Translate This Website In Any Language

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप-24 बिजनेस आईडिया : Top 24 Business Idea for College Students

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप-24 बिजनेस आईडिया

Top 24 Business Idea for College Students 

पढ़ाई के साथ–साथ स्टूडेंट कर सकते हैं ये बिजनेस, होती रहेगी कमाई

Business Ideas For Students : पढ़ाई के साथ स्टूडेंट कर सकते हैं ये बिजनेस, होती रहेगी कमाई | अगर आप छात्र हैं, लेकिन अगर आप कोई बिजनेस करने की सोचते हैं तो ऐसे बेहद सारे बिजनेस आइडिया (Business Ideas For Students) हैं, जो आपके काम आ सकते हैं और उनसे अच्छा पैसा कमा (Good Earning) सकते हैं! आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ बेहतरीन बिजनेस (Best Student Business Ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आएंगे!


Top 24 Business Idea for College Students


दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार कॉलेज के स्टूडेंट होते हुए भी अपना व्यापार कर सकते हैं. एक छात्र अगर थोड़ी सी मेहनत करें तो वह अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपनी जेब खर्च के पैसे खुद कमा सकता है बल्कि इससे भी ज्यादा कमाकर इंडिपेंडेंट बन सकता है. बस इसमें जरूरत है थोड़ी सी मेहनत की और काम पर फोकस करने की. अगर आप भी एक कॉलेज जाने वाले छात्र हैं और अपनी पढ़ाई के साथ साथ में कुछ करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, क्योंकि हम आपको ऐसे 24 बिजनेस के बारे में बताएंगे जो आपके लिए काफी उत्तम रहेंगे.




कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 24 बिज़नेस आईडिया

Top 24 Business Idea for College Students

इन बिजनेस आइडिया ( Business Ideas ) की खास बात ये है कि इनको आप कॉलेज में पढ़ाई करते समय भी आसानी से कर सकते हैं! साथ ही इन बिजनेस के लिए आपको कोई ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है! आप इन बिजनेस को कम लागत ( Low Investment Business Ideas ) में शुरू करते हैं और अच्छा कमाई कर सकते हैं! साथ ही इन कामों को आप घर, कॉलेज या होस्टल में रहते हुए कर सकते हैं! ये सभी ऑनलाइन बिजनेस ( Online Business Ideas ) हैं |


1. ट्यूशन क्लास

अगर आप एक होनहार स्टूडेंट हैं और किसी एक विषय में आपकी बहुत अच्छी पकड़ है या आपको उसके बारे में काफी गहरी जानकारी है तो आप एक बहुत ही अच्छे ट्यूटर बन सकते हैं. इस प्रकार आप छात्रों को ट्यूशन देने के साथ-साथ उनको उनके कैरियर में आगे बढ़ने के लिए पढ़ाई के अलावा सही गाइडेंस भी दे सकते हैं और अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि आपको ट्यूशन पढ़ाने के लिए बच्चे कहां से मिलेंगे, तो जानकारी दे दें कि इसके लिए आप अपने कॉलेज में पढ़ने वाले अपने दोस्तों और सहपाठियों से शुरुआत करें और उनको ट्यूशन दें. अगर आपके पढ़ाने का तरीका अच्छा होगा तो वह दूसरे लोगों को भी कहेंगे कि वह आपसे ट्यूशन लें. इस प्रकार आपका टि्वटर बिजनेस शुरू हो जाएगा.


2. फ्रीलांसर

वर्तमान में अच्छे लेखकों की और ब्लॉगरों की बहुत अधिक मांग है यहां आपको बता दें कि अगर आप एक अच्छे लेखक हैं तो फ्रीलांसिंग आपके लिए एक बहुत ही अच्छा काम है जिसको करके आप बहुत आराम से अपने घर से ही काफी पैसे कमा सकते हैं. हालांकि इस क्षेत्र में काफी अधिक प्रतिस्पर्धा भी है और ऐसी आशा भी है कि आने वाले टाइम में इसमें और अधिक बढ़ोतरी होगी परंतु इस बात को ध्यान में रखें कि एक क्वालिटी कंटेंट राइटर की डिमांड हमेशा रहती है. आज हर बड़ी कंपनी या व्यवसाय इस बात को बखूबी जानते हैं कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कामयाब होने के लिए एक उत्तम कंटेंट होना बहुत अधिक महत्वपूर्ण है और इसीलिए वह हमेशा ऐसे लेखकों की तलाश में रहते हैं जो रचनात्मक कौशल में निपुण हो.


3. रिसर्च वर्क

यह एक ऐसा काम है जिसे कॉलेज जाने वाले छात्र बहुत आराम से कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने एकेडमिक वर्क जैसे स्टडी नोट्स, निबंध, स्टडी मैटेरियल इत्यादि को रिसर्च वर्क के लिए बेच सकते हैं. यहां बता दें कि अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट है तो आप थोक में या फिर किसी प्रोजेक्ट के आधार पर रिसर्च का काम भी कर सकते हैं और अपने एकेडमिक वर्क को बेचने के अलावा आप वीकेंड पर या छुट्टी के दिन काम करके भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि रिसर्च वर्क ऐसी फील्ड है जिसमें काम करने के काफी अधिक पैसे मिल जाते हैं.


4. इवेंट और पार्टी ऑर्गेनाइजर

यह बिजनेस किसी भी स्टूडेंट के लिए एक बहुत ही अच्छा काम साबित हो सकता है परंतु इसमें शुरुआत में आपको थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी. यहां बता दें कि आजकल बड़ी-बड़ी सोशल ऑर्गेनाइजेशन अपने प्रोडक्ट की लॉन्चिंग के समय इवेंट आयोजित करवाते हैं, तो ऐसे में आप इवेंट ऑर्गेनाइजर के तौर पर काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके साथ-साथ आप पार्टी ऑर्गेनाइज भी कर सकते हैं. साथ ही आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस क्षेत्र में आप धीरे-धीरे अपना नेटवर्क बढ़ाने की कोशिश करें क्योंकि अगर आपका नेटवर्क बढ़ेगा तो आपका काम भी तेजी से फैलेगा. आपके जितने भी दोस्त, सहपाठी और रिश्तेदार हैं उन सबको आप अपने काम के बारे में जानकारी दें और यदि वह कोई इवेंट या पार्टी ऑर्गेनाइज करवाना चाहें तो आप अपनी सर्विस उनको दे सकते हैं. इस बिजनेस को करके आप हर महीने काफी अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं.


5. गिफ्ट मेकिंग बिजनेस

अगर आप काफी क्रिएटिव है तो आप अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करके विभिन्न प्रकार के गिफ्ट आइटम्स जैसे सॉफ्ट टॉयज, आर्टिफिशियल रोज़ इत्यादि विभिन्न प्रकार की चीजें बना सकते हैं. यकीन मानिए इस काम में आपको बहुत अधिक मुनाफा होगा क्योंकि इस प्रकार के उपहार हर व्यक्ति खरीदना पसंद करता है. जब आप अपना यह बिजनेस शुरू करें तो अपने दोस्तों, सहपाठियों और सभी जानने वालों को इसके बारे में अवश्य बताएं, ताकि यदि उन्हें किसी भी प्रकार का कोई गिफ्ट चाहिए हो तो फिर वह आपसे ही संपर्क करें. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि जब भी वह आपसे कोई सामान खरीदें तो हमेशा आप उनको थोड़ा बहुत छूट जरूर दें और अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी उत्तम रखें. धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बढ़ाएं और यदि आप इसमें ठीक प्रकार से मेहनत करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपका यह बिजनेस काफी ऊपर तक चला जाएगा.

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि अगर आप कॉलेज के स्टूडेंट है तो आप कौन कौन से बिजनेस कर सकते हैं.


6. एक वेबसाइट शुरू करें start a website

जहां तक ​​छोटे व्यवसायिक विचारों की बात है, तो चीजें आपकी खुद की वेबसाइट स्थापित करने से ज्यादा आसान नहीं होती हैं – और सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपकी पसंद की किसी भी चीज़ के बारे में हो सकती है ।

बस एक ऐसा विषय चुनें, जिसके बारे में आपको नॉलेज हों, ब्लॉगिंग करें और फिर कमाई शुरू करें।


7. एक YouTuber बनें become a YouTuber

चाहे वह विज्ञापन हो जो YouTube आपके वीडियो पर डालता है, या प्रायोजित सामग्री के अवसर जो एक सफल चैनल के साथ आते हैं, यहाँ पर बहुत सारे पैसा है। और आपको YouTube वीडियो से पैसे कमाने के लिए बस एक ऐसा विषय चुनें जिसमें आपकी रुचि हो

अगर आपको पर्याप्त व्यूज मिलते हैं तो YouTube आपको मोटी कमाई कर सकता है। प्रति 1000 दृश्यों पर आपको विज्ञापन आय में मोटे तौर पर 5- 7 पाउंड मिलेंगे। YouTube पर एक वीडियो अपलोड करने का लाभ यह है कि यह समय के साथ आपके द्वारा कुछ भी किए बिना विचारों को बढ़ा देगा, जिससे यह एक अच्छा पैसिव अर्नर बन जाएगा।


8. डिलीवरी सेवा चलाएं

अपनी खुद की डिलीवरी सेवा शुरू करना पैदल चलने से पैसे कमाने के कई तरीकों में से एक है – हालाँकि, अगर आपके पास एक बाइक (या एक कार भी) है तो आप प्रत्येक ऑर्डर को बहुत तेज़ी से पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

सुबह में आप लोगों को उनके कॉफी, समाचार पत्र या ट्रेन टिकट ला सकते हैं ।


9. फोटोग्राफी

यदि आपके पास एक अच्छा डीएसएलआर है, तो आपके पास इस उद्यम को धरातल पर उतारने के लिए आवश्यक सब कुछ है। स्थानों के साथ सीधे साझेदारी करें या किसी मौजूदा प्रचार कंपनी से संपर्क करें और विशिष्ट स्थानों या रातों के लिए *आधिकारिक फोटोग्राफर* बनें। क्योंकि यह उत्कृष्ट मार्केटिंग है, इसलिए इसे अपना व्यवसाय मॉडल बनाएं!

एक फोटो बूथ बनाकर अपनी सेवा को दूसरे स्तर तक बढ़ाएं। फोटोबूथ की कीमत हजारों पाउंड है


10. कपड़े धोने की सेवा

अगर एक चीज है जिसे करने के लिए छात्रों को परेशान नहीं किया जा सकता है, तो वह है लॉन्ड्री। आप अपने साथी छात्रों के आलस्य का फायदा उठा सकते हैं, उन्हें मामूली कीमत पर उनके कपड़े धोने, सुखाने और वितरित करने की पेशकश कर सकते हैं। आप व्यस्त पेशेवरों या माता-पिता को भी लक्षित कर सकते हैं जिनके पास कपड़े धोने का समय नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप अलग-अलग कपड़ों पर ब्रश करते हैं, ताकि आप गलती से किसी के पसंदीदा जम्पर को बर्बाद न करें।

लीफलेट ड्रॉपिंग आपकी सेवाओं की मार्केटिंग करने का एक तेज़ तरीका है। उन फ्लैटों के ब्लॉकों को लक्षित करना एक अच्छा विचार है जहां साइट पर कोई वाशिंग मशीन नहीं हो सकती है


11. वेबिनार होस्ट करें

यह विचार ट्यूटरिंग का एक विस्तार है, लेकिन यदि आप एक विशेष विषय में बहुत अच्छे हैं, तो आप अन्य विश्वविद्यालयों के लोगों को भी पढ़ाने के लिए देश भर में वेबिनार की मेजबानी कर सकते हैं। भाग लेने के लिए एक छोटी राशि चार्ज करें, या बाद में रिकॉर्डिंग डाउनलोड करने के लिए लोगों से शुल्क लें।


12. कॉफी या स्नैक स्टॉल चलाएं

स्वादिष्ट लाभ के लिए एक स्नैक या कॉफी स्टॉल स्थापित करके कैंपस में या शहर के किसी स्थानीय हॉटस्पॉट में दैनिक फुटफॉल का अधिकतम लाभ उठाएं। एक कप चाय या कॉफी पर मार्कअप 90% तक हो सकता है, जिससे यह एक अच्छी कमाई करने वाला बन जाता है।

शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपको संबंधित अधिकारियों या संपत्ति के मालिकों से अनुमति मिल गई है। यदि आप अपनी यूनीीवर्सिट बोर्ड पर प्राप्त कर सकते हैं, तो आपकी सबसे अच्छी पुस्तकालय जैसे बाहरी हॉटस्पॉट पर स्थापित करना है

स्नैक्स के लिए, आप थोक खरीद सकते हैं या आगे के खर्चों को बचाने के लिए खुद भी सामान बेक कर सकते हैं।


13. पार्टियों और कार्यक्रमों के लिए डीजे

अधिक से अधिक युवा तकनीकी और घरेलू संगीत में शामिल हो रहे हैं, छात्र तेजी से डीजेइंग की ओर अपना हाथ बढ़ा रहे हैं। डिस्क जॉकी स्थानीय छात्र रातों, हाउस पार्टियों या शादियों और बड़ी पार्टियों जैसे अधिक औपचारिक कार्यक्रमों के लिए उच्च मांग में हैं।

यदि आपके पास कुछ अच्छी संगीत प्लेलिस्ट, आपका अपना मिक्सिंग डेक या कुछ उच्च-गुणवत्ता वाले स्पीकर हैं, तो आप अपने दोस्तों और साथियों को उनके कार्यक्रमों में खेलने के लिए चार्ज कर सकते हैं। मौखिक रूप से अपनी मार्केटिंग शुरू करें और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दोस्तों और परिवार तक पहुंचें। एक बार जब आप अनुभव हासिल कर लेते हैं, तो आप वेन्यू और इवेंट कंपनियों के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं, जिन्हें बड़े इवेंट्स के लिए डिस्क जॉकी की जरूरत होती है।


14. भर्ती और विज्ञापन (Recruiting and Advertising Business)

किसी भी छोटे बिजनेस ( Small Business ) को बढ़ने के लिए दो ही तरीके जरूरी होते हैं भर्ती और विज्ञापन! ऐसे में अगर आप छात्र हैं और कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए भर्ती और विज्ञापन (Recruiting and Advertising Business) काफी अच्छा साबित हो सकता है! अपने बिजनेस के लिए लोगों को भर्ती करने के लिए अपने बिजनेस का विज्ञापन सोशल मीडिया और अपने कॉलेज की वेबसाइट पर करें! 5 भर्ती करते समय, सुनिश्चित करें कि आप सही लोगों को लक्षित कर रहे हैं! जैसे- अगर आप एक मार्केटिंग मैनेजर की तलाश कर रहे हैं, तो इस बात को सुनिश्चित करें कि आप अपनी नौकरी का विज्ञापन उन लोगों के लिए कर रहे हैं जो मार्केटिंग में हैं!


15. ऑनलाइन बेचना (Selling Online Business)

आप छात्र हैं और आपको ऑनलाइन चीजों की जानकारी हैं तो आप चीजों को ऑनलाइन बेचना या सेवाएं देने का काम (Selling Online Business) शुरू कर सकते हैं! आप अपने खुद के बिजनेस आइडिया ( Business Ideas ) बेचना भी शुरू कर सकते हैं! जैसे- आप एक ब्लॉग या वेबसाइट (Blogs and Websites) शुरू कर सकते हैं! आप भौतिक उत्पाद या सेवा (Physical Product and Services) की बिक्री भी शुरू कर सकते हैं! अगर आप एक भौतिक उत्पाद बेचना चाहते हैं, तो आप एक छोटा बिजनेस (Small Business) शुरू कर सकते हैं! अगर आप कोई सेवा देने का काम चाहते हैं तो आप एक फ्रीलांस बिजनेस (Freelance Business) शुरू कर सकते हैं! अगर आप कोई आइडिया बेचना चाहते हैं तो स्टार्टअप (Startup) शुरू कर सकते हैं!


16. उत्पादों का वितरण (Distributing Products Business)

Small Business Idea अगर बात वितरण के काम की करें तो ये एक खरीदने और बेचने (Buy and Sell Business) का काम होता है, जिसमें तरक्की करने के लिए व्यक्ति को अच्छी तरह बातचीत करने का तरीका होना चाहिए! मार्केट में क्या चल रहा है! इसके बारे में अच्छी जानकारी रखने का हुनर होना चाहिए और साथ ही मार्केट में आगे आने वाली मांग का अनुमान लगाने के लिए बेहतरीन सोच होनी चाहिए, जिन लोगों के अंदर ये सभी गुण होते हैं वो उत्पादों का वितरण ( Distributing Products Business ) का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं और उससे अच्छा पैसा कमा ( Good Earning ) सकते हैं.


17. क्रिएटिव आर्ट्स

अगर आप क्रिएटिव हैं और आपको कुछ बनाने में मजा आता है तो आप इंटनेट के माध्यम से जूट के बैग बनाना सीख सकते हैं, इसके अलावा आप पुरानी टी-शर्ट्स से बैग-पिलो कवर आदि बनना भी सीख सकते हैं और उसे अपने स्माल बिजनेस आइडिया के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट्स को आप नजदीकी बुटीक पर सेल भी कर सकते हैं। इससे आपको बाजार के चलने के बारे में जानकारी मिलेगी।


18. गिटार क्लासेज (म्यूजिक)

आज कल बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों में भी लोगों को गिटार सीखना पसंद है। अगर आपको गिटार की बेसिक से थोड़ी ज्यादा जानकारी है तो आप अपने आस-पास के स्टूडेंट्स को हफ्ते में 5 दिन 2 घंटे की गिटार क्लास दे सकते हैं। इससे आपकी प्रेक्टिस भी होती रहेगी और कमाई भी होगी। आप अपने शहर में गिटार क्लासेज की फीस पता कर सकते हैं और फिर उससे कम फीस में अपनी गिटार क्लास शुरु कर सकते हैं।


19. योगा-जिम क्लासेस

अगर आपको योगासन या जिम वर्क आउट के बारे में जानकारी है तो आप इसे भी अपने बिजनेस में शामिल कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि योगा या जिम के लिए आपके पास सुबह 5 बजे से लेकर 8 बजे तक का वक्त होगा और इस दौरान आपका कोई जरूरी काम भी नहीं छूटेगा। ये काम भी आप सप्ताह में 5 दिन 1 से 2 घंटे के लिए कर सकते हैं।


20. आईटी सपोर्ट

अगर आपको टेक्नोलॉजी में ज्यादा दिल्चापी है, तो आप इस सेक्टर में पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। आईटी इंडस्ट्री पूरी दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला सेक्टर है और इसी के चलते यहां नौकरियों के ज्यादा मौके भी मौजूद होते हैं। इसके लिए आप किसी छोटी संस्थान में कंप्यूटर और इससे जुड़े उपकरण को सुधरने का काम कर सकते हैं।


21. सोशल मीडिया असिस्टेंट

आजकल सोशल मीडिया की फील्ड में कई नई नौकरियां पैदा हो गईं है। यहां आपको कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालना होता है और उनके कंटेंट को मैनेज करना होता है।


22. कंप्यूटर क्लासेज

आपको कंप्यूटर प्रोग्राम्स के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप लोगों को पेड क्लासेस देकर सी++, जावा, और बेसिक प्रोग्रामिंग सिखा सकते हैं। इसके लिए शाम का वक्त चुने और 1 घंटे से अधिक समय की क्लास ना दें।


23. इवेंट प्रमोटर

ये भी एक अच्छा पार्ट टाइम जॉब है। कई बड़ी-बड़ी ऑर्गेनाइजेशन अपने प्रोडक्ट को लांच करने के लिए इवेंट करवाते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर के समान, इस नौकरी के लिए एक निजी स्तर पर नेटवर्किंग की भी आवश्यकता होती है। कई होटल और रेस्टोरेंट वाले लोग भी प्रमोटर्स का काफी इस्तेमाल करते हैं।


24. रिज्यूमे बनाना

अगर आपके पास भाषा का अच्छा ज्ञान है और आपके पास लिखने की कला है तो आप रिज्यूमे राइटर का काम कर सकते हैं। अधिकार लोग अपने रिज्यूमे को आकर्षक बनवाना चाहते हैं। इसलिए लोग अच्छे रिज्यूमे बनाने वाले को सर्च करते हैं। अगर आप ये कर सकते हैं, तो ये पार्ट टाइम जॉब आपके लिए परफेक्ट है।




बिजनेस शुरु करने से पहले कुछ बातों के रखें ध्यान

सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आप पढ़ाई के साथ-साथ छोटा बिजनेस कर पाएंगे या नहीं। क्या आपके पास इतना समय है कि आप छोटा बिजनेस शुरु कर सकते हैं? खुद से ये सवाल पूछें कि क्या आप इतने क्रिएटिव हैं कि कुछ नया स्माल बिजनेस शुरु कर सकते हैं जिससे आपकी पढ़ाई पर प्रभाव ना पड़े? आपको नए आइडिया के बारे में सोचना होगा। आप हायर स्टडीज में जो पढ़ाई कर रहे हैं उस विषय से जुड़ा व्यवसाय शुरु कर सकते हैं। आप अगर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो सिर्फ उसी पर ध्यान दीजिए क्योंकि इसकी पढ़ाई बहुत एकाग्रता और समय मांगती है। तो ये कुछ ऐसी बातें थी जिनका ध्यान आपको अपना स्माल बिजनेस शुरु करने से पहले रखना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments