Switch Desktop Mod For Better Experience

सोलर पैनल का बिजनेस कैसे शुरू करें? | How To Start Solar Energy Business In Hindi

Solar Business Idea 2023 : महीने के 1,00,000 रूपये कमाने हैं तो शुरू करें सोलर पैनल से जुड़े ये 5 बिज़नेस, बन जाएंगे लखपति


solar panel business ideas in hindi: आजकल हर घर में बिजली का इस्तेमाल हो रहा है। लोगों के घर में टीवी फ्रिज वाशिंग मशीन कूलर का होना तो आम बात है लेकिन जितना ज्यादा बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है। उतना ही ज्यादा बिजली के बिल की भरपाई भी करनी पड़ती है। इसी प्रकार गांव में भी खेती के कामों में भी बिजली की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन सौर ऊर्जा (solar energy) एक ऐसा माध्यम है जिसमें सूरज की रोशनी से हमें बिजली से कम दाम में अधिक ऊर्जा मिलती है।


Solar Business Idea 2023


हमारे देश में इन दिनों सोलर सेक्टर को बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है. एक तरफ जहां केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों को सोलर प्लांट लगाने में मदद करने के लिए विभिन्न योजनायें लेकर आ रही है ताकि बिजली का उपयोग कम से कम हो सके, तो दूसरी ओर सोलर सेक्टर में बिज़नेस के मौके भी काफी निकल कर सामने आ रहे हैं और दोनों सरकारें इसमें पूरा सहयोग भी दे रही है. सरकार के सहयोग से आप अपना खुद का कोई सोलर पैनल से संबंधित व्यवसाय करें इससे आपकी बहुत अच्छी कमाई हो सकती है. सोलर सेक्टर में बिज़नेस करना चाहते हैं तो इस क्षेत्र से संबंधित कुछ आइडियाज हम यहाँ आपको दें रहे हैं.


ऐसे में आजकल सोलर पैनल का बिजनेस (solar panel ka business) खूब फल-फूल रहा है। अगर आप भी एक नया बिजनेस करने के लिए सोच रहे हैं तो सोलर पैनल का बिजनेस आपके लिए बहुत ही बढ़िया बिजनेस ऑप्शन है। 


तो आइए जानें- सोलर पैनल का बिजनेस कैसे शुरू करें? (how to start solar energy business in hindi)




सोलर पैनल बिजनेस क्या है (What is solar panel)

सोलर पैनल एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न करने में किया जाता है। तो ऐसे ही सोलर पैनल लगाने में उपयोग होने वाली चीजों को बेचकर अगर आप मुनाफा कमाते हैं तो उसे सोलर बिजनेस कहा जा सकता है।



सोलर पैनल कैसे दिखते है (Structure of solar panel)

सोलर पैनल एक चौकोर सीट की तरह होते हैं। जिसमें सौर ऊर्जा को लेकर इलेक्ट्रिकल ऊर्जा में बदलने का काम किया जाता है। जिसका उपयोग हम सब बिजली से चलने वाली चीजों को चलाने में करते हैं। सोलर सोलर ऊर्जा एक तरह से बिजली उत्पन्न करने का उपकरण है।



सोलर पैनल बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start solar panel business in hindi)

सोलर पैनल का बिजनेस आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं, चाहे वह गांव हो या शहर। हर जगह सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि गांव में बिजली की खपत अधिक होती है और बिजली की कटौती भी उतनी ही अधिक होती है।



इस बिजनेस की शुरुआत आप कैसे कर सकते हैं वह निम्नलिखित हैं


सोलर एनर्जी ऑडिटिंग

आप एक सोलर ऑडिटर बन कर भी इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं। सोलर ऑडिटर वह होता है जो इसमें इस्तेमाल होने वाले साधनों और सामानों की जानकारी ग्राहकों को देता है। जैसे किस जगह के लिए कितने वाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए। कहां पर कितनी बिजली खपत हो सकती है आदि।


सोलर पैनल इंस्टॉलेशन

अगर आपको टेक्निकल ज्ञान है तो आप सोलर पैनल इंस्टॉलेशन का भी काम कर सकते हैं। क्योंकि यह सोलर पैनल लगाने में बहुत ही जरूरी काम होता है। अगर आप भी सोलर पैनल इंस्टॉलेशन का काम करते हैं तो आप इस विदेश में जोड़ कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


सोलर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर  

सोलर सुविधा देने वाले उपकरण और सामानों के डिस्ट्रीब्यूटर बनकर भी आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इस काम को करवाने के लिए लोगों को सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग और किसी ऐसी कंपनी को ढूंढना पड़ता है। जो अच्छे सोलर पैनल डिस्ट्रीब्यूटर हैं तो आप भी किसी डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी से जुड़कर डीलिंग कर सकते हैं। और अपने एरिया में सोलर पैनल का काम करा सकते हैं।


सोलर प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग

इस बिजनेस में लोगों को बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है। क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाली चीजें और मशीनों का मैन्युफैक्चरिंग रेट बहुत ज्यादा होता है।

इसके अंतर्गत सबसे ज्यादा मैन्युफैक्चर होने वाले सेगमेंट है सोलर लाइट सोलर गैजेट और सोलर चार्जर जिसका मार्केट में बहुत ज्यादा दाम बहुत ज्यादा डिमांड होता है इसके अलावा आनी चाहिए जो कभी मैन्युफैक्चरिंग कर के आप मुनाफा कमा सकते हैं


सोलर सिस्टम रिपेयरिंग और मेंटेनेंस

आजकल हर चीज को रिपेयरिंग और मेंटेनेंस की जरूरत होती है। तो अगर आपको टेक्निकल ज्ञान है तो आप सोलर सिस्टम सोलर सिस्टम में इस्तेमाल होने वाली चीजों का रिपेयरिंग करके भी पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आपको मेंटेनेंस के लिए भी अच्छे पैसे मिल सकते है।


सोलर सिस्टम एसोसिएट

कोई भी कंपनी हमने सोलर सिस्टम के बारे में सभी जानकारी एक एसोसिएट को देती है। जो दूसरों को उस संसाधन के बारे में समझा कर उसको मार्केटिंग बढ़ाने में मदद करता है। जो उस कंपनी और दुकान का नाम भी बनाने में मदद करता है। एक सोलर एसोसिएट को एक सेल पर लगभग कुछ प्रतिशत का मुनाफा दिया जाता है। अगर आप सोलर सिस्टम एसोसिएट बनना चाहते हैं। तो इसका प्रशिक्षण कहीं से लेकर बन सकते हैं।


इसके अलावा आप इस बिजनेस में फ्रेंचाइजी लेकर सोलर सिस्टम बिजनेस शुरू कर सकते हैं।



सोलर बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (License and registration for solar business)

सोलर पैनल के बिजनेस में सबसे पहले आपको कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। जैसे- टिन नंबर (TIN Number) जीएसटी रजिस्ट्रेशन, आर्टिकल ऑफ मेमोरेंडम, आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन आदि। अगर भविष्य में किसी तरह की गलती पाई जाती है तो आपका यह लाइसेंस रद्द भी किया जा सकता है। यह सभी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको नगर निगम से आवेदन करना होगा।



सोलर पैनल के प्रकार (Types of solar panel)

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

  • हाफ कट सेल सोलर पैनल



सोलर पैनल में लगने वाले जरूरी सामान (Required Equipment for solar panel)

  • सोलर सेल्स

  • कीबोर्ड

  • प्रोटक्शन ग्लास

  • सोलर सेल्स को जोड़ने  वाली क्लिप बस बार

  • डायोड

  • ई वी ए शीट पैनल को नमी से बचाने के लिए

  • पीवीसी शीट वेबसाइट से मजबूती देने के लिए



सरकारी सोलर पैनल कैसे लगाएं (Govt scheme for solar panel)

आजकल सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए सरकारी सोलर पैनल भी लगाए जाने लगे हैं। जिसके लिए इस तरह से आवेदन कर सकते हैं


  • इसके बाद solar rooftop calculator पर क्लिक करें और फॉर्म को भरे।

  • इसके बाद अपने भरे गए सारे जानकारी को जांच लें।

  • फिर EMI calculation में जाकर एम आई कैलकुलेट करे। जिसमे आपको हर महीने कितना पैसा देना पड़ेगा। इसकी जानकारी मिल जाएगी।

  •  इसके बाद अपने घर के सारे बिजली वाले उपकरण के कितने वाट लगते हैं। इसका कैलकुलेशन कर लें।

  • इंटरेस्ट इन इंस्टालेशन पर क्लिक करे और फिर से दिए गए फॉर्म को भरे।

  • इसके बाद फॉर्म हां को सबमिट कर दे। जिसके बाद कोड आएगा, उसे नोट कर ले।



सोलर प्लांट से संबंधित बिज़नेस आईडियाज


सोलर उत्पादों का बिज़नेस

केंद्र एवं राज्य सरकार लोगों को सोलर एनर्जी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. ताकि बिजली की खपत कम से कम हो सके. कुछ राज्यों में तो कुछ उद्योगों के लिए सोलर प्लांट का उपयोग करना जरुरी कर दिया है. आप सोलर से संबंधित विभिन्न उत्पादों जैसे कि सोलर पीवीसी, सोलर थर्मल सिस्टम, सोलर एटिक फेन, सोलर कूलिंग सिस्टम आदि का बिज़नेस करके लाखों की कमाई कर सकते हैं. इस बिज़नेस को करने में आपको शुरुआत में कम से कम 4 से 5 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा इसके लिए आप एसएमई ब्रांच में जाकर अपने बिज़नेस को रजिस्टर करके लोन प्राप्त कर सकते हैं. इससे प्रतिमाह 30 हजार से 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं.


सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट का बिज़नेस

सोलर सिस्टम से चलने वाले कई सारे प्रोडक्ट्स होते हैं, उनका भी बिज़नेस किया जा सकता है. इन दिनों काफी सारे ऐसे प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ गई है जिनमें देशी एवं विदेशी कंपनियों द्वारा बनाएं गए सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वाटर हीटर, सोलर पंप, सोलर लाइट्स आदि शामिल है. इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स के लिए तो सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती हैं. इस बिज़नेस को यदि आप शुरू करते हैं तो इससे आपको बहुत अधिक मुनाफा मिल सकता है. इसमें आपको केवल 1 बार 1 से 2 लाख रूपये निवेश करना होगा, इसके बाद आप हर महीने 40 हजार कमा सकते हैं.


सोलर मेंटेनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर

सोलर सेंटर में अब अगला बिज़नेस है सोलर मेंटेनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर खोलने का बिज़नेस. यह कमाई करने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि सोलर सेक्टर में जितना अधिक मेंटेनेंस होगा उतनी ही ज्यादा प्रोडक्ट्स की क्वालिटी बढ़ेगी. क्लीनिंग सेंटर खोलकर आपको सोलर पैनल का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सर्विस देनी होगी. आप मेंटेनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर के अलावा रिपेयरिंग सेंटर भी खोल सकते हैं. यानि कुल मिलाकर इस बिज़नेस को करने में आपको 50 हजार लगाने होंगे किन्तु प्रतिमाह आप इससे 20 हजार रूपये तक अर्जित कर सकते हैं.


सोलर कंसलटेंट बनकर करें कमाई

सोलर एनर्जी से संबंधित काम की बात करें तो सोलर कंसलटेंट बनना भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. आपको इस बिज़नेस को करने में टेक्निकल नॉलेज होना बहुत आवश्यक है. इसके लिए विभिन्न कोर्स भी होते हैं. इन को करने से आपको इसके बारे में सभी तरह का ज्ञान हो जायेगा कि इसमें क्या फायदे एवं नुकसान है. फिर आपसे लोग कंसल्ट कर सके ऐसा बिज़नेस करके आपको बेहतरीन मुनाफा हो सकता है. आप लोगों को सोलर से संबंधित सभी चीजों की जानकारी दे सकते हैं. इसके लिए आपके एक वेबसाइट एवं ऑफिस चाहिए होगा. इस बिज़नेस से आप 50 हजार रूपये तक की कमाई हर महीने कर सकते हैं.


फाइनेंसिंग कंसलटेंट बनकर करें कमाई

फाइनेंस से संबंधित भी लोगों को काफी परेशानी होती है. जिसके लिए उन्हें कंसलटेंट की आवश्यकता होती है. आप इसका भी बिज़नेस कर सकते हैं. इसमें निवेश कुछ भी नहीं करना होता है. और अपने काम के अनुसार अपने पैसे ले सकते हैं. फाइनेंसिंग कंसलटेंट का यह काम होता हैं कि वे सोलर प्रोडक्ट्स लगाने वाले लोगों को सर्विस प्रदान करें. कुछ एजेंसी सोलर प्रोडक्ट्स के लिए फाइनेंस उपलब्ध कराती है. लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है. आप लोगों को इसी तरह की विभिन्न जानकारी देकर 30 से 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.


इस तरह से सोलर पैनल से संबंधित ये बिज़नेस आपको हर महीने अच्छे खासे पैसे कमाने का अवसर दे सकते हैं. इन सोलर से संबंधित बिज़नेस को करने से एक तो बिजली की बचत होती है और दूसरा आपकी इससे बेहतरीन कमाई भी हो जाती है.  




प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना क्या है (What is Prime Minister Solar Panel Scheme)

सरकार की तरफ से किसानों को सिंचाई के लिए प्रयोग होने वाले सभी उपकरण जो बिजली से चलते हैं उसके लिए सरकार सरकारी सौर पैनल लगाने की सुविधा देती है।



सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना (government run scheme)



कुसुम योजना (Kusum Yojana)


यह योजना 2021 में सरकार के द्वारा लागू की गई थी। इसका उद्देश्य बिजली की खपत और बिजली के खर्च को खत्म करना है।


इस योजना के अंतर्गत 17 लाख 50,000  सोलर पैनल किसानों को देने की योजना बनाई गई है। जिससे सभी किसान बिजली से होने वाले काम को आसानी से कर सकें। इसके अंतर्गत 45 लाख तक लोन लेने की सुविधा भी दी गई है।



कुसुम योजना के लिए योग्यता (Eligibility for Kusum Yojana)


  • भारत का किसान  

  • बैंक एकाउंट व आधार होना जरूरी है

  • किसान के अपने जमीन के कागजात होना जरूरी है



कुसुम योजना में जरूरी दस्तावेज (Documents required in Kusum Yojana)


  • आधार कार्ड

  • बैंक एकाउंट

  • इंकम सर्टिफिकेट

  • मोबाइल नम्बर

  • पासपोर्ट साइज फोटो



कुसुम योजना के फायदे (Benefits of Kusum Yojana)


  • 90 प्रतिशत सब्सिडी किसानों के बैंक अकाउंट में दी जाएगी।

  • बंजर भूमि पर सोलर पैनल की व्यवस्था।

  • सौर ऊर्जा को बढ़ावा देकर, बिजली की खपत कम करना।



सोलर पैनल बिजनेस में लागत (Investment in solar panel)

अगर आप छोटे स्तर पर भी सोलर पैनल का काम शुरू करना चाहते हैं। तो आपको कम से कम 1 से 2 लाख तक लागत लगानी पड़ेगी। इसके अलावा आप सोलर पैनल के डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर काम करना चाहते हैं। तो आपको और भी ज्यादा लागत लगाने की जरूरत पड़ सकती है। लागत लगाना आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह इस बिजनेस में कदम रखना चाहते हैं।



सोलर पैनल बिजनेस से मुनाफा (Profit in solar panel business)

आजकल बिजली का इस्तेमाल इतना हो रहा है कि अगर आप कोई भी बिजली उत्पादन उपकरण या किसी भी चीज से बिजली को की खपत को बचाने का काम करते हैं। तो आपको कभी भी घाटा नहीं हो सकता है। अगर आप यह काम अच्छे से करते हैं और लोगों को अच्छी सर्विस देते हैं। तो आपको महीनों में लाखों का मुनाफा हो सकता है। अगर आप सोलर पैनल के अच्छी कंपनी से कांटेक्ट करके अपने आसपास के एरिया में अच्छे ग्राहक बना लेते हैं। तो मुनाफा कमाकर आप खुद का बिजनेस भी बड़ा कर सकते हैं।




CONCLUSION

ये तो थी, सोलर पैनल का बिजनेस कैसे शुरू करें? (how to start solar energy business in hindi) की बात। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया और ग्रामीण विकास की जानकारी चाहते हैं तो अन्य लेख जरूर पढ़ें और दूसरों को भी पढ़ने के लिए शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments