जाता है. दरअसल पूरे भारत में इतने पटाखे जलाए जाते हैं, कि प्रदूषण की मात्रा बेहद अधिक बढ़ जाती है. जिसकी वजह से देश की जनता को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस बार केंद्र सरकार ने कदम उठाया है, कि लोगों को ग्रीन पटाखे जलाने चाहिए, लेकिन बाजार में ये आम पटाखों से कहीं हद तक महंगे बिक रहे हैं. बाजार में जिस आम फुलझड़ी की कीमत 100 रूपये है, वहीं ग्रीन पटाखों के तौर पर फुलझड़ी 500 रूपये की कीमत पर प्राप्त होती है. परंतु फिर भी इस व्यवसाय को करने से मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है, क्योंकि जब पटाखे ही बाजार में मौजूद नहीं होंगे, तो त्योहार मनाने के लिए सभी ग्रीन पटाखे खरीदना पसंद करेंगे. ऐसे में आपको यानि पटाखे विक्रेता को अधिक मुनाफा प्राप्त हो सकता है.



पूजा के समान का व्यवसाय :-

धर्म चाहे कोई भी हो त्योहार के समय परमात्मा की पूजा को सर्वप्रथम महत्व दिया जाता है. ऐसे में पूजा के समय जरूरत पड़ने वाली संपूर्ण सामग्री की खरीदारी बाजार से प्रत्येक व्यक्ति द्वारा की ही जाती है. अब इसका मुनाफ़ा पूजा के सामान को बेचने वाले व्यक्ति को स्वतः ही होता है. यह व्यापार आरंभ करना जितना आसान होता है उतना ही आसानी से चलाना भी होता है. मुख्य रूप से यह एक ऐसा व्यवसाय है जो पूरे वर्ष मुनाफा कमाने वाला साबित हो सकता है क्योंकि वर्ष भर में विभिन्न धर्मों में त्योहार आते जाते रहते हैं, जिनमें हवन व पूजन सामग्री की आवश्यकता पड़ती ही है. ऐसे में कोई भी व्यक्ति एक छोटी सी दुकान में भी और कम रकम के साथ इस व्यापार को शुरू करके आसानी से चला सकता है. यह एक ऐसा व्यापार है जिसमें कोई भी नुकसान या फिर क्षति नहीं होती है 12 महीने चलने वाला यह व्यापार सरल और अधिक मुनाफे वाला व्यापार है, जिसमें सभी उपभोक्ताओं की मांग के अनुसार सामान खरीदा और बेचा जा सकता है.



ड्राई फ्रूट्स बेचने एवं उसे डेकोरेट करने का व्यवसाय (Dry Fruit Gift Packing and selling) :-

ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और साथ ही व्यापारियों के लिए लाभकारी बिजनेस भी साबित होते हैं. आज के समय में बाजार में सबसे महंगे बिकने वाले ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस बहुत जोरों पर है क्योंकि आज के समय में मिठाइयों से अधिक महत्वता ड्राई फ्रूट्स को दी जाती है. अब यदि कोई मिठाई भी बनानी हो तो बिना ड्राई फ्रूट के वह अधूरा स्वाद देती है, ऐसे में ड्राई फ्रूट खरीदना और उन्हें उन मिठाइयों में डालकर उन्हें स्वादिष्ट बनाना प्रत्येक घर में किया जाता है. शादी विवाह या फिर कोई छोटा सा त्यौहार या फिर घर में कोई छोटा उत्सव क्यों ना हो, घर में मिठाइयां बनाई जाती हैं और ड्राई फ्रूट्स का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है. इसमें अधिक लागत के साथ आपको व्यवसाय आरंभ करने की जरूरत नहीं है आप थोड़ी लागत के साथ भी व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं जिसमें आप अधिक मुनाफ़ा कम समय में ही कमा सकते हैं. यह ऐसी वस्तुएं होती हैं जो जल्दी खराब भी नहीं होती है. आप ड्राई फ्रूट्स को डेकोरेट करने का भी बिज़नस कर सकते हैं, जोकि त्योहारों या किसी के जन्मदिन, शादी की एनिवर्सरी या फिर कोई छोटे-मोटे उत्सव के लिए भी खरीदे जाते हैं जो बेहद आकर्षक और सस्ते होते हैं. इन सब चीजों का व्यापार करना व्यापारी के लिए आसान होता है और कम जगह पर भी वह इस व्यापार को सफल बना सकता है.



घर पर बनाये जाने वाले बेकरी, मिठाई एवं चॉकलेट सामान बेचने का व्यवसाय :-

मिलावट का दौर इस कदर चल पड़ा है कि लोग खुद घर पर मिठाई बनाते हैं और उसे खाकर संतुष्टि प्राप्त करते हैं. आज के समय में घर-घर में बेकरी खोल दी गई है, जहां पर चॉकलेट या फिर अन्य वस्तुओं से बने सामान बनाए जाते हैं. यह सबसे आसान और सरल व्यवसाय है, जिसे करके आसानी से कोई भी व्यक्ति घर बैठे कम मेहनत में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकता है. इसमें मात्र कुछ सामान की जरूरत होती है, जिसे आप थोक मार्केट से कम कीमत पर खरीद कर घर में ही अच्छी बेकरी खोल सकते हैं और अच्छे सामान बना सकते हैं. खाने की चीजें उनके अद्भुत स्वाद पर निर्भर करती हैं, यदि किसी व्यक्ति को आपके द्वारा बनाई मिठाईया चॉकलेट का स्वाद पसंद आ जाता है, तो वे सदैव के लिए आपका उपभोक्ता बन जाता है. ऐसे में आपका व्यवसाय दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करता है, क्योंकि एक उपभोक्ता आपके स्वाद को चख कर दूसरे उपभोक्ता को आप से सामान खरीदने के लिए स्वयं ही निमंत्रण देता है. ऐसे में चॉकलेट और चॉकलेट से बनी मिठाइयों का व्यापार आपका कम समय में अधिक मुनाफा देने वाला व्यापार बन जाता है.



फूलों की दूकान का व्यापार (Flower Shop Business) :-

सजावट चाहे कितने भी प्रकार की कर ली जाए, लेकिन फूलों की सजावट का अपना एक अलग ही आकर्षक प्रभाव होता है. कोई छोटा त्यौहार हो या फिर शादी, हर उत्सव में फूलों को सर्वप्रथम महत्व दिया जाता है. ऐसे में यदि आप फूल माला का बिज़नेस करते हैं, तो आप कम कीमत पर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. जिसके लिए या तो आप किसी थोक विक्रेता से फूल ख़रीद सकते हैं अन्यथा स्वयं ही अपने बगीचे में फूल उगा कर उनका व्यापार कर सकते हैं. यदि आप थोक विक्रेता से फूल खरीदते हैं, तो आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और यदि आप अपने बगीचे में ही फूलों का व्यापार करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको उन पौधों की देखरेख करनी होगी और समय-समय पर उनको पोषण भी देते रहना होगा, ताकि आप अच्छे फूलों से अच्छी मालाएँ बनाकर बेच सकें. यह सबसे आसान और सरल व्यापार है, जिससे आप कम लागत पर एक अच्छी रकम का मुनाफ़ा उचित समय पर प्राप्त कर सकते हैं.



सजावटी लाइट्स का व्यवसाय (Decoration Light Business) :-

त्योहारों का मौसम और घर दुकानों में चमचमाती लाइट ना हो तो त्यौहार फीके लगते हैं. त्योहारों की रौनक ही तब पता चलती है, जब घरों और दुकानों में लाइट की सजावट होने लगती है. त्योहारों का मौसम शुरू होते ही बाजारों में चहल-पहल शुरू हो जाती है, ऐसे में लोग अपने घरों की सजावट के लिए अलग-अलग तरह की और नई डिजाइन की लाइटे खरीदने के इच्छुक होते हैं. ऐसे में यदि आप आकर्षक लाइटों का व्यापार करते हैं, तो आप त्योहार के सीजन में एक अच्छा मुनाफा अपने नाम कर सकते हैं. आकर्षक लाइट खरीदने के लिए आप किसी भी थोक बाजार में जाकर अच्छी से अच्छी खरीदारी कर सकते हैं, ताकि आप उसमें एक आकर्षक मुनाफा कमा सके. इसके लिए जरूरी होता है, कि आपके पास एक छोटी सी दुकान अवश्य हो, जिसमें आप अपनी लाइटों की थोड़ी प्रदर्शनी लगा सके, ताकि ग्राहक आकर्षक होकर आपसे उन लाइटो को अवश्य खरीदें. एक बात जिसका आपको अवश्य ध्यान रखना चाहिए, वह यह है कि यदि आपकी लाइट आकर्षक होने के साथ-साथ टिकाऊ भी होंगी, तो आप की बिक्री अधिक होगी. ऐसे में एक उपभोक्ता स्वयं ही दूसरे उपभोक्ता को आपकी दुकान की तरफ खींच कर ले आएगा, जिससे आपके व्यवसाय में अपने आप ही बढ़ोतरी होने लगेगी.



दीये या मोमबती बनाने का व्यापार (Diya or Candle Making Business) :-

दीए का महत्व तो हमारे पुराणों में भी बहुत अधिक बताया गया है. किसी भी त्योहार और पर्व में दीयों या मोमबती को जलाना शुभ माना जाता है, ऐसे में हिंदू धर्म के अनुसार प्रत्येक हिंदू व्यक्तियों को यह खरीदना शुभ मान जाता है. यदि आप कोई ऐसा व्यापार ढूंढ रहे हैं, जो बहुत ही कम लागत में आरंभ किया जा सके, जिसे कहीं पर भी बैठ कर आप चला सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा पाए, तो आप बिल्कुल भी ना सोचे और दीये या मोमबती बनाने का व्यापार कर सकते हैं. मिट्टी के बने हुए दीए कई आकार और कई डिजाइन में प्राप्त होते हैं, जिन्हें आप किसी भी दीए बनाने वाले व्यक्ति से खरीद सकते हैं या फिर एक ऐसे मिट्टी बाजार में जा सकते हैं, जहां पर थोक रेट पर आपको दियों की प्राप्ति हो जाए. थोक रेट पर लाकर यदि आप उचित दाम पर अपने दीए भेज पाते हैं, तो आप उन पर कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. यह एक ऐसा सुगम व्यापार है, जिसे आप कहीं पर भी आरंभ कर सकते हैं.



रंगोली का व्यवसाय (Rangoli Business) :-

रंग जीवन में ना हो तो जीवन बेरंग हो जाता है, ऐसे ही यदि किसी उत्सव व त्यौहार में रंगोली ना हो, तो वह त्यौहार बिल्कुल ही बेरंग नजर आता है. भारतीय संस्कृति में किसी भी त्योहार उत्सव पर रंगोली बनाना या फिर बनी बनाई रंगोली लाकर अपने घरों में लगाना शुभ माना जाता है और रंगोली को अत्यधिक महत्व भी दिया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि रंगोली परमात्मा के उस अवतार से जुड़ी है जो परमात्मा को आपकी तरफ आकर्षित करती है. ऐसे में यदि आप रंगोली का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहद मुनाफे से साबित हो सकता है. कुछ रंगोली प्रिंटेड आती हैं, जिन्हें लाकर सिर्फ स्टीकर की तरह घर में चिपका दिया जाता है, वह बहुत ही सस्ती भी आती हैं और उचित कीमत पर बिक जाती हैं, जिसकी वजह से उनमें काफी मुनाफा हासिल कर सकते है. रंगोली बनाने के लिए बाजार में कई तरह के रंग भी उपलब्ध होते हैं, जो अधिक कीमत पर नहीं बल्कि बहुत कम कीमत पर आपको थोक मार्केट से मिल सकते हैं. यदि आप उन रंगों को लाकर अपने घर के आस-पास या किसी दुकान के आस पास बैठकर भी बेचे, तो आप उसमें कम लागत पर अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं.



तस्वीर और पोस्टर diwali business ideas

आप सीजन में आने वाले अलग-अलग त्योहारों के हिसाब से पोस्टर्स, तस्वीर और फोटो फ्रेम करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अभी दीपावली आ रही है तो आपको लक्ष्मी जी के पोस्टर्स और तस्वीर का बिजनेस शुरू करना चाहिए। और ऑफलाइन यानी कि अपनी दुकान पर प्रोडक्ट सेल करने के साथ-साथ आपको ऑनलाइन भी सेल और करने का ट्राई करना चाहिए।



LED light diwali business ideas

एलईडी लाइट्स यह एक ऐसा बिजनेस है जो सालों साल तक चल सकता है क्योंकि जब भी कोई त्यौहार होता है तो अलग-अलग प्रकार की लाइट्स लगाई जाती हैं जिससे बहुत ही अच्छा डेकोरेशन (Decoration) हो पाता है। त्योहार के हिसाब से अलग-अलग डिजाइंस की LED Lights बनाकर आप सेल कर सकते हैं। आप इस LED lights diwali business ideas से अच्छी कमाई कर पाएंगे।



Diwali decoration product

जब भी कोई खुशी का मौका होता है और या कोई त्यौहार होता है तो हर कोई सबसे पहले डेकोरेशन के बारे में सोचता है और इसकी तैयारी में लग जाते हैं और अलग-अलग प्रकार की चीजें डेकोरेशन के लिए खरीदी जाती। तो आप भी डेकोरेशन से जुड़े सामान बेचने वाले business idea पर काम करने का या फिर उन सामान को manufacture करने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। और डेकोरेशन से जुड़े सभी प्रोडक्ट आप ऑनलाइन एक कॉम्बो प्रोडक्ट के रूप में बेच सकते हो अलग अलग त्योहारों के हिसाब से।



Online diwali celebration

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अभी इस महामारी के सीजन में कोई भी एक साथ ग्रुप में मिलकर त्योहार नहीं मना सकता। लेकिन जिस प्रकार ऑनलाइन बर्थडे पार्टी ऑर्गेनाइज कराई जा सकती हैं तो क्यों ना ऑनलाइन दिवाली सेलिब्रेशन का बिजनेस भी किया जा सकता है तो आप इसके बारे में जरूर सोच सकते हैं। लेकिन आपको अपने हिसाब से थोड़ा creative तरीके से काम करना पड़ेगा।



Home paint service

हर कोई त्योहार के सीजन में अपने घरों की साफ सफाई करते हैं और घर की रंगाई पुताई की जाती है। इसके लिए बहुत से लोग अपने घर को पेंट करने के लिए पेंटिंग करने वाले को अपने घर को रंगने का आर्डर देते हैं। तो ऐसे में आप ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी घर को रंगने की सर्विस देखकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो।



Sugar-free मिठाई shop

यह एक सबसे यूनिक बिजनेस आइडिया हो सकता है अगर आप इस पर सही से काम करेंगे तो इससे आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकेंगे। आप एक शुगर फ्री मिठाई की शॉप खोल सकते हैं। और अपन शॉप की लोकेशन के हिसाब से फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया के ग्रुप को ज्वाइन करके शुगर फ्री मिठाई की फोटो लोगों के साथ शेयर करनी है और उन्हें इस से होने वाले फायदे के बारे में बताना है।

यदि आपने इस बिजनेस आइडिया पर सही से काम किया तो काफी पैसा कमा सकते हो क्योंकि हर कोई अपनी सेहत का ख्याल रखने के बारे में पहले सोचता है। तो आपको एक बार इस आईडिया के बारे में जरूर सोचना चाहिए।



Diwali wish video service 

यह भी एक काफी यूनिक बिजनेस आइडिया या यूं कह लो कि कोई freelance work की तरह है लेकिन आप इसे एक बार जरूर ट्राई कर सकते हैं। आप लोगों को दिवाली विश वीडियो बनाने की सर्विस दे सकते है। लेकिन इसके लिए आपको सामने से अप्रोच करना होगा कि आप उनको आपकी प्रोफाइल के हिसाब से एक दिवाली विश वीडियो बना कर देंगे या फिर आप फ्रीलांस वेबसाइट पर भी इस बारे में लोगों से काम मांग सकते हो जैसे Fiverr, Upwork, और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी आप आर्डर लेकर आ सकते है।



Gold, silver shop

यदि आप सोने और चांदी का बिजनेस करते हो तो आपको पता ही होगा कि दिवाली के त्यौहार पर सभी लोग सोने और चांदी की चीजें खरीदते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ऑनलाइन भी लोग सोने और चांदी की चीजें खरीदना पसंद करते हैं तो आप अपने इस बिजनेस को ऑनलाइन लेकर आ सकते हैं और अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, Meesho, Glowroad या फिर आप अपना खुद का ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च कर सकते है। और इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करके भी अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है।



दिवाली पर करे जमकर reselling

यदि आप without investment के बिज़नेस करने चाहते है तो आज के समय में Reselling सबसे अच्छा विकल्प है। दिवाली के त्यौहार को देखते हुआ आपको अलग reselling प्लेटफार्म को ज्वाइन करना है। और दिवाली पर सबसे ज्यादा बिकने वाली चीजों को अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना है।



Diwali special dropshipping business

जैसे की हम सभी जानते है की भारत के बहुत सरे लोग विदेशो में रहते है। इसके साथ ही विदेशो में रहने वाले भारत के हर त्यौहार को मनाते है। और त्यौहार इ अनुसार वह खरीद दरी भी करते ही लेकिन। कुछ चीजे ऐसी है जो सिर्फ भारत में मिलती है तो आप इस Diwali Special Dropshipping business idea पर काम करके विदेशो में रह रहे भारतीयों को अपनी drop shipping की सर्विस दे सकते हो।



Photography और videography business

जब भी कोई खास मौको आता है तो Photographer और Videographer को सबसे पहले याद किया जाता है। तो यदि आप दिवाली को ध्यान में रख कर कोई बिज़नेस करना चाहते है तो photography और Videography एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपकी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी स्किल अच्छी होनी चाहिए। या फिर आप किसी स्किल्ड व्यक्ति को hire कर सकते हो।



Diwali business wish infographics

आज जिस प्रकार internet users दुनिया में बढ़ रहे है। उसी प्रकार नई -नई टेक्नोलॉजी भी विकसित हो रही है। और इसके साथ ही सभी बड़ी-बड़ी कम्पनिया और बिज़नेस ऑनलाइन आ रहे है। और अपने बिज़नेस को और अधिक बढ़ाने के लिए advertisment / digital marketing की मदद ले रहे है। और इन सब में infographics का अहम रोल है। तो आप एक इन्फोग्राफिक्स सर्विस देने वाली कंपनी खोल सकते हो जो अलग अलग त्योहारों के हिसाब से brand name के साथ wishing infographics बनाने की सर्विस दे।




निष्कर्ष (Conclusion)

दिवाली का त्यौहार एक ऐसा त्यौहार हैं जिसे लोग बहुत अधिक हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वे त्यौहारों को भी अच्छे से मना सकें. इसलिए यदि वे इस तरह के छोटे – छोटे व्यवसाय करते हैं तो उन्हें इससे धन की प्राप्ति होगी और वे अपना त्यौहार भी अच्छी तरह से मना पाएंगे.


इस त्यौहार पर हमारे देश में बहुत से लोगों की उम्मीद बहुत अधिक होती है। क्योंकि दिवाली के त्यौहार पर गरीब से गरीब लोग भी अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए कुछ नया व्यापार करने के लिए सोचते है। दिवाली के त्यौहार पर ऐसे कई विकल्प हमारे सामने आते हैं।


इनमें से जो कम लागत का व्यापार है, उसको हम करके अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और अपने परिवार के साथ में हंसी-खुशी प्रसन्नता के साथ दिवाली का त्यौहार मना सकते हैं। दिवाली के त्यौहार पर बहुत से छोटे-छोटे व्यवसाय किए जा सकते हैं, जिनसे बहुत कम पैसे में आपको सही मुनाफा मिल जाता है।


हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख दिवाली बिजनेस आईडिया (Diwali Business Ideas in Hindi) आपको पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमारे तक पहुंचा सकते है।




FAQ’s

People also ask

Q : दिवाली के सीजन में कौन से व्यवसाय घर से किये जा सकते हैं ?

Ans : घर से किये जाने वाले व्यवसाय में आप मिठाई, पकवान, नमकीन, नास्ता एवं बेकरी के सामान को घर में बनाकर बेचने वाला व्यवसाय कर सकते हैं. साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स एवं गिफ्ट पैकिंग वाला व्यवसाय भी घर से ही कर सकते हैं.


Q : किन व्यवसाय में सबसे न्यूनतम निवेश करना होगा ?

Ans : वैसे तो ऊपर दिए हुए व्यवसाय की सूची में से न्यूनतम लागत में कोई भी व्यवसाय किया जा सकता हैं. लेकिन जिनमें सबसे कम लागत की आवश्यकता हैं उनमें दीये बनाने का व्यवसाय, रंगोली बनाने का व्यवसाय, पूजा का सामान बेचने का व्यवसाय एवं फूल माला का व्यवसाय शामिल है.


Q : दिवाली में किन उत्पादों की डिमांड सबसे अधिक होती हैं ?

Ans : दिवाली में विशेष रूप से दीये, सजावटी लाइट, रंगोली, पूजा का सामान, मिठाई, गिफ्ट पैकिंग, फूल माला आदि की डिमांड सबसे अधिक होती हैं.  


Q : घर से बनाये जाने वाले खाने के सामान बेचने के बिज़नस में कितनी लागत की आवश्यकता होगी और उससे कितना प्रॉफिट होगा ?

Ans : घर से बनाये जाने वाले पकवान के लिए आपको पकवान बनाने में जो सामग्री की आवश्यकता होगी आपको केवल उसके लिए निवेश करना होगा. जिसके लिए आपको सिर्फ 2 से 5 हजार रूपये तक खर्च करने पढ़ सकते हैं लेकिन इससे आपको 8 से 10 हजार रूपये तक प्रॉफिट मिल जायेगा.


Q : दिवाली के समय व्यवसाय करने के लिए सबसे आसान विकल्प कौन सा हैं ?

Ans : दिवाली के समय यदि आप आसान व्यवसाय करने का विकल्प खोज रहे हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए दीये बनाने, फूल माला, एवं कुछ छोटी रिटेल शॉप खोल कर कुछ कम लागत वाले आइटम की बिक्री करना सबसे आसान हो सकता हैं.



Q : दिवाली के व्यापार में सभी प्रकार के व्यवसाय में कम से कम कितना निवेश करना जरूरी होता है?

Ans : दिवाली के त्योहार पर आप ₹10 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक के व्यापार कर सकते हो।


Q : दिवाली के व्यापार में सबसे अधिक बाजारों में किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

Ans : फूल माला, रंगोली, भगवान की प्रतिमा, सजावट के सामान, मिठाईयां, पटाखे आदि की।


Q : दिवाली के व्यापार में कितना मुनाफा प्राप्त होता है?

Ans : आपके व्यवसाय में निवेश करने के ऊपर निर्भर करता है।


Q : दिवाली के व्यापार में बच्चों के लिए सबसे ज्यादा प्रसन्नता किस व्यापार से होती है?

Ans : पटाखों के व्यापार से।


Q : क्या दिवाली के व्यापार में सभी व्यक्तियों को हम घर से भी कर सकते हैं?

Ans : जी हां।


Q : दिवाली पर क्या बिजनेस करें?

Ans : इन दिनों में सबसे ज्यादा पटाखें खरीदने के लिए होट मची रहती हैं, तो ऐसे में आप कई तरह के बिजनेस की शुरूआत करत सकते हैं !


1). पटाखों का बिजनेस (Firecracker business)

2). सजावटी लाइट्स का बिजनेस (Decorative Lights Business)


Q : दिवाली पर सबसे ज्यादा क्या बिकता है?

Ans : हमारी पिस्ता बर्फी सबसे ज्यादा मशहूर है, लेकिन दीपावली पर हम गुलाब जामुन और रसगुल्ला सबसे ज्यादा बेचते हैं। - वे कहते हैं कि अब लोग सेहत काे लेकर ज्यादा संजीदा हैं, इसलिए वे घी, ज्यादा मीठी और मावा वाली मिठाइयां खरीदने से बचते हैं। - एसोचैम के मुताबिक, देश में मिठाई का बाजार 65 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का है।


Q : सबसे अच्छा छोटा बिजनेस कौन सा है?

Ans : 5 Small Business Ideas: घर बैठे शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

  • ब्रेड बनाने का बिजनेस

  • मोमबत्ती का व्यवसाय

  • चॉक बनाने का व्यवसाय

  • लिफाफे का व्यवसाय

  • होम कैंटीन


Q : सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

Ans : भारत में करने के लिए सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया

  • ब्रेकफास्ट ज्वाइंट (Breakfast)

  • चाय का व्यापार (Tea Business)

  • वीडियोग्राफी का व्यवसाय (Video Graphy Business)

  • शादी के योजनाकार (Wedding Planner)

  • इलेक्ट्रॉनिक की दुकान (Electronic Shop Business)

  • किराने की दुकान (Grocery Store)

  • डी जे का व्यवसाय (DJ Service Business)


Q : क्या फेस्टिव सीजन में व्यापार करके हम पैसा कमा सकते हैं ?

Ans :  फेस्टिव सीजन में किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करके हम पैसा कमा सकते हैं।


Q : फेस्टिव सीजन में कौन सा व्यापार शुरू करें ?

Ans :  लाइटिंग का व्यापार, मिठाइयों का व्यापार, देवी देवताओं की मूर्ति बेचने का व्यापार, पूजा सामग्री बेचने का व्यापार और गिफ्ट पैक करने का व्यापार।


Q : फेस्टिव सीजन में किसी भी व्यापार से कितनी कमाई की जा सकती है ?

Ans :  यह आपके व्यापार के ऊपर आधारित है।


Q : फेस्टिव सीजन में किसी भी व्यापार को शुरू करने में हमें न्यूनतम कितना निवेश करना होगा ?

Ans :  मात्र 15 से 20 हजार रुपए तक का।

Post a Comment

0 Comments